योजना : हर महीने मात्र 1 रूपए देकर पायें 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा, जानिए आवेदन प्रक्रिया

आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को जितने सजग हो गए है, उतने पहले कभी नहीं थे. फिर चाहे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना हो या स्वास्थ्य बीमा लेना हो. कोरोना काल में सभी को इसकी अहमियत समझ आई है, क्यूंकि इसी दौरान जो पहले से इसमें रजिस्टर थे उन्हें बहुत लाभ हुआ. लाखों के हॉस्पिटल बिल को इस सुरक्षा बीमा योजना के द्वारा बहुत कम कर दिया गया. वैसे तो देश में कई स्वास्थ्य बीमा योजनायें चलती है, लेकिन अधिकतर लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते है क्यूंकि इनकी प्रीमियम राशी इतनी अधिक होती है कि हर कोई इसे वहन नहीं कर पाता है. लेकिन आज हम आपको ऐसे एक स्वस्थ्य बीमा योजना के बारे में बताने जा रहे है जो मात्र 1 रूपए प्रीमियम राशी में आपको लाखों का फायदा देती है. मोदी सरकार द्वारा शुरू क गई इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है, चलिए जानते है इसकी आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म, पात्रता शर्तें और अधिक जानकारी विस्तार से.

pm suraksha bima yojana kya hai

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है –

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है, जिसमें दुर्घटना होने पर उसका इलाज एवं आंशिक विकलांग होने पर व्यक्ति को 1 लाख की बीमा राशी दी जाती है, इसके साथ ही अगर दुर्घटना में व्यक्ति की मौत या पूर्णतः विकलांग हो जाने पर व्यक्ति को 2 लाख रूपए का पूरा बीमा कवरेज दिया जाता है. योजना के तहत साल भर में 12 रूपए का ही प्रीमियम राशी का भुगतान करना होता है, मतलब हर माह 1 रूपए का ही खर्च आता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के फायदे –

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक साल के लिए 1 जून से 31 मई तक वैलिड रहता है, समय समाप्ति के बाद पुनः रजिस्ट्रेशन कराना होता है.
  • योजना में रजिस्ट्रेशन के दौरान व्यक्ति को हर साल 12 रूपए का प्रीमियम भरना होगा.
  • जो भी व्यक्ति इस योजना में रजिस्टर है, उसके बाद अगर उस व्यक्ति का एक्सीडेंट हो जाता है उस दौरान उस व्यक्ति को इलाज एवं आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख की बीमा राशी दी.
  • इसके अलावा व्यक्ति की मौत या पूर्णतः विकलांग हो जाने पर व्यक्ति को 2 लाख रूपए एक बार में बीमा राशी के तौर पर दिए जायेंगें.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना : मात्र 300 रूपए में पाए जीवन बीमा योजना लाभ.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पात्रता शर्तें –

  • योजना का लाभ सिर्फ उसी व्यक्ति को मिलेगा जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच है, 18 से कम या 70 से अधिक उम्र के कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा.
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कोई भी भारतीय मूल का निवासी ले सकेगा.
  • योजना का लाभ सिर्फ उन्ही को मिलेगा जिनके पास आधार कार्ड है.
  • योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जिनके पास बैंक में बचत खाता है. अगर किसी के पास एक ज्यादा खाते बैंक में तो वो व्यक्ति किसी भी एक खाते की जानकारी देकर इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जरुरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता जानकारी
  • नौमिनी की जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना – प्रधानमंत्री आवास योजना की सूचि में नाम चेक करें, जाने कब मिलेगा पैसा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की मुख्य बातें –

  • योजना का लाभ के जरुरी है कि इन्सान का बैंक खाता हो, अगर नहीं है तो पहले खुलवा लें.
  • बैंक खाते में से योजना के तहत हर साल आटोमेटिक प्रीमियम राशी कट जाएगी. इसके लिए सुनिश्चित करना होगा कि आपके खाते में पैसे हो.
  • इस बैंक खाते में घायल या मृत्यु होने पर मिलने वाली बीमा राशी आएगी.
  • योजना में व्यक्ति को नौमनी का नाम भी देना होगा. मृत्यु के बाद इसी नौमिनी को बीमा राशी मिलेगी.
  • जो भी व्यक्ति इस योजना में रजिस्टर है उसकी उम्र 70 साल हो जाती है तो वो योजना से बाहर हो जायेगा और उसका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जायेगा.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें –

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकता है. कोई भी व्यक्ति 1 जून से पहले यहाँ जाकर आवेदन कर सकते है. 31 मई को यह आवेदन आपको रीन्यू करवाना होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना – लड़कियों को सरकार दे रही है लाखों का फायदा, जाने कैसे मिलेगा लाभ.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में क्लेम कैसे करें –

इस योजना के तहत आपको क्लेम करना होगा तो आपको बैंक में जाकर फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा, जिसके बाद सीधे आपके खाते में क्लेम राशी आ जाएगी.

दोस्तों आप भी इस योजना में आवेदन कर स्वास्थ्य बीमा का फायदा उठा सकते है, आज के समय में यह बहुत जरुरी है कि आप अपने आप को इस तरह की किसी योजना में रजिस्टर करें, क्यूंकि इस योजना में बहुत ही कम प्रीमियम का भुगतान किसी व्यक्ति को करना होगा, जो कोई भी गरीब से गरीब व्यक्ति भी भर सकता है. अगर आपने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो मोदी जी की इस योजना के लिए जल्द से जल्द आवेदन कर लाभ उठायें.

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *