पीएम किसान सम्मान निधि योजना : अब किसानों को योजना से संबंधित किसी समस्या के आने पर समाधान मिलेगा तुरंत, ऐसे करना होगा आवेदन

किसान हमारे अन्न दाता होते हैं, यदि वे हमें अन्न नहीं देंगे तो हमारा जीवन नष्ट हो जायेगा. ऐसे में पीएम मोदी जी ने किसानों को सम्मानित करने के लिए कुछ साल पहले एक योजना शुरू की थी जिसका नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. खास बात यह हैं कि इस योजना से संबंधित यदि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की समस्या होती है, तो उनके लिए खास सुविधा शुरू की जा रही है. जिसके माध्यम से किसान अपनी समस्या बताकर उसका समाधान आसानी से प्राप्त कर सकता है. यह सुविधा योजना की समाधान एजेंसी द्वारा दी जा रही है. आइये इस लेख में हम आपको इस खास सुविधा की जानकारी देते हैं.

pm kisan samman nidhi yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

समस्या के समाधान के लिए शुरू की गई सुविधा की जानकारी से पहले सरकार ने कुछ साल पहले किसानों को प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता देने के लिए जो किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी, उसके बारे में जान लेते हैं. आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को वित्तीय सहायता के रूप में प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये प्रदान करती है, जोकि लाभार्थी को कुछ किस्तों में प्राप्त होते हैं. ये किस्तों के पैसे 2 हजार रूपये हर 3 महीने में प्रदान किये जाते हैं.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करना होगा आवेदन.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शिकायत करने की प्रक्रिया

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने से संबंधित यदि किसी परेशानी में आप फंस गये हैं, तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. आप ऑनलाइन ही अपनी समस्या बताते हुए उसका हल पता कर सकते हैं. यहाँ हम आपको इसकी प्रक्रिया की जानकारी देते हैं –

  • समस्या की शिकायत करने के लिए सर्वप्रथम आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • यहाँ स्क्रोव्ल करके थोड़ा नीचे आने के बाद आपको दाहिनी हाथ की ओर फार्मर्स कॉर्नर में एक ‘हेल्प डेस्क’ करके बटन जैसा दिखाई देगा. आपको उस पर क्लिक करना है.
  • फिर आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होता हैं, जोकि ‘शिकायत रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए आवेदन’ है.  
  • इसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर, खाता नंबर या फिर मोबाइल नंबर सेलेक्ट करके वहां पर उसे दर्ज करना होगा, और बाजू में ‘get data’ करके एक बटन होगी उस पर क्लिक कर देना होगा.
  • इसके बाद आपके आवेदन की जानकारी यानि स्टेटस की जाँच इस योजना के अधिकारिक पोर्टल में शो हो जाएगी. इसमें वह सब कुछ दिया हुआ होगा कि किसानों को कितनी किस्तें जारी की गई है.
  • यदि रजिस्ट्रेशन से संबंधित कुछ परेशानी हैं तो उसकी जानकारी भी यही पर दी जाती हैं. इसके लिए आपको इसी वेबसाइट में नीचे ‘सेलेक्ट शिकायत’ का एक विकल्प दिखाई देगा. उस पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करके आपको ड्रॉपडाउन में कुछ विकल्प दिखाई देंगे जोकि शिकायत से संबंधित विकल्प होंगे आपको उसमें से अपनी समस्या के अनुसार एक विकल्प का चयन करना होगा.
  • फिर नीचे एक बॉक्स दिखाई देता है, जहाँ पर आपको अपनी समस्या को विस्तार से लिखित तौर पर समझाना होगा, और सबसे अंत में फॉर्म को सबमिट बटन पर क्लिक कर जमा कर देना होगा.

इस तरह से आपको इस योजना से संबंधित जो भी परेशानी हैं उसकी शिकायत यहाँ पर दर्ज हो जाएगी. और जल्द ही उसका हल भी आपको प्राप्त हो जायेगा. समस्या के हल की जानकारी लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के मध्यम से प्राप्त हो जाती है, इसके लिए उन्हें कहीं जानें की भी आवश्यकता नहीं है.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में यहाँ विस्तार से जानकारी आपको मिलेगी, साथ ही कैसे उसका लाभ मिलेगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में समस्या का चुनाव   

जैसे कि हमने आपको बताया कि कैसे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं. तो आपको किस तरह की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, इसकी एक लिस्ट बनाई गई हैं आप उसमें से एक का चयन करके परेशानी का हल निकाल सकते हैं. ये समस्या की सूची इस प्रकार है –

  • अकाउंट नंबर सही नहीं होना
  • ऑनलाइन आवेदन का पेंडिंग होना,
  • क़िस्त न मिलना,
  • ट्रांसेक्शन का फेल हो जाना,
  • आधार कार्ड में करेक्शन से संबंधित जानकारी,
  • एवं अंत में जेंडर का गलत लिख जाना आदि है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में हेल्पलाइन नंबर

इसके अलावा यदि किसान वेबसाइट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज नहीं करना चाहता है तो उनके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया हैं जोकि 011-24300606 है. इस पर कॉल करके इस योजना से संबंधित समस्या का समाधान प्राप्त किया जा सकता है. इस नंबर के माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन का स्टेटस और अगली क़िस्त की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.  

कृषि यंत्र अनुदान योजना में 80 % तक की सब्सिडी ये किसान प्राप्त कर सकते हैं.

तो यह था पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी प्रकार की समस्या के आने के बाद उसका हल निकालने का तरीका. इससे आपकी इस योजना से संबंधित सभी परेशानी आसानी से दूर हो जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *