Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

राहुल चौधरी का जीवन परिचय | Rahul Chaudhary Biography and Records in hindi

राहुल चौधरी का जीवन परिचय | Rahul Chaudhary Biography and Records in hindi

राहुल चौधरी पोस्टर बॉय के रूप में लोकप्रिय पेशेवर एक भारतीय खिलाड़ी है. वे भारतीय कबड्डी टीम 2016 के एक सदस्य के रूप में दक्षिण एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक प्राप्त किये थे. उन्होंने शुरुआत में एक डिफेंडर के रूप में कबड्डी खेलना शुरू किया था, लेकिन बाद में वो रेडर बन गए. वे प्रो कबड्डी लीग की फ्रेंचाइजी टीम तेलगु टाइटनस के मुख्य रेडर है साथ ही वह पहले ऐसे खिलाड़ी और रेडर है, जिन्होंने प्रो कबड्डी लीग में 500 से अधिक अंक हासिल करके विश्व कप कबड्डी में भारतीय टीम के लिए स्वर्ण पदक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

राहुल चौधरी का जीवन परिचय

राहुल चौधरी का जीवन परिचय

Rahul Chaudhary Biography in hindi

राहुल चौधरी का शुरूआती जीवन (Rahul Chaudhary Early Life)  

राहुल चौधरी का जन्म 16 जुलाई 1993 में उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले के एक जाट परिवार में हुआ. इनके परिवार में माता पिता के अलावा एक भाई भी है जिनका नाम विनोद कुमार है. उनके माता पिता को उनका कबड्डी खेलना पसंद नहीं था, इसके लिए कभी-कभी बचपन में उन्हें मार भी पड़ती थी. लेकिन जब इस खेल के माध्यम से उन्हें एक नौकरी प्राप्त हुई तब सभी बहुत खुश हुए और सबने उनका समर्थन किया. कबड्डी खेल और उसके नियम यहाँ पढ़ें.

राहुल चौधरी का करियर (Rahul Chaudhary Career)

राहुल चौधरी 2006 से ही जब वो 13 वर्ष के थे स्कूल के दिनों से बिना किसी पेशेवर समर्थन के कबड्डी खेलना शुरू कर दिए थे. उनके हूनर के पहचान उनके कोच उदय कुमार ने करते हुए उन्हें प्रो कबड्डी लीग के लिए चयनित किया था. उन्होंने 2014 में हुए फुकेट, थाईलैंड में समुन्द्र तट एशियाई खेलों के द्वारान भारतीय कबड्डी टीम की कप्तानी की थी. वर्तमान में वो तेलगु टाइटनस टीम के कप्तान है.

प्रो कबड्डी के इतिहास में राहुल ने कुल 517 अंकों में से 482 अंक हासिल किये, जो सबसे अधिक है. प्रो कबड्डी के पहले सीजन में अनूप कुमार के 155 अंकों के बाद राहुल 151 अंक प्राप्त करके दूसरे मुख्य खिलाडी थे. दूसरे सीजन में उनका स्कोर 98 था, तीसरे में 87 और चौथे सीजन में 146 अंक प्राप्त किये जो उस सीजन का सबसे बड़ा स्कोर था. राहुल ने लगभग 29 मैच खेले है.

राहुल चौधरी का लक्ष्य है कि वह एक कबड्डी खिलाड़ी के रूप में अर्जुन अवार्ड को प्राप्त करें. वो चाहते है कि कबड्डी को भी ओलंपिक खेल में शामिल कर लिया जाये और वह इस खेल के माध्यम से अपने देश की अगुवाई करें. राहुल ने हाल ही में एक म्यूजिक वीडियो में काम किया है जो कि राज लांबा के द्वारा बनाई गयी है जिसका नाम ‘दिल मेरा’ है. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस का इतिहास यहाँ पढ़ें.  

28 जुलाई 2017 से प्रो कबड्डी का पाचवां सीजन शुरू होने जा रहा है इसके लिए उन्हें एक बार फिर से अपनी टीम तेलगु टाइटनस की कप्तानी सँभालने का मौका प्राप्त हुआ है     

राहुल चौधरी की व्यक्तिगत जानकारी (Rahul Chaudhary Profile)

नाम राहुल चौधरी
उपनाम थ्राशेर
व्यवसाय भारतीय कबड्डी खिलाड़ी
ऊँचाई 6 फीट
वजन 80 किलो ग्राम
शारीरिक बनावट सीना-42 इंच, कमर-34 इंच, बाइसेप्स- 16 इंच     
बालों का रंग काला
आंखों का रंग भूरा
जर्सी का नम्बर #9 तेलगु टाइटनस 
नागरिकता भारतीय
धर्म हिन्दू
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पसंद योगा करना
कबड्डी में उनका स्थान  एक रेडर के रूप में 

अन्य पढ़े:

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *