PM Kisan FPO Yojana : किसानों के लिए खुशखबरी मिल रहे हैं 15 लाख रूपये, जानें कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

किसानों की स्थिति में सुधार लाने और बदलाव करने का हर संभव प्रयास सरकार की तरफ से किया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं से किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है ताकि किसानों का कल्याण होता रहे। हाल ही में सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना के नाम से एक नई योजना का लांच किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों को 15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वह अपनी कृषि को बेहतर रूप प्रदान कर सकें। इस योजना का प्रत्येक किसान को लाभ दिया जाएगा ताकि वह अपने व्यवसाय को उचित स्थान पर ले जा सके। तो चलिए सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं।

pm kisan FPO Yojana in hindi

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना क्या है?

केंद्र सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए प्रारंभ की गई एफपीओ योजना का पूरा नाम फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन है अर्थात किसान उत्पादक संगठन। इस योजना में निर्धारित नियमों के अनुसार 11 किसानों का एक समूह बनाया जाएगा जो अपना खुद का एक कृषि उत्पादन संगठन अथवा कंपनी बना सकेंगे। उस किसान के संगठन अथवा कंपनी को सरकार से 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस सहायता राशि से वे अपने बिजनेस को बेहतर बनाकर अच्छा लाभ कमा सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत निर्धारित राशि सरकार द्वारा 3 साल तक किस्तों के रूप में किसानों के समूह को दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : जल्द से जल्द आवेदन कर पायें 6000 रूपए

प्रधानमंत्री किसान योजना में मुख्य शर्ते

  • इस योजना के अंतर्गत शामिल होने वाले लाभार्थी किसानों के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं जिसमें से पहले यही है कि उन्हें खुद का एक समूह बनाना अनिवार्य है। उस समय में वे छोटे एवं सीमांत किसानों को शामिल कर सकते हैं और एक ग्रुप में किसानों की संख्या कम से कम 11 होनी अनिवार्य है। तभी एक समूह को इस योजना का लाभ प्राप्त हो पाएगा।
  • इस योजना के तहत यदि किसानों का यह संगठन मैदानी क्षेत्र में मौजूद है तो उस समूह अथवा संगठन के अंदर 300 किसान होने अनिवार्य है इसके अतिरिक्त पहाड़ी इलाकों में मौजूद संगठन में किसानों की संख्या 100 तक हो सकती है।
  • किसानों का संगठन बनाने के बाद उसका रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।
  • किसानों का वह समूह अथवा संगठन किस तरह का कार्य करते हैं उस बात की पूरी जांच-पड़ताल अधिकारियों द्वारा की जाएगी। यदि अधिकारियों द्वारा जांच पड़ताल की रिपोर्ट सही होती है तब सरकार की तरफ से किसान के उस संगठन को 15 लाख रुपए की राशि प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभ

  • इस योजना के जरिए कृषि उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। किसान बिचौलियों से बचकर सीधा ही बाजार में जाकर बिक्री और खरीद कर पाएंगे जिससे उत्पादन भी काफी हद तक बढ़ेगा।
  • इस योजना की मदद से किसानों को खाद, बीज, दवाइयां एवं अतिरिक्त कृषि उपकरण भी प्राप्त हो पाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत बनाए गए संगठन को ठीक वही सभी लाभ दिए जाएंगे जो किसी ऑर्गेनाइजेशन को प्राप्त होते हैं। परंतु एक मुख्य बात यह है कि इस संगठन में कॉपरेटिव एक्ट लागू नहीं होगा।

SMAM Kisan Yojana : खेती किसानी में उपयोग आने वाली मशीन को खरीदें सरकार की मदद से, जाने कैसे उठा सकते है लाभ

आवश्यक दस्तावेज

  • इस योजना के अंतर्गत यदि कोई किसान संगठन अथवा कंपनी में रजिस्टर होते हैं तो उनके सभी संबंधित दस्तावेज लगाने अनिवार्य हैं।
  • प्रत्येक किसान जो समूह अथवा संगठन से जुड़ना चाहता है उसके पास मौजूद सभी पहचान के दस्तावेज जैसे आधार कार्ड नंबर एवं पासपोर्ट आकार की फोटो जमा करानी अनिवार्य है।

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना में आवेदन प्रक्रिया

सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा तो कर दी गई है परंतु आवेदन की कोई भी प्रक्रिया अभी नहीं बताई गई है। उम्मीद यही जताई जा रही है कि सरकार इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी बीच की घर ही जारी कर देगी। प्रयास यही लगाए जा रहे हैं कि इस योजना में आवेदन के लिए एक पोर्टल जारी किया जाएगा और पोर्टल के लॉन्च होते ही आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण न्यू लिस्ट : आप ऑनलाइन चेक कर सकते है, लिस्ट नाम है कि नहीं और पैसा कब आएगा

सरकार द्वारा जारी की जाने वाली इस योजना का एक सबसे बड़ा लाभ यही होगा जो गरीब किसान अपनी गरीबी और आर्थिक स्थिति की वजह से अपने जीवन को नुकसान पहुंचा देते थे उनके परिवार को भी बहुत ज्यादा भुगतना पड़ता था। परंतु इस योजना के आने के बाद किसानों की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ उनकी उत्पादन क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी।

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *