प्रधानमंत्री जन धन योजना – योजना के 6 वर्ष पूरा होने पर सरकार दे रही है बीमा योजना के साथ-साथ अन्य आकर्षक लाभ, जानिए विस्तार से

प्रधानमंत्री जन धन योजना माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई थी. योजना अगस्त 2014 में शुरू हुई थी, जिसे आज पुरे 6 साल हो चुके है. योजना के तहत गरीब लोगों के बैंक में अकाउंट खुलवाया जाता है, जिसमें बहुत सी अन्य सुविधाएँ भी दी जाती है. पिछले छह सालो में योजना के तहत 40 लाख के उपर जन धन खाता खुल चुके है. करोड़ों लोगो को इस खाते के द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल रहा है. चलिए जानते है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत कौन-कौनसी और आकर्षक सुविधा सरकार मुहैया करा रही है, ये आकर्षक सुविधा का लाभ सिर्फ वही उठा जिन्होंने अपने जन धन खाते को आधार कार्ड से लिंक करा लिया है. चलिए जानते है कि जन धन नया खाता कैसे खोला जा सकता है, इससे लाभ कैसे और किसको मिलेगा.

pm new jan dhan khata yojana hindi

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना – अब किसान बुढ़ापे पर पायें 3000 रूपए की पेंशन, अभी कराएँ रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है –

प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश के नागरिक को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के उद्देश्य से योजना शुरू करी थी. देश में बहुत से ऐसे लोग थे, जिनका बैंक में कभी अकाउंट ही नहीं रहा है, बैंकिंग सुविधा का उन्होंने कभी लाभ ही नहीं उठाया. सरकार ऐसे ही लोगों के बैंक में खाते खुलवा रही थी, ताकि वे बचत करना सीखें, साथ ही सरकार की अन्य सभी योजना का लाभ सीधे खाते द्वारा मिले. कैश सुविधा को बंद करते हुए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर की सुविधा सरकार ने शुरू की है. योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक, जिनका पहले से बैंक में खाता नहीं है वो किसी भी प्राइवेट बैंक, राष्ट्रीकृत बैंक या पोस्ट ऑफिस में जीरो बैलेंस में बैंक में खाता खोल सकता है. सरकार ने पैसे जमा करने की अधिकतम सीमा भी निर्धारित की है.

जन धन खाता खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज –

बैंक या पोस्ट ऑफिस में जन धन खाता खुलवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज प्रमाण के तौर पर जमा करने होंगें. जैसे –

  • मूल निवासी पत्र – आवेदक को अपना मूल निवासी पत्र की प्रति जन धन खाता फॉर्म के साथ जमा करना होगा. आप जिस राज्य के है, जिस प्रान्त के है उसमें उसका ब्यौरा होगा.
  • आईडी कार्ड – आईडी कार्ड के रूप में आपको वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड या डाइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड आदि जमा करना होगा. आपको ऐसी आइडेंटिटी देनी होगी, जिसमें आपका नाम एवं पता स्पष्ट रूप से लिखा हो.
  • आधार कार्ड – जन धन खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है. अगर आप खाता खुलवाते समय आधार कार्ड जमा नहीं करते है तो आपको बाद में उसे आधार कार्ड से लिंक जरुर करवाना चाहिए. क्यूंकि जिनका भी जन धन खाता आधार से लिंक होगा, उसे ही सरकार द्वारा मिलने वाली आकर्षक सुविधा का लाभ मिलेगा.
  • आवेदक को गजेटेड ऑफिसर से एक लेटर लिखवाना होगा, जिसपर उनकी फोटो भी होगी. फोटो को आपको ऑफिसर से अटेस्ट करवाना होगा.

आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन : आधार कार्ड ऑनलाइन व ऑफलाइन किन दस्तावेज के साथ कैसे बनाएं, पढ़े पूरी जानकारी

जन धन खाता कैसे खुलेगा –

जन धन खाता योजना के ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निम्न प्रक्रिया है –

  • नया जन धन खाता खुलवाने के लिए आवेदक को अपने करीबी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाना होगा.
  • आपको रिसेप्शन में ही जन धन खाता खुलवाने के लिए फॉर्म मिल जायेगा. फॉर्म में आपसे कुछ पर्सनल जानकारी पूछी जाएगी.
  • आपको फॉर्म में स्पष्ट रूप से अपना नाम, स्थाई पता, पिता या पत्नी का नाम, जो भी आप व्यवसाय या रोजगार करते है उसकी जानकारी लिखनी होगी. इसके साथ ही बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस की जानकारी, अपना चालू मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी (अगर है तो), वार्षिक आय की जानकारी आदि.
  • सभी जानकारी लिखने के बाद अधिकारीयों को आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें. फॉर्म सबमिट करके के बाद अधिकारी आपके फॉर्म और दस्तावेज की जानकारी की जांच करेंगें. इन सभी के बाद आपका खाता खुल जायेगा. जिसके बाद अधिकारी द्वारा आपको एक पासबुक, रुपे कार्ड भी देंगें.

पुराने खाते तो जन धन खाते में बदलें –

आप अपने पुराने सेविंग अकाउंट को जन धन खाते में बदल कर प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ उठा सकते है. इसके लिए निम्न प्रक्रिया है –

  • आपको अकाउंट ट्रान्सफर करवाने के लिए अपने बैंक स्वयं जाना होगा जहाँ आपका खाता है. वहां बैंक अधिकारी से बात करके आपको एक फॉर्म लेना होगा.
  • फॉर्म में आपको सारी जानकारी लिख कर, दस्तावेज देकर जमा करना होगा. फॉर्म एक्सेप्ट हो जाने के बाद, अधिकारीयों के द्वारा आपको रुपे कार्ड दिया जायेगा.

पीएम जन धन योजना ऑनलाइन फॉर्म : सरकारी मदद पाने के लिए खुलवाएं घर बैठे जन धन खाता, शुरू हुई नई ऑनलाइन प्रक्रिया, जानिये कैसे

जन धन खाता योजना का फायदे –

प्रधानमंत्री योजना द्वारा शुरू की गई इस योजना से सिर्फ एक खाता नहीं खुलवाया गया, इसके द्वारा सभी खाताधारक को अन्य बहुत सी सुविधाएँ भी सरकार आपको दे रही है, महिलाओं को तो सरकार और भी कई विशेष लाभ देती है.

  • जो भी व्यक्ति बैंक में जन धन खाता खुलवाता है, उसके खाते को कम से कम 6 महीने हो गए है और उसने पिछले छह महीने में अकाउंट में कुछ न कुछ पैसे जमा किया है तो सरकार आपको 5000 रूपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी देगी. इसका मतलब सरकार से आप 5000 रूपए लेकर उसे बाद में दे सकते है.
  • सरकार खाताधारक को 2 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा सुविधा भी देगी. इस सुविधा को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना द्वारा लाभार्थी को मिलेगा.
  • जन धन खाताधारक को 30 हजार रूपए का जीवन बीमा मिलेगा. खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो सभी शर्तों को पूरा करने के बाद उसके परिवार को यह सुविधा मिलेगी.
  • योजना के अंतर्गत जो भी पैसा खाते में जमा होगा, उसमें भी लाभार्थी को सरकार उच्च ब्याज देगी.
  • जन धन खाता के द्वारा लाभार्थी को मुफ्त मोबाइल बैंकिंग सेवा भी मिलती है, इसके द्वारा मोबाइल में ही आराम से सभी सुविधा प्राप्त कर सकते है.
  • खाताधारक को रुपे कार्ड मिलते है, यह एटीएम कार्ड की तरह होता है, जिसके द्वारा आप पैसा निकाल सकते है, शौपिंग कर करते है, यह एक तरह का डेबिट कार्ड है.
  • जन धन खाता खुलने के साथ ही आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना एवं पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ आपको खाते में मिलने लगेगा.
  • सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आपको इसी खाते में सीधे मिलने लगेगा.
  • कोरोना काल में सरकार ने घोषणा की थी कि जितनी भी महिलाओं का जन धन खाता है, उनके खाते में सरकार सीधे 1500 रूपए ट्रान्सफर करेगी. इस योजना के द्वारा लाखों महिलाएं लाभान्वित हुई है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना एक बहुत ही बड़ी और कल्याणकारी योजना है. जिसने अभी तक योजना के तहत आवेदन नहीं किया है, जल्द से जल्द आवेदन कर लाभ उठायें.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *