पीएम किसान सम्मान निधि योजना : मिलेंगे 15000 रुपये, जल्द हो सकेगी घोषणा, किसे मिलेगा लाभ

सरकार द्वारा किसानों के लाभ को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक दिन एक नई योजना प्रारंभ करते हुए देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर में पहले से ही चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहयोग के रूप में प्रतिवर्ष 6000 रुपये प्रदान किए जाते थे। यह राशि प्रत्येक किसान को 3 किस्तों के रूप में अर्थात 2000 रुपये प्रति क़िस्त के रूप में उनके बैंक खाते में सीधे ही भेजी जाती थी।योजना के अनुसार प्रदान की जाने वाली राशि को लेकर स्वामीनाथन फाउंडेशन ने अपने बयान के रूप में यह कहा है कि इस भयंकर लोग डॉन की स्थिति के दौरान किसानों के लिए 6000 रुपये की राशि बेहद कम है। केंद्र सरकार के समक्ष किसानों की तरफ से उन्होंने अपील की है कि प्रत्येक किसान को 15000 एक साल के दौरान प्रदान किए जाएं। इस राशि के भुगतान के लिए उन्होंने कहा है कि 5000 रुपये की राशि तीन किस्तों में प्रत्येक किसान को देनी चाहिए।हालांकि उनकी अपील को सुनने के बाद सरकार ने कुछ फैसला तो नहीं सुनाया है परंतु इस पर विचार अवश्य कर रही है। विचार विमर्श के बाद तुरंत ही केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को लेकर कुछ ना कुछ घोषणा अवश्य की जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा वृद्ध पेंशन योजना की तरफ भी ध्यान दिया जा रहा है। जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 

पीएम किसान योजना का लाभ किन किसानों को प्राप्त हो सकता है?

  1. भारत में मौजूद प्रत्येक उस नागरिक को यह लाभ प्राप्त होगा जो एक गरीब किसान हैं।
  2. यदि कोई किसान इनकम टैक्स का भुगतान तो वह इस योजना का लाभार्थी नहीं बन पाएगा।
  3. यदि कोई किसान सरकारी पद पर रह चुका हो अथवा वर्तमान में भी कार्यरत हो और किसी सरकारी पद से जुड़ी पेंशन प्राप्त कर रहा हो तो ऐसे किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  4. इस श्रेणी में उन किसानों को भी नहीं रखा जाएगा जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में किसी प्रकार की डिग्री प्राप्त की हो जैसे इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर अथवा डॉक्टर।
  5. जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अनिवार्य है कि उनका अपना खुद का आधार कार्ड उनके पास मौजूद होना चाहिए।

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल पर खाता बैलेन्स कैसे चेक करे यह जानने के लिये यहाँ क्लिक करे । 

किस तरह से किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं?

इस योजना से जुड़ा वेबसाइट पोर्टल सरकार द्वारा जारी किया गया है जिसके जरिए प्रत्येक किसान अपना ऑनलाइन पोर्टल फॉर्म के अपना आवेदन भर सकता है। अशिक्षा के कारण यदि किसी किसान को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन भरना नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में अपने आसपास मौजूद सीएससी सेंटर में जाकर वे इस योजना से जुड़े दस्तावेज जमा कराकर अपना फॉर्म भरवा सकते हैं। सरकारी योजनाओं से जुड़ी सेवाओं में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सारे सीएससी सेंटर खोले जा चुके हैं। इन सेंटरों पर मौजूद अधिकारी प्रत्येक योजना से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाते हैं और उनका पंजीकरण कराने में उनकी सहायता भी करते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जिन लोगों के पास खेत नहीं है उन्हें भी मिलेगा फायदा जानिए कैसे क्लिक करके पढ़े 

कौन से दस्तावेज महत्वपूर्ण होंगे?

 मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत आधार कार्ड एवं बैंक से जुड़ी जानकारी को प्राथमिकता दी गई है। इसलिए प्रत्येक किसान के लिए अनिवार्य है कि वह जब इस योजना में अपना आवेदन भरे तो अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और अपने बैंक का खाता नंबर और साथ ही आईएफएससी कोड की जानकारी अवश्य दें। यदि वह आवेदन के समय एक छोटी सी भी गलती कर देता है तो उस किसान का आवेदन रद्द भी किया जा सकता है।

पीएम जन धन खाता योजना के अंतर्गत पैसा आया हैं या नहीं यह जानने के लिए प्रक्रिया दी गई हैं पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करे ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत स्टेटस देखें

इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब तक सरकार द्वारा पांच इंस्टॉलमेंट  जमा की जा चुकी है। हर 3 महीने के अंतराल में सरकार द्वारा किसानों के बैंक में डायरेक्ट बेनेफिशरी के रूप में राशि पहुंच जाती है। यदि आपका आवेदन पूरा हो गया है और उसके बाद आपकी पहली इंस्टॉलमेंट भी आपके खाते में जमा करवाई जा चुकी है। तो उसकी सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको प्राप्त हो जाती है। यदि आपको सूचना प्राप्त नहीं होती है तो आप अपने बैंक में जाकर अपनी राशि का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपको राशि प्राप्त नहीं हो पाई है तो आपको तुरंत अपने आवेदन से जुड़े दस्तावेज दोबारा चेक अवश्य करने चाहिए।

अन्य पढ़े

  1. वंदे भारत मिशन: जानिए कैसे सरकार लाएगी विदेशों में फंसे भारतीयों को, क्या यह खतरनाक होगा
  2. मेरा पानी – मेरी विरासत योजना – हरियाणा सरकार धान की बुआई न करने पर किसानों को देगी 7000 रुपये प्रति एकड़
  3. SBI लोन योजना – बिना EMI के मिलेगा 45 मिनट में  5 लाख का लोन, आवेदन प्रक्रिया
  4. सुरक्षा स्टोर क्या है,लॉक डाउन में क्यूँ हैं दुकानदारो के लिए अनिवार्य 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *