ताज़ा खबर

[फॉर्म] प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना 2018 | [Form] Free Laptop Scheme In MP (2018) In Hindi

मध्यप्रदेश प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना फ्री लैपटाप योजना 2018 [फॉर्म पंजीयन प्रक्रिया] (Pratibhashali Chhatra Protsahan Yojana (Free Laptop [Specification] Scheme For Meritorious Students) MP in Hindi) [Application Process, Eligibility, Form Download, Students list] shiksha.samagra.gov.in 

जो छात्र  अपनी जिन्दगी में कोई लक्ष्य लेकर चलता हैं, उसके लिए अकादमिक शिक्षा आवश्यक हैं.  क्युकी शिक्षा ही छात्र को उसके मंझिल तक का रास्ता दिखा सकती हैं, वास्तव में शिक्षा से  ना केवल छात्र बल्कि देश भी प्रगति करता हैं. जब छात्र स्कूल से कॉलेज में कदम रखते हैं तो उनके सपनों को साकर करने में लैपटॉप मदद कर सकता हैं. ऐसे सभी 12वी पास करने वाले प्रतिभागियों की मदद करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने एक विशेष योजना शुरू की हैं. इस प्रोजेक्ट का नाम प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना रखा गया हैं, जिसके अंतर्गत मेरिट में आने वाले छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी.

Pratibhashali Chhatra Protsahan Yojana MP

“साथ ही मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिये आर्थिक सहायता दी जा रही हैं. मध्यप्रदेश सरकार ने एक दूसरी स्कीम जिसका नाम रुक जाना नहीं हैं, के जरिये मध्यप्रदेश 10वी 12वी कक्षा की परीक्षा रिजल्ट मे अनुत्तीर्ण हुये छात्रों को भी पास होने का मौका दिया हैं.”

नाम Name प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना
घोषणा की तिथि Announced Date जून 2018
आधिकारिक कार्यक्रम होगा Official ceremony will take place on भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में 9 जून को
लांच करेंगे Launched by शिवराज सिंह चौहान
टोल फ्री नंबर Toll-free number 0755-2600115
साईट Site shiksha.samagra.gov.in
टार्गेट दर्शक Target Audience मेरिटोरियस स्टूडेंट्स

प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना की विशेषताएं Key features of Pratibhashali Chhatra Protsahan Yojana

  1. मेरिटोरियस छात्रों को प्रोत्साहन देना – इस योजना का मुख्य उद्देश्य 12 वी के छात्रों को आर्थिक सहायता देनी हैं. इस तरह से जो राशि मिलेगी इससे वो लैपटॉप खरीद सकते हैं जो कि भविष्य में उनके काम आएगा.
  2. लैपटॉप खरीदने में आर्थिक सहायता – छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए कैश दिया जायेगा, जो कि छात्रों की उच्च शिक्षा प्राप्त करने सम्बन्धित सपनों को पूरा करने में मदद करेंगे. प्रत्येक चुने हुए छात्र को राज्य सरकार 25000 रूपये देगी.
  3. लाभार्थियों की कुल संख्या – इस वर्ष ये हिसाब लगाया जा रहा हैं कि लगभग 22000 लोगों को कैश प्राइज़ दिया जाएगा. भोपाल में होने वाले कार्यक्रम में 173 प्रतिभागियों को चेक और सर्टिफिकेट दिए जाएंगे.
  4. मेरिट का सर्टिफिकेट -कैश रिवॉर्ड के अलावा सभी मेरिटोरियस छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सम्मान-पत्र या साइटेशन सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा.
  5. चेक का वितरण – राज्य सरकार ने ये घोषणा की हैं कि आर्थिक पुरूस्कार चेक के रूप में दिए जायेंगे. प्रत्येक प्रतिभागी को 25000 रूपये के कैश प्राइज का चेक भी मिलेगा.

“प्रदेश सरकार ने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुये “ हम छू लेंगे आसमां योजना” को शुरू किया हैं जिसमे छात्रों को अपने भविष्य को निखारने के लिये उचित मार्गदर्शन दिया जायेगा.”

योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना Attaining information about the scheme

यदि कोई प्रतिभागी योजना सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करना चाहता हैं तो वो इस योजना के आधिकारिक साईट को विजिट कर सकता हैं. इस साईट को चेक करने के लिए लिंक http://www.shiksha.samagra.gov.in/ पर क्लिक करना होगा.

योजना सम्बन्धित योग्यता के मापदंड Eligibility criteria for the scheme

  1. सामन्य छात्रों के मार्क्स सम्बन्धित मापदंड – कोई भी सामान्य छात्र जिसने ना केवल राज्य के बोर्ड से 12 वी का एग्जाम पास किया हैं बल्कि 75 प्रतिशत या उससे ज्यादा का स्कोर भी किया हैं तो उसे लैपटॉप खरीदने में सहायता मिलेगी.
  2. एससी/एसटी के प्रतिभागियों के लिए मार्क्स का मापदंड – वो सभी छात्र जो शेड्यूल क्लास,शेड्यूल ट्राइब से आते हैं  तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा,बस इसके लिए उनके मार्क्स भी 75 प्रतिशत से ज्यादा होने चाहिए.
  3. स्टेट एजुकेशन बोर्ड के प्रतिभागी – केवल उन कैंडिडेट को ही लाभ मिलेगा जिन्होंने 12 वी कक्षा मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एग्जामिनेशन से पास की हैं,और केवल इन छात्रों को ही कैश रिवॉर्ड के योग्य माना जाएगा.
  4. परिवार के आय की सीमा – इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए आर्थिक क्राइटेरिया भी तय किया गया हैं. यदि किसी अभ्यर्थी के अभिभावक की वार्षिक आय 6 लाख रूपयेसे ज्यादा हैं तो वो भी लैपटॉप स्कीम के लिए योग्य होंगे.

अभ्यर्थी की योग्यता कैसे जांचे?? How to check applicant’s eligibility

  1. कोई भी अभ्यर्थी जो इसमें भाग लेना चाहता हैं वो इस लिंक पर क्लिक कर सकता हैं http://shiksha.samagra.gov.in/
  2. जब पेज खुल जाए तब माउस के पॉइंटर को “लैपटॉप” के लिंक पर ले जाकर क्लिक करना हैं.
  3. इससे एक नया पेज एक्टिवेट हो जाएगा. नए पेज पर आने के बाद अभ्यर्थी को “पात्रता जाने” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  4. एक बार अभ्यर्थी जब इस लिंक पर क्लिक कर दे तो एक नया पेज खुलेगा, उसे “चेक योर एलिजिबिलिटी” लिंक पर भी क्लिक करना होगा.
  5. इससे एक पेज खुलेगा जिसमें रोल नंबर की फ़ाइल होगी. जब अभ्यर्थी अपना रोल नंबर भर दे तब वो एन्टर पर क्लिक करेगा,अब साईट में योग्यता सम्बन्धित जानकारी की हाईलाईट सामने आएगी.

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स Documents needed for registration

  1. आवास सर्टिफिकेट – इस योजना के लाभ लेने के लिए ये जरुरी हैं कि अभ्यर्थी मध्य प्रदेश की सीमा के भीतर ही रहता हो,मतलब वो वहां का स्थायी निवासी हो.इसके लिए निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक हैं.
  2. स्कूल से सर्टिफिकेट – ये जरुरी हैं की छात्र ने राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाले किसी एकेडमिक संस्था से ही पढ़ाई की हो, जो कि राज्य के भीतर ही स्थित हो. अभ्यर्थी को इसके लिए स्कूल सर्टिफिकेट सबमिट करवाना होगा.
  3. फाइनल मार्क्स शीट फाइनल सिलेक्शन अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त किये गये नंबर्स पर निर्भर करेगा, उन्हें अपने फाइनल मार्क्स-शीट की फोटो कॉपी रजिस्ट्रेशन फॉर्म और अन्य डाक्यूमेंट्स के साथ लगानी होगी.
  4. आय प्रमाण-पत्र – सभी अभ्यर्थियों को अपने अभिभावकों का आय-प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा,जिससे कि ये पता चल सके कि वो योजना के ड्राफ्ट में बताई गयी नियत राशि से ज्यादा नहीं कमाते हैं
  5. आधार डाक्यूमेंट्स -आधार कार्ड जमा करवाना आवश्यक हैं.इसमें अभ्यर्थी के सभी निजी और निवास सम्बन्धित जानकारी मिल जाती हैं
  6. अभ्यर्थी की रीसेंट फोटोग्राफ – अभ्यर्थी के पासपोर्ट साइज़ फोटो संलग्न करनी जरुरी हैं जिससे कि अभ्यर्थी की पहचान हो सके. यह फोटो ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

योजना के लिए एप्लीकेशन की प्रक्रिया Application procedure

  1. कोई भी अभ्यर्थी जो इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक योग्यता रखता हैं वो इसके ऑफिशियल पोर्टल के लिए http://shiksha.samagra.gov.in/ के लिंक पर क्लिक कर सकता हैं.
  2. जैसे ही लिंक पर क्लिक करे इसका होम पेज खुल जाएगा,इस पेज पर कुछ योजनाओं को हाईलाईट किया जाएगा.  लैपटॉप के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को लैपटॉप पर क्लिक करना होगा. ये टॉप राईट पर दिखाई देगा.
  3. ये लिंक एक और पेज खोलेगा. यहाँ अभ्यर्थी को “योजना” का लिंक मिल जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करने से जो भी आवश्यक डिटेल्स हैं वो भी मिल जायेगी.
  4. http://shiksha.samagra.gov.in/Laptop/Public/EligibleStudentforLaptop.aspx ही वो लिंक हैं जहाँ से वो पेज खुलेगा जिसमें छात्र/छात्रा को अपने रोल नंबर टाइप करने होंगे.
  5. यह लिंक अभ्यर्थी को रजिस्टर करेगा. राज्य का शिक्षा विभाग इस डाटाबेस से सभी अभ्यर्थियों की डिटेल्स निकाल सकेगा.
  6. एक बार छंटनी पूरी हो जाने पर सभी चुने हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट ऑफिशियल साईट पर अपलोड कर दी जाएगी

 पेमेंट का स्टेट्स चेक करना Procedure to check payment status

  1. प्रोजेक्ट के ऑफिशियल पोर्टल पर सभि डिटेल्स मिल जाएंगी. यदि कोई अभ्यर्थी पेमेंट का स्टेट्स चेक करना चाहता हैं तो उसे सबसे पहले इसके ऑफिशियल लिंक पर क्लिक करना होगा.
  2. ऑफिशियल लिंक को खोलने के बाद लैपटॉप लिंक पर माउस पॉइंटर ले जाना होगा.
  3. इससे “व्यू योर पेमेंट स्टेटस” का लिंक को एसेस किया जा सकेगा. जब अभ्यर्थी यहाँ पर क्लिक करेगा तो उन्हें एक फ़ाइल मिलेगी जिसमें वो अपना रोल नंबर भर सकेंगे. उस बॉक्स में अभ्यर्थी को अपने 12वी के रोल नंबर भरने होंगे. वो जैसे ही एन्टर प्रेस करेंगे, पेज पर पेमेंट स्टेट्स की डिटेल्स आ जाएगी.

 शिकायत दर्ज करवाना Registering a grievance

  1. यदि कोई अभ्यर्थी चाहे तो वो शिकायत भी दर्ज करवा सकता हैं. इसके लिए अभ्यर्थी को उपर बताये गये “पात्रता जाने” के लिंक के सिंपल स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा.
  2. इस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा. यहाँ पर अभ्यर्थी “रजिस्टर अ ग्रीवेंस” (Register a Grievance) को एसेस कर सकेंगे.
  3. यह एक अलग टैब में नया पेज खोलेगा. जहाँ पर अभ्यर्थी’ को अपना रोल नंबर टाइप करना होगा, और दिए हुए ऑप्शन में से इश्यू टाइप को सेलेक्ट करना होगा.
  4. एक बार प्रॉब्लम के डिटेल्स भर दे तब अभ्यर्थी को “रजिस्टर ग्रीवेंस” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  5. ये सुनिश्चित करना आवश्यक हैं कि अभ्यर्थी ने प्रॉपर बॉक्स में बिना किसी गलती के केप्त्चे कोड भरा हो.

हेल्पलाइन और कांटेक्ट डिटेल्स Helpline and contact details

इस यूनिक छात्र प्रोत्सहान योजना की डिटेल्स जानने के लिए कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं हैं.इससे सम्बन्धित डिटेल्स इसके ऑफिशियल लिंक shikshaportal@mp.gov.in पर मिल जाएगी. यदि किन्ही कारणों से छात्र के पास इन्टरनेट की सुविधा नहीं हैं तो वो टोल-फ्री नंबर 0755-2600115 पर भी कॉल कर सकता हैं. हेल्पलाइन पर उपलब्ध अधिकारी आपकी हर-सम्भव मदद करने की कोशिश करेंगे. इन हेल्पलाइन नंबर पर सप्ताह के दिनों में और ऑफिस के घंटों में कॉल करना सही रहेगा.

योजना के अंतर्गत यात्रा की सुविधा  Travel facility under the scheme

राज्य की ऑथोरिटी की तरफ से ये भी मेंशन किया गया हैं कि भोपाल के जिला कलेक्टर को जिला शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर काम करना होगा. वो आखिर में 173 अभ्यर्थियों को चुनेंगे जिन्हें निर्धारित तिथि को कैश रिवॉर्ड और सर्टिफिकेट मिलेंगे.

राज्य सरकार ने कुछ वर्षों में गरीब और मेरिटोरियस छात्रों की बहुत मदद की हैं. इस तरह की मदद और प्रोत्साहन से राज्य में साक्षरता की दर में वृद्धि होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे छात्रों को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी.  

 

 

One comment

  1. Kya general valo ko 75% se adhik ank pane par milega laptop

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *