ताज़ा खबर

राहुल देव बिग बॉस 10 जीवन परिचय | Rahul Dev Kausal Biography Contraversies In Hindi

Rahul Dev Kausal Biography Contraversies In Hindi राहुल देव भारतीय फिल्म एक्टर है. इन्होने हिंदी, पंजाबी, तेलगु, मलयालम, तमिल, कन्नड़ एवं बंगाली फिल्मों में काम किया है. राहुल देव ने बॉलीवुड में सन 2000 में कदम रखा था, इन्होनें फिल्मों में ज्यादातर विलेन का रोल ही निभाया है, इसलिए देश के सभी लोग इन्हें एक विलेन के रूप में ही देखते है. राहुल एक बहुत अच्छे कलाकार है, इन्होने अपनी विलेन वाली एक्टिंग से सबको प्रभावित किया है. राहुल ने नकारात्मक एवं सकारात्मक दोनों तरह के रोल पर बहुत बखूबी काम किया है. राहुल बॉलीवुड में सक्रीय तो है, लेकिन बहुत लम्बे समय से उन्हें कोई ऐसा दमदार रोल नहीं मिला है, जिसकी वजह से उनका नाम फेमस हुआ हो. अपने करियर की दूसरी पारी खेलने के लिए राहुल देव ने भारतीय टेलीविजन के सबसे बड़े रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में आने का फैसला किया. यह एक ऐसा मंच है, जिसने कई लोगों के डूबे हुए करियर को एक नया मौका दिया है. इसमें अरमान मलिक, तनिषा मुखर्जी, गौहर खान, जूही परमार, उर्वशी ढोलकिया, पुनीत इसरार आदि के नाम शामिल है.

राहुल देव बिग बॉस 10 जीवन परिचय 

Rahul Dev Kausal Biography Contraversies In Hindi

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु राहुल देव जीवन परिचय
1.        पूरा नाम राहुल देव कौशल
2.        काम फिल्म एक्टर
3.        जन्म 27 सितम्बर, 1968
4.        जन्म स्थान दिल्ली, भारत
5.        हाईट 6 फीट
6.        पत्नी रीना (2009 में मृत्यु हो गई)
7.        बेटा सिद्धार्थ देव
8.        गर्लफ्रेंड मुग्धा गोडसे
9.        भाई मुकुल देव

राहुल देव व्यक्तिगत जीवन (Rahul Dev life history) –

राहुल देव का जन्म 27 सितम्बर, 1968 को हुआ था. ये दिल्ली के साकेत के रहने वाले है. राहुल के पिता दिल्ली के कमिश्नर थे. राहुल के मुकुल देव है, जो एक फिल्म और टीवी कलाकर है. राहुल ने अपनी स्कूल की पढाई दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से की थी. राहुल को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है, वे बचपन से ही क्रिकेट खेलते आ रहे है.

rahul-dev-kausal

राहुल ने 1998 में रीना नाम की लड़की से शादी की थी. ये दोनों एक पार्टी में मिले थे, जिसके बाद दोनों में प्यार हुआ और फिर दोनों ने शादी कर ली. ये जोड़ा बहुत सुखी जीवन व्यतीत कर रहा था, दोनों का एक बेटा सिद्धार्थ भी है. इस खुशहाल परिवार में नजर तब लगी, जब पता चला कि रीना को कैंसर है. राहुल की पत्नी रीना की मृत्यु इस बीमारी के चलते 16 मई, 2009 को हो गई. इसके बाद राहुल मुंबई में अपने बेटे सिद्धार्थ के साथ रहने लगे. कुछ समय बाद खबर आई कि राहुल फिल्म एक्ट्रेस और मॉडल मुग्धा गोडसे को डेट कर रहे है. दोनों ने सामने आकर इस को कबूल भी किया, सुना है ये बी-टाउन कपल जल्द शादी करने वाला है.

राहुल देव करियर (Rahul Dev career) –

  • राहुल देव ने अपने करियर की शुरुवात 1997 में फिल्म ‘दस’ से की थी. यह एक मल्टी स्टार फिल्म थी, जिसमें राहुल के अलावा संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, पंकज कपूर, सुनील शेट्टी, जाहिद खान एवं एषा देओल थे. राहुल ने इस फिल्म में एक विलेन की भूमिका निभाई थी.
  • इसके 3 सालों बाद सन 2000 में राहुल को सनी देओल की फिल्म ‘चैंपियन’ में काम करने का मौका मिला. राहुल ने इस फिल्म में एक खतरनाक विलेन का किरदार निभाया था. यहाँ से राहुल को बतौर कलाकर पहचान मिली, इस रोल के लिए उन्हें पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड में बेस्ट विलेन के लिए नोमिनेट भी किया गया, लेकिन दुर्भाग्यवश वे इस अवार्ड को हासिल न कर सके.
  • 2011 में राहुल ने पंजाबी फिल्म ‘धरती’ में काम किया, इसमें वे एक सोलो विलेन के रूप में नजर आये.
  • सन 2003 में राहुल ने विपाशा वासु एवं आफताब शिवदासानी के साथ फिल्म ‘फूटपाथ’ में काम किया. इस फिल्म में भी राहुल विलेन के रूप में नजर आये, जिसके लिए उन्हें सन 2004 में नोमिनेट भी किया गया. राहुल इस बार इस अवार्ड को अपने घर लाने में कामियाब रहे. उन्हें जी सिने बेस्ट विलेन का अवार्ड मिला.
  • फूटपाथ फिल्म के बाद राहुल बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक विलेन के रूप में जाने पहचाने लगे. इसके बाद राहुल को बड़े बड़े कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिलने लगा. राहुल को अक्षय कुमार के साथ ‘आन’, अजय देवगन, सैफ अली खान के साथ ‘ओमकारा’, शाहरुख़ खान के साथ ‘अशोका’, सलमान खान की फिल्म ‘क्यूंकि’, अक्षय कुमार के साथ ‘ब्लू’ आदि फिल्मों में काम करने का मौका मिला. शाहरुख़ खान की जीवनी एवं आने वाली फिल्मों के बारे जानने के लिए यहाँ पढ़ें.
  • राहुल ने बहुत सी तेलगु, उड़िया, मलयालम, तमिल एवं बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. प्रेमी नंबर 1 इनकी पहली बंगाली और उड़िया फिल्म थी. यह दोनों ही भाषाओँ में बनी थी.
  • राहुल की पहली तेलगु फिल्म ‘तक्कारी ढोंगा’ थी, जो सन 2001 में आई थी.
  • सन 2013 में राहुल ने पहली बार टीवी इंडस्ट्री में कदम रखा. इन्होने लाइफ ओके के प्रसिद्ध पौराणिक टीवी सीरीज ‘देवों के देव महादेव’ में राक्षस अरुनासुर का रोल किया.
  • सन 2015 में राहुल अपनी गर्लफ्रेंड मुग्धा गोडसे के साथ सोनी चैनल के रियलिटी शो ‘पॉवर कपल’ में नजर आये थे. यह शो अरबाज खान और मलाइका अरोरा ने होस्ट किया था. इसमें 13 रियल लाइफ के कपल को बुलाया गया था, और उनके बीच कई तरह के टेस्ट हुए थे.

राहुल देव के बारे में रोचक तथ्य –

  • राहुल और उनके भाई मुकुल को बचपन से एक्टिंग का शौक था. राहुल एक अच्छी बॉडी के मालिक है, उनके लुक की वजह से ही कम उम्र में उन्हें मोडलिंग के ऑफर मिलने लगे थे.
  • राहुल पहले भारतीय है, जो GQ मैगजीन लन्दन एडिशन में दिखाई दिए थे.
  • राहुल ने लन्दन, अमेरिका और भी बहुत देशों में काम किया है, लेकिन उनके अनुसार वे भारतीय परिवेश में ही खुश रहते है. उन्हें अपने देश से बहुत प्यार है.

बिग बॉस में राहुल देव –

राहुल ने भले आज तक विलेन के बहुत से रोल किये हों और उन्हें सब विलेन के रूप में ही देखते है, लेकिन राहुल रियल ज़िन्दगी में एक बहुत शांत और सुलझे इन्सान है. फिल्मों में राहुल को एक्टिंग करते तो सबने देखा है, लेकिन रियल लाइफ में वे कैसे है, ये बिग बॉस में उन्हें देखने पर पता चलेगा. सभी का कहना है कि राहुल बिग बॉस में लम्बी रेस का घोड़ा साबित होंगें. वे शांत और अपने काम से काम रखने वाले है, इसके साथ ही वे दिमागी तौर पर समझदार और स्थिर इन्सान है. ये सभी क्वालिटी बिग बॉस के घर में, लम्बे समय तक प्रतिभागी को रहने के लिए जरुरी होती है.

अन्य पढ़े:

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *