Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या हैं ? | Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana in hindi

प्रधानमंत्री  वय (व्यय) वंदना योजना  Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2018 in hindi

भारत सरकार ने 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के भारतीय नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना की घोषणा की है. इस योजना के संचालन का विशेषाधिकार भारत के LIC को सौपा गया है. केंद्रीय वित् मंत्री, रक्षा कार्पोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली द्वारा 21 जुलाई को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना की प्लान नम्बर शुरुआत की गई, हालंकि इस योजना के माध्यम से पॉलिसी ख़रीद की शुरुआत 4 मई 2017 को की गई थी. यह योजना लॉन्च होने की तारीख से एक वर्ष तक के लिए अर्थात 3 मई 2018 तक निवेश के लिए उपलब्ध होगी.

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना

 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के कार्यक्रम और ब्याज दर (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana Interest Rate in hindi)

यह एक तरह से पेंशन योजना है. इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक, वार्षिक आधार पर पेंशन प्राप्त करने का विकल्प प्रदान किया गया है. यह योजना ब्याज की दर 8% से 8.30% प्रतिवर्ष की एक आश्वासन में वापसी या भुगतान करती है. इस पॉलिसी के तहत खरीद को माल और सेवा कर अर्थात जीएसटी से छुट दी गई है जिस वजह से जब ब्याज की दरों में गिरावट आयेगी, तो उसका असर वरिष्ठ नागरिकों की नियमित आय पर नहीं पड़ेगा. जीएसटी बिल क्या है यहाँ पढ़ें.   

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए पात्रता और शर्तें (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana Eligibility Criteria)

न्यूनतम आयू 60 वर्ष, अधिकतम आयू के लिए कोई सीमा नहीं है. इस योजना की 10 साल की अवधि के द्वारान चुने गए मोड के अनुसार प्रत्येक अवधि के द्वारान पैसों का भुगतान करना होगा. जैसे- 1000 प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए पॉलिसी की न्यूनतम खरीद मूल्य 1.5 लाख है. इस योजना के तहत अधिकतम 5000 रूपये तक पेंशन प्राप्त किया जा सकता है इसके लिए आपको हर वर्ष 60000 रुपये तक जमा कराना होगा.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए रजिस्टर करने की प्रक्रिया (How to Register Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana)

आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया को क्रमागत रूप से नीचे वर्णित किया जा रहा है जो निम्नवत है –

  1. इस योजना की पॉलिसी को आप ऑनलाइन या ऑफ़ लाइन भी खरीद सकते है, इसके लिए आप www.licindia.in पर लॉग इन करके जानकारी हासिल कर सकते है.
  2. सबसे पहले दिए गये लिंक पर क्लिक करे उसके बाद प्रधानमंत्री वाया योजना का पेज खुलेगा, जिसमे पॉलिसी खरीद का विकल्प दिया होगा उस पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा.
  3. आवेदन पत्र में आपको अपने नाम, पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल, जन्म की तारीख और पिन कोड को भरना होगा, आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरने के बाद एक्सेस आईडी प्राप्त कर ले. ये आपको इमेल या एसएमएस के माध्यम से 9 अंकों का एक्सेस आईडी प्राप्त होगा.  
  4. आवेदन पत्र के दायें तरफ़ आईडी बॉक्स में नम्बर को डालने के बाद आप पीएमवीवीवाई योजना का चुनाव कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है.
  5. आवेदन प्रक्रिया के अंत में आपको पॉलिसी नम्बर और रसीद नम्बर प्रदान किया जायेगा. 

पॉलिसी खरीद मूल्य

इस योजना के अंतर्गत आप न्यूनतम 1,44,578 रुपये की ख़रीद या पॉलिसी कर सकते है और अधिकतम 7,50,000 रुपये तक की खरीद कर सकते है.           

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का फ़ायदा (Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana Benefits)

  • इस योजना के तहत यदि कोई पेंशनभोगी 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि में रहता है तो अंतिम पेंशन क़िस्त के साथ उसे खरीद मूल्य भी देना होगा. इस योजना में किसी भी पारिवारिक सदस्य जैसे पति, पत्नी और उसके आश्रितों को अगर किसी भी तरह की कोई गंभीर बीमारी होती है, तो समय से पूर्व भी पैसों को निकलने की अनुमति है. समय से पहले पैसों को निकलने से खरीद मूल्य का 98% वापस प्राप्त होगा.
  • अगर 10 वर्ष की अवधि के द्वारान ही पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है तो जो आश्रित है उनको खरीद मूल्य का भुगतान किया जायेगा.
  • 3 साल तक की अवधि पूरा होने के बाद खरीद मूल्य का 75% तक का देय होगा और आपको ऋण की भी सुविधा प्राप्त होगी. ऋण का जो भी ब्याज दर होगा वो आपके पेंशन राशी से ही ली जाएगी.
  • अगर पॉलिसी धारक ने आत्महत्या कर ली तो इसके लिए इस पॉलिसी से कुछ भी प्राप्त नहीं होगा, जो भी खरीद राशि होगी अंत में नॉमिनी को देय होगी.
  • एक परिवार से एक सदस्य को इस पॉलिसी का लाभ मिलेगा, अर्थात अगर परिवार के दो सदस्य इस पॉलिसी के अंतर्गत खरीद करते है तो अधिकतम दोनों का मिलाकर 5000 प्रति माह पेंशन लेने के लिए 750000 रुपये तक की ही खरीद कर सकते है.   
  • पेंशन का भुगतान निफ्ट या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से किया जायेगा.
  • अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी की नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो पॉलिसी बांड की तारीख से 15 दिनों के अंदर राशि देय होगी.   

Updates

3/5/2018

सरकार ने इस योजना में लिमिट 7. 5 लाख से बड़ा कर 15 लाख कर दी है।

17/8/2018

इस योजना की अवधि 31 मार्च, 2020 तक बढ़ा दी गई है।

अन्य पढ़े:

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

2 comments

  1. NSC में केवल पांचवे वर्ष इंकम टैक्स देना होता है जबकि PMVVY में हर साल के अंत में INCOME TAX देना होगा

  2. Hdfc 7.75% ब्याज सीनियर सिटीजन को दे रही है जबकि PMVVY में मात्र 8% और अनेक शर्तें है 10 वर्षो का lock-in पीरियड बहुत अधिक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *