प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ कहाँ हैं क्या हैं (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ 2022 in Hindi)

0

प्रधानमंत्री संग्रहालय2022, उद्घाटन, कौन करेगा, कहां है, विशेषताएं (Pradhanmantri Sangrahalayain Hindi) (Inauguration, Kaun Karega, Kaha Hoga, Features)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करने वाले है। यह हमारे देश का एक ऐसा नायाब संग्रहालय होगा जिसमें सभी प्रधानमंत्रियों के द्वारा किए गए काम दिखाए जाएंगे। साथ ही बता दें कि जितने भी पूर्व प्रधानमंत्री हमारे देश के रह चुके हैं उन सभी को यह संग्रहालय समर्पित किया गया है। अगर आप प्रधानमंत्री संग्रहालय से जुड़ी हुई सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस लेख को पूरा पढ़ें। इसमें हम इस म्यूजियम से जुड़ी हुई सभी महत्वपूर्ण बातें आपको बताएंगे।

pradhanmantri sangrahalaya in hindi

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ 2022 (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ in Hindi)

संग्रहालय का नामप्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’
उद्घाटनप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
किसको समर्पित हैदेश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को
कहां स्थित हैतीन मूर्ति भवन, नई दिल्ली
कब मंजूरी दी गईसाल 2018
उद्घाटन की तिथि14 अप्रैल 2022
संग्रहालय का उद्देश्यदेश की सभी युवा पीढ़ी को सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व और दूरदृष्टि एवं उपलब्धियों के प्रति जागरूक बनाना है।
कुल लागत271 करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ 2022 क्या है (What is Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’)

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के द्वारा किए गए कार्यों को दिखाने के लिए बनाया गया एक म्यूजियम है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बात सामने आई है कि इस म्यूजियम में 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की गैलरी बनाई जाएगी जिसमें उनके द्वारा किए गए कामों को दिखाया जाएगा। साथ ही बता दें कि इस संग्रहालय के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्रियों के कार्यो, उनकी विचारधाराओं और उनके योगदान को दर्शाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ का उद्देश्य (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ Objective)

यह म्यूजियम देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में लोगों में काफी हद तक जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ विशेषताएं (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ Features)

  • पीएम नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री म्यूजियम यानि कि संग्रहालय का उद्घाटन करने जा रहे हैं।
  • इस संग्रहालय को साल 2018 में मंजूरी मिल गई थी लेकिन यह अब शुरू किया जा रहा है।
  • नई दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में यह संग्राहल बनाया गया है, जो कि नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय से बिल्कुल सटा हुआ है।
  • यह म्यूजियम 10,000 वर्ग मीटर तक जमीन पर फैला हुआ है।
  • इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस पीएम संग्रहालय में पूर्व प्रधानमंत्रियों से जुड़ी हुई बहुत सी यादगारें होंगी| जैसे कि प्रधानमंत्रियों के भाषण, पीएम के वीडियो क्लिप्स, समाचार पत्र, पीएम से संबंधित अनेकों प्रकार की दुर्लभ तस्वीरें, मूल लेखन इत्यादि।
  • प्रधानमंत्री म्यूजियम में स्वतंत्रता संग्राम से लेकर संविधान के बनने तक के बारे में सारी कहानी बताई जाएगी। इसमें यह दिखाया जाएगा कि कैसे पूर्व प्रधानमंत्रियों ने बहुत सी चुनौतियां का सामना करते हुए देश को आगे बढ़ाया। इसके लिए सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान को बिना पक्षपात किए दिखाया जाएगा चाहे वह किसी भी पार्टी के हो।

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ की डिजाइन (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ Design)

पीएम म्यूजियम की इमारत उभरते हुए भारत की तस्वीर दर्शाती है। इस संग्रहालय का डिजाइन बनाते समय भारतीय संस्कृति का विशेष ध्यान रखा गया है। इसीलिए बिल्डिंग का लोगो अशोक चक्र लिया गया है जो कि नेशन और डेमोक्रेसी का प्रतीक है। इसके अलावा सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की इंफॉर्मेशन विभिन्न माध्यमों से प्राप्त की गई हैं। इस प्रकार से यह एक काफी भव्य और आकर्षक म्यूजियम होगा।

प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ उद्घाटन (Pradhanmantri ‘Sangrahalaya’ Inauguration)

वैसे तो इसके उद्घाटन के लिए पहले 25 दिसंबर का दिन तय किया गया था परंतु उस समय यह संभव नहीं हो सका था। ‌इसी प्रकार से फिर उद्घाटन की दूसरी तिथि 26 जनवरी रखी गई थी और किसी कारणवश उस दिन भी उद्घाटन नहीं किया जा सका था। परंतु अब इसके उद्घाटन के लिए 14 अप्रैल 2022 की तारीख रखी है यहां आपको बता दें कि इस दिन भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती भी है। ऐसी उम्मीद है कि इस दिन यह कार्य सफलतापूर्वक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों संपूर्ण हो जाएगा। हमारे पीएम भी इसको लेकर काफी उत्साहित है और अभी हाल ही में एक संसदीय बैठक हुई थी, जिसमें उन्होंने सभी भारतीय जनता पार्टी के सांसदों से कहा था कि वो सब इस संग्रहालय को देखने जाएं।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ का उद्घाटन कौन करेगा?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी

Q : प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ का उद्घाटन कब किया जाएगा?

Ans : 14 अप्रैल 2022

Q : प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ में क्या – क्या होगा?

Ans : यहां पूर्व प्रधानमंत्रियों द्वारा किये गये कार्यों को प्रदर्शित किया जायेगा।

Q : प्रधानमंत्री ‘संग्रहालय’ में प्रधानमंत्रियों की जानकारी और सूचनाएं कहां से इकट्ठी की गई है?

Ans : इसके लिए सूचना टेलीविजन, संसद टीवी, मीडिया हाउस, विदेशी न्यूज़ एजेंसी, रक्षा मंत्रालय आदि से इकट्ठी की गई है। ‌

Q : पीएम म्यूजियम शुरू करने के पीछे क्या कारण है?

Ans : इसके माध्यम से सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल के दौरान किए गए कामों को युवा पीढ़ी को दिखाकर उन्हें जागरूक किया जायेगा।

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here