PM Kisan Yojana – 12 वी किश्त में मिलेंगे 4 हज़ार रुपये, देखे स्टेटस

0

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12 किस्त (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, 12 वी क़िस्त, 12 कब आयेगी, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) PM Kisan 12th Installment (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply, amount)

किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। और पिछले चार-पांच सालों से इस योजना का सफल संचालन हो रहा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत योजना में शामिल किसान भाइयों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

6000 की आर्थिक सहायता उन्हें साल भर में 3 किस्त के तौर पर मिलती है। वर्तमान के समय में अगली बार सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों के बैंक अकाउंट में ₹4000 भेजे जाने की बात चल रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12 Installment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 12 किस्त [PM Kisan 12th Installment]

साल 2022 में 31 मई के दिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शामिल लाभार्थी किसानों को 11वीं किस्त के तौर पर ₹2000 सीधा उनके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा दिए गए थे। परंतु अभी भी कुछ किसान भाई ऐसे बचे हुए हैं जिन्हें 11वीं किस्त की पेमेंट प्राप्त नहीं हो पाई है।

इसलिए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसे किसान भाइयों को ₹4000 प्राप्त हो सकते हैं। कुछ समाचार चैनलों और अखबारों के अनुसार सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त साल 2022 में 1 अगस्त से लेकर के 30 सितंबर के बीच में कभी भी किसानों के बैंक खाते में भेजी जा सकती है। और इस प्रकार से किसानों को इस बार डबल सम्मान निधि प्राप्त हो सकती है।

पीएम किसान योजना 12 किस्त की स्थिति चेक कैसे करें [PM Kisan 12th Installment Status Check]

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जारी होने वाली 12वीं किस्त के स्टेटस को चेक करने के लिए किसान भाइयों को किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना चाहिए। नीचे किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त के स्टेटस को चेक करने का तरीका आपको बताया गया है

1: सर्वप्रथम आपको किसी भी ब्राउज़र में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है जिसका लिंक नीचे प्रस्तुत किया गया है।

विजिट वेबसाइट:pmkisan.gov.in

2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको किसान कॉर्नर के सेक्शन के अंतर्गत लाभार्थी सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अंग्रेजी में लाभार्थी सूची का मतलब बेनिफिशियरी स्टेटस होता है।

3: अब ओपन हुए नए पेज में लाभार्थी की लिस्ट को चेक करने के लिए आपको राज्य, जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव का नाम जैसी जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।

4: सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको जो गेट रिपोर्ट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब जो नया पेज आपकी स्क्रीन पर आएगा, उसमें आपको लाभार्थी की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं।

अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी की लिस्ट में होगा तो योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिए जाएंगे।

इस बार किसानों को मिलेंगे 04 हजार रुपये

भारत की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा साल 2022 में 31 मई के दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को 11वीं किस्त के पैसे उनके बैंक अकाउंट में दिए गए थे।

 परंतु जिन किसान भाइयों ने अपने बैंक अकाउंट में ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं करवाया था उन्हें 11वीं किस्त के पैसे प्राप्त नहीं हो पाए।

ऐसे में प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार जिन किसान भाइयों को 11वीं किस्त के पैसे नहीं मिले हैं उन किसान भाइयों के बैंक अकाउंट में 12वीं किस्त के साथ-साथ 11वीं किस्त के पैसे को भी भेजा जा सकता है।

इस कारण खाते में पैसा नहीं रहा है!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 11वीं किस्त को जारी करने से पहले इस बात की सूचना दी गई थी कि जिन किसान भाइयों ने अपने बैंक अकाउंट का ई-केवाईसी नहीं करवाया हुआ है वह अवश्य ही ई-केवाईसी करवा ले वरना उन्हें किसान सम्मान निधि योजना के पैसे प्राप्त नहीं हो पाएंगे।

परंतु कुछ किसान भाई इसके बावजूद ईकेवाईसी नहीं करवा सके जिसकी वजह से उनके बैंक अकाउंट में किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त नहीं भेजी गई।

इस प्रकार से जिन किसान भाइयों ने अभी भी ईकेवाईसी नहीं करवाया हुआ है वह 12वीं किस्त जारी होने से पहले ही अपने बैंक अकाउंट की ईकेवाईसी करवा ले। अगर वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उन्हें 12वीं किस्त भी प्राप्त नहीं होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा हर साल इस योजना में शामिल किसानों के बैंक अकाउंट में ₹6000 दिए जाते हैं। यह ₹6000 उन्हें एक साथ ना मिल करके तीन किस्तों में प्राप्त होते हैं।

इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा हर साल पहली किस्त 1 अप्रैल से लेकर के जुलाई के बीच भेजी जाती है और दूसरी किस्त अगस्त से लेकर के नवंबर के बीच तथा तीसरी किस्त दिसंबर के महीने से लेकर के मार्च महीने के बीच में भेजी जाती है।

  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here