PM किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना : किसानों को आधी कीमत पर मिल रहे है ट्रैक्टर, जानिए आप कैसे उठा सकते है लाभ

जैसे की हम सभी जानते हैं हमारे देश की अर्थव्यवस्था पूर्ण रूप से कृषि पर निर्भर करती है, परंतु यह हमारा दुर्भाग्य है कि हमारे देश में किसान की हालत आज भी बहुत खराब है. वर्तमान सरकार ने किसानों की हालत को सुधारने के लिए कई योजनाएं चलाई है उन्हीं में से एक है किसान ट्रैक्टर योजना, इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को खेती के लिए आवश्यक ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. यह योजना संपूर्ण देश के किसानों के लिए है परंतु इसका कार्य वाहन प्रदेश स्तर पर किया जाएगा.

pm kisan tractor yojana form

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत अब सरकार उठाएगी पढ़ाई का खर्चा, जानिए योजना क्या है

किसान ट्रैक्टर योजना क्या है

प्रत्येक किसान को खेती के विभिन्न कामों के लिए ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है परंतु हर किसी के लिए इसे खरीद पाना संभव नहीं है. ट्रैक्टर ना खरीदने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है इसकी कीमत. ट्रैक्टर की कीमत बहुत ही अधिक होती है और हमारे देश में किसानों की स्थिति ऐसी नहीं है कि वे इसे आसानी से खरीद पाए. किसानों की इस दुविधा का हल सरकार ने उन्हें ट्रैक्टर सब्सिडी योजना देकर किया है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को ट्रैक्टर के लिए 20 से लेकर 50% तक की सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, और यह सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट सुविधा के अंतर्गत कार्य करते हुए सीधे ही किसान के खाते में दी जाएगी ताकि उसे किसी प्रकार की असुविधा ना हो और वह आसानी से इस योजना का लाभ ले सके.

लोकपाल बिल क्या है, भारत के पहले लोकपाल कौन हैं इससे संबंधी सभी सवालो को जानने के लिए क्लिक करे.

किसान ट्रैक्टर योजना की विशेषताएं/किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों की कोई कैटेगरी निर्धारित नहीं की गई है अर्थात भारत में रहने वाला कोई भी किसान इसका लाभ ले सकता है.
  • इस योजना में सरकार की तरफ से 20 से लेकर 50% तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है. अतः किसान इस योजना के द्वारा सरकार की तरफ से बहुत अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है.
  • इस योजना के द्वारा पैसा सीधे किसान के खाते में जमा करवाया जाएगा, इसलिए किसान के पास स्वयं का बैंक अकाउंट जो कि आधार से लिंक हो होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि किसान ने पहले किसी भी योजना का लाभ लेकर  खेती किसानी से संबंधित कोई उपकरण ना खरीदा हो.
  • इस योजना का लाभ केवल खेती में उपयोग के लिए ट्रैक्टर खरीदने के लिए दिया जाएगा अर्थात किसान के पास खेती योग्य भूमि होना अति आवश्यक है. यदि व्यक्ति अपने अन्य किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ट्रैक्टर खरीदना है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना : छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेंगें 30 हजार सालाना

किसान ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत पात्रता एवं जरूरी दस्तावेज

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान का भारत का नागरिक होना और उसके पास देश में कृषि योग्य भूमि होना अति आवश्यक है.
  2.  इस योजना का लाभ लेने के लिए यह भी आवश्यक है कि किसान ने पहले इस तरह की देश में संचालित किसी भी योजना का लाभ ना लिया हो.
  3. इस योजना के लिए राशि सीधे किसान के खाते में दी जाएगी अतः किसान का बैंक में अकाउंट होना आवश्यक है.

अगर अब तक अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं किया है,तो जल्दी करवाएं, वरना रुक जाएंगे बहुत से जरूरी काम, आधार कार्ड से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन

किसान को लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान के पास स्वयं का मूल निवासी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है क्योंकि उसे यह योजना का लाभ लेते वक्त जमा करवाना होगा.
  2. यह योजना उन किसानों के लिए है जिनके पास स्वयं की जमीन उपलब्ध है अतः किसान के पास जमीन के कागजात होना भी आवश्यक है.
  3. इसमें सब्सिडी सीधे किसान के बैंक अकाउंट में जमा करवाई जाएगी, अतः यह आवश्यक है कि किसान के पास अपने बैंक अकाउंट की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो. किसान को इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने बैंक अकाउंट की पासबुक के पहले पन्ने की फोटो कॉपी जमा करने के लिए कहा जा सकता है.
  4. इस योजना के संबंध में सरकार के द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी किसान को सीधे उसके मोबाइल नंबर पर दी जावेगी अतः किसान को योजना मैं पंजीयन कर आते वक्त अपना मोबाइल नंबर और अपना पासपोर्ट साइज फोटो देना अनिवार्य है.

किसान ट्रैक्टर योजना की विशेषताएं/किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों की कोई कैटेगरी निर्धारित नहीं की गई है अर्थात भारत में रहने वाला कोई भी किसान इसका लाभ ले सकता है.
  2. इस योजना में सरकार की तरफ से 20 से लेकर 50% तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है. अतः किसान इस योजना के द्वारा सरकार की तरफ से बहुत अधिक वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकता है.
  3. इस योजना के द्वारा पैसा सीधे किसान के खाते में जमा करवाया जाएगा, इसलिए किसान के पास स्वयं का बैंक अकाउंट जो कि आधार से लिंक हो होना अनिवार्य है.
  4. इस योजना का लाभ लेने के लिए यह आवश्यक है कि किसान ने पहले किसी भी योजना का लाभ लेकर  खेती किसानी से संबंधित कोई उपकरण ना खरीदा हो.
  5. इस योजना का लाभ केवल खेती में उपयोग के लिए ट्रैक्टर खरीदने के लिए दिया जाएगा अर्थात किसान के पास खेती योग्य भूमि होना अति आवश्यक है. यदि व्यक्ति अपने अन्य किसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ट्रैक्टर खरीदना है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना  – सिंचाई के लिए आधुनिक यंत्र लगायें,  सरकार दे रही है सब्सिडी,  उठायें लाभ.

ट्रेक्टर योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  1. यह योजना संपूर्ण देश में चलायमान है परंतु इसका संचालन प्रदेश स्तर पर किया जा रहा है. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने एरिया के कृषि विभाग या किसी भी नजदीक में उपस्थित जन सेवा केंद्र में जाकर इस योजना के अंतर्गत आने वाला फॉर्म भरना होगा.
  2. इसके अलावा देश में हर राज्य में किसानों की सहायता के लिए राज्य की कृषि विभाग द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया है किसान चाहे तो इस पोर्टल पर जाकर भी इस योजना का लाभ तथा इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जब किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म भर रहे हो तो उन्हें आवश्यक दस्तावेजों को भी सही तरीके से सत्यापन करवा कर फॉर्म के साथ संलग्न करवाना होगा ताकि उसे किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

जैसा कि आप सब जानते हैं अब हमारी सरकार का महत्वपूर्ण लक्ष्य देश में मौजूद किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है, अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए देश में मौजूदा सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. अगर आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे पेज को सब्सक्राइब कर सकते हैं ताकि आपको इन योजनाओं के संबंध में समय-समय पर महत्वपूर्ण जानकारी मिलती रहे.

अन्य पढ़े

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *