क्या है पीएम-श्री योजना 2022 (PM SHRI Yojana full form)Benefits

0

पीएम श्री योजना लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर (PM SHRI Yojana 2022 full form Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number

भारतीय शिक्षा प्रणाली को और भी बेहतरीन करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री श्री योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत सरकार जो स्कूल पुराने हैं उन्हें नया स्वरूप देगी। इसके अलावा स्मार्ट एजुकेशन के साथ विद्यार्थियों को जोड़ने का प्रयास करेगी।

भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान मोदी जी के द्वारा साल 2022 में 5 सितंबर के दिन टीचर्स डे के मौके पर ट्वीट करके इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। पीएम श्री योजना के अंतर्गत देश में कई स्कूलों का विकास किया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्राप्त हो सके। इस आर्टिकल में हम आपको “पीएम श्री योजना क्या है” की पूरी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।

PM SHRI yojana 2022

योजना का नाम:पीएम श्री योजना 
घोषित की गई:    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 
घोषित दिनांक:5 सितंबर 2022 टीचर्स डे पर 
उद्देश्य    :भारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना 
साल:     2022
आधिकारिक वेबसाइट:N/A 
हेल्पलाइन नंबर:N/A 

पीएम श्री योजना 2022 क्या हैं

5 सितंबर के दिन साल 2022 में टीचर्स डे के मौके पर ट्वीट करके मोदी जी के द्वारा पीएम श्री योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। सरकार इस योजना के अंतर्गत हमारे हिंदुस्तान देश में तकरीबन 14500 पुराने स्कूल को अपग्रेड करने का काम करेगी।

योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट जिन स्कूल को अपडेट करेगी वहां पर बेहतरीन शिक्षा देने के लिए प्रयत्नशील रहेगी जिसके अंतर्गत गवर्नमेंट लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्ट क्लास, स्पोर्ट्स और लेटेस्ट अवसंरचना पर भी फोकस करेगी।

अपने ट्वीट में मोदी जी के द्वारा इस बात को बताया गया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की वजह से पिछले कुछ सालों से एजुकेशन की फील्ड में काफी बदलाव आया है।

और मुझे इस बात का भी पूरा भरोसा है कि पीएम श्री स्कूल नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की भावना से भारत के लाखों स्कूल के लाखों विद्यार्थियों को फायदा होगा। पीएम श्री योजना के द्वारा पुराने स्कूल को सुंदर बनाया जाएगा और उनकी मजबूती पर भी ध्यान दिया जाएगा। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत भारत देश के हर एक ब्लॉक के अंतर्गत कम से कम एक पीएम श्री स्कूल को स्थापित किया जाएगा साथ ही योजना के अंतर्गत हर जिले के कम से कम एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को भी शामिल किया जाएगा।

पीएम श्री योजना की मुख्य बात

इस योजना में टोटल 14500 पुराने स्कूलों को शामिल किया जाएगा और उन्हें अपडेट किया जाएगा और अपडेट किए गए स्कूल में स्मार्ट क्लास, खेल तथा दूसरी आधुनिक सुविधाएं मौजूद करवाई जाएंगी। यह सभी स्कूल सेंट्रल स्कूल की तर्ज पर ही स्थापित किए जाएंगे और लगभग भारत के हर एक राज्य में इस योजना के अंतर्गत स्कूल की स्थापना की जाएगी।

योजना के अंतर्गत जितने भी पैसे लगेंगे वह सारे पैसे केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाएंगे। राज्य सरकार को बस योजना के अंतर्गत अपग्रेड किए गए पुराने स्कूल की निगरानी करनी होगी साथ ही योजना पर अमल करना होगा।

पीएम श्री योजना का उद्देश्य

पीएम मोदी के द्वारा लांच की गई इस योजना के मुख्य उद्देश्य में भारत देश में मौजूद तकरीबन 14500 पुराने स्कूलों को अपडेट करना और उन्हें एक नया स्वरूप देकर के विद्यार्थियों को स्मार्ट एजुकेशन के साथ जोड़ना जैसी बातें शामिल हैं।

जितने भी स्कूल प्रधानमंत्री श्री योजना के अंतर्गत अपडेट किए जाएंगे उन सभी स्कूलों में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के सभी घटक की झलक दिखाई देगी। ऐसे स्कूल दूसरे स्कूलों के लिए भी एक प्रेरणा स्त्रोत बनने का काम करेंगे।

प्राइम मिनिस्टर ऑफिस के द्वारा कहा गया है कि योजना के अंतर्गत जिन स्कूलों को सही किया जाएगा उन स्कूलों में क्वालिटी वाली एजुकेशन उपलब्ध करवाई जाएगी, साथ ही 21वीं सदी के हिसाब से विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जाएगी।

