[पंजीयन] जन आधार कार्ड योजना राजस्थान 2020 – janaadhaar.rajasthan.gov.in

जन आधार कार्ड योजना राजस्थान 2020 [ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीयन] [Rajasthan Jan Aadhaar Card Yojana Number, e-Card Number Download, Enrollment Number, Registration Form, Status Check, Services List, Family, Portal, App, Helpline Tollfree, FAQ, E-Mitra+, Know Your EID]  janaadhaar.rajasthan.gov.in

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए पिछली राज्य सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए भामाशाह कार्ड जारी किये थे. जिसे राजस्थान की वर्तमान सरकार बंद कर उसके स्थान पर नया कार्ड जारी करने जा रही हैं जिसका नाम है ‘जन आधार कार्ड योजना’. इस योजना के तहत कार्ड की बदली तो की जाएगी साथ ही योजना में भी कुछ बदलाव किये जायेंगे. इस योजना एवं कार्ड की क्या विशेषताएँ होंगी एवं इसे लोग कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में जानकारी आप इस लेख से प्राप्त कर सकते हैं.

Rajasthan Jan Aadhar Scheme

जन आधार कार्ड योजना के लांच की जानकारी (Jan Aadhar Card Launch Details)

योजना का नाम जन आधार कार्ड योजना राजस्थान
योजना की घोषणा 11 दिसंबर, 2019
घोषित किया गया राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
टैगलाइन एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
जन आधार कार्ड शुरू होगा 1 अप्रैल, 2020
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक पोर्टल janaadhaar.rajasthan.gov.in
पुरानी योजना फ्लैगशिप भामाशाह कार्ड योजना
भामाशाह कार्ड के उपयोग की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020
हेल्पलाइन नंबर 1800-180-6127

राजस्थान में अब बेरोजगारों को मिलेगा 3500 रूपए, लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

जन आधार कार्ड योजना की विशेषताएं (Jan Aadhar Card Scheme Features)

  • सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की प्रक्रिया को आसान बनाना :- राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले जन आधार कार्ड योजना को शुरू करने का उद्देश्य ही यही हैं कि इससे जो भी सरकारी सेवाएं एवं योजनायें होंगी उनका लाभ लाभार्थी तक आसानी से पहुंचे.
  • एक कार्ड, एक नंबर, एक पहचान :- यह कार्ड राजस्थान के नागरिकों को एक कार्ड, एक नंबर एवं एक पहचान देगा. यह इस योजना की टैगलाइन है.
  • ऑनलाइन माध्यम से आवेदन :- इस योजना को शुरू कर सरकार भामाशाह कार्ड की बदली एवं नए कार्ड को जारी करने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रख रही है. इसके लिए जन आधार पोर्टल भी लांच किया गया है. जिससे लाभार्थी घर बैठे ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • योजना में बदलाव :- राजस्थान सरकार ने इस कार्ड को जारी करने के साथ ही यह फैसला लिया हैं वे नये कार्ड तो जारी करेंगे ही, साथ में इस कार्ड के माध्यम से जिन योजनाओं का लाभ अब तक लाभार्थी तक पहुँचता था, उन योजनाओं में भी कुछ परिवर्तन किये जाएंगे.

राजस्थान से शुरू हुई करणी सेना का विस्तार अब पुरे देश में हो चूका है. करणी सेना कौन है, कैसे कम करती है जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

जन आधार कार्ड की विशेषताएं (Jan Aadhar Card Features)

  • परिवार का मुखिया :- इस जन आधार कार्ड में भी परिवार की मुखिया के रूप में घर की मुखिया महिला का नाम ही शामिल होगा. जिनके साथ परिवार के अन्य सदस्यों के नाम जुड़े होते हैं. लेकिन इसमें परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी अलग – अलग 10 अंकों के नंबर प्रदान किये जायेंगे. इससे उसका रिकॉर्ड रखने में आसानी होगी. जबकि इससे पहले वाले कार्ड में एक परिवार को एक नंबर दिया जाता था. आपको बता दें कि इसके लिए मुखिया महिला की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. और यदि ऐसी स्थिति बनती हैं कि परिवार में एक भी महिला नहीं है तो फिर 21 या उससे अधिक उम्र के पुरुष मुखिया बनाए जायेंगे.
  • कार्ड का रंग :- इन जन आधार कार्ड को पिछले भामाशाह कार्ड के रंग और रूप से अलग एक नए रूप में निर्मित कर जारी किया जायेगा.
  • योजनाओं का रिकॉर्ड :- पहले के भामाशाह कार्ड में कम योजनायें शामिल थी. लेकिन अब इन नए कार्ड में पहले की जो योजनायें शामिल नहीं है उन्हें भी शामिल किया जायेगा.
  • क्यूआर कोड :- इस नये जन आधार कार्ड में क्यूआर कार्ड दिया हुआ होगा, जिसे स्कैन कर यूजर सर्वर के साथ जुड़ जायेगा और उसकी सारी जानकारी कंप्यूटर में आ जायेगा. जबकि पहले के भामाशाह कार्ड में एक चिप लगी हुई होती थी.
  • राशन कार्ड को शामिल किया जायेगा :- ऐसी खबरें आई हैं कि अब देश में राशन कार्ड भी डिजिटल रूप से तैयार होंगे. ऐसे में राजस्थान सरकार ने अपने जन आधार कार्ड को ही राशन कार्ड की तरह भी उपयोग करने का विकल्प देने का विचार किया है. इससे अलग कार्ड बनने का खर्च बचेगा. और एक ही कार्ड से कई सारे काम हो जायेंगे.

राजस्थान की रानी पद्मावती ने क्यों किया था जोहर, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

जन आधार कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ एवं सेवाओं की सूची (Jan Aadhar Card Yojana Benefits and Services List)

जन आधार कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ एवं सेवाओं की सूची आप नीचे दी गई तालिका में देख सकते हैं –

क्र. म. लाभ एवं सेवाएं
1. सारी सरकारी एवं समाज कल्याण योजनायें एवं सेवाएं
2. पहचान पत्र एवं पते के प्रमाण के रूप में मान्यता
3. आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना
4. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (खाद्य सुरक्षा अधिनियम)
5. किसी भी योजना में पात्रता का निर्धारण करने में मददगार
6. जन आधार मोबाइल एप के माध्यम से संचालन में आसानी
7. नए राशन कार्ड के लिए नामांकन
8. पीएम जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना जैसी स्वास्थ्य सेवाएं
9. स्कॉलरशिप योजना
10. देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना
11. मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना
12. बेरोजगारी भत्ता योजना
13. मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना

 राजस्थान के जयपुर शहर के दार्शनिक स्थल जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जन आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें ? (How to Get Jan Aadhar Card ?)

जन आधार कार्ड के लिए सभी को अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है. जिनके भामाशाह कार्ड बने हुए हैं, उन्हें इसके लिए फिर से अप्लाई नहीं करना हैं. जिनके पास भामाशाह कार्ड हैं उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस या फिर वौइस् कॉल के माध्यम से एक सन्देश आयेगा, जिसमें उनके परिवार की पहचान संख्या उन्हें भेजी जाएगी. इसके बाद उन्हें केवल अपने भामाशाह कार्ड को बदल कर नए कार्ड प्राप्त करने हैं, जोकि उन्हें बिना किसी शुल्क के नगर निकाय, पंचायती राज और ई – मित्र से प्राप्त हो जायेंगे.

जन आधार कार्ड योजना का मोबाइल एप (Jan Aadhar Card App Download)

इसके अलावा वे जन आधार कार्ड योजना के मोबाइल एप के माध्यम से इसका ई – कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस एप का उपयोग करके वे अपने कार्ड की स्थिति एवं उन्हें कौन – कौन सी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा इसकी सूची भी देख सकेंगे.

राजस्थान में हरियाली तीज के का महोत्सव कैसे मनाया जाता है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

जन आधार कार्ड योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? (How to Register for a New Jan Aadhar Card ?)

जिन लोगों के भामाशाह कार्ड नहीं बने हुए हैं वे इस नए जन आधार कार्ड के लिए निम्न चरणों को अपनाते हुए अप्लाई कर सकते हैं –

  • इस नए जन आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आवेदकों को सर्वप्रथम राजस्थान जन आधार कार्ड योजना पोर्टल पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ पहुँचते ही आपको जन आधार कार्ड योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. इसी में आपको नीचे ‘जन आधार एनरोलमेंट