PM Kisan Samman Nidhi Yojana: अगस्त से सरकार भेज रही है दो हजार रुपये की छठी किस्त,जानें कब निकाल पाएंगे अपना पैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अपने देशवासियों के लिए एवं विशेषकर किसान जन व्यक्तियों के लिए नई नई योजना को शुरू करते आए हैं। अब तक किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता राशि के जरिए भारत सरकार किसानों को सहायता प्रदान करती हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत कुल पांचवी किस्त किसान लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित कर दी गई है। किसान भाइयों को आने वाली छटी क़िस्त का इंतजार था, अब सरकार ने किसान भाइयों की अगली किस्त को स्थानांतरित करने का अपडेट जारी किया है। आइए जानते हैं, इस लेख के माध्यम से कि आप लोगों को इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली अगली किस्त कब तक प्राप्त होगी।

pm-kisan-samman-nidhi-agli-kist 6th installment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताएं की इस लाभकारी योजना को केंद्र सरकार में 24 फरवरी वर्ष 2019 को किसान भाइयों के लिए शुरू किया था। योजना की चौथी किस्त को सरकार ने 1 दिसंबर वर्ष 2019 से 31 मार्च वर्ष 2020 के बीच में सीधे लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित किया था। इसके बाद अगली किश्त सरकार ने 1 अप्रैल से लेकर 31 जून तक सीधे लाभार्थी के रजिस्टर बैंक खाते में जमा कर दी थी.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची : ऑनलाइन सूचि में अपना नाम चेक करें, जिसका नाम लिस्ट में होगा उसी को ऑनलाइन पैसे मिलेंगें.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना छठवीं किश्त (PM Kisan Samman Nidhi 6th installment) –

भारत सरकार इस योजना के जरिए अपने देश के सभी ऐसे किसानों को जिनके पास कृषि कार्य हेतु 2 एकड़ से कम जमीन है 6000 रूपए की सालाना मदद देने की घोषणा की थी। ऐसे सभी किसानों को इस योजना के जरिए तीन किस्त में दो -दो हजारों रुपए आर्थिक सहायता के रूप में लाभार्थियों के खाते में स्थानांतरित करती हैं। अब तक किसानों को इस योजना के जरिए, कुल पांच किस्त के अंतर्गत दो दो हजार रुपए मिल चुके है। अब किसान भाइयों को छठवीं किस्त का इंतजार है। सरकार ने किसान भाइयों के इस इंतजार को खत्म कर दिया। अब अगस्त महीने की 1 तारीख से किसान भाइयों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2020 की आखिरी तीसरी क़िस्त मिलना शुरू हो जाएगी. यह किस्त सभी किसान भाइयों के बैंक खातों में 30 नवंबर तक स्थानांतरित होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची (Beneficiary List)

सरकारी अधिसूचना के अंतर्गत अभी कई ऐसे योग्य एवं पात्र व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपना आवेदन तो योजना के अंतर्गत कर दिया है, परंतु उनके आवेदन फॉर्म में कुछ त्रुटियां पाई गई हैं और जिसकी वजह से लाभार्थियों के खाते में योजना की सहायता राशि स्थानांतरित नहीं की गई है। सरकार ने कहा है, कि जिन व्यक्तियों के बैंक खाते में सहायता राशि प्राप्त नहीं हो रही है, कृपया अपनी जानकारी को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच करें और यदि कोई जानकारी गलत है, तो उसे सुधारें। जानकारी को सही करने के बाद ही लाभार्थियों के खाते में योजना की सहायता राशि स्थानांतरित की जाएगी। कई बार आवेदन करने वाले व्यक्ति आधार कार्ड एवं अपने बैंक की गलत जानकारी वहां पर दर्ज कर देते हैं और जिसकी वजह से उनके खाते में सहायता राशि प्राप्त नहीं हो पाती है।

पीएम किसान योजना दस्तावेज – अगर फॉर्म भरते समय आपने कोई दस्तावेज गलत जमा किये है, तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायेगा. अतः आप फॉर्म के सभी डाक्यूमेंट्स की जांच एक बार फिर कर लें.

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपने दस्तावेजों की जांच कैसे करें

  • यदि आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं, तो आप सबसे पहले अपने दस्तावेजों की जांच करें।
  • अपने दस्तावेजों की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको “फार्मर कॉर्नर” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और फिर यहां से आपको “बेनेफिशरी स्टेटस” नामक विकल्प का चयन करके इस पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको आवेदन करने एवं आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति की जांच करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसी स्थान पर आप अपने आवेदन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना शिकायत कैसे करें

किसी भी समस्या या फिर शिकायत के निवारण हेतु आपको सरकार की तरफ से जारी किए गए कुछ अधिकारी चरणों का पालन करना है और आप चाहे तो ईमेल या फ़ोन कॉल के माध्यम से भी अपनी समस्या का निवारण या अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

  • Email ID : pmKisan-ict@gov.in
  • Landline number : 2011-233 810 92, 23382401
  • Toll free number : 1800 1155 266
  • Helpline number : 155 261
  • Another helpline number : 0120-6025 109

भारत सरकार अपने इस लाभकारी योजना के जरिए अपने देश के किसान भाइयों को लाभान्वित करके खेती किसानी करने हेतु प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। इस योजना का लाभ उठाकर अनेकों किसान आसानी से अपना जीवनयापन कर खेती कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *