पीएम ने स्वामित्व योजना का ऐलान किया , गाँव की प्रॉपर्टी की मैपिंग करके, मालिकाना प्रमाणपत्र बांटा जायेगा

पीएम मोदी जी ने ऐलान किया स्वामित्व योजना, गाँव की प्रॉपर्टी की मैपिंग करके, मालिकाना प्रमाणपत्र बांटा जायेगा 2020 (Pradhan Mantri Swamitva Yojana in Hindi, Mapping, Certificate, Application Form Online, Bank loan)

आज के दिन यानि 24 अप्रैल को हमारे देश में ‘राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस’ मनाया जाता है. इस दिवस के उपलक्ष्य में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश के सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुख सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत करने वाले हैं. इस बातचीत के दौरान ‘प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना’ भी लांच की जाएगी, यह योजना ग्रामीण भारत के लिए एक एकीकृत संपत्ति के  सत्यापन का समाधान प्रदान करेगी. अर्थात ऐसे उम्मीदवार जो अपनी संपत्ति की जानकारी प्राप्त करना चाहते है, वे इस योजना में ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के लोग बैंकों से इस योजना के तहत ऋण भी ले सकेंगे. इस योजना की विस्तृत जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी.    

Pradhan Mantri Swamitva Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
लांच की तारीख 24 अप्रैल, 2020
लॉन्चिंग प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी ग्रामीण भारत के नागरिक
संबंधित विभाग पंचायती राज मंत्रालय

डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट क्या है, कैसे इस पर काम हो रहा है, यहाँ पढ़ें

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की विशेषताएं (Pradhanmantri Swamitva Yojana)

  • योजना का उद्देश्य :- इस योजना के तहत देश के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है इससे देश की सभी ग्राम पंचयातों को उनकी ग्राम पंचायत विकास योजना के लिए सिंगल इंटरफ़ेस प्रदान किया जाएगा. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना को शुरू किया जा रहा है. इसके साथ ही इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उन्नत बनाना है.
  • योजना में लाभ :- इस योजना में ग्रामीण भारत के लिए एक साथ सभी भूमि को सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से एक समाधान का विकास किया जाएगा. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की सभी आबाद भूमि की सीमाओं का आंकलन भी किया जाएगा. इसका मतलब यह है कि इस योजना में सभी उम्मीदवार अपनी भूमि से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन एक साथ प्राप्त कर सकते हैं. इससे संपत्ति से जुड़े भ्रम और झगड़ें खत्म होंगे.
  • बैंक लोन सुविधा :– लाभार्थियों के घर की मैपिंग के बाद लाभार्थी पीएम आवास योजना का प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे. इसके बाद लोग अपनी संपत्तियों से अधिक गांवों पर बैंक लोन लेने के लिए सक्षम हो जायेंगे, जिस प्रकार शहरी क्षेत्र में लोग बैंक लोन लेते हैं.
  • टेक्नोलॉजी का उपयोग :- ग्रामीण क्षेत्रों में बसी हुई कुछ ऐसी भूमि जोकि आबाद है, उन सभी भूमि की सीमाओं का आंकलन यानि मैपिंग एक नई सर्वे मैथड के जरिये किया जायेगा. इस सर्वे मेथड में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी ड्रोन कैमरा है. इसके माध्यम से भूमि के साथ ही वहां की आवासीय स्थिति और अन्य मामलों का जायजा भी लिया जायेगा.
  • सहयोग करने वाले विभाग :- इस योजना में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी के माध्यम से किया जाने वाला कार्य विभिन्न विभाग जैसे पंचायती राज मंत्रालय, राज्य पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और भारतीय सर्वेक्षण विभाग आदि के सहयोग से किया जायेगा.
  • पायलट प्रोजेक्ट :- इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जायेगा. अर्थात इस योजना को शुरुआत में 8 राज्यों उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक आदि में लांच किया जायेगा.  

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है, इसका लाभ लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day)

हर साल राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर पंचायती राज मंत्रालय द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता हैं, जिसमें देश के अंदर आने वाले सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की पंचायतों में से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले किसी एक पंचायत को पुरस्कार दिया जाता है. यह पुरस्कार उन्हें उनके द्वारा दी जा रही सेवाओं एवं सामान को प्रोत्साहित करने एवं उनके द्वारा किये गये अच्छे कार्य के लिए दिया जाता है. इस साल भी 3 पुरस्कार दिए जायेंगे ये 3 पुरस्कार है – नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा अवार्ड, बाल – सुलभ ग्राम पंचायत अवार्ड एवं ग्राम पंचायत विकास योजना अवार्ड आदि हैं.

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

लोगों के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार एवं संबंधित विभाग द्वारा जल्द ही एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जायेगा. जिस पर विजिट करके आप निम्न प्रकार से इस योजना के साथ जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • जब आप प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के ऑनलाइन अधिकारिक पोर्टल पर पहुँच जायेंगे to इसके बाद आपको इसमें लॉग इन करना होगा.
  • लॉग इन करने के बाद आपको ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ की लिंक पर क्लिक करते हुए पंजीकरण फॉर्म को खोलना है.
  • इसके बाद आपको इसमें अपनी एवं अपनी संपत्ति से जुडी जो भी जानकारी मांगी जाएगी वह भरना होगा और आवश्यक दस्तावेजों को इसमें अपलोड कर इस फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • रिफरेन्स के लिए आवेदक इसका प्रिंटआउट निकाल कर रख सकते हैं.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद सत्यापन की सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन में सन्देश के माध्यम से दी जाएगी.

इस तरह से केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का विकास करने की योजना बनाई गई है, ताकि वे भी प्रगति के रास्ते चलते हुए खुद को सफल बना सकें.

Other links –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *