PM MITRA Yojana : मिलेगा लाखों को रोजगार, जानिए कैसे

पीएम मित्र योजना 2021 (PM MITRA Scheme in Hindi), ऑनलाइन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन (Mega Integrated Textile Regions and Apparel Parks), लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Online Registration, Form, Beneficiaries, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने मित्र योजना का प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रिमंडल को दिया था, जिसे बुधवार के दिन केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकार कर लिया है। अब इस योजना के अंतर्गत 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क मनाया जाएगा. इस पार्क में ना सिर्फ वस्तुओं का उत्पादन किया जाएगा बल्कि उसकी पैकिंग से लेकर एडवरटाइजमेंट से संबंधित सभी कार्य किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 4,445 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। इस लेख में हम आपको पीएम मुद्रा योजना के बारे में विस्तार में जानकारी देने वाले हैं।

PM MITRA Yojana in Hindi

पीएम मित्र योजना 2021 (PM MITRA Scheme in Hindi)

योजना का नामपीएम मित्र योजना
लांच किया गयाअक्टूबर, 2021
किसने किया लांचकेंद्र सरकार ने
योजना का बजट4,445 करोड़ रुपये
योजना का उद्देश्यबड़े पैमाने पर कपड़े का उत्पादन और रोजगार के अवसर पैदा करना
कुल रोजगारलगभग 21 लाख
किस राज्य को होगा लाभदेश के सभी राज्यों को
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबरNA

पीएम मित्र योजना क्या है (What is PM MITRA Yojana)

पीएम मित्र योजना नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की एक ऐसी नवीनतम योजना है जिसके तहत देश में  बड़े टैक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे इस पार्क में वस्त्रों का उत्पादन तो किया जाएगा। इसके साथ साथ पार्क में वस्त्र उद्योग से संबंधित सारे कार्य किए जाएंगे। यह पार्क सेंट्रल और स्टेट दोनों एक साथ मिलकर बनाएंगे। पीएम मित्रा योजना पब्लिक पार्टनरशिप मोड में काम करेगी।

यह टैक्सटाइल पार्क बनाने के विषय में 10 राज्यों ने अपनी रुचि दिखाई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा टैक्सटाइल पार्क बनाने के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेने के बाद तमिलनाडु, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, असम, राजस्थान, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना अब इस योजना का हिस्सा बन कर काम करेंगे।

पीएम मित्र योजना का उद्देश्य (PM MITRA Yojana Objective)

पीएम मित्रा योजना का उद्देश्य बड़े पैमाने पर वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत न सिर्फ कपड़ों का उत्पादन किया जाएगा बल्कि उसकि आपूर्ति को भी बढ़ाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर भी तैयार किए जाएंगे सरकार का यह मानना है कि इस योजना के पूरी तरह लागू हो जाने के बाद सात लाख से ज्यादा लोगों को सीधे तौर पर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। और 14 लाख से ज्यादा लोगों को इन-डायरेक्टली रोजगार प्राप्त होगा।

पीएम मित्र योजना बजट (PM MITRA Yojana Budget)

पीएम मित्र योजना के अंतर्गतकेंद्र ग्रीन फील्ड पार्क को बनाने में 500 करोड रुपए और ब्राउनफील्ड पार्क बनाने में 200 करोड़ रुपए खर्च करेंगे। इसके अतिरिक्त कपड़ों का निर्माण करने हेतु फैक्ट्री की स्थापना भी जल्द ही की जाएगी और फैक्ट्री की स्थापना करने के लिए 300 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे।

पीएम मित्र योजना टैक्सटाइल पार्क सुविधा (Textile Park Facility)

टैक्सटाइल पार्क में आपको इनक्यूबेशन सेंटर और प्लग एंड प्ले सुविधा, विकसित फैक्ट्री साइट, सड़कें, बिजली, पानी और अपशिष्ट जल प्रणाली, कॉमन प्रोसेसिंग हाउस और अन्य सुविधाएं जैसे डिजाइन सेंटर, टेस्टिंग सेंटर की भी व्यवस्था की जाएगी। इतना ही नहीं इस टैक्सटाइल पार्क में वर्कर्स हॉस्टल और हाउसिंग, लॉजिस्टिक्स पार्क, वेयरहाउसिंग, चिकित्सा सुविधाएं भी प्रदान किए जाएंगे। इस टैक्सटाइल पार्क के 50% भाग में मैन्युफैक्चरिंग का काम और 20% भाग में यूटिलिटी व 10% भाग में डेवलपमेंट का काम किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत जिस पार्क का निर्माण किया जाएगा उस पार्क में कपड़े की कटाई, बनाई, रंगाई की जाएंगी जो सभी एक जगह पर होगी। कपडे का उत्पादन करने के लिए इस योजना के अंतर्गत दुनिया के सबसे अच्छे और महंगे उपकरणों का उपयोग किया जाएगा। जब यह योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी तब कपड़ों के उत्पादन की एक पूरी श्रृंखला तैयार की जाएगी।

पीएम मित्र योजना लाभ (PM MITRA Yojana Benefit)

पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत सरकार कपड़ों का उत्पादन में न सिर्फ वृद्धि कर रही है बल्कि हमारे देश की आर्थिक व्यवस्था को भी सुदृढ़ करने की कोशिश कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लागू किए गए इस योजना के अंतर्गत लोगों को इस तरह के लाभ प्राप्त होंगे –

  • इस योजना के तहत बड़े-बड़े टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जाएगी जिससे भारत में वस्त्र उद्योग काफी बढ़ जाएगा जिससे देश की आर्थिक व्यवस्था में सुधार आएगी।
  • इस योजना को सबसे बड़ा लाभ आम नागरिक को प्राप्त होगा क्योंकि इस योजना के अंतर्गत जिन कंपनियों की स्थापना की जाएगी उनमें काम करने के लिए लोगों की जरूरत होगी। जिसके कारण लाखों लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार करीब 21 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देने के बारे में सोच रही है।
  • इस योजना के सही से लागू हो जाने के बाद जब भारत में बड़े पैमाने पर कपड़ों का उत्पादन किया जाएगा तब भारत भी अन्य देशों के साथ वस्त्र उत्पादन के क्षेत्र में प्रतियोगिता कर पाएगा।
  • देश में इतने बड़े पैमाने पर कपड़ा उत्पादन होने से देश के हर गांव व शहरों को इससे लाभ मिलेगा साथ ही लोगों की जीवन शैली में भी सुधार आएगा।

FAQ

Q : पीएम मित्र स्कीम को किसने लागू किया ?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने!

Q : पीएम मित्र योजना के अंतर्गत किस तरह के पार्क की स्थापना की जाएगी ?

Ans : टैक्सटाइल पार्क!

Q : पीएम मित्र स्कीम का बजट कितना है ?

Ans : 4,445 करोड़ रुपये

Q : पीएम मित्र स्कीम के अंतर्गत कितने लोगों को काम मिलेगा ?

Ans : इस योजना के तहत 21 लाख लोगों को रोजगार प्राप्त होगा 7 लाख लोगों को प्रत्यक्ष रूप से और 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

अन्य पढ़ें –

  1. पढो परदेश योजना
  2. प्रधानमंत्री खनिज कल्याण योजना
  3. स्वयं प्रभा योजना
  4. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here