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो विद्यार्थी गरीब वर्ग से आते हैं वह भी योजना के अंतर्गत अपग्रेड होने वाले स्कूल में पढ़ाई कर सकेंगे और स्मार्ट क्लास का आनंद ले सकेंगे, जिसकी वजह से हमारे भारत देश में एजुकेशन की फील्ड में काफी तरक्की होगी और भारत के एजुकेशन की वैश्विक रैंकिंग में भी काफी बढ़िया सुधार आएगा।

पीएम श्री योजना के लाभ/विशेषताएं

● टीचर्स डे के मौके पर 5 सितंबर साल 2022 में ट्वीट करके पीएम मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।

● इस योजना के अंतर्गत देश के तकरीबन 14500 पुराने स्कूलों को अपडेट किया जाएगा साथ ही साथ स्कूलों में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, स्मार्ट एजुकेशन और लेटेस्ट स्ट्रक्चर भी मौजूद होगा।

● इस योजना के अंतर्गत जिन स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा उसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की झलक दिखाई देगी।

● योजना के अंतर्गत अपडेट होने वाले स्कूल आसपास के दूसरे स्कूल के लिए भी मार्गदर्शन का काम करेंगे।

● अपडेट किए गए स्कूल में प्री प्राइमरी से लेकर के कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई करवाई जाएगी।

● स्कूल में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाली लैब भी मौजूद होगी ताकि विद्यार्थी किताबें पढ़ने के अलावा प्रैक्टिकल प्रैक्टिस भी कर सके।

● स्कूल में खेलकूद के साधन भी होंगे ताकि प्री प्राइमरी और प्राइमरी के विद्यार्थियों का शारीरिक विकास सही ढंग से हो।

● स्कूल अपडेट होने की वजह से विद्यार्थियों को एक अच्छे वातावरण में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा जिससे उनका मन भी पढ़ाई में लगेगा और वह पढ़ाई के प्रति संवेदनशील बनेंगे।

पीएम श्री योजना हेतु पात्रता

भारतीय केंद्र सरकार ने इस योजना को किसी व्यक्ति विशेष के लिए प्रारंभ नहीं किया है ना ही विद्यार्थी विशेष के लिए प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार का लक्ष्य है कि वह तकरीबन 14500 पुराने स्कूलों को शुरुआती चरण में सही करवाएं और उनकी मरम्मत करवाएं तथा उन स्कूल को एक आकर्षक डिजाइन दे, साथ ही स्कूल में लेबोरेटरी, खेलकूद के सामान उपलब्ध करवाए और स्मार्ट क्लास के द्वारा विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जाए।

पीएम श्री योजना हेतु दस्तावेज

पीएम श्री योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा खुद ही अपग्रेड किए जाने वाले विद्यालय का सिलेक्शन किया जाएगा। इसलिए इस योजना में किसी भी व्यक्ति को अथवा किसी भी विद्यालय को कोई भी दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। 

हालांकि अगर सरकार के द्वारा विद्यालय से किसी दस्तावेज की डिमांड की जाती हो तो विद्यालय को उस दस्तावेज को प्रस्तुत करना होगा।

पीएम श्री योजना में आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना में ना तो विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं ना ही कोई स्कूल आवेदन कर सकता है बल्कि गवर्नमेंट संबंधित डिपार्टमेंट को यह आदेश देगी कि वह भारत के अलग-अलग राज्यों से कुल मिलाकर के 14500 ऐसे स्कूलों के नाम को चिन्हित करें जो खराब अवस्था में है। 

इसके बाद डिपार्टमेंट के द्वारा जब स्कूलों की लिस्ट दी जाएगी तो गवर्नमेंट स्कूलों को चिन्हित करेगी और फिर योजना के अंतर्गत उन स्कूलों पर काम किया जाएगा और उनका अपग्रेडेशन किया जाएगा।

पीएम श्री योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार के द्वारा पीएम श्री योजना से संबंधित कोई भी हेल्पलाइन नंबर अभी तक जारी नहीं किया गया है। इसलिए आपको पीएम श्री योजना टोल फ्री नंबर को प्राप्त करने के लिए थोड़ा सा इंतजार करना पड़ सकता है। जैसे ही टोल फ्री नंबर जारी होता है वैसे ही पीएम श्री योजना हेल्पलाइन नंबर आर्टिकल में शामिल किया जाएगा।

FAQ: 

Q: पीएम श्री योजना को किसने शुरू करने की घोषणा की?

ANS: पीएम मोदी 

Q: पीएम श्री योजना का शुभारंभ कब हुआ?

ANS: 5 सितंबर साल 2022 

Q: पीएम श्री योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

ANS: मुख्य तौर पर प्री प्राइमरी से कक्षा 12 तक के विद्यार्थी

Q: पीएम श्री योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

ANS: जल्द अपडेट किया जाएगा।

Q: पीएम श्री योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

ANS: जल्द अपडेट की जाएगी।

Other links

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here