पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें? 2020 pmkisan.gov.in | PM Kisan Check Name in hindi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें? (न्यू लिस्ट में नाम ऑनलाइन चेक करें, पीएम किसान पांचवी किश्त सूचि, पंजीकरण, शिकायत नंबर, टोल फ्री हेल्पलाइन) (PM Kisan Samman Nidhi Yojana in hindi, Name Check Payment Status Online, New List, Check Account Amount Online @pmkisan.gov.in, Helpline/Complaint Number, Aadhar mandatory or not)

महामारी के दौरान परेशान गरीब लोगों को दिए गए लाभ के बारे में जानने के लिए सरकार द्वारा गरीब किसानों को सभी प्रकार की सहायता प्रदान की जा रही है। ऐसे में कुछ लोग असमंजस में है कि उन्हें उस योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं या उनका नाम उन योजनाओं के अंदर पंजीकृत किया जा चुका है या नहीं, उसे कहां और कैसे देखें? आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान हमारी इस पोस्ट में लेकर आए हैं जिसके जरिए आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण कहां तक पहुंचा है? 

PM KISAN

भारत में किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपनी पंजीकरण तिथि को जानना बेहद आसान प्रक्रिया है। इस योजना के अंदर लगभग 15 करोड़ किसान अपना नामांकन दर्ज करा चुके हैं। जिसमें से 10 करोड से ज्यादा लाभार्थियों का नाम सूची पोर्टल पर सभी राज्यों के द्वारा प्रदर्शित भी कर दिया गया है। भारत सरकार की इस योजना के तहत लगभग 9 करोड से ज्यादा गरीब किसान पहले साल के 6000 रुपये की राशि प्राप्त भी कर चुके हैं। 2020 की पहली किस्त जल्द ही सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। कुल 6000 रुपये की राशि प्रत्येक गरीब किसान को हर साल केंद्र सरकार द्वारा पहुंचाई जा रही है। जो तीन किस्तों में प्रत्येक किसान के बैंक के खाते में पहुंचाकर उन्हें सीधे ही प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

रजिस्ट्रेशन स्थिति जानने का सही तरीका

यदि किसान अपने रजिस्ट्रेशन और किस्त प्राप्ति की स्थिति के बारे में जानना चाहते हैं तो उनके पास दो माध्यम उपलब्ध हैं। जिसमें से पहला माध्यम योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pakistan.gov.in) और इस योजना में जानकारी का दूसरा तरीका एंड्रॉयड फोन में चलाए जाने वाली एप्लीकेशन है। आइए इन दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं….

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें –

यदि आप सरकार द्वारा आधिकारिक पोर्टल के जरिए किसान योजना लाभार्थी सूची 2020 में अपना नाम पता करना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया आपको विस्तार पूर्वक हम यहां पर बताने जा रहे हैं:-

  1. सबसे पहले आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम पता करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इस वेबसाइट पर पहुंचते ही सबसे पहले आपको इसके मुख्य पृष्ठ पर “Farmers corner” पर जा कर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको “Beneficiary List” के लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।
  3. इसके अलावा आप दिए हुए लिंक पर क्लिक करके सीधे ही सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं।
  1. Beneficiary List पर क्लिक करने के बाद आपको एक विभिन्न प्रकार की स्क्रीन नजर आएगी। जिसमें आपको अपना राज्य जिला उप जिला ब्लाक अथवा गांव के नाम का चयन दिए गए विकल्पों के अनुसार करना होगा। उसके बाद आपको हरे रंग का एक बटन नजर आएगा जिस पर Get report लिखा हुआ नजर आएगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  2. Get report पर क्लिक करते ही चयन किए हुए गांव व जिला से जुड़े सभी किसानों के नाम की पूरी लिस्ट आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  3. एक समय पर आपको 50 किसानों का नाम स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगा जिसमें नीचे की ओर जाकर आप 1,2,3….पेज पर क्लिक करके आगे के नाम भी पढ़ सकते हैं।

महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफर हुए 500 रुपए, कब और कैसे निकाल सकते है यहाँ पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लाभार्थियों की पहचान

  • इस योजना के जरिए सरकार द्वारा कुछ छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना के अंतर्गत निर्धारित सूची का लाभार्थी चुना गया है जो छोटे परिवारों से ताल्लुक रखते हैं जिनमें पति पत्नी और नाबालिक बच्चे शामिल हो।
  • सिर्फ ऐसे ही कुछ किसानों को इस योजना के तहत पंजीकृत किया गया है जिनके पास संबंधित राज्य संघ शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार सामूहिक रूप से खेती के लिए मात्र 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि उपलब्ध हो।

बहिष्कृत श्रेणियां

इस योजना के तहत कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस योजना में शामिल नहीं किया है उन्हें बहिष्कृत श्रेणी में रखा गया है जो निम्नलिखित है:-

  • जिन किसानों के पास पहले से उनकी संस्थागत जमीन उपलब्ध है उस किसान को इस योजना के अंतर्गत योग्य नहीं माने जाएंगे।
  • यदि किसी किसान के परिवार में से कोई एक या उससे अधिक व्यक्ति डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसी श्रेणियों में आते हैं या उनके साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास कर रहे हैं तो ऐसे लोग भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत नहीं माने जाएंगे।
  • यदि किसान के परिवार का कोई सदस्य आयकर विभाग के जरिए सरकार को कर का भुगतान करता है, या वह किसान या उसके घर का कोई व्यक्ति सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों से कोई संबंध रखता हो, या फिर यह किसान या परिवार का कोई सदस्य किसी प्रकार का मौजूदा या पूर्व सांसद विधायक या किसी मंत्री श्रेणी में आता है तो भी उन किसानों को योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • यदि कोई भूमि का अधिकार रखने वाला किसान या उसके परिवार का कोई एक सदस्य या फिर उससे अधिक सदस्य किसी संस्थागत पद पर आसीन या कार्यरत रह चुके हैं, या वर्तमान में किसी उच्च पद से जुड़े हुए हैं, या फिर वह मौजूद या पूर्व मंत्री रह चुके हैं, राज्य मंत्री, लोक सभा, राज्य सभा, विधान सभा, विधान परिषद के पूर्व या मौजूदा सदस्य रह चुके हैं, या फिर किसी नगर निगम के पूर्व या मौजूदा, जिला पंचायतों के मौजूदा या पूर्व चेयर पर्सन में सम्मिलित होते हैं तो उनको भी इस योजना के लाभ से दूर रखा जाएगा।
  • किसी भी प्रकार के केंद्र और राज्य सरकारों में कार्यरत हूं या फिर सेवानिवृत्त कर्मचारियों में सम्मिलित किए जाते हैं तो उन्हें भी इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • वे किसान जो भट्टे पर ली गई कृषि भूमि पर खेती करते हैं तो उन्हें भी इस योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा।

पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजनायें की ब्याज दर में क्यों गिरावट आई है, यहाँ पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्तों के लिए आधार कार्ड जरूरी है या नहीं

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने यह निर्धारित किया है कि छोटे और सीमांत किसानों से पहली किस्त के दौरान केवल उन्हीं लोगों से आधार कार्ड लिया जाएगा जिनके पास आधार कार्ड मौजूद है, और बाकी किसानों से उनकी पहचान के लिए एक पहचान पत्र लिया जाएगा। इसके विपरीत दूसरी और तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को अपनी पहचान सत्यापित करना आवश्यक होगा जिसके लिए उन्हें अपनी आधार संख्या दिखाना अनिवार्य होगा।

इन सबके अलावा प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक आवेदक किसान के पास कुछ निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक हैं:-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड के साथ खतौनी अर्थात राजस्व रिकॉर्ड जिससे यह पता चल सकेगा कि आप सच में एक किसान है। इसके अलावा खसरा खतौनी जिसमें किसान के पास मौजूद जमीन की पूरी जानकारी होती है, और उसमें साफ साफ यह बताया जाता है कि आप अपनी जमीन को किस तरह उपयोग कर रहे हैं कितनी जमीन आप खेती के लिए उपयोग करते हैं और कितनी जमीन आबादी के बीच आती है।
  • दूसरा खतौनी जिससे यह ज्ञात होता है कि किसान के पास मौजूद जमीन किस व्यक्ति के नाम पर रजिस्टर्ड है। यदि किसी किसान की जमीन उसके नाम के साथ साथ परिवार के और सदस्यों के नाम पर भी पंजीकृत हो अर्थात एक से ज्यादा नाम पर पंजीकृत हो तो ऐसे में उसे एक शेयर सर्टिफिकेट बनवा कर प्रस्तुत करना भी आवश्यक है। और उस सर्टिफिकेट पर तहसीलदार के हस्ताक्षर होने अनिवार्य हैं।
  • साथ ही किसान को अपना बैंक अकाउंट नंबर भी इस योजना के तहत जमा कराना होता है जिसमें वह अपनी किस्त प्राप्त करना चाहते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर

निरक्षरता की वजह से बहुत से किसान अपने अधिकारों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यदि कोई किसान या किसान के परिवार से जुड़ा कोई सदस्य किसान सम्मान निधि योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी जुटाना चाहते हैं। तो वे निम्नलिखित नंबर पर फोन कर सकते हैं या फिर ईमेल के जरिए अपने प्रश्न सरकार तक पहुंचा सकते हैं।

टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर:- 155 261/ 1800 115 526

डायरेक्ट हेल्पलाइन नंबर:- 0120- 6025109

ईमेल आईडी:- pmkisan-ict@gov.in

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *