हरियाणा असंगठित श्रमिक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | हरियाणा कोरोना सहायता योजना

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना 2020 (पात्रता, लाभ, श्रमिक/मजदूर कार्ड, चेक स्टेटस नाम, आवेदन फॉर्म, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, पंजियन, डाउनलोड फॉर्म, कोरोना सहायता, राशी) (Haryana Unorganized Workers Online Registration Form  in Hindi, Labour, Download, Eligibility, Benefits, Check Status Name, Shramik Card, Payment Status @poorpreg.haryana.gov.in)

जैसा, कि हम सभी लोग जानते हैं, कि कोरोना वायरस के महासंकट के वजह से बहुत सी आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो चुकी हैं। ऐसी परिस्थिति में रोज कमाके अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले व्यक्तियों जैसे की असंगठित क्षेत्रों के दिहाड़ी मजदूर, असंगठित मजदूर,कचरा बीनने और उठाने वाले, ऑटो रिक्शा चालक, रेस्टोरेंट में काम करने वाले व्यक्ति, इमारतों के निर्माण कार्य में काम करने वाले मजदूर, सिक्योरिटी गार्ड एवं अन्य सभी मजदूर अपने एवं अपने परिवार के पालन-पोषण को लेकर काफी ज्यादा चिंतित हो चुके थे।

ऐसे विषम परिस्थिति में जूझ रहे मजदूर या रोजाना कमा कर खाने वाले व्यक्तियों के लिए हरियाणा सरकार ने असंगठित श्रमिक सहायता योजना का शुभारंभ किया हुआ है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद व्यक्तियों को हरियाणा सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान है। आइए और विस्तार पूर्वक इस योजना के बारे में जानते हैं।

हरियाणा में जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उन्हे डिस्ट्रेस राशन टोकन दिए जा रहे है, जिससे आसानी से उन्हें मुफ्त राशन मिल सके, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

haryana shramik mazdoor panjiyan hindiहरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का संक्षिप्त परिचय ?

योजना का नाम हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के श्रमिक लोग
उद्देश्य आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट poorpreg.haryana.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 1100

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का उद्देश्य क्या है ?

हरियाणा सरकार अपने राज्य के प्रत्येक नागरिकों एवं मजदूर लोगों को ध्यान में रखते हुए नई-नई योजनाओं का गठन कर रही है और उन्हें नई योजना में हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना को प्रारंभ किया गया है।

इस योजना के माध्यम से हरियाणा राज्य की सरकार जरूरतमंद मजदूरों को आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके परिवार एवं उनका पालन पोषण ठीक से हो सके इसी वजह से इसका प्रारंभ किया है।

हरियाणा में ऑनलाइन घर बैठे बैंक स्लॉट बुक कर सकते है, जिससे घंटों लाइन में न खड़ा होना पड़े, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना का क्या क्या लाभ है ? (Unorganized Worker, Sharmik Benefits)

  • इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले मजदूरों को लाभ प्रदान करने का प्रावधान है।
  • इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद मजदूरों को प्रत्येक सप्ताह में 1,000 रूपए प्रदान किया जाएगा और प्रतिमाह कुल 4,000 रूपए की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में जरूरतमंद को बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त हरियाणा राज्य की सरकार ने यदि कोई भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो जाता है तो उसके इलाज में लगने वाले धन की भरपाई हरियाणा राज सरकार करेगी और यदि संक्रमित कर्मचारी की व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में जरूरतमंद कर्मचारी के परिवार को 10,00000 का धनराशि प्रदान किया जाएगा।
  • हरियाणा राज्य सरकार योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को वितरित करने के लिए एक खाता नंबर भी जारी कर रही है, जिसके आधार पर जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार के जरूरतमंद मजदूर व्यक्ति जो रोज कमा कर अपने परिवार का पालन पोषण करते थे, उनकी खान पान की समस्या को दूर करने के लिए योजना का आरंभ किया गया है।

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए क्या पात्रता निश्चित की गई है ? (Eligibility)

हरियाणा सरकार द्वारा वित्तीय सहायता एवं आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड रखे हुए हैं, जो इस प्रकार निम्नलिखित हैं।

  • योजना का लाभ उठाने वाला व्यक्ति हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य ने सरकार दिहाड़ी एवं निर्माण कार्य में काम करने वाले मजदूरों को लाभ प्रदान करने का प्रधान है।
  • पात्रता के अंतर्गत आने वाले व्यक्तियों को उनका बैंक खाता भी होना आवश्यक है, जिससे उनको वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरतमंद व्यक्ति को 18 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम आयु का होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक व्यक्ति का आयु प्रमाण पत्र।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के पास एक स्थाई मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटो का होना आवश्यक है।

हरियाणा जनसहायक हेल्प मी मोबाइल एप्प डाउनलोड करके घर बैठे आप 12 सुविधा प्राप्त कर सकते है, लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण/डाउनलोड फॉर्म ? (Unorganized Worker Online Registration)

हरियाणा सरकार द्वारा वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए आपको सर्वप्रथम अपना पंजीकरण करना आवश्यक है, इसके लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेट का वर्णन किया है, जिसे आप फॉलो करके अपना पंजीकरण बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

  • योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण पूरा करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डाउनलोड फिजिकल फॉर्म (Download Physical Form) का विकल्प दिखाई देगा उस पर आप को क्लिक करना है और उसे ओपन कर लेना।
  • आपके सामने योजना का पीडीएफ एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • योजना से संबंधित पीडीएफ फॉर्म को आपको डाउनलोड करना आवश्यक होगा । अब आप इस फॉर्म में पूछी जा रही सभी प्रकार की जानकारी को जैसे कि :- नाम, पता, पिता का नाम, आधार नंबर आदि भरना आवश्यक होगा।
  • पीडीएफ फॉर्म में पूछे जा रहे हैं, सभी प्रकार की जानकारी को भरने के साथ-साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा। आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद आप इस फॉर्म को अपने शहर या फिर ग्रामीण क्षेत्र के सरपंच, पंचायत, परिषद/ निगम/ जिला परिषद सदस्य/ ब्लॉक समिति सदस्य या संबंधित क्षेत्रों के अधिकारियों के पास जाकर अपने फॉर्म को जमा करना होगा।
  • अपने आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक बार फिर से जाना है और यहां पर आपको अपना लॉगइन कर लेना है। लॉगइन करने के लिए आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट की दाएं ओर लॉगइन का विकल्प दिखाई देगा।
  • यदि आप पुराने यूज़र है, तो आपके पास पहले से ही लॉगिन करने के लिए आईडी और पासवर्ड मौजूद होगा। परंतु अगर आप नए यूज़र है, तो इसमें आपको लॉग इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको वेबसाइट पर अपना आईडी पासवर्ड बना लेना है। इन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप अपना पंजीकरण पूरा कर लेंगे।

मनरेगा जॉब कार्ड की नयी सूची आ गई है, अपना नाम देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना चेक भुगतान की स्थिति (How to check Payment Online)

यदि आपने अपना पंजीकरण पूरा कर लिया है और आपको आर्थिक या वित्तीय सहायता के अंतर्गत मिलने वाली भुगतान राशि का पता लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए हमने नीचे कुछ आसान स्टेप का वर्णन किया है। जिसके जरिए आप अपने योजना के अंतर्गत मिलने वाले भुगतान राशि के बारे में पता लगा सकते हैं।

  • भुगतान स्थिति का पता करने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको जाना है और वहां पर योजना से संबंधित होम पेज को खोल लेना है।
  • अब इस होम पेज पर आपको वेरीफाई पेमेंट स्टेटस अभिकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है, इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • अब इस वाले पेज के अंदर आपको अपना आधार नंबर अंकित करना होगा। आधार नंबर अंकित करने के बाद आपको चेक पेमेंट स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने आपकी भुगतान की स्थिति की जानकारी खुलकर आ जाएगी।

हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो क्या करें ?

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय यदि किसी भी प्रकार की समस्या आती है, तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जारी की गई निशुल्क संपर्क नंबर 1100 पर कॉल करना है। निशुल्क नंबर पर कॉल करने के बाद आप अपनी समस्याओं का वर्णन संबंधित अधिकारी से करें। आपकी समस्याओं को सुनने के बाद उसका निवारण आपको कॉल के माध्यम से ही बता दिया जाता है। इस प्रकार से आप पंजीकरण करते समय किसी भी समस्या का सामना करने पर आप कॉल करके उसका निवारण प्राप्त कर सकते हैं।

Note – अगर आपने पहले ही हरियाणा परिवार पहचान पत्र या हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है तो, आपको अलग से 4000 रूपए का लाभ लेने के लिए कोई आवेदन करने की आवश्कता नहीं है. सरकार डेटाबेस तैयार करके आपके अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर करेगी.

Other links –

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *