प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : किसानों के लिए एक और मौका, 15 अगस्त तक कराएँ रजिस्ट्रेशन, मिलेगा विशेष लाभ

साल 2019 में मोदी सरकार द्वारा मुख्यरूप से किसानों के लिए भारत देश की अब तक सबसे बड़ी योजना की शुरुवात की गई थी. योजना सिर्फ और सिर्फ किसानों के लिए बने गई ताकि गरीब किसान को आर्थिक सहायता मिले. पिछले कुछ सालों से देश में किसान की आत्महत्या की ख़बरें बढती ही जा रही थी. आर्थिक तंगी, कर्ज में डूबे किसान अपने परिवार को नहीं संभाल पा रहे थे और कई किसान इससे परेशान होकर आत्महत्या करने को मजबूर हो गए. पीएम किसान योजना के तहत करोड़ों किसानों को अभी लाभ दिया जा रहा है, किसान भाई ने अपने आप को रजिस्टर कर इसका लाभ लिया है. लेकिन देश में अभी भी कई ऐसे किसान है जो इस योजना के तहत रजिस्टर कराकर लाभ नहीं ले पा रहे है. देश की राज्य सरकार ने एक मुहीम शुरू की है, जिसके अंतर्गत राज्य में जो भी योग्य किसान है उनका जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कराकर उन्हें भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़कर लाभ दिया जायेगा. चलिए जानते योजना में नए रजिस्ट्रेशन कैसे हो रहे है, कहाँ जाकर आवेदन किया जा सकता है. योजना के आवेदन से जुडी पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में है, अंत तक ध्यान से पढ़ें –

pm-kisan-samman-nidhi-yojana-hindi-csc-registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूचि – ऑनलाइन पोर्टल में आप अपना नाम चेक कर सकते है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नए रजिस्ट्रेशन –

देश के अलग अलग राज्य जहाँ पर किसानों को अभी भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, वहां राज्य सरकार किसानों को एक और मौका दे रही है, और नए रजिस्ट्रेशन कर रही है. सरकार ने 15 अगस्त तक का समय तय किया है, इस बीच में नए किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा. राज्य के कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग ने इससी जुडी हुई जानकारी देने के लिए एक गाइडलाइन जारी की है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नए रजिस्ट्रेशन कहाँ कराएँ –

किसान सम्मान निधि योजना से जो भी किसान अभी तक नहीं जुड़े है, उनको सरकार ने एक और मौका मिला है. योजना से सभी किसानों को जुड़ना ही चाहिए, क्यूंकि सरकार सभी किसानों को इस योजना के तहत 6000 रूपए सालाना आर्थिक मदद दे रही है. साल में तीन किश्तों में आपको योजना का लाभ मिलेगा. जो भी किसान अपना नाम योजना में जोड़ना चाहते है वो इन जगहों में जाकर संपर्क कर सकते है –

  • अंचल कार्यालय (सीओ ऑफिस)
  • करीबी सीएससी सेंटर में भी जाकर संपर्क कर सकते है
  • जिला कृषि पदाधिकारी ऑफिस या डीसी ऑफिस

इसके अलावा किसान भाई पीएम किसान के ऑफिसियल पोर्टल में जाकर खुद भी अपने नाम को रजिस्टर कर सकते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना दस्तावेज के वजह से रुका है आवेदन तो ऑनलाइन अपलोड करें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 24 घंटे में होगा नया रजिस्ट्रेशन –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नए रजिस्ट्रेशन के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकार को आदेश दिए है कि अब जो भी नए रजिस्ट्रेशन होंगें वो 24 घंटे में पुरे होने चाहिए. जो भी किसान उपर बताये गए ऑफिस में स्वयं जाकर आवेदन करते है, उनका फॉर्म 24 घंटे में पूरा किया जायेगा. नए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त तक हो रहे है. इसकी जानकारी अधिकारीयों ने दी है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

मोदी जी ने योजना की घोषणा के समय बताया था कि योजना का लाभ देश का कोई भी किसान ले सकता है. योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी है कि उस किसान के पास खेती के योग्य भूमि हो. यह भूमि की रजिस्ट्री उस किसान के नाम पर ही होनी चाहिए. अगर आवेदक किसान के नाम पर भूमि रजिस्टर नहीं है तो उस किसान को योजना के तहत रजिस्टर नहीं किया जायेगा.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना – योजना में रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द कराकर पायें पेंशन का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की मिलेगी 3 क़िस्त –

सरकार ने एक साल में 6000 रूपए देने की घोषणा की थी, जिसमें साल में पैसा तीन बराबर किश्तों में मिलेगा. अभी तक योजना के तहत छह किस्तों को ट्रान्सफर किया जा चूका है. अभी फिलहाल सरकार छठी किश्त ट्रान्सफर करने की प्रक्रिया कर रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्ट लिस्ट –

सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रिजेक्ट लिस्ट भी जारी की है. इसमें उन किसानो का नाम जिन्होंने अपनी जानकारी गलत दी है, फॉर्म गलत भरा है, या वे अपात्र है फिर भी आवेदन कर दिया है. देश के सभी राज्य अपनी-अपनी अलग सूचि निकाल रहे है. अभी हाल ही में बिहार राज्य की सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रिजेक्ट लिस्ट सूची को जारी किया है, ये वो किसान है जिनका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया गया है और उन्हें योजना का आगे लाभ नहीं मिलेगा. रिजेक्ट सूची देखने के लिए आपको राज्य की कृषि विभाग की आधिकारिक साईट में जाना होगा, वहां आपको किसान योजना की रिजेक्ट सूची पर क्लिक करना होगा. यहाँ जिला, गाँव का चयन कर आप सूची देख सकते है. इस सूचि में फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण भी लिखा होगा, जिसे पढ़ कर आप समझ जायेंगें की फॉर्म किस वजह से रिजेक्ट हुआ है. नीचे कुछ कारण बताये जा रहे है, जिस वजह से फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है –

  • बैंक खाता की जानकारी गलत दी हो, जिससे बैंक ने रिजेक्ट कर दिया हो
  • IFSC कोड गलत हो या पूरा नहीं हो
  • जमीन की जानकारी गलत हो

पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते है तो सभी जानकारी को सही – सही और ध्यान से भरे ताकि एक बार में आपका फॉर्म एक्सेप्ट हो जाये और आपको योजना का लाभ मिलने लगे.

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *