राज किसान साथी पोर्टल 2020| Raj Kisan Sathi Portal in hindi

राज किसान साथी पोर्टल 2020 (मोबाइल एप्प डाउनलोड, रजिस्ट्रेशन, लाभ, पंजीकरण) (Rajasthan Raj Kisan Sathi Portal in hindi)

हमारे देश के अन्नदाता किसान को सबसे ऊँचा दर्जा दिया गया है. उनकी भलाई और कल्याण के लिए सरकार हमेशा कुछ न कुछ करती रहती है. किसान की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कई योजनायें ला रही है. केंद्रीय एवं राज्य सरकार दोनों ही कई योजनायें लाती है लेकिन इसमें से बहुत सी योजनाओं की जानकारी किसानों को या तो मिलती नहीं है या उन्हें पता नहीं होता है कि वे उसमें आवेदन कर लाभ कैसे लें. इन्ही सभी बातो को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार किसानों के लिए एक पोर्टल लेकर आ रही है राज किसान साथी पोर्टल. इसमें किसानों से जुडी सभी योजना की जानकारी होगी. चलिए जानते है पोर्टल क्या है, इसके लाभ, लाभार्थी. आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि सभी जानकारी को अच्छे से समझ सकें.

raj-kisan-sathi-portal-registration-rajasthan-hindi

पोर्टल का नाम

राज किसान साथी पोर्टल

राज्य

राजस्थान

लाभार्थी

किसान

लांच

संबंधित विभाग द्वारा

संबंधित विभाग

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग

कुल एप्प

150

अधिकारिक पोर्टल

जल्द ही

हेल्पलाइन नंबर

जल्द ही

कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन कर कृषि यंत्र पर पायें 80 प्रतिशत तक की छूट

राज किसान साथी पोर्टल क्या है –

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गए इस पोर्टल में किसानों से जुडी सभी योजनाओं की जानकारी होगी. ये सिंगल विंडो पोर्टल में सभी जानकारी एक ही जगह मिलेगी. किसानों की सुविधा के लिए इस पोर्टल को सरकार बना रही है. इस पोर्टल के द्वारा आवेदन करने के बाद किसान सीधे सरकार से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के द्वारा लाभ ले सकते है.

राज किसान साथी पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं –

  • उद्देश्य – सरकार ने इस पोर्टल को इसी उद्देश्य से शुरू किया है कि किसान भाई बहनों को सरकारी योजना का लाभ लेने, उसके लिए आवेदन करने के लिए दर दर भटकना न पड़े. घर बैठे उनका एक ही जगह से काम हो जाये. अभी तक गाँव में रहने वाले किसानों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए शहर तक का रास्ता तय करना पड़ता था, इसे समय की बहुत बर्वादी होती थी. सरकार इन्ही सभी समस्याओं के हल के लिए यह पोर्टल शुरू कर रही है.
  • सरकारी मोबाइल एप्प – सरकार ने पोर्टल में सभी केन्द्रीय एवं राज्य के द्वारा चलने वाली योजनाओं की जानकारी को इकठ्ठा किया है. इसमें राजस्थान सरकार ने 150 से अधिक सरकारी मोबाइल एप्प को जोड़ने का आदेश दिया है. इन एप्प के द्वारा अलग-अलग तरह की योजना के लिए किसान इसी पोर्टल के द्वारा आवेदन कर सकेंगें. किसानों को इन्हें यहाँ जाकर नहीं ढूढ़ना होगा, किसान को इस पोर्टल के द्वारा बहुत सहुलियत होने वाली है.
  • राज साथी किसान पोर्टल जैसा कि नाम से ही समझ आता है, यह किसानों के लिए उनका साथी बनेगा. इस पोर्टल में किसान की छोटी से लेकर बड़ी सभी योजनाओं की जानकारी होगी. किसानो को बीएस इसमें एक बार लॉग इन आईडी बनानी होगी फिर आगे वो इसी आईडी के द्वारा आवेदन कर सकेंगें.
  • इस कृषि पोर्टल को राजस्थान के सूचना प्रोद्योगिकी और संचार विभाग ने तैयार किया है, जिसे उनकी देख रेख में अधिकारी कार्य करेंगें.
  • सरकार किसानों की सहुलियत के लिए उनके मोबाइल नंबर को पोर्टल से लिंक करेगी. मोबाइल में अधिकारी किसी भी योजना की आवेदन प्रक्रिया को उनके मोबाइल पर स्टेप वाय स्टेप भेज देगा, जिससे किसानों को बहुत आसानी होगी, बिना किसी की मदद के भी वे खुद को रजिस्टर कर सकते है.

प्रधानमन्त्री किसान ट्रेक्टर योजना के तहत किसान कृषि के लिए ट्रेक्टर खरीद पर पा सकते 50 प्रतिशत तक की छूट, जल्द करे आवेदन

राज किसान साथ पोर्टल में आवेदन की पात्रता –

  • जबकि यह पोर्टल राजस्थान सरकार ने शुरू किया है, अतः इसका लाभ भी सिर्फ राजस्थान में रहने वाले मूल निवासी ही ले सकते है. दुसरे राज्य के लोग इस योजना में आवेदन कर लाभ नहीं उठा पायेंगें.
  • इस पोर्टल में सिर्फ किसानों से जुडी योजनायें ही है, अतः इसमें सिर्फ किसान ही आवेदन कर इसका लाभ ले सकेंगें.

राज किसान साथी पोर्टल जरुरी दस्तावेज –

राज किसान साथी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ एक मोबाइल नंबर की जरुरत है. पोर्टल में पंजीकरण करने के लिए किसानों के पास चालू मोबाइल नंबर होना जरुरी है, इसे आपको रजिस्ट्रेशन के समय डालना होगा. इसके अलावा जिस भी योजना के लिए आवेदन होगा, उसमें अलग-अलग दस्तावेज संलग्न करके होंगें.

राज किसान साथी पोर्टल में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें –

किसान साथी पोर्टल में खेती से जुड़े किसान के अलावा पशुपालक भी रजिस्ट्रेशन कर आवेदन कर सकते है. सरकार पोर्टल बनाने की तैयारी के आदेश दे चुकी है, जल्द ही पोर्टल लांच हो जायेगा, जिसके बाद लाभार्थी रजिस्ट्रेशन कर लाभ उठा सकते है. राजस्थान सरकार की इस पहल से सभी फार्मर को लाभ पहुँचने वाला है, उम्मीद करते है ये पोर्टल जल्द सरकार लांच करेगी.

FAQ –

Q: राज किसान साथी पोर्टल के लाभार्थी कौन है?

Ans: किसान

Q: राज किसान साथी पोर्टल किसने लांच किया है?

Ans: राजस्थान सरकार ने

Q: राज किसान साथी पोर्टल में कितनी योजना की एप्प को जोड़ा गया है?

Ans: 150

Q: राज किसान साथी पोर्टल में कौन कौन सी योजनाओं का लाभ मिलेगा?

Ans: केंद्र एवं राजस्थान सरकार द्वारा किसानों के लिए संचालित सभी योजनायें

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *