प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021 | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana or PMJJBY in Hindi

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021, लाभ कैसे उठायें, फायदे, क्या है, पात्रता, टोल फ्री नंबर, क्लेम, फॉर्म, अधिकारिक वेबसाइट, दस्तावेज, बीमा कवरेज, प्रीमियम [Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) in Hindi] (Application Form, List, Official Website, Policy Certificate Download, Kya hai, Claim Form, Age Limit, Online Registration, Benefits, Bima Coverage, Premium, Documents, Eligibility, Toll free Number)

देश में अत्यधिक वर्गों को आर्थिक सुरक्षा का अभाव हैं. हमारे देश में सामान्यत: परिवार में एक ही व्यक्ति परिवार को पालता हैं. ऐसे में अगर उस व्यक्ति पर किसी भी तरह की विपत्ति आती हैं तब परिवार निसहाय हो जाता हैं. इस कारण बजट में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को जनता के लिए लागू किया गया. बाद में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जायेगा.

Table of Contents

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2021

योजना का नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
लाभर्थीदेश के नागरिक
योजना शुरूआतप्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा की गई
योजना तारीखमई 2015
ऑफिशियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर18001801111 / 1800110001

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी हैं, जिसके अंतर्गत किसी भी कारण से धारक की मृत्यु होने पर बीमा राशि मिलने का प्रावधान हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत धारक के परिवार जनों को 2 लाख रुपये की राशि मिलेगी. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना को प्रति वर्ष 31 मई से पहले रिन्यू करवाना होगा, जिसके लिए प्रीमियम शुल्क 330 रुपये प्रति वर्ष तय किया गया हैं. 

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana In Hindi

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना विशेषताएं (Key Features)

बीमा कवरेज (Bima Coverage)

यह बीमा लाइफ कवरेज की सुविधा प्रदान करती है. अतः इसी वजह से इसमें किसी भी तरह की विशेष शर्तों और नियमों को नहीं जोड़ा गया है. कई बार ऐसी नियमों और शर्तों की वजह से बीमा धारकों को बहुत सी परेशानियां पेश आती हैं. किन्तु यहाँ पर ऐसा नहीं हैं. इस योजना के अंतर्गत सीधे सीधे प्रीमियम भरना है और मृत्यु के अतिरिक्त किसी भी तरह की शारीरिक व्याधियों पर बीमा की राशि प्राप्त की जा सकेगी. योजना के अंतर्गत धारक के परिवार को उसकी मृत्यु के लिए 2 लाख रूपये की राशि दी जाएगी, चाहे मृत्यु दुर्घटना के कारण हो या स्वाभाविक.

प्रीमियम भुगतान एवं अकाउंट (Premium Amount and Account)

इस बीमा योजना की सबसे प्रमुख विशेषता इसकी बीमा राशि है. यह राशि इतनी कम रखी गयी है कि कोई भी व्यक्ति इसके प्रीमियम भर सकता है. इसकी प्रीमियम प्रतिवर्ष रू 330 की रखी गयी है. इसका अर्थ यह हुआ कि प्रतिदिन यदि 1 रूपया अथवा प्रति महीने केवल 27 रूपए जमा किये जाएँ तो सालाना इसके प्रीमियम आसानी से भरी जा सकती हैं. यह राशि बचत खाते द्वारा स्वतः ही काट ली जाएगी, लेकिन इसके लिए फॉर्म पर यह आप्शन भरना होगा और टाइम पर पॉलिसी को रिन्यू करवाना होगा. क्योंकि इस योजना के अंतर्गत यह नियम बनाया गया है कि बीमा धारक प्रति वर्ष अपने बीमा पालिसी को रिन्यू कराएं. अतः प्रीमियम भरने का समय आने से पहले ही अपने बैंक अकाउंट में पर्याप्त राशि का रखना अनिवार्य है.

नॉमिनी के नियम (Nominee Rules)

बीमा लेते हुए बीमा ग्राहक यदि अपने साथ किसी और को नॉमिनी में रखना चाहता है, तो उसे नॉमिनी में उस व्यक्ति का नाम देना होगा. यदि नॉमिनी 18 वर्ष से कम का है तो नॉमिनी के साथ उसके अभिभावक का नाम भी जमा करना होगा.

योजना जुड़े रहने के विकल्प (Options)

योजना को सुचारू रखने के लिए प्रति वर्ष धारक को एक फॉर्म 1 जून से पहले भरकर जमा करना अनिवार्य हैं, जिसके बाद प्रीमियम राशि खाते से बैंक द्वारा ले ली जाएगी. दूसरा आप्शन हैं अगर धारक लंबा अनुबंध करना चाहता हैं तब 2 से 4 वर्ष का लॉन्ग टाइम रिस्क कवरेज को चुन सकता हैं. इसके तहत प्रीमियम राशि प्रति वर्ष स्वतः बैंक द्वारा खाते से काट ली जाएगी.

योजना संचालन

यह योजना SBI बैंक में उपलब्ध हैं. बाद मे इसे अन्य निजी बैंक अथवा LIC के साथ जोड़ दिया जायेगा. इस स्कीम की सुविधा शुरू से भारतीय जीवन बीमा निगम देख रही है.

सरकार योगदान (Govt Role)

इस बीमा के अंतर्गत सरकार प्रतिवर्ष अदा की जाने वाली राशि तय करेगी. अर्थात इस योजना के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष निर्णय बदले जायेंगे. साथ ही बीमा राशि पब्लिक वेलफेयर फण्ड जैसी संस्थाओं द्वारा दी जाएगी.

कर सुविधा (Taxation)

अभी यह योजना 80 C के तहत टैक्स फ्री हैं. अगर बीमा पालिसी के तहत 1 लाख रूपये से अधिक दिए जा रहा हैं, लेकिन फॉर्म 15G या फॉर्म 15H जमा नहीं किया गया हैं तब कूल आय से 2% टीडीएस काट लिया जाएगा. अर्थात धारक करदाता हैं तब उसे 2% टीडीएस काट कर बीमा कवरेज दिया जायेगा.

पंजीकरण अवधि

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की ये योजना किसी भी तारीख में खरीदी गई हो लेकिन आपको इसका वार्षिक भुगतान 31 मई तक ही करना होगा। वो भी अगले साल की 31 मई की तारीख को। जिसके बाद हर साल प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के कवर का भुगतान बैंक खाते से अपने आप हो जाएगा। जिसके बाद आपकी ये योजना रिन्यू होती रहेगी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना लाभ (Benefits)

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाके तहत धारक को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा दिया जायेगा. चाहे मृत्यु दुर्घटना से हुई हो या सामान्य.
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनामें प्रीमियम केवल 330 रुपये प्रति वर्ष हैं, जो कि एक रूपये दिन से भी कम हैं.
  3. भविष्य में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाको प्रधानमंत्री जन धन योजना से जोड़ दिया जाएगा.
  4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण खाताधारक को प्रीमियम भरने की तिथी याद रखने की आवश्यक्ता नहीं होगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पात्रता (Eligibility) 

  1. आयु सीमा :- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 वर्ष से 50 वर्ष तक की आयु वाला व्यक्ति ही शामिल हो सकता हैं.
  2. बैंक खाता धारक :- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक की आयु वाला बैंक खाता धारक उठा सकता हैं. योजना धारक के नाम से शुरू की जाएगी, जिसमे वह अपना उत्तराधिकारी का नाम देगा.
  3. आधार कार्ड धारक :- इस योजना के लिए लाभार्थी का आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक हैं. क्योकि इसके बिना वे आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे.
  4. स्व प्रमाणित प्रमाण पत्र :- इस योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थी को स्व प्रमाणित स्वस्थ प्रमाणपत्र भी बनवाना आवश्यक हैं. 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड :- इस योजना के आवेदन के लिए आपको आधार कार्ड जरूरी है। ताकि इसके जरिए सरकार के पास आपसे जुड़ी जरूरी जानकारी जमा हो सके। ताकि अगर किसी प्रकार की कोई जानकारी सरकार के चाहिए हो तो वो सरकार आसानी से प्राप्त हो सके।
  • पहचान पत्र :- पहचान पत्र जमा कराना आपको इसलिए जरूरी है, ताकि आप यहां के निवासी हैं इसके बारे में जानकारी रहे। ताकि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करें तो सरकार को आपके बारे में सारी जानकारी रहे। क्योंकि ये सिर्फ भारतीय लोगों के लिए है।
  • बैंक अकाउंट पासबुक :- बैंक अकाउंट पासबुक जमा कराना इसलिए जरूरी है, ताकि इस योजना से मिलने वाला लाभ आपको सीधा आपके अकाउंट में मिल सके। इसके बाद ना ही आपको बार बार किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ेगे और ना ही इसके लिए किसी की सिफारिश लगानी पड़ेगी।
  • मोबाइल नंबर :- मोबाइल नंबर इसलिए जरूरी है ताकि आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी समय समय पर आपको आसानी से मिल सके। इसलिए आपको अपना मोबाइल नंबर जमा कराना जरूरी होगा।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो :- पासपोर्ट साइज फोटो आपको इसके आवेदन करने के समय जरूरी है ताकि इस योजना के फॉर्म को जमा कराने वाले लाभार्थी की पहचान आसानी से हो सके। क्योंकि इस योजना का लाभ उसी लाभार्थी को मिलेगा जो इसके लिए आवेदन करेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हिस्सा कैसे बनें (How to Apply for PJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिस्सा बनने के लिए खाता धारक को अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना होगा. इसके बाद प्रति वर्ष 31 मई तक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा, जिसके बाद वह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठा सकता हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ने के लिए फॉर्म बैंक अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त किया जा सकता हैं. अगर ऑनलाइन फॉर्म चाहिये तब नीचे दी गई लिंक से फॉर्म प्राप्त करें.  

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पंजीकरण (Registration)

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपको इसके लिए लॉगिन करना होगा उसके बाद होम पेज पर लिखी हुई जानकारी को आपको पढ़ना होगा, और याद रहे आप जब भी इसके लिए रजिस्टर करें तो सारी जानकारी सही तरह से भरें। ताकि आपका आवेदन स्वीकार हो सके।
  • इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया खत्म होगी आपके पास मेसेज आ जाएगा की आपका रजिस्ट्रेशन हो गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्लेम फॉर्म (Claim Form)

मृत्यु के पश्चात् धारक के घर के लोग प्रीमियम के लिए क्लेम कर सकते हैं, जिसके लिए वे फॉर्म बैंक अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म के लिए इस लिंक पर जाये. 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्लेम करें

  • जिस व्यक्ति के नाम का बीमा हुआ था, उसके लिए आपको उसका मृत्यृ प्रमाण पत्र जमा कराना होगा। वो भी उस व्यक्ति को जो कि उनके इस योजना का नॉमिनी रहा है।
  • इस प्रक्रिया के बाद जो उनकी इस योजना में नॉमिनी है वो बैंक जाकर संपर्क करें और सारी जानकारी बैंक को प्राप्त कराए ताकि इस प्रक्रिया को शुरू किया जाए और समय रहते आपको ये धनराशि प्राप्त हो पाए।
  • इसके बाद नॉमिनी को उस पॉलिसी धारक की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की रसीद और डिस्चार्ज की रसीद दोनों बैंक में जमा करानी होगी।
  • इसके बाद नॉमिनी को क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज पेपर के साथ मृत्यृ प्रमाणपत्र और कैंसल चैक की फोटोकॉपी बैंक में जमा करानी होगी जिसके बाद ही बैंक आगे की प्रक्रिया की शुरूआत करेगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सीमा (Termination Policy)

  • 55 वर्ष की आयु में पॉलिसी बंद कर दी जाएगी.
  • पॉलिसी रिन्यू ना करवाने पर भी योजना बंद की जा सकती हैं.
  • प्रीमियम की राशि वक्त पर ना देने पर बैंक अथवा बीमा कंपनी द्वारा पॉलिसी बंद की जा सकती हैं.
  • अगर उपभोक्ता के 2 बचत खाते हैं और वह दोनों योजना से जुड़ा हुआ हैं अर्थात दोनों खातो से प्रीमियम की राशि जमा की गई हैं तब राशि एवम प्रीमियम पर कार्यवाही की जाएगी. 

जीवन ज्योति बीमा योजना एवं सुरक्षा बीमा योजना में अंतर (Difference b/w PMJJBY and PMSBY)

यह एक बड़ा सवाल हैं कि एक ही बजट में दो अलग अलग बीमा सुविधा क्यूँ दी गई. क्या अंतर हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवम्‌ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

मुख्य बिंदुप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रीमियम राशि330 रूपये प्रति वर्ष12 रूपये प्रति वर्ष
कवरेज नियममृत्यु कवरेज (एक्सीडेंटल/ सामान्य)एक्सीडेंटल कवरेज (पूर्ण 2 लाख / आंशिक 1 लाख)
आयु सीमा18 वर्ष से 50 वर्ष18 वर्ष से 70 वर्ष
कवरेज अवधि50 वर्ष तकजब तक सुचारू रखे

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना टोल फ्री हेल्पलाइन (Toll free Helpline)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जुड़ी जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सके इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। ताकि लोग अपने फोन पर ही इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर लें। इसके लिए 18001801111 / 1800110001 हेल्पलाइन नंबर है, जिसपर संपर्क कर आप अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना देश की जनता को विपत्ती के समय दी जाने वाली एक सहायता हैं.

FAQ

Q : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans : इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Q : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की वार्षिक किश्त कितनी है ?

Ans : इस योजना के  लिए आपके खाते से मात्र 330 रूपये काटे जाएगे।

Q : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ किसे मिल सकता है ?

Ans : इस योजना का लाभ 18 से 50 साल तक के व्यक्ति को मिल सकता है।

Q : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरूआत कब की गई ?

Ans : इस योजना की शुरूआत मई 2015 में की गई।

Q : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्या कोई हेल्पलाइन नंबर है ?

Ans : इसके लिए दो नंबर जारी किए गए हैं 18001801111 / 1800110001

अन्य पढ़े:

Karnika
कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं | यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here