प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 2021, लाभार्थी, आवेदन (PM Gati shakti Yojana)

PM Gati shakti Yojana 2021 in Hindi, Pradhanmantri Master Plan Yojana, Eligibility, Documents, Online Apply, Official Website, Toll free Number (प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना), लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन, फॉर्म, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नंबर, लिस्ट

भारतीय अर्थव्यवस्था को विश्व की ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी तरह-तरह की योजनाएं लांच करते हैं। और एक ऐसी ही नई घोषणा देश की आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री मोदी जी ने की है जिसमें  मोदी जी ने गति शक्ति योजना का  उल्लेख किया है। यह योजना क्या है? इसका फायदा किन लोगों को मिलेगा? और कैसे यह हमारी देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है? पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

pm gatishakti yojana in hindi

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना (PM Gati shakti Yojana 2021 in Hindi)

योजना का नामप्रधानमंत्री गति शक्ति योजना
घोषणा15 अगस्त 2021
लांच तारीखजल्द ही
उद्देश्यरोजगार के अवसर पैदा करना
किसने घोषणा कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
लाभार्थी’बेरोजगार नौजवान
योजना का बजट100 लाख करोड़ रुपए
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
टोल फ्री नंबरजल्द ही

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रविवार 15 अगस्त 2021 के दिन लाल किला में झंडा फहराने के बाद गतिशक्ति योजना का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत 100 लाख करोड रुपए की बजट राशि निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत नरेंद्र मोदी जी देश के बेरोजगार युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर पैदा करना चाहते हैं। साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत नरेंद्र मोदी जी ने ऐलान किया है कि इसके बाद देश में स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग और मैन्युफैक्चरिंग भी बहुत अधिक बढ़ जाएगा।

नरेंद्र मोदी जी का मानना है कि इस योजना के फलस्वरूप एक समय के बाद भारत के अर्थव्यवस्था का स्वरूप बदलेगा। साथ ही साथ हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी बढ़ेगी। गतिशक्ति योजना को जारी करने के साथ-साथ नरेंद्र मोदी जी ने यह भी कहा था कि इस योजना के अंतर्गत देश में नए नए और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के विषय में नरेंद्र मोदी जी ने कहा है कि हमारे देश को और हम देशवासियों को होलिस्टिक अप्रोच अपनाने की जरूरत है।‌ मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कहना है की गतिशक्ति योजना हमारे देश के लिए एक मास्टर प्लान स्थापित होगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का उद्देश्य  

गति शक्ति योजना को जारी करने के पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का एक बहुत बड़ा उद्देश्य है। इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य देश के नौजवान नागरिकों को रोजगार के मौके देना है ताकि देश से बेरोजगारी खत्म हो जाए। बेरोजगारी खत्म हो जाने से जब देश के जवानों के पास नौकरी होगी तब देश की जीडीपी में भी वृद्घि आएगी। इस योजना को जारी करने के बाद नरेंद्र मोदी जी का मानना है कि एक समय के बाद भारत देश में एक विकसित राज्य के रूप में नजर आएगा क्योंकि उस समय तक भारत की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हो जाएगी। यही कारण है कि नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को एक मास्टर प्लान बताया है। इस योजना से होने वाले लाभ की झलक हम में आने वाले सालों में देखने को मिलेगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा

पूरा देश भारत की 75 वे वर्षगांठ के अवसर पर आजादी के रंग में डूबा हुआ है और तिरंगा लहरा कर देश के जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। देशवासियों के झंडा फहराने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जब लाल किला में झंडा फहराने के बाद भाषण दे रहे थे। उसी भाषण के दौरान उन्होंने गति शक्ति योजना का ऐलान किया! नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की कि कुछ समय बाद गतिशक्ति योजना नाम से एक नई योजना जारी की जाएगी जिसमें 100 लाख करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत देशवासी विशेष तौर पर भी नौजवान जो बेरोजगार है। उन्हें लाभ देने की कोशिश की जाएगी साथ ही साथ देश के प्रोडक्शन को भी बढ़ाया जाएगा।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के लाभ

  • गतिशक्ति योजना के लागू हो जाने के बाद इस योजना से सबसे पहले जो लाभान्वित होंगे वह है हमारे देश के नौजवान!
  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार नौजवानों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इससे देश में बेरोजगारी की समस्या खत्म हो जाएगी।
  • गति शक्ति योजना के लागू होने से देश में स्वदेशी वस्तुओं की मैन्युफैक्चरिंग में वृद्धि होगी।
  • गति शक्ति योजना के कारण देश के जीडीपी में वृद्धि होगी।
  • गति शक्ति योजना के बाद एक अच्छी और सुदृढ़ अर्थव्यवस्था की कल्पना की जा रही हैं।
  • इस योजना को जारी करने के बाद सरकार एक मास्टर प्लान बना रही है क्योंकि इस योजना का सबसे बड़ा लाभ देश को प्राप्त होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छोटे-छोटे कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा दिया जाएगा जो हमारी संस्कृति का सबसे पुराना हिस्सा माना जाता है।
  • यातायात के परेशानी को इस योजना के अंतर्गत हल किया जाएगा। जिसके बाद हमारे में परिवहन की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार देश में 75 बंदे ट्रेन 75 हफ्तों में देश के हर कोने से जोड़ देगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का बजट

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के अंतर्गत नरेंद्र मोदी जी ने 100 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट बनाया है। इस योजना के पीछे इतना बड़ा बजट बनाने के पीछे एक मुख्य कारण है। यह योजना देश में एक हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेगा और देश में मैन्युफैक्चरिंग के नए-नए तरीके अपनाएंगा। हमारे देश में अभी परिवहन की भी कोई खास सुविधा नहीं है। इस योजना के जारी हो जाने के बाद इस समस्या का भी समाधान कर दिया जाएगा।

FAQ

Q : प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा कब की गई है ?

Ans : 15 अगस्त 2021 स्वतंत्रता दिवस के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर की गई है।

Q : प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा कहां की गई ?

 Ans : लाल किला के ऊपर तिरंगा फहराने के बाद की है।

Q : प्रधनामंत्री गति शक्ति योजना की घोषणा किसने की हैं ?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है।

अन्य पढ़ें –

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here