पीएम ट्रेक्टर योजना : आधी से कम कीमत पर किसान ख़रीदे ट्रेक्टर, जानिए कैसे

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 के बारे में। इस स्कीम को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य देश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में किसानों की आर्थिक दशा बहुत अधिक कमजोर है और इसीलिए प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना की शुरुआत की गई है। साथ ही यह भी बता दें कि इस स्कीम का लाभ देश के सारे किसान ले सकेंगे और अगर इस योजना के अंतर्गत किसान ट्रैक्टर खरीदते हैं तो उन्हें 20% से लेकर 80% तक की सब्सिडी की सुविधा मिलेगी। साथ ही किसानों को खेती करने के लिए अनिवार्य उपकरणों के लिए भी राशि दी जाएगी। अगर आपको इस योजना के बारे में सारी जानकारी चाहिए तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

हर महीने मात्र 1 रूपए देकर पायें 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा, जानिए आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना क्या है

एक अच्छी फसल उगाने के लिए और उत्तम खेती बाड़ी के लिए सबसे अधिक आवश्यक है कि खेती के लिए आधुनिक तरीके अपनाए जाए। लेकिन हमारे देश में किसानों की आर्थिक दशा बहुत खराब है जिसकी वजह से वह खेती के आधुनिक उपकरणों का प्रयोग नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनको खरीदने के लिए किसानों के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है। तो उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी किसानों के लिए किसान ट्रैक्टर योजना को शुरू किया है। बता दें कि इस योजना को शुरू करने का सबसे मुख्य उद्देश्य सभी किसानों को ट्रैक्टर और कृषि उपकरण की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह योजना किसानों की आर्थिक दशा को सुधारने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी जिसके कारण उनकी कृषि संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और इसके साथ-साथ उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

झुग्गी झोपड़ी आवास योजना : ऑनलाइन आवेदन कर सरकार से पायें अपना पक्का घर, यह है छोटी सी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

योजना का मुख्य उद्देश्य

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बहुत ही कम राशि में खेती करने के लिए आधुनिक उपकरणों की सुविधा प्रदान करना है जिससे किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकें। इसके अलावा आपको बता दें कि यह योजना भारत के सभी राज्यों में शुरू कर दी गई है और इसलिए देश के सभी किसान इसका फायदा ले सकते हैं।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए अनिवार्य पात्रता

  • लाभार्थी किसान किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देता हो।
  • आवेदक किसी भी तरह के सरकारी पद पर कार्यरत नहीं हो।
  • यह स्कीम सारे देश के राज्यों के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली योजना है।
  • इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दें कि देश में जो महिलाएं विधवा हैं या फिर जो विकलांग हैं वह भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • भारत के सभी राज्यों के किसानों के लिए यह योजना बनाई गई है और सभी इसका फ़ायदा ले सकते हैं।
  • इस योजना के तहत किसानों को 20%-50% तक की राशि सब्सिडी के तौर पर दी जाएगी।

मनरेगा पशु शेड योजना : सरकार पशु शेड लगवाने के लिए कर रही हैं 80 हजार रूपये की मदद, जानिए किसे मिलेगा लाभ

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक किसान का पहचान पत्र
  • आवेदनकर्ता का पैन कार्ड और उसका आधार कार्ड।
  • आवेदक किसान का पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और उसके बैंक की पासबुक देना भी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी किसान की आय का प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता की मार्कशीट जिसके अंदर उसकी जन्म-तिथि भी हो।
  • उसका चालू मोबाइल नंबर।
  • किसान की भूमि के सारे डॉक्यूमेंट्स और उसकी भूमि की पावती भी देना आवश्यक है।  

ग्रीन राशन कार्ड योजना : 1 रूपए में राशन चाहते है तो जल्द इस तरह करें आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का फ़ायदा

  • इस योजना का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इसका लाभ देश के सारे किसानों को दिया जाएगा।
  • जान लीजिए कि जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उनके पास खेती करने योग्य जमीन होनी चाहिए। अगर जमीन किसी दूसरे के नाम पर है तो फिर किसान अपने नाम पर ट्रैक्टर की सब्सिडी नहीं ले सकेगा।
  • जो भी किसान इस योजना के लिए आवेदन देंगे उनको इसका फायदा सीधा उनके बैंक खाते में मिलेगा।
  • सभी लाभार्थी किसानों को नया ट्रैक्टर खरीदने पर 20% से लेकर 50% तक की सब्सिडी उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। तो इसलिए यह बहुत अनिवार्य है कि उस किसान का बैंक में अकाउंट हो और वह उसके आधार कार्ड से भी लिंक होना आवश्यक है।
  • साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि एक परिवार का केवल एक व्यक्ति स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन दे सकता है।

मोदी कैश करो योजना : सरकारी कर्मचारीयों को मोदी का दिवाली गिफ्ट, छुट्टियों के बदले नगद राशी के साथ और भी फायदे

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन

भारत के किसी भी राज्य में रहने वाले किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इस स्कीम का फायदा सभी किसानों को मिलेगा। यदि आप इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं तो आप इस स्कीम के लिए सारे जरूरी दस्तावेज लेकर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाएं और इस स्कीम के लिए वहां से ऑनलाइन आवेदन फार्म भरें। इसके अलावा आप तहसील कार्यालय या फिर कृषि विभाग के द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं। आपके आवेदन करने के बाद आपके सारे डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई किया जाएगा। अगर आप के दस्तावेजों में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होगी तो आपको प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको जानकारी दी प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में। ‌हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट काफी उपयोगी लगा होगा इसलिए आप इसे दूसरे किसानों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी इसका लाभ ले सकें।

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *