किसान क्रेडिट कार्ड : सिर्फ एक पेज का फॉर्म भर कर बनवा सकते हैं कार्ड पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी

किसान क्रेडिट कार्ड : सिर्फ एक पेज का फॉर्म भर कर बनवा सकते हैं कार्ड पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी [ऑनलाइन पंजीयन कैसे करे] [ PM KISAN  Yojana- Kisan Credit Card, Limit, How to apply, Portal, Eligibility, Documents, List, Loan, Last date Return, Bank List, Form, KCC Online Application Form 2020-21 PDF for PM Kisan Beneficiaries

प्रधानमंत्री योजनाओं के अंतर्गत पिछले वर्ष सन 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी । इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के किसानों को काफी ज्यादा लाभ प्राप्त हुए यह एक आर्थिक मदद के तौर पर शुरू की गई योजना थी । इस योजना के लाभ में वृद्धि करते हुए, इस योजना के 1 वर्ष होने के बाद प्रधानमंत्री ने यह निर्णय लिया कि पीएम किसान योजना के साथ किसान क्रेडिट कार्ड को जोड़ दिया जाए और इस तरह पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा सरकार की तरफ से दी जाने लगी । इस आर्टिकल में हम विस्तार से देखेंगे किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को कितना लोन मिलेगा और वह किस तरह इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

PM KISAN Samman Nidhi Yojana Kisan Credit Card

किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना को किस तरह से जोड़ा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ भी दिया जाएगा ।  यह निर्णय 24 अप्रैल 2020 को केंद्र सरकार द्वारा लिया गया था । निर्णय के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 1.6 लाखों रुपए के लिमिट का क्रेडिट कार्ड किसानों को दिया जाना है ।

किसे मिलेगा लाभ ?

फिलहाल योजना के अंतर्गत पीएम किसान योजना में दाखिल हो चुके किसानों को लाभ दिया जाएगा ।

अगर किसान अपना नाम लाभार्थी सूची में देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

लाभार्थी किस तरह से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं

  1. जो लोग किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा । जहां उन्हें केसीसी से जुड़ने के लिए एक आधिकारिक लिंक दिखेगा ।
  2. इस लिंक के जरिए किसान केसीसी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और पूछी गई जानकारी को सही तरह से भरकर बैंक में जमा करवा सकते हैं ।
  3. पूछी गई जानकारी में किसानों को अपनी भूमि एवं फसलों के बारे में पूरा ब्यौरा देना जरूरी है साथ ही किसानों को यह भी बताना जरूरी है कि इसके पहले उन्होंने कभी किसी बैंक से लोन तो नहीं लिया है।
  4. किसान इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवाने के लिए एग्रीकल्चर वेबसाइट (gov.in) का भी उपयोग कर सकता है

नोट

किसान अगर क्रेडिट लिमिट बनवाना चाहता है तो उसके लिए विभिन्न प्रकार की प्राथमिकताएं दी गई है जिसे पूरा कर वह अपनी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ावा सकता है ।

अगर किसान पेंशन की सुविधा लेना चाहते हैं और अपने बुढ़ापे को चिंता मुक्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

क्रेडिट लोन लौटाने की अंतिम तिथि

इस योजना के अंतर्गत शामिल हुए किसानों को अपने लोन को लौटाने के लिए अंतिम तिथि 30 मार्च तय की गई थी परंतु कोरोनावायरस संकट के कारण स्थिति को बढ़ाकर 30 मई तक कर दिया गया है । साथ ही यह भी घोषणा की गई है कि इस बढ़ाए गए समय के उपरांत लगने वाला ब्याज किसानों से वसूला नहीं जाएगा ।

इस नए ऐलान के साथ किसान जो कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करते हैं उन्हें 1.6 लाख लोन के रूप में बिना किसी अड़चन के प्राप्त हो सकेगा जिससे आने वाली रुकावट को दूर करके वह अपने कार्य को आसानी से आगे बढ़ा सकेंगे और इस तरह से किसानों की आय को दोगुना होने में मदद मिलेगी ।

अन्य पढ़े

  1. जन धन, एलपीजी और किसान योजना का पैसा आया है या नहीं, घर बैठे ऑनलाइन चेक करें 
  2. मध्यप्रदेश में घर पर रहकर पढाई कैसे करे 
  3. प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना 
  4. उत्तर प्रदेश कोरोना  ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *