प्रवीण तांबे की जीवनी, क्रिकेट आईपीएल, स्टोरी, मूवी (Pravin Tambe Biography in Hindi)

0

प्रवीण तांबे की जीवनी, जीवन परिचय, कौन हैं, क्रिकेट आईपीएल, स्टोरी, मूवी, कास्ट, उम्र, परिवार, पत्नी, बेटा, धर्म, जाति (Pravin Tambe Biography in Hindi) (Age, Cricket, IPL 2022, Son, Wife, Family, Religion, Cast, Movie Trailer, Stats, Release Date)

उम्र के जिस पड़ाव में जहां अधिकांश खिलाड़ी अपने अपने क्रिकेट करियर से संन्यास ले लेते है, वहीं 41 वर्ष की उम्र में प्रवीण तांबे को भारत की पॉपुलर क्रिकेट लीग IPL में खेलने का मौका मिला। और इन्हीं के संघर्ष पर आधारित एक फिल्म पिक्चर साल 2022 में 1 अप्रैल के दिन रिलीज होने वाली है। इनकी बायोपिक पर आधारित जो पिक्चर बनाई जा रही है, उसका नाम ‘कौन प्रवीण तांबे’ रखा गया है, जिसमें प्रवीण तांबे का किरदार अभिनेता श्रेयस तलपड़े निभा रहे हैं। प्रवीण तांबे के जीवन के बारे में आप इस फिल्म में देख सकते हैं. लेकिन उससे पहले हम आपको इस लेख में उनके जीवन की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. इसलिए इसे पूरा पढ़ें.

pravin tambe biography in hindi

प्रवीण तांबे की जीवनी (Pravin Tambe Biography in Hindi)

नामप्रवीण विजय तांबे
निक नेम पीटी
जन्म तारीख 8 अक्टूबर 1971
उम्र50 साल
जन्म स्थान बॉम्बे, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
गृह स्थान मुंबई, महाराष्ट्र
लंबाई5 फीट 5 इंच
धर्महिन्दू धर्म
जाति 
राशितुला
वजन68 किग्रा
आंखो का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगगहरा भूरा
गेंदबाजी शैलीदांए हाथ के गेंदबाज
जर्सी का नंबर02
वैवाहिक स्थितिशादीशुदा
घरेलु टीम  गुजरात लायंस, मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन XI, राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, त्रिनबागो नाइट राइडर्स

कौन है प्रवीण तांबे (Pravin Tambe Kaun hai)

प्रवीण तांबे भारतीय पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी है. इन्होने तकरीबन 41 साल की उम्र में आईपीएल में खेलने का मौका प्राप्त किया था और वर्तमान के समय में यह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की तरफ से शामिल हुए हैं। हालही में इनके जीवन पर आधारित एक फिल्म आ रही है. जिसका नाम है ‘कौन प्रवीण कुमार’, जिसके चलते ये चर्चाओं में दिखे रहे हैं.

प्रवीण तांबे का जन्म, उम्र, परिवार एवं प्रारंभिक जीवन (Birth, Age, Family and Early Life)

बता दें कि प्रवीण तांबे का जन्म 8 अक्टूबर सन 1971 में देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में पिता विजय तांबे और माता ज्योति तांबे के परिवार में हुआ था। इनके पिता विजय तांबे जॉनसन एंड जॉनसन नाम की एक टीम के लिए क्रिकेट खेलने का काम करते थे। जब इनके पिता क्रिकेट खेलते थे, तब प्रवीण तांबे भी अपने पिता के साथ उनका खेल देखने के लिए जाया करते थे और यहीं से इन्हें क्रिकेट में इंटरेस्ट पैदा होने लगा था। वर्तमान में यह शादीशुदा है और इनकी पत्नी का नाम वैशाली तांबे है।

प्रवीण तांबे पत्नी एवं बेटा (Parvin Tambe Wife, Son)

प्रवीण तांबे की जब शादी होने वाली थी, तब उन्होंने अपनी पत्नी से कहा था कि, वह हमेशा उनका दूसरा प्यार ही रहेंगी, उनका पहला प्यार उनकी कमाई का जरिया क्रिकेट ही रहेगा और क्रिकेट के बाद ही तुम्हारा नंबर आएगा। अपनी पत्नी को जब प्रवीण तांबे यह बात समझाने में सफल रहे, तभी उन्होंने शादी की थी। बता दे कि प्रवीण तांबे का एक बेटा और एक बेटी भी है।

प्रवीण तांबे घरेलू कैरियर (Pravin Tambe Career Start)

साल 2013-2014 में मुंबई क्रिकेट टीम की तरफ से प्रवीण तांबे को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला था और उसके बाद इन्होंने उड़ीसा क्रिकेट टीम में पदार्पण किया था। प्रवीण तांबे ने साल 2016-2017 में आयोजित विजय हजारे ट्रॉफी मे भी भाग लिया था और साल 2017 में 25 फरवरी के दिन इन्होंने मुंबई के लिए लिस्ट ए में अपनी जगह बनाई थी।

प्रवीण तांबे आईपीएल करियर (Pravin Tambe IPL Career)

प्रवीण तांबे के आईपीएल कैरियर के बारे में बात करें तो इनकी गिनती आईपीएल के उम्रदराज खिलाड़ियों में होती है, क्योंकि इन्होंने आईपीएल में 41 साल की उम्र में खेलने में कामयाबी हासिल की थी‌। इन्होंने अपना पहला आईपीएल का मैच साल 2013 में राजस्थान रॉयल्स की टीम की तरफ से खेला था। इसके बाद आगे बढ़ते हुए इन्होंने चैंपियंस लीग T20 में गोल्डन विकेट अवार्ड भी हासिल किया था। यह अवार्ड इन्हें क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए प्राप्त हुआ था। साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच खेलते हुए प्रवीण तांबे ने शानदार हैट्रिक हासिल की थी। साल 2020 में प्रवीण को किसी टीम के द्वारा खरीदा गया था और इस प्रकार यह आईपीएल में सिलेक्ट होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे।

प्रवीण तांबे रिकॉर्ड (Pravin Tambe Record and Stats)

प्रवीण तांबे को कोलकाता नाइट राइडर ने तकरीबन ₹20 लाख देकर के खरीदा था। हालांकि बीसीसीआई के द्वारा प्रवीण तांबे को आईपीएल में खेलने से मना कर दिया गया था। प्रवीण ने टोटल 35 आईपीएल के मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 30.46 की औसत से 28 विकेट हासिल किए हैं। अतः प्रवीण तांबे दाएं हाथ के काफी अच्छे बल्लेबाज हैं, साथ ही यह अच्छी गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

प्रवीण तांबे सेवानिवृत्ति (Pravin Tambe Retirement)

फरवरी में, आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने पुष्टि की थी कि “प्रवीण तांबे ने शुरुआत में अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी। लेकिन फिर वह अपने रिटायरमेंट से बाहर आ गए, जिसके बाद उन्होंने मुंबई लीग में भाग लिया। और वे दोबारा गए और बिना किसी को बताए टी 10 लीग में दुबई में खेले।

प्रवीण तांबे उपलब्धियां (Pravin Tambe Awards and Achivements)

  • इन्होंने सिर्फ 5 मैच खेलकर के 12 विकेट हासिल किए थे। इस प्रकार साल 2013 में आयोजित चैंपियंस लीग T20 में यह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे।
  • साल 2014 में आयोजित आईपीएल मैच में प्रवीण तांबे ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी।
  • यह चैंपियंस लीग T20 में सिर्फ 4 मैच खेलने के बाद विकेट लेने के मामले में डबल अंक प्राप्त करने वाले पहले गेंदबाज बन गए थे।
  • प्रवीण तांबे 10 ओवर के गेम में हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी है।

प्रवीण तांबे नेटवर्थ (Pravin Tambe Net Worth)

प्रवीण तांबे की कमाई का मुख्य जरिया क्रिकेट खेलना ही है। इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो वर्तमान के समय में इनके पास 1 मिलियन से अधिक की संपत्ति है।

प्रवीण तांबे बायोपिक फिल्म ‘कौन प्रवीण तांबे’ (Biopic Movie ’Kaun Pravin Tambe’)

पहला पोस्टर लुक (First Poster Look) :-

फिल्म का निर्माण करने वाले लोगों ने पिक्चर के पहले पोस्टर को साल 2022 में फरवरी माह में निकाला था। इस पोस्टर में महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा पोस्टर में श्रेयस तलपडे भी दिखाई दे रहे हैं जो प्रवीण तांबे का किरदार पिक्चर में निभाने जा रहे हैं। पोस्टर में सभी लोगों के नाम भी दिखाई दिए हैं। इसके अलावा उनके क्रिकेट डेब्यू और उनकी उम्र के बारे में भी बताया गया है।

मूवी ट्रेलर (Trailer) :-

इस फिल्म का ट्रेलर 10 मार्च को रिलीज़ किया गया है. जल्द ही यह फिल्म आपको देखने को मिलने वाली है.

कास्ट (Cast) :-

प्रवीण तांबे की आजकल इतनी ज्यादा चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि इनके ऊपर एक बायोपीक पिक्चर का निर्माण हुआ है, जिसमें अभिनेता के तौर पर आपको श्रेयस तलपड़े दिखाई देंगे, जो प्रवीण का किरदार निभाएंगे‌‌। बता दें कि प्रवीण तांबे की बायोपिक पर आधारित पिक्चर का नाम “कौन प्रवीण तांबे” रखा गया है, जिसमें श्रेयस तलपडे के अलावा आशीष विद्यार्थी, अंजलि पाटिल, छाया कदम, अरुण नलावडे, परम्ब्रता चटर्जी भी आपको दिखाई देंगे।

निर्देशक, निर्माता, राइटर, बैनर (Director, Producer, Writer, Banner) :-

इस पिक्चर के डायरेक्टर जय प्रसाद देसाई हैं और राइटर Kiran Yadnyopavit हैं और यह पिक्चर फॉक्स स्टार स्टूडियो, फ्राइडे फिल्म वर्क और बोटरूम स्पोर्ट्स प्रोडक्शन के बैनर के तहत रिलीज होगी‌। यह फिल्म एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट ड्रामा फिल्म है.

रिलीज़ डेट (Release Date) :-

यह पिक्चर साल 2022 में 1 अप्रैल के दिन रिलीज होने के लिए तैयार है। इनकी बायोपिक पर आधारित यह फिल्म डिजनी+हॉटस्टार पर रिलीज हो रही है। यह फिल्म हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू भाषा में भी रिलीज होगी।

होमपेजयहां क्लिक करें
अन्य सेलेब्रिटी के जीवन परिचय यहां पढ़ें

FAQ

Q : प्रवीण तांबे की बायोपिक पर आधारित पिक्चर का नाम क्या है?

Ans : कौन प्रवीण तांबे.

Q : कौन प्रवीण तांबे पिक्चर में प्रवीण तांबे का किरदार कौन अदा कर रहे हैं?

Ans : श्रेयस तलपडे

Q : कौन प्रवीण तांबे पिक्चर कब रिलीज हो रही है?

Ans : साल 2022 में 1 अप्रैल को

Q : कौन प्रवीण तांबे पिक्चर कहां रिलीज हो रही है?

Ans : डिज्नी और हॉटस्टार ओटीटी प्लेटफॉर्म पर

Q : प्रवीण तांबे ने आईपीएल में कौन सी उम्र में एंट्री ली थी?

Ans : 41 साल की उम्र में

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here