पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 9 अगस्त को 9वीं क़िस्त, आपको मिली या नहीं ऐसे करें चेक

भारत सरकार ने देश के छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को की थी। उसके बाद से ही किसानों के खातों में सरकार की तरफ से ₹2000 की राशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा नौवीं किस्त का भुगतान 9 अगस्त किया गया है। इसके जरिए जिन रजिस्टर्ड किसानों को लाभ योजना प्राप्त हुआ है वे किस तरह से अपना खाता चेक कर सकते हैं. और जिन किसानों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वह किस तरह से आवेदन कर सकते हैं यह जानकारी हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको मिल जाएगी।

pm kisan nidhi yojana in hindi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

मध्यस्थ और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रतिवर्ष 6000 रुपए की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से वित्तीय सहायता के रूप में देने का निर्धारण किया है। जिसके अंतर्गत किसानों को 6000 रुपए की राशि तीन किस्तों में दी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत लगभग देश के 12 करोड छोटे और सीमांत किसानों को सम्मिलित करके उन्हें लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से 75,000 करोड़ रुपए का व्यय किया जा रहा है। अब तक किसानों के खाते में 8 किस्ते पहुँच चुकी है. और हालही में मोदी ने 9 वीं क़िस्त ट्रांसफर की है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 9 वीं क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जब से जारी हुई है उसके बाद से ही लगातार किसानों के लिए किस्तें एक के बाद एक उनके बैंक खाते में पहुंचाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 9 अगस्त को 9 वीं क़िस्त पहुंचा दी गई है। जी हां किसानों के खातों में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के ऑप्शन का इस्तेमाल करके नौवीं किश्त की राशि यानी 2000 रुपए पहुंचाए गये है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बदलाव

योजना के लांच होने के बाद से अब तक योजना के अंतर्गत काफी सारे बदलाव किए गए हैं जो निम्नलिखित है :-

  • आधार कार्ड अनिवार्य :- इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है जिन किसान भाइयों के पास आधार कार्ड नहीं है वे इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए तुरंत अपना आधार कार्ड बनवा लें।
  • जमीन की सीमा खत्म :- इस योजना के आरंभ में केवल उन किसान लाभार्थियों को आवेदन की आज्ञा दी गई थी, जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ खेती संबंधित जमीन उपलब्ध है। परंतु फिलहाल देश के सभी किसानों को इस योजना से जोड़ने के लिए भूमि की यह सीमा खत्म कर दी गई है।
  • स्टेटस जानने की सुविधा :- जो किसान लाभार्थी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना आवेदन कर चुके हैं या करना चाहते हैं तो वह अपने आवेदन पत्र की स्थिति खुद जांच सकते हैं। उसके लिए उनके पास केवल अपना आधार कार्ड नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा बैंक खाता होना अनिवार्य है इन सभी वस्तुओं की मदद से वे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • स्वयं रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा :- साल 2019 में जब इस योजना का शुभारंभ किया गया था, तब इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानून और कृषि अधिकारियों के पास किसान भाइयों को जाना पड़ता था जिससे उन्हें बहुत समस्या होती थी और काफी समय व्यर्थ करना पड़ता था। परंतु अब जो किसान भाई इस योजना में लाभार्थी बनना चाहते हैं वह घर बैठे अपना खुद का आवेदन दर्ज कर सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड :- इस योजना का सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस योजना में जिन लाभार्थियों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसी भी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि वह किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उन्हें पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण दर्ज कराना होगा।

यदि अब तक किसी किसान भाई का पंजीकरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नहीं हुआ है तो योजना में आवेदन अब भी कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन

देश के जो भी किसान इस योजना में अब तक अपना आवेदन दर्ज नहीं करा पाए हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं:-

  • आवेदन के लिए योजना के तहत जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर ही आवेदन के लिए आपको फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आपको तीन और विकल्प दिखाई देंगे।
  • उसमें से आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण का फॉर्म खुल जाएगा।
  • उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे आपका आधार कार्ड नंबर इमेज कोड आदि आपको दर्ज कराना होगा।
  • जानकारी दर्ज कराने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करके आप अपने फॉर्म को जमा करा सकते हैं।
  • फॉर्म को जमा कराने के बाद आप अपने आवेदन पत्र को भविष्य के लिए सुरक्षित रखने के लिए प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

इस योजना में आप ऑफलाइन प्रक्रिया से भी आवेदन भर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने आसपास मौजूद तहसीलदार, ग्राम प्रधान या ग्राम पंचायत में जाकर संपर्क करना होगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक

यदि कोई किसान भाई किस्त की राशि खाते में आई है या नहीं यह देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

  • क़िस्त की राशि की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको रिपोर्ट का एक विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी।
  • उस लिस्ट में अपने राज्य और जिले का चुनाव करने के बाद आपको क़िस्त की राशि प्राप्त हुई है या नहीं इसकी जानकारी देखने मिल जाएगी।

आवेदन के बाद भी क़िस्त नहीं मिली है तो क्या करें

यदि किसी किसान भाई को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित क़िस्त की राशि आवेदन के बाद भी प्राप्त नहीं हुई है, तो इसका मतलब यह है कि आपके आवेदन पत्र में पंजीकरण कराते समय कोई त्रुटि हुई है। सरकार ने सत्यापन के दौरान जिन आवेदन पत्रों में गलती पाई गई है उन्हें सुधार के लिए वापस भेजा है। अगर आपको अब तक क़िस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आप नीचे दी गई गलतियों को सुधार कर अपना आवेदन दोबारा करा सकते हैं।

  • आवेदन पत्र में किसान का नाम अंग्रेजी अक्षरों में होना अनिवार्य है यदि किसी किसान भाई ने अपना नाम हिंदी अक्षरों में दर्ज कराया है तो उसे बदलकर अंग्रेजी अक्षरों में लिखे और फिर अपना आवेदन पत्र दर्ज कराएं।
  • अगर किसी किसान भाई का नाम आवेदन पत्र में अलग और उसके बैंक अकाउंट में अलग है तो अपने बैंक में जाकर अपने आधार कार्ड के अनुसार बैंक में भी वही नाम दर्ज कराएं जो आपका आधार कार्ड में नाम दर्ज है तभी आपका आवेदन पत्र सत्यापित किया जाएगा।
  • अगर आपने अपने अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड लिखने में कोई गलती करी है तो उसे दोबारा से चेक करें और सही अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड दर्ज करके अपना आवेदन पत्र पंजीकरण के लिए दोबारा से भेज दे।
  • गांव या जिले के नाम में भी पंजीकरण के दौरान अगर अपनी गलती कर दी है तो उसे भी सुधार लें और फिर से अपना पंजीकरण फॉर्म दर्ज करा सकते हैं।

ऊपर बताई गई सभी गलतियों को सुधारने के बाद अगर आप अपना फॉर्म दोबारा भरते हैं, तो तुरंत आपके खाते में प्रधानमंत्री द्वारा बैंक ट्रांसफर के माध्यम से जारी की गई किस्त की राशि पहुँच जाएगी।

अन्य पढ़ें –

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  3. प्रधानमंत्री जन धन योजना
  4. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here