राजस्थान राज कौशल पोर्टल – श्रमिक घर बैठे ऑनलाइन पंजीयन कर पायें रोजगार, जानें प्रक्रिया

राजस्थान राज कौशल योजना पोर्टल 2020 : प्रवासी (श्रमिक) मजदूर रोजगार पंजीयन (पात्रता, ऑनलाइन आवेदन)

कोरोना संकट की वजह से संपूर्ण भारतवर्ष के अनेकों राज्यों में लॉक डाउन के कारण अर्थव्यवस्था पूरी तरह खराब हो चुकी थी। ऐसे में प्रत्येक राज्य अपने नागरिकों के हित के लिए कुछ न कुछ महत्वपूर्ण कदम अवश्य उठा रही हैं। राजस्थान सरकार ने भी अपने श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों को दोबारा से रोजगार प्रदान करने के लिए राज कौशल पोर्टल की शुरूआत करने का निर्णय लिया है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान सरकार सभी श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों को आज कौशल पोर्टल पर पंजीकृत करके उनके योग्यता और उनके कौशल के अनुसार उन्हें दोबारा से रोजगार प्रदान करने का निर्णय लिया है। राजस्थान सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल से अब वहां के सभी श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों को दोबारा से रोजगार मिलने के अवसर शुरू होने वाले हैं। इस लेख के माध्यम से हम राज कौशल पोर्टल के विषय में संपूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करेंगे , तो कृपया आप हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

raj kaushal-rojgar panjiyan  hindi labour

राजस्थान राज कौशल पोर्टल आखिर क्या है ?

राजस्थान सरकार में करीब 40 लाख कुशल और अकुशल श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों का डाटा तैयार किया है। इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार अपने स्थानीय राज्य के जरूरतों के अनुसार कुल उनमें से 10 लाख़ मजदूरों की जांच कर रही है , जो अन्य राज्य से राजस्थान में कार्य करने या मजदूरी करने के लिए आए हैं। राजस्थान सरकार के राज्य कौशल पोर्टल को राजस्थान राज्य के स्वयं उद्योग विभाग सूचना प्रौद्योगिकी एवं राजस्थान विकास निगम आदि सभी विशेष विभाग के द्वारा इस पोर्टल का कार्यभार को कारोबार सौंपा गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान सरकार सभी मजदूरों को आवश्यक कौशल प्रशिक्षण एवं आवश्यक रोजगार प्रदान करने का कार्य पूरा करना चाहती हैं। योजना के अंतर्गत सभी प्रवासी एवं श्रमिक मजदूरों को इस पोर्टल में अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा। राज कौशल कौशल का पंजीकरण पूरा करने के लिए सभी प्रवासी मजदूरों को फॉर्म नंबर 4 को भरना अनिवार्य होगा। फॉर्म नंबर 4 में सभी पोर्टल के लाभार्थियों को उनकी योग्यता और उन्होंने इससे पहले कहां पर कार्य किया था , इन सभी चीजों की जानकारी को दर्ज करना होगा।

अभी वर्तमान समय में इस पोर्टल की शुरुआत नहीं की गई है , परंतु इस पर कार्य शुरू हो चुका है। जैसे ही राज कौशल पोर्टल का कोई भी आधिकारिक लिंक जारी होता है , तो हम आपको इस लेख में अवश्य अपडेट करेंगे।

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना में आवेदन कर पायें सभी सरकारी योजना का लाभ, यहाँ क्लिक करें

राज कौशल पोर्टल के माध्यम से किस प्रकार से सभी मजदूरों को उनके योग्यता अनुसार रोजगार प्रदान किया जाएगा :-

  • इस पोर्टल के माध्यम से सभी पात्र मजदूरों को उनकी योग्यता एवं उनके कार्य अनुभव के अनुसार उनको रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • सभी मजदूरों की योग्यता के बारे में जानने के लिए मजदूरों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • उन सभी मजदूरों को यदि उनके कार्य अनुभव के क्षेत्र में को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है , तो वह री-स्किल प्रशिक्षण के अंतर्गत आएंगे।
  • सभी मजदूरों के कार्य अनुभव को और भी विकास रूप प्रदान करने के लिए राजस्थान राज्य सरकार उनको उप-स्किल कोर्स भी प्रदान करेगी।
  • राजस्थान राज्य सरकार राज कौशल एनवायरमेंट एक्सचेंज पोर्टल का शुभारंभ ही कर दिया है।

किस प्रकार से राज कौशल पोर्टल के जरिए मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है –

  • राज कौशल पोर्टल पर रोजगार देने वाला और रोजगार प्राप्त करने वाला देना दोनों पक्ष मौजूद होंगे। इस पोर्टल पर यह दोनों पक्ष एक दूसरे के क्वायरी के अनुसार काम देने और कार्य करने का वाली लोगों का काम सुगम हो जाएगा।
  • पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जरूरतमंदों को ई-मित्र के पास जाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आवेदक व्यक्ति के स्थाई फोन नंबर पर मैसेज द्वारा सूचना भेजी जाएगी।
  • जब मजदूर अपनी रोजगार की आवश्यकता को इस पोर्टल पर बताएगा तो इसकी जानकारी को संबंधित उद्योग क्षेत्र में भेज दी जाएगी , जिससे उसे एक बेहतर रोजगार प्रदान किया जा सके।
  • राजस्थान राज्य में अब तक कुल 72 लाख़ व्यक्ति क्वॉरेंटाइन किए गए है , जिसमें से कुल 10 लाख़ श्रमिक मजदूर हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री युवा संबल बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत पायें 3500 रूपए, आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

राजस्थान सरकार अपने राज्य में श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों को पुनः रोजगार प्रदान करने के लिए भरसक प्रयास करते हुए नजर आ रही है। राज कौशल पोर्टल के माध्यम से अब सभी श्रमिक एवं प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता और उनके अनुभव के अनुसार एक बार फिर से रोजगार मिलने के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

Follow me

Vibhuti

विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.
Vibhuti
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *