PM–WANI योजना 2021 : प्रधानमंत्री मुफ्त वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना पंजीकरण

पीएम वाणी योजना, (प्रधानमंत्री मुफ्त वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना) 2021, (PM-WANI Scheme in Hindi) (Yojana, Full Form, Registration, Free Wi-Fi Registration, Features, Benefits, Application Process)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट समिति के अंतर्गत पीएम वाणी योजना 2020 को प्रधानमंत्री द्वारा अप्रूवल मिल गया है. इस योजना के अंतर्गत वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस यानी वाणी को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना का लाभ देश के प्रत्येक नागरिक को मिलने वाला है जिसके लिए किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन अथवा शुल्क या फिर फीस देने की आवश्यकता ही नहीं है. अगर आपने अब तक इस योजना के बारे में नहीं सुना है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

pm wani yojana in hindi

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना : सरकार दे रही है प्रवासी श्रमिकों को रोजगार, जानिए विस्तार से.

PM–WANI योजना 2021

भारत पीएम वाणी योजना क्या है

पीएम वाणी योजना को देश में लाने का मुख्य उद्देश्य सारे देश में सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क को एक नए पैमाने पर पहुंचाने का है. योजना के अंतर्गत यूनिट कैबिनेट के द्वारा तय की गई सार्वजनिक वाईफाई सेवा को पूरे देश में फैलाया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस को पूरे भारत में बड़े पैमाने पर सभी नागरिकों के लिए तैयार करने की योजना बनाई है. इस योजना के तहत पूरे देश में सार्वजनिक रूप से डाटा सेंटर खोले जाएंगे. इस योजना की मुख्य बात यह है कि इसमें किसी भी प्रकार का लाइसेंस शुल्क अथवा रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इस योजना को लोगों के लिए निशुल्क तैयार किया जाएगा इसलिए इस योजना को सार्वजनिक वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस जैसे पीएम वाणी के रूप में भी जाना जा रहा है.

पीएम वाणी योजना के लिए कैबिनेट की मंजूरी

केंद्रीय मंडल पीएम वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस योजना के लिए प्रधानमंत्री अपनी मंजूरी पहले ही दे चुके हैं. इस योजना के तहत अपने आसपास वाईफाई की सुविधा होते हुए भी आप किसी भी कंपनी जैसे एयरटेल जिओ या फिर किसी दूसरे नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता रहेगी एवं यूनियन केबिनेट ने पब्लिक डाटा ऑफिसर एग्रीगेटर के माध्यम से संपूर्ण देश में सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क के सेटअप के लिए डी ओ टी के प्रस्ताव को पारित कर स्वीकृति भी दे दी है. साथ ही यह जानकारी भी आई है कि PDOAs की सहायता से देश में सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क को देश की लंबाई और चौड़ाई में फैले हुए सभी पब्लिक डाटा ऑफिसों के जरिए सार्वजनिक वाईफाई सेवा नागरिकों को प्रदान करेगा जिससे देश में मौजूद सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क के द्वारा ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं में भी काफी हद तक तेजी आएगी.

PM Business Loan Yojana : दुकान लगाने वालों को सरकार दे रही है आर्थिक सहयोग, ऐसे करें आवेदन.

प्रधानमंत्री की वाणी योजना मुख्य विशेषताएं (Features)

नागरिकों की भलाई के लिए चलाए गए इस अभियान में सार्वजनिक वाईफाई एक्सेस नेटवर्क को देशभर में पीएम वाणी योजना के नाम से जाना जा रहा है. आपको यह भी बता दें कि पीएम वाणी इकोसिस्टम विभिन्न चरणों में संचालित किया जाएगा जिसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है.

  • पब्लिक डाटा ऑफिस (PDO) : पीडीओ का मुख्य कार्य वाईफाई एक्सेस प्वाइंट की स्थापना और उसके साथ उसका रखरखाव करना भी होगा, साथ ही पीडीओ के अधिकारी ही इसका संचालन भी करेंगे ताकि सभी ब्रॉडबैंड सेवाओं को सुविधा पूर्वक ग्राहकों तक पहुंचाया जा सके.
  • पब्लिक डाटा ऑफिसर एग्रीगेटर (PDOA) : पीडीओए पब्लिक डाटा ऑफिस के मुख्य एग्रीगेटर होंगे जिनका काम ऑथराइजेशन और अकाउंटिंग से संबंधित होगा.
  • एप प्रोवाइडर : उपयोगकर्ताओं के रजिस्ट्रेशन का कार्य ऐप प्रोवाइडर द्वारा किया जाएगा साथ ही  विभिन्न क्षेत्रों में रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ वाईफाई हॉटस्पॉट की सहायता एवं इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम भी ऐप प्रोवाइडर द्वारा ही किया जाएगा.
  • सेंट्रल रजिस्ट्री : सेंट्रल रजिस्ट्री का मुख्य कार्य एप प्रोवाइडर्स, पीडीयो, पीडीओए के सभी प्रकार के विवरण को मैनेज करना होगा. पूरी प्रक्रिया शुरुआत करने के लिए सेंट्रल रजिस्ट्री को पहले C-Dot के द्वारा मेंटेन करके रखा जाएगा.

पीएम वाणी योजना का उद्देश्य (Objectives)

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की जाने वाली पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाईफाई की सुविधाएं पहुंचाना है. इस प्रक्रिया के जरिए सारे देश के सार्वजनिक स्थानों पर फ्री इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा ताकि लोगों को आसानी से इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा प्राप्त हो सके जिसकी सहायता से उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिल सकेंगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट की सुविधाओं के जरिए व्यापार और काम धंधे को और अधिक बढ़ाना है जिससे लोगों की आय में काफी हद तक वृद्धि होगी.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि सार्वजनिक वाईफाई के प्रसार की मदद से देश में रोजगार के अवसर भी बढ़ाये जाए. जब व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी और रोजगार के नए अवसर मिलेंगे तो छोटे और मध्यम कारोबारियों की आय में भी दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी होती नजर आएगी, जिसकी मदद से देश के जीडीपी में भी सुधार होगा और धीरे-धीरे वह विकसित होगा.

PM कुसुम योजना : किसानों को 90 % सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप, जानिये कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन.

पीएम वाणी योजना के लाभ (Benefits Of The Scheme)

  • देश में जितने भी सार्वजनिक स्थान बने हुए हैं वहां पर वाईफाई की सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी.
  • योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली वाईफाई की सुविधाएं पूरी तरह से निशुल्क होंगी.
  • इंटरनेट की फ्री सुविधाएं मिलने की वजह से लोगों के कारोबार में काफी हद तक वृद्धि होगी जिससे देश की आर्थिक स्थिति में बदलाव आएगा.
  • पीएम वाणी योजना के कार्यान्वयन होने के बाद देश में रोजगार के अवसर भी काफी हद तक बढ़ते हुए दिखाई देंगे.
  • देश में लागू हुई इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सार्वजनिक डाटा केंद्र भी खोले जाएंगे.

पीएम वाणी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Registration Process)

पीएम वाणी योजना में जो भी देश के नागरिक लाभ प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं। तो यह बात जाने बहुत जरूरी है कि फिलहाल इस योजना में आवेदन के लिए अभी थोड़ा इंतजार और करना पड़ेगा. क्योंकि फिलहाल सरकार द्वारा इस योजना का ऐलान किया गया है परंतु शीघ्र ही आवेदन प्रक्रिया की जानकारी भी दी जाएगी.

अन्नपूर्णा योजना : महिलायें आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं, तो आसानी से मिल रहा है लोन, ऐसे करें आवेदन.

PM–WANI योजना FAQ

Q : पीएम वाणी योजना किसके द्वारा प्रारंभ की गई है ?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा

Q : पीएम वाणी योजना के अंतर्गत वाई फाई सुविधा किन स्थानों को प्राप्त होगी ?

Ans : देश में मौजूद सभी सार्वजनिक स्थानों को

Q : पीएम वाणी योजना के तहत देश के नागरिकों को किस प्रकार का फायदा दिया जाएगा ?

Ans : फ्री इंटरनेट सुविधा

Q : क्या पीएम वाणी योजना को पूरे देश में लागू किया जाएगा ?

Ans : जी हां

Q : पीएम वाणी योजना को देश भर के नागरिकों तक कैसे पहुंचाया जाएगा ?

Ans : सार्वजनिक डाटा कार्यालयों के द्वारा

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *