[फॉर्म] प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 | Prime Minister Scholarship Scheme (PMSS) in hindi

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 (आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, लास्ट डेट, पात्रता, लिस्ट) (Prime Minister Scholarship Scheme (PMSS) in Hindi), [Online Application Form Download, Registration Process, Eligibility Criteria, Student List, Renewal Form]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने दोबारा सत्ता में कदम रखते ही अपनी पहली कैबिनेट की बैठक में देश के विकास के लिए कुछ योजनायें शुरू करने और साथ ही कुछ पुरानी योजनाओं में संशोधन करने की घोषणा की है. ऐसी ही एक योजना छात्र एवं छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना है, जोकि काफी पुरानी योजना है. प्रधानमंत्री मोदी जी ने इसमें कुछ संशोधन करने के बारे में कहा है. इस योजना में हमारे देश के ऐसे सैनिक जोकि अपने प्राणों एवं परिवार वालों की चिंता किये बिना देश की सुरक्षा का दायित्व लिए बॉर्डर पर जाते हैं, तो उनके परिवार वालों को आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़ें एवं उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके, यह सुनिश्चित करने के लिए इस योजना के तहत उन्हें शैक्षणिक अनुदान दिया जाता था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है. इस योजना के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें.

pm scholarship scheme

लांच की जानकारी (Launched Details)

क्र. म. योजना के लांच की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
2. योजना का लांच वित्तीय वर्ष सन 2006-07
3. योजना में संशोधन अकेडमिक वर्ष 2019-20
4. सम्बंधित विभाग पूर्व सैनिक कल्याण विभाग
5. योजना में दिया जाने वाला फण्ड राष्ट्रीय सुरक्षा फण्ड
6. अधिकारिक वेबसाइट http://desw.gov.in/scholarship
7. टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Helpline no) 011-267-110066
8 छात्रवृत्ति राशी (Scholarship Amount) लड़की – 3000 प्रति महिना

लड़का – 2500 प्रति महिना

छात्रवृत्ति योजना की विशेषताएं (Scholarship Scheme Key – Features)

  • सैनिकों के परिवार वालों को सहायता :- देश की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए लाखों सैनिक अपने प्राण दांव पर लगाये बैठे हैं. और देश के लिए अपने प्राणों की चिंता किये बिना वे अपने परिवार को भी पीछे छोड़ देते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें पर्याप्त मेहनताना या पेंशन का लाभ नहीं मिलता है. ऐसे में ऐसे सैनिक जिनकी युद्ध, या आतंकी हमले के दौरान मृत्यु हो जाती हैं, उनके परिवार वालों की परेशानी को कम करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने केन्द्रीय अधिकारियों को कहा है कि वे ऐसे परिवार के बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान करना सुनिश्चित करें.
  • सहायता राशि :- इस योजना के तहत शहीद पुलिसकर्मीयों के बच्चों को मासिक आधार पर भारत सरकार से सहायता प्राप्त होगी. अब सभी ऐसे छात्रों को 2,500 रूपये प्रतिमाह एवं छात्राओं को 3,000 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति स्वरुप दिए जायेंगे. यह राशि पहले क्रमशः 2,000 रूपये एवं 2,250 रूपये थी जिसे प्रधानमंत्री जी ने हालही में संशोधित कर दिया है.
  • अन्य बदलाव :- इस योजना में पहले छात्रवृत्ति के लिए मुंबई आतंकी जैसे हमले के दौरान मारे गए शहीदों के बच्चें पात्र नहीं थे, किन्तु अब यह नया कदम उठाया गया है जिसमें राज्य पुलिस बलों में से किसी पुलिसकर्मी की आतंकी या नक्सलियों से लड़ते समय मृत्यु हो जाती है तो अब उन सभी मृतकों के परिवारों को मदद मिल सकेगी. इसके अलावा जो अन्य राज्य पुलिस अधिकारी हैं उनके लिए छात्रवृत्ति योजना में कोई संशोधन नहीं किया गया हैं उन्हें एक वर्ष में 500 रूपये प्रतिमाह ही प्रदान किये जायेंगे.
  • योजना के लाभार्थी :- सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और आरपीएफ के मृतक या पूर्व सेवा कर्मियों की विधवाओं एवं वार्ड्स के लिए, तकनीकी और पोस्ट – ग्रेजुएशन शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना को लागू किया गया है. और इस योजना के तहत हर साल सशस्त्र बलों के 5,500 वार्ड्स, अर्धसैनिक बालों के 2,000 वार्ड्स और आरपीएफ के 150 वार्ड्स को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.
  • छात्रवृत्ति की अवधि :- यह सुनिश्चित करने के लिए कि पूर्व सैनिक बलों के बच्चों को अपनी पढ़ाई के दौरान किसी भी प्रकार की वित्तीय परेशानी न हो, इसलिए संबंधित विभाग ने 1 से 5 साल तक के लिए स्कालरशिप को जारी रखने के लिए कहा है. इस अवधि में सभी अकेडमिक एवं व्यावसायिक कोर्सेज पूरे हो सकते हैं.
  • योजना में कवर किये गये कोर्सेज :- इस योजना में स्कालरशिप में अकेडमिक एवं व्यावसायिक दोनों ही कोर्सेज को शामिल किया गया है. इससे यह सुनिश्चित होता है कि कोई भी छात्र बिना किसी हिचक के अपने पसंद के किसी भी विषय को चुन सकता हैं.
  • प्रत्येक उम्मीदवार के लिए 1 आवेदन :- एक उम्मीदवार 1 से ज्यादा कोर्सेज के लिए फॉर्म नहीं भर सकता है. सभी उम्मीदवारों को केवल एक ही फॉर्म जमा करने की अनुमति है.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें

योजना में वित्तीय सहायता के लिए कोर्सेज की पहचान (PM Scholarship Scheme to Caurses Identified for Financial Grant)     

इस योजना में यह उल्लेखित किया गया है कि कॉलेज में अकेडमिक डिग्री प्राप्त करने में और साथ ही वे लोग जो व्यावसायिक या पेशेवर प्रोजेक्ट के योग्य है, उन्हें केन्द्रीय अधिकारी से आर्थिक समर्थन प्राप्त होगा. इस योजना में शामिल होने वाले कोर्सेज की सूची के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक http://desw.gov.in/sites/default/files/PMSS.pdf पर क्लिक करें. इसके अलावा इंटीग्रेटेड कोर्सेज भी इस सूची में शामिल हैं.

योजना में पात्रता मापदंड (Pradhan mantri Scholarship Scheme Eligibility Criteria)

  • योग्य परिवार :- पीएम छात्रवृत्ति योजना का दायरा राज्य के उन पुलिस अधिकारीयों के वार्ड तक बढ़ाया गया है जो आतंकवादियों या नक्सलियों के हमले के दौरान शहीद हो चुके हो.
  • शुरूआती अंक संबंधित मापदंड :- इस योजना में सभी छात्र एवं छात्राएं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उन्होंने अपनी आखिरी परीक्षा में 60 % अंक प्राप्त किये हो. तभी वे इस योजना के पात्र होंगे. इसके साथ ही नियमित वर्षों के लिए यानि एक साल बाद, सभी चुने गये उम्मीदवारों का अपने संबंधित कोर्सेज में कम से कम 50 % अंक लाना अनिवार्य है. अनुत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को इस योजना में मिलने वाले अनुदान का लाभ लेने से वंचित कर दिया जायेगा.
  • डिग्री :- केवल वे छात्र जो ग्रेजुएशन डिग्री के लिए चुने गए हैं उन्हें ही इस अनुदान योजना में आवेदन करने की अनुमति दी गई है. इसके आलवा इस योजना के तहत कुछ ही मास्टर डिग्री प्रोग्राम की पहचान की जाएगी.
  • विधवा एवं अविवाहित बच्चे :- इस छात्रवृत्ति योजना में विधवा एवं अविवाहित बच्चे भी आवेदन करने के लिए योग्य है. किन्तु यदि आवेदक की पत्नी दूसरी शादी कर लेती हैं तो फिर यह योजना उनके लिए रद्द कर दी जायेगी.
  • शैक्षणिक योग्यता :- आवेदक जो कोर्स कर रहा हैं उसके आधार पर उसे आवश्यक मापदडों को पूरा करने की आवश्यकता है. जैसे वे सभी उम्मीदवार जो एमबीबीएस के लिए चयनित होना चाहते है उन्हें 12 वीं कक्षा में पास होना जरुरी है. और यदि बीटेक या बीई कोर्सेज के लिए नामांकित हो, तो उनके पास 12 वीं पास का प्रमाण या डिप्लोमा डिग्री का होना आवश्यक है. यदि आवेदक बीऐड या एमबीए करना चाहता है तो उसके लिए आवेदक का ग्रेजुएट होना आवश्यक है.
  • जो इस योजना में पात्र नहीं है :- आर्मी या भारतीय सेना के किसी भी ब्रांच के साथ काम करने वाले बच्चों को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं किया जायेगा. आवेदक के विदेश में पढ़ाई करने पर भी उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यदि आवेदक की किसी कोर्स से किसी प्रकार का वेतन मिल रहा है, तो वे भी इसके लिए योग्य नहीं होंगे. आवेदक का रेगुलर यानि नियमित कोर्स करना अनिवार्य हैं यदि वह बीच में पढ़ाई छोड़ देता हैं तो उसे इस योजना से हटा दिया जायेगा. इसके अलावा मास्टर डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र एवं छात्राएं भी इस योजना में आवेदन के लिए सक्षम नहीं है. किन्तु यदि वे एमबीए या एमसीए कोर्सेज करना चाहते हैं तो वे इसके लिए पात्र होंगे. यह योजना पैरा मिलिट्री फ़ोर्स या साथ ही आम नागरिकों के लिए भी नहीं है.

प्रधानमंत्री फेलोशिप योजना की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Pradhan Mantri Scholarship Scheme Required Documents) 

  • आधार कार्ड :- यह आवश्यक हैं कि आवेदक अपने आधार कार्ड की डिजिटाइज्ड कॉपी फॉर्म के साथ अपलोड करें. क्योंकि इसमें आवेदक के पहचान की सभी जानकारी होगी. ओर साथ ही यह अधिकारीयों को आवेदक के बैकग्राउंड की आसानी से जाँच करने में भी मदद करेगा.
  • जन्म प्रमाण पत्र :- आवेदन करते समय सभी आवेदकों को अपना जन्म प्रमाण पत्र साथ में रखना होगा. इसमें पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हैं इसलिए इस प्रमाण पत्र को स्कैन करके रखें.
  • अकेडमिक प्रमाण पत्र :- चूकि इस योजना में अंक संबंधित मापदंड निर्धारित किया गया हैं इसलिए आवश्यक हैं कि आवेदक अपना अकेडमिक प्रमाण पत्र यानि स्कूल का प्रमाण एवं अंकसूची भी स्कैन करके रखें.
  • बैंक खाते की जानकारी :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का एक वैध बैंक खाता होना चाहिए. और साथ ही उनके पास अपने बैंक संबंधित सभी जानकारी जैसे बैंक एवं ब्रांच का नाम, खाता नंबर, बैंक का पता आदि उल्लेखित की हुई बैंक पासबुक की स्कैन की हुई कॉपी होना भी आवश्यक है.
  • डीन से प्राप्त प्रमाण पत्र :- सभी आवेदकों को अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट स्कैन एवं अपलोड करना भी आवश्यक है. और सरह ही इसमें उच्च शैक्षणिक संस्थान के डीन या प्राध्यापक या रजिस्ट्रार की सील एवं साइन होना चाहिए.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में भुगतान की प्रक्रिया (Pradhan Mantri Scholarship Scheme Selection Process) 

इसमें आवेदकों को दी जाने वाली सहायता राशि मासिक आधार पर बैंक खाते में जमा की जाएगी. जैसे – जैसे उम्मीदवार चयनित होते जायेंगे उनके खाते में पहली क़िस्त ऑटोमेटिकली ट्रान्सफर होती जाएगी. इस अनुदान को नियमित रखने के लिए आवेदकों को पेमेंट – कम – रिन्यूअल फॉर्म भर कर जमा करना होगा. इसके साथ ही बोनाफाइड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. जब यह पूरा हो जायेगा तो विभाग द्वारा आवेदक के बैंक खाते में पैसे जमा कर दिए जायेंगे. यदि आवेदक का बैंक खाता आटोमेटिक आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उनके लिए यह अनुदान नियमित नहीं हो सकेगा.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का आवेदन फॉर्म कैसे डाउनलोड करें ? (How to Download Application Form of Pradhan Mantri Scholarship Scheme ?)

इस योजना के अधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल से फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है, रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आवेदक सीधे इस लिंक पर क्लिक करें. इसके अलावा इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक इस लिंक http://desw.gov.in/scholarship पर क्लिक कर सकते हैं.   

विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन स्कीम में आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की आवेदन प्रक्रिया (Pradhan Mantri Scholarship Scheme Application Process)

  • सबसे पहले योग्य आवेदक इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस अधिकारिक लिंक http://desw.gov.in/scholarship पर क्लिक करें.
  • इसके बाद जब यह वेबसाइट ओपन होगी तब आपको ‘प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का आवेदन फॉर्म’ की लिंक दिखाई देगी. उस पर क्लिक करें.
  • आवेदन फॉर्म खुलने के बाद यहाँ आपसे आपकी एवं आपके परिवार से संबंधित सभी जानकारी जैसे नाम, उम्र, ईएसएम सर्विस नंबर, पूर्व सैनिक बल आइडेंटिफिकेशन कोड, आवेदक की अकेडमिक जानकारी एवं प्राप्त किये गये अंक आदि पूछी जाएगी जिसे आपको सही – सही एवं सावधानी पूर्वक भरना होगा. क्योंकि गलत जानकारी भरने से आपका आवेदन कैंसिल भी हो सकता है.
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म के 2 भाग हैं, फॉर्म के दोनों भाग भर जानें के बाद आवेदक को इस फॉर्म को सेव करके रखना हैं और फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद संबंधित अधिकारीयों द्वारा इसकी जाँच की जायेगी, और फिर सब कुछ सही होने पर उम्मीदवार को इसकी जानकारी दे दी जाएगी.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में छात्रवृत्ति की रिन्यूअल प्रक्रिया (Renewal Process of Scholarship in Pradhan Mantri Scholarship Scheme)  

इस योजना का आगे भी लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को रिन्यूअल फॉर्म भरना होगा. इसके लिए भी आवेदक ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ और वहां जाकर उस लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको ऑनलाइन रिन्यूअल प्रक्रिया के लिए फॉर्म की लिंक दिखाई देगी. रिन्यूअल प्रक्रिया में आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज भी मांगे जा सकते हैं उसे स्कैन करके साथ में रखें. इसमें भी आपको वही सारे दस्तावेज को स्कैन करने होंगे, जिसे आपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में अपलोड किये थे. यानि इसमें आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट जोकि डीन द्वारा साइन किया गया हो, मार्कशीट एवं स्कूल का प्रमाण आदि सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में चयन की शर्तें (Pradhan Mantri Scholarship Scheme Terms of Selection)

  • इस योजना में पूर्व सैनिक या कोस्ट गार्ड फ़ोर्स के किसी सदस्य की किसी युद्ध के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उनके आश्रय में रहने वाले वार्ड्स एवं उनकी विधवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.
  • इसके बाद, विभाग ऐसे पूर्व सैनिक या कोस्ट गार्ड फ़ोर्स की विधवाओं और बच्चों को भी सहायता देंगे, जो अपनी ड्यूटी के दौरान किसी चोट के चलते गंभीर रूप से घायल हो गये हों.
  • ऐसे सैनिक के परिवार के सदस्यों को भी प्राथमिकता दी जाएगी, जिनकी ड्यूटी के दौरान आर्मी से संबंधित कारणों के चलते मृत्यु हो गई हो.
  • पूर्व सैनिक के परिवार के सदस्य को जोकि किसी गंभीर चोट के चलते पूरी तरह से विकलांग हो गए हों. वे भी इसमें पहले चयनित किये जायेंगे.
  • ऐसे उम्मीदवार सीधे इस योजना में नामांकन कर सकेंगे, जिनके पति या पिता राष्ट्र की सेवा में आने में सक्षम थे, और साथ ही वीरता पुरस्कार प्राप्त कर चुके थे.
  • ऐसे पूर्व कोस्ट गार्ड सदस्य और साथ ही पूर्व सैनिक के बच्चे एवं विधवा को भी इसमें चयनित किया जायेगा जोकि ‘अधिकारी रैंक से नीचे के कर्मचारी’ की श्रेणी में आते हैं.     

इस तरह से अब सैनिकों के परिवार वालों को भी आर्थिक सहायता मिल सकेगी, ताकि उनकी मृत्यु के बाद उनके बच्चों एवं पति / पत्नी को उनका जीवन यापन करने में परेशानी का सामना न करना पड़ें. और वे खुश रह सकें.

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *