PM Kisan Yojana 12th Instalment में 4000 या 2000 रुपये यहाँ देखे

0

सरकार के द्वारा कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर साल 2022 में जारी की जाएगी और प्रदेश के तकरीबन 2 करोड़ 60 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का सीधा फायदा प्राप्त होगा। सरकार के द्वारा योजना में शामिल किसानों के खाते में अभी तक 48,324 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं और अब सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त ट्रांसफर करने के लिए तैयार है।

सरकार के द्वारा शुरू की जा रही नई सुविधा की वजह से किसानों की समस्या अब सिर्फ एक क्लिक में ही दूर हो जाएगी। इसके लिए सरकार के द्वारा कॉल सेंटर कम हेल्प डेस्क सुविधा को शुरू किया जा रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा साल 2022 में 17 अक्टूबर के दिन किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त योजना के लाभार्थी किसानों के खाते में भेजे जाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment

सरकार के द्वारा जारी किए गए हेल्पडेस्क के द्वारा किसान एक फोन कॉल करके सम्मान निधि योजना से संबंधित मामले पर बातचीत कर सकेंगे। इसके साथ ही साथ वह ईकेवाईसी, भूलेख अंकन तथा पंजीकरण जैसी समस्याओं का भी समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

सरकार के द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन हेल्प डेस्क त्रिस्तरीय होगा अर्थात लोगों की समस्याओं का निदान तीन स्तर पर किया जाएगा, जिसके तहत समस्या का निदान विकासखंड स्तर पर होगा। उसके पश्चात जनपद स्तर पर होगा और फिर तीसरा प्रदेश स्तर पर होगा।

सुबह 8:00 बजे से लेकर के शाम के 8:00 बजे तक एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के कर्मचारी इन हेल्प डेस्क पर किसानों के द्वारा की जाने वाली समस्याओं को सुनेंगे और निश्चित समय अवधि के दरमियान उनकी समस्याओं का निदान करने का प्रयास भी करेंगे।

एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के द्वारा इन हेल्प डेस्क के लिए पात्र और ट्रेनिंग प्राप्त कर्मचारियों को उपलब्ध करवाया जाएगा, जो दो शिफ्ट में अपना काम करेंगे। किसान भाइयों को विकासखंड व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होना पड़ेगा और अपनी समस्या बतानी पड़ेगी। वही जनपद और प्रदेश स्तर पर किसान भाई एक कॉल के द्वारा एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के कर्मचारियों से जुड़ सकेंगे और उनसे बातचीत कर सकेंगे।

हर समस्या का समाधान

कॉल सेंटर अथवा हेल्पडेस्क के द्वारा एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के कर्मचारी किसानों का नाम, उनके पिताजी का नाम, फोन नंबर, आधार नंबर,पीएम किसान आईडी नंबर और पता के साथ ही साथ किसानों के द्वारा बताई जाने वाली समस्याओं को भी रिकॉर्ड करने का काम करेंगे।

इसके पश्चात उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के मानक के अनुरूप भूलेख अंकन, ईकेवाईसी और पंजीकरण के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित अन्य समस्याओं को भी सुना जाएगा और निश्चित समय अवधि के दरमियान उसका निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा।

अगर किसी किसान भाई की समस्या विकासखंड स्तर पर नहीं सुलझती है तो किसान भाई जनपद से लेकर के प्रदेश स्तर तक अपनी बात को पहुंचा सकता है।

2.60 करोड़ किसानों को होगा लाभ

साल 2022 में 17 अक्टूबर के दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त किसानों के खाते में भेजी जाएगी, जिसके तहत प्रदेश के तकरीबन 2.60 करोड किसानों को योजना का सीधा लाभ प्राप्त होगा। अभी तक केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा योजना में शामिल लाभार्थी किसानों के खाते में 48,324 रुपए भेजे जा चुके हैं।

पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त कैसे चेक करें?

1: सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

2: अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है‌ नीचे आने पर आपको जो बेनेफिशरी स्टेटस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।

3: अब आपको टोटल तीन प्रकार के ऑप्शन मिलेंगे। फोन नंबर,आधार नंबर और अकाउंट नंबर।

4: आप जिस ऑप्शन के द्वारा पीएम किसान इंस्टॉलमेंट चेक करना चाहते हैं आपको उसका सिलेक्शन करना है।

5: अब अगर आपने आधार का सिलेक्शन किया है तो आधार नंबर,अकाउंट नंबर का सिलेक्शन किया है तो अकाउंट नंबर और फोन नंबर का सिलेक्शन किया है तो फोन नंबर डालें।

6: अब आपको गेट रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करते ही आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का स्टेटस आ जाएगा।

होम पेज़ यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here