प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें | How to Complaint directly to PM in Hindi

प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें, (पीएमओ कार्यालय शिकायत नंबर, पोर्टल, प्रधानमंत्री टोल फ्री हेल्पलाइन, मोबाइल फोन नंबर, फ़ेसबूक, ट्वीटर अकाउंट,यू ट्यूब चैनल) (PM Se Shikayat Kaise Kare, Complaint Status, PMO Portal in hindi, Helpline number, Email ID, Postal Address) 

केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है कई बार योजनाएं लांच होने के बाद भी धरातल पर सही तरह से काम नहीं करती और इसका लाभ जरूरतमंदों तक नहीं पहुंचता । ऐसी स्थिति में नागरिक चाहे तो इसकी शिकायत सीधे देश के प्रधानमंत्री को कर सकते हैं।  योजनाओं के अलावा अन्य किसी समस्या के निवारण के लिए भी देश के प्रधानमंत्री को शिकायत की जा सकती है इसके लिए विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म मौजूद हैं । इस आर्टिकल में हम आपको वह सारे तरीके बताएंगे जिसके जरिए आप घर में बैठे ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कर सकते हैं ।

pm-complaint-online-helpline-number

ऑनलाइन तरीके से प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें

  1. अगर आप प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सीधे gov.in वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं । अगर आपको वेबसाइट का एड्रेस सही तरह से नहीं पता है तो आप पीएम इंडिया सर्च करेंगे तब आपको ऑफिशियल वेबसाइट मिल जाएगी । ध्यान रखिएगा जिस वेबसाइट में .gov होता है वही आधिकारिक वेबसाइट होती है ।
  2. प्रधानमंत्री की इस आधिकारिक वेबसाइट में देश की बोली जाने वाली विभिन्न प्रकार की भाषाएं मौजूद है । आप जिस भी भाषा में अपने आप को सहज महसूस करते हैं, उस भाषा का चुनाव राइट हैंड साइड के कॉर्नर से कर सकते हैं । जैसे अगर आप हिंदीभाषी हैं तो हिंदी में चुनाव करें, तब आपको पूरी साइट हिंदी भाषा में मिलेगी जिससे आपको शिकायत करने में आसानी होगी ।
  3. साइट के होम पेज पर नीचे जाने के बाद आपको “प्रधानमंत्री के साथ बात करें” का एक विकल्प मिलेगा । इस विकल्प में आपको दो अन्य विकल्प दिए जाएंगे जिसमें पहला विकल्प “अपने विचार, सुझाव, राय यहां साझा करें” यह मिलेगा जिसमें आप अपनी तरफ से प्रधानमंत्री को विभिन्न प्रकार की राय दे सकते हैं । दूसरे विकल्प में आपको “प्रधानमंत्री को लिखे” यह मिलेगा । जहां आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए क्लिक कर सकते हैं ।
  4. क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना नाम, शिकायत संबंधी जानकारी, पता, राज्य, जिला, देश और अपना कांटेक्ट नंबर, आईडी आदि जानकारी डालनी होगी । साथ ही शिकायत के लिए आपको पूछी गई जानकारी को विस्तार से भरना होगा ।
  5. जानकारी भरने के बाद सबसे नीचे एक बॉक्स ओपन होगा जहां आप अपनी शिकायत विस्तार से लिख सकते हैं ।
  6. बॉक्स में शिकायत लिखने के साथ-साथ साइट में आपको पीडीएफ या अन्य फाइल अटैच करने का ऑप्शन भी मिलेगा जिसे अटैच कर आप अपनी शिकायत पूरी कर सकते हैं ।
  7. अंत में सत्यापन के लिए एक कैप्चा कोड भरना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। साथ ही मोबाइल पर मैसेज द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर भेज दिया जाएगा ।

इंडियन गवर्नमेंट इंटर्नशिप प्रोग्राम लिस्ट के जरिये आप जानकारी पढ़ सकते हैं यहाँ क्लिक करे । 

शिकायत का स्टेटस जानने के लिए क्या करें

  1. अगर आप प्रधानमंत्री को शिकायत कर चुके हैं और अपनी शिकायत का स्टेटस जानना चाहते हैं कि वह शिकायत दर्ज हुई है या नहीं तो इसके लिए आप लिंक पर क्लिक करें ।
  2. इसके होम पेज पर आपको व्यू ग्रीवेंस स्टेटस ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं ।
  3. लिंक को क्लिक करने के बाद एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको मिला हुआ रजिस्ट्रेशन नंबर डालना जरूरी होगा । यदि आपने पहले अपना कांटेक्ट नंबर डाला है तो वही कांटेक्ट नंबर भी डालना होगा साथ ही कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा । इसके बाद आपको अपनी शिकायत का वर्तमान स्टेटस पता चल जाएगा ।

सोशल मीडिया के जरिये शिकायत करे

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है तो कई तरह के लोग सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए भी प्रधानमंत्री से कांटेक्ट करके अपनी शिकायत दर्ज करवाते हैं । इसके लिए आपको पीएमओ कर ऑफिशियल सोशल अकाउंट पता होना बहुत जरूरी है । ट्विटर पर बहुत ज्यादा इसका उपयोग किया जाता है और अपनी बात सरकार के सामने रखी जाती है ।  देखा गया है कि ट्विटर पर रिस्पांस भी बहुत जल्दी मिलता है इसलिए अगर आप चाहें तो अपनी शिकायत सोशल अकाउंट पर भी कर सकते हैं ।

पीएम कोरोना सहायता के अंतर्गत विशेष योजनाये चल रही हैं पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 

नीचे प्रधानमंत्री ऑफिस के कुछ सोशल अकाउंट की लिंक शेयर की जा रही है जिसका उपयोग कर आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं –

पीएमओ का ईमेल आईडी connect@mygov.nic.in
कंप्लेंट सेल ईमेल एड्रेस indiaportal@gov.in

 

फेसबुक अकाउंट facebook.com/PMOIndia
ट्विटर अकाउंट twitter.com/PMOIndia
यूट्यूब अकाउंट youtube.com/user/PMOfficeIndia

केंद्र द्वारा बहुत सी योजनाए चलाई जा रही हैं उनका लाभ आपको भी मिल सकता हैं योजनाओं के नाम जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 

पीएम को शिकायत के लिए चिट्ठी लिखे

अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री के ऑफिस जिसे पी एम ओ ऑफिस कहा जाता है के एड्रेस पर लेटर लिख कर भी भेज सकते हैं । प्रधानमंत्री के निवास स्थान पर भी प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखी जा सकती है नीचे पीएमओ ऑफिस का एड्रेस एवं पीएम निवास का एड्रेस दिया गया है ।

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,नई दिल्ली-110011
दिल्ली में रहवास 7,रेस कोर्स रोड नई दिल्ली

सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिकायत कैसे करे

आज के समय में सभी देशों के प्रधानमंत्री अपने खुद के सोशल मीडिया अकाउंट संचालित करवाते हैं जिसके लिए उनकी एक निजी टीम काम करती है, फिलहाल हमारे यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं नीचे नरेंद्र मोदी जी के पर्सनल सोशल अकाउंट इनफार्मेशन शेयर की जा रही है अगर आप चाहे तो उन्हें डायरेक्ट शिकायत कर सकते हैं ।

ईमेल एड्रेस narendramodi1234@gmail.com
फेसबुक अकाउंट  facebook.com/narendramodi.official
ट्विटर अकाउंट twitter.com/narendramodi

 

 गूगल प्लस अकांउट plus.google.com/narendramodi

यह बहुत जरूरी हैं कि हम सभी कर्तव्यो का पालन करे साथ ही देश को जागरूक होना भी आवश्यक हैं इसलिए अगर आपको लगे कि अपने अपने प्रधान मंत्री से शिकायत करनी चाहिए तो अवश्य करे । 

अन्य पढ़े

  1. मध्यप्रदेश कॉविड – 19 योद्धा कल्याण योजना
  2. नरेगा जॉब कार्ड सूची में नाम देखे
  3. असम समझौता 1985 के बारे में विस्तार से जानें
  4. योगी सरकार ने शुरू की श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना
Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *