पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें? 2020 pmkisan.gov.in | PM Kisan Check Name in hindi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें? (न्यू लिस्ट में नाम ऑनलाइन चेक करें, पीएम किसान पांचवी किश्त सूचि, पंजीकरण, शिकायत नंबर, टोल फ्री हेल्पलाइन)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक साल पहले शुरू हुई थी, जिसमें लाखों किसानों को लाभ मिला है. योजना के तहत 6 हजार रूपए किसान को मिल रहे है. बहुत से किसान तो इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे किसान भाई है जिनका योजना के तहत पंजीकरण पूरा नहीं हुआ है. आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएँगे की पीएम किसान योजना के तहत आपका पंजीकरण कहाँ तक पहुंचा है, आप घर बैठे लिस्ट में नाम चेक कर सकते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत डॉक्यूमेंट के वजह से रुका है आवेदन तो ऑनलाइन अपलोड करें, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

pm-kisan-samman-nidhi-scheme

पीएम किसान योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्थिति जानने का तरीका –

योजना के तहत आवेदन बाद पंजीकरण फॉर्म की स्थति चेक करने के लिए दो आसन तरीके है – पहला : पीएम किसान योजना की आधिकारिक साईट , दूसरा : पीएम किसान योजना की आधिकारिक मोबाइल एप्प

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें (पोर्टल द्वारा चेक करें)

  • योजना के अंतर्गत सूचि में अपना नाम चेक करने के लिए ऑफिसियल साईट में जाएँ. डायरेक्ट लिंक – यहाँ क्लिक करें.
  • योजना के पोर्टल में आपको उपर तरफ “फार्मर कार्नर” दिखाई देगा. जिसमें माउस ले जाने पर ड्राप डाउन में नीचे कई विकल्प दिखाई देंगें. आप लिस्ट चेक करना चाहते है तो ‘बेनेफिशियरी लिस्ट’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक न्यू पेज खुल जायेगा, जहाँ किसान की कुछ पर्सनल जानकारी पूची जाएगी. इसमें जानकारी भरकर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें.
  • अब नीचे आपको सभी पंजीकृत (रजिस्टर) किसानों की लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम चेक करें, अगर वहां नाम नहीं है तो इसका मतलब आपका नाम अभी योजना के अंदर रजिस्टर नहीं हुआ है.

किसानों को मिलती है 3000 रुपये मासिक पेंशन, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल एप्प के द्वारा लाभार्थी सूचि चेक करें –

अपने मोबाइल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में जाएँ, और पीएम किसान टाइप कर सर्च करें. NIC eGov द्वारा जो है, उसे इनस्टॉल करें. अब इस एप्प में फार्मर कार्नर पर क्लिक करके बेनेफिशियरी लिस्ट पर जाएँ, यहाँ सारी जानकारी देकर सर्च करें. मोबाइल स्क्रीन पर सूची खुलेगी जिस पर सभी रजिस्टर्ड किसानों के नाम होंगें, इस पर आप अपना नाम देखकर जन पायेंगें कि आपका पंजीकरण पूरा हुआ है कि नहीं.

पीएम किसान योजना का लाभार्थी कौन है ?

सरकार ने कहा है कि योजना में सिर्फ छोटे, गरीब, सीमान्त किसान को योजना का लाभ मिलेगा. सरकार ने किसान परिवार की लिमिट भी तय की है. योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जिस परिवार में पति पत्नी और नाबालिग बच्चा हो.

किसान क्रेडिट योजना के तहत किसानों को बिना गारंटी मिलेगा तीन लाख तक का लोन, किसे मिलेगा लाभ जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किस्तों के लिए आधार कार्ड जरूरी है या नहीं

योजना के तहत सरकार ने अपनी पहली गाइडलाइन में बताया था कि पहली किश्त पाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन आगे की किश्त पाने के लिए आधार कार्ड जरुरी होगा. कुछ समय बाद सरकार ने इसमें बदलाव किया और कहा कि पहली और दूसरी किश्त के समय आधार कार्ड जरुरी नहीं होगा, लेकिन अगर तीसरी किश्त चाहिए तो एक निश्चित तारीख तक आधार कार्ड अपडेट करना जरुरी होगा.

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *