ताज़ा खबर

प्रिंस नरूला जीवन परिचय | Prince Narula Biography in Hindi

प्रिंस नरूला का जीवन परिचय (Prince Narula Biography in Hindi)

लगातार तीन रियलिटी शो जीतने वाले प्रिंस नरूला को तो सभी जानते होंगे, इन्हें रियलिटी शो का किंग भी कहा जाता है. ये एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें लाखों लोग पसंद करते हैं. रियलिटी शो जीतने के बाद भी प्रिंस ने कई उपलब्धियां हासिल की. प्रिंस ने कुछ टीवी सीरियल में भी काम किया. इन्होने बिग बॉस 9 की प्रतिभागी युविका चौधरी के साथ शादी की हैं. प्रिंस के जीवन एवं उनकी उपलब्धियों के बारे में जानने के लिए हमारे इस लेख में नजर डालें.

Prince Narula Biography wiki age height personal life In Hindi

जन्म एवं परिचय (Birth and Introduction)

क्र. म. (s.No.) परिचय बिंदु (Introduction Points) जीवन परिचय (Introduction)
1. नाम (Name) प्रिंस नरूला
2. अन्य नाम (Other Name) रियलिटी शो का किंग
3. पेशा (Profession) बॉडी बिल्डर, मॉडल, अभिनेता, गायक, टीवी पर्सनालिटी
4. जन्म तिथि (Birth Date) 24 नवंबर, 1990
5. जन्म स्थान (Birth Place) चंडीगढ़, भारत
6. उम्र (Age) 28 साल
7. राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
8. गृहनगर (Hometown) मोहाली पंजाब
9. धर्म (Religion) हिन्दू
10. राशि (Zodiac Sign / Sun Sign) कन्या
11. वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
12. सक्रिय साल (Active Year) साल 2014 से अब तक
13. नेट वर्थ (Net Worth) 1 मिलियन लगभग

 परिवारिक जीवन एवं शिक्षा (Family Details and Education)

1. पिता का नाम (Father’s Name) ब्रावीन नरूला
2. माता का नाम (Mother’s Name)   –
3. भाई का नाम (Brother’s Name) बॉबी नरूला
4. पत्नी का नाम (Wife’s Name) युविका चौधरी नरूला
5. शादी की तरीख (Marriage Date) 12 अक्टूबर, 2018
6. शादी की जगह (Marriage Place) सन एन सैंड होटल जुहू, मुंबई
7. गर्लफ्रेंड (Affairs / Girlfriends) अनुकी ट्कोखोनेलिड्ज़, युविका चौधरी एवं नोरा फतेही

प्रिंस नरूला का जन्म पंजाब के मोहाली शहर में हुआ किन्तु वे रहने वाले चंडीगढ़ शहर के हैं जोकि अब मुंबई में रहते हैं. प्रिंस अपने परिवार के बारे में कभी नहीं बोलते क्योकि वे अपने व्यक्तिगत जीवन को निजी रखना पसंद करते हैं. वे बचपन से ही अपने माता – पिता के काफी करीब रहे हैं. प्रिंस हमेशा उनसे मार्गदर्शन और राय लेते रहे हैं, इसलिए वे हमेशा अपने माता – पिता के संपर्क में रहते हैं. प्रिंस के भाई बॉबी नरूला उनसे उम्र में बड़े हैं. अतः वे अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं और हमेशा उनके साथ रहते हैं.

प्रिंस ने अपनी शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ बैप्टिस्ट स्कूल से पूरी की थी. वे हमेशा से ही कैमरे के सामने रहना चाहते थे, और अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रिंस मॉडल बनना चाहते थे.

गर्लफ्रेंड / अफेयर्स एवं व्यक्तिगत जानकारी (Affairs / Girlfriends and Personal Life)

प्रिंस के कई लड़कियों के साथ संबंध रहे हैं, उन्होंने बताया कि वे अतीत में एक रिश्ते में थे, जिसने उन्हें एक व्यक्ति के रूप में बदल दिया. इसके बाद जब वे स्प्लिट्सविला में प्रतिभागी थे तब वे वहां अनुकी से मिले. फिर सन 2015 में रियलिटी शो बिग बॉस 9 में प्रिंस की मुलाकात युविका चौधरी से हुई. इस शो में साथ में रहते हुए दोनों एक – दूसरे को काफी पसंद करने लगे, यहाँ तक कि प्रिंस ने इन शो में ही युविका के लिए अपनी फीलिंग सबके सामने बयाँ कर दी थी. बिग बॉस 9 में एक अन्य प्रतिभागी भी थी, जिसका नाम था नोरा फतेही. युविका के बिग बॉस के घर से निकलने के बाद प्रिंस और नोरा एक दूसरे को पसंद करने लगे थे. हालाँकि शो जीतकर बाहर आने के बाद प्रिंस ने युविका के साथ ही अपनी रिलेशन को आगे बढ़ाया. तब से वे एक – दूसरे के साथ थे. हालही में अक्टूबर 2018 को प्रिंस और युविका अपनी रिलेशन को आगे बढ़ाते हुए शादी के बंधन में भी बंध गये हैं.

प्रिंस नरूला करियर (Career)

प्रिंस के अब तक के करियर को निम्न प्रकार से दर्शाया गया है –

रियलिटी शो में प्रतिभागी के रूप में (As a Contestant in Reality Shows)

प्रिंस ने अपने करियर की शुरुआत सन 2014 में पीटीसी पंजाबी में भाग लेकर की. वहां ये मिस्टर पंजाब का खिताब भी जीते. यह जीत हासिल करने के बाद वे मुंबई आ गये. यहाँ प्रिंस ने सन 2015 में टेलीविज़न के एमटीवी चैनल पर प्रसारित होने वाले सबसे प्रसिद्ध और नामी शो ‘एमटी रोडीज़ एक्स 2’ में हिस्सा लिया. यह शो एक स्टंट शो पर आधारित हैं. और इस शो में प्रिंस एक रोडी के रूप में विजेता बने. इसके तुरंत बाद प्रिंस ने एमटीवी के ही दूसरे शो ‘गेम ऑफ पार्टनर्स – एमटीवी स्प्लिट्सविला’ के आठवें सीजन में भी हिस्सा लिया. इस शो में प्रिंस को अनुकी के साथ जीत हासिल हुई. और यह शो जीतने के बाद लोगों द्वारा इन्हें किंग नाम दे दिया गया.

इसके बाद कलर्स चैनल पर आने वाले सबसे चर्चित रियलिटी शो बिग बॉस के 9 वें सीजन में प्रिंस एक प्रतिभागी के रूप में जुड़े. इस शो का ख़िताब भी इनके नाम हुआ. इसी के साथ प्रिंस टेलीविज़न के लगातार 3 रियलिटी शो जीतने वाले पहले व्यक्ति बन गए और इस तरह प्रिंस ने एक नया इतिहास रच दिया.  

टेलीविज़न शो में अभिनेता के रूप में (As an Actor in Television Shows)

रियलिटी शो जीतने के बाद प्रिंस ने टेलीविज़न पर अभिनेता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की. सन 2016 में प्रिंस, एंड टीवी के शो ‘बढ़ो बहु’ में लकी सिंह के किरदार में दिखाई दिए, इसमें इनका किरदार एक बहुत बड़े पहलवान के रूप में था. इस शो के माध्यम से प्रिंस को दर्शकों एवं आलोचकों द्वारा अच्छी लोकप्रियता मिली. इसके अलावा वे सन 2016 से अब तक एमटीवी रोडीज़ में गैंग लीडर के रूप में नजर आ रहे हैं.

साल 2018 में प्रिंस को एंड टीवी के दूसरे शो ‘लाल इश्क’ में युविका चौधरी के साथ आर्यन के किरदार के रूप में देखा गया था. इसके कुछ समय बाद प्रिंस कलर्स के शो ‘नागिन 3’ में शाहनवाज की भूमिका निभाई.

इसके अलावा भी इन्हें टेलीविज़न के कुछ और शो में भी देखा गया है – जैसे ये साल 2016 में बॉक्स क्रिकेट लीग 2 में चंडीगढ़ कब्स के खिलाड़ी के रूप में दिखाई दिए. कॉमेडी नाइट्स बचाओ में भी प्रिंस ने हिस्सा लिया. जिंग टीवी पर आने वाले शो ‘प्यार तूने क्या किया 9’ में प्रिंस ने एक होस्ट के रूप में कार्य किया. फिर साल 2017 में एमटीवी स्प्लिट्सविला 10 में ये एक गेस्ट के रूप में शामिल हुए.

प्रिन्स का लुक (Prince’s Look)

1. कद (Height) 5 फुट 9 इंच
2. वजन (Weight) 80 किलोग्राम
3. छाती (Chest) 44 इंच
4. कमर (Waist) 30 इंच
5. बाइसेप्स (Biceps) 18 इंच
6. आँखों का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
7. बालों का रंग (Hair Colour) काला
8. स्किन कलर (Skin Colour) फेयर

पसंद एवं नापसंद (Like and Dislike)

1. खाने में पसंद (Food Habit) नॉन – वेजीटेरियन एवं चाईनीज
2. पसंद (Hobbies) जिम में वर्कआउट करना और खाना बनाना
3. टैटू (Tattoo) इनके बाए हाथ में एक टैटू बना हुआ है.
4. पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor) अक्षय कुमार
5. पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actress) उर्वशी रौतेला
6. पसंदीदा फिल्म (Favourite Film) फ्यूरियस 7
7. पसंदीदा गायक (Favourite Singer) जॉनी फ्लॉयड, रिहाना, ए आर रहमान और जस्टिन बिबर
8. पसंदीदा टीवी एंकर एवं प्रेसेंटर (Favourite TV Anchor and Presenter) वीजे रणविजय सिंह
9. कार कलेक्शन (Car Collection) ऑडी ए 4, बीएमडब्ल्यू
10. बाइक कलेक्शन (Bike Collection) रॉयल एनफील्ड, हौंडा सीबीआर, सुजुकी इंट्रोडर एम 1800 आरजेड
11. पसंदीदा जगह (Favourite Place) लंदन और गोवा
12. पसंदीदा कलर (Favourite Colour) लाल, काला और सफेद

अवार्ड एवं उपलब्धियां (Awards and Achievments)

रियलिटी शो के विजेता बनने के साथ ही साथ प्रिंस को साल 2018 में युविका चौधरी के साथ सबसे अच्छे जोड़े की केटेगरी में ‘दादा साहेब फालके एक्सीलेंस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है.

रोचक जानकारी (Interesting Facts)

प्रिंस नरूला के बारे में रोचक जानकारी जानने के लिए नीचे देखें –

  • प्रिंस पहले ऐसे स्टार हैं जिन्होंने एक ही कैलेंडर वर्ष में लगातार 3 रियलिटी शो जीते और इसी जीत के कारण प्रिंस को उनके फैन्स ने ‘रियलिटी शो का किंग’ नाम दिया है.
  • प्रिंस हमेशा से ही बिग बॉस शो का हिस्सा बनना चाहते थे और जब इन्हें इस शो के 9 वें सीजन के लिए एप्रोच किया गया तब वे काफी उत्साहित भी हुए.
  • बिग बॉस 9 का खिताब जीतने के बाद प्रिंस ने कुल जीती गई राशि 35 लाख में से सलमान खान के बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन को 5 लाख का डोनेशन दिया.
  • सन 2017 में प्रिंस ने युविका चौधरी के साथ ‘हेलो हेलो’ एवं ‘जीरो फिगर तेरा’ गाने के साथ गायन में भी अपना हाथ अजमाया है. सन 2018 में प्रिंस का ‘बर्नआउट’ गाना भी आया, इसे भी प्रिंस ने युविका चौधरी के साथ गाया था.
  • प्रिंस रणविजय सिंह को अपना गुरु एवं अक्षय कुमार को अपना आदर्श मानते हैं.
  • प्रिंस नरूला अपने पहले रियलिटी शो एमटीवी रोडीज़ एक्स 2 को जीतने के बाद से लाइमलाइट में नजर आये, और इसके बाद वे यूथ सेंसेशन बन गये.

प्रिंस ने इतने कम समय में अपनी एक नई पहचान बनाई है, जोकि तारीफ के काबिल है. वे एक सामान्य व्यक्ति हैं, जिसका दृष्टिकोण जीवन में हमेशा आगे बढ़ना है.           

Other links-

Karnika

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

2 comments

  1. I LOVE YOU PRINCE.. N l Hope 2m hi yeh show jetoge….

  2. Prince bigg boss 9 ka sabse majbut pratibhagi hai ,,aur jeet kar ayega

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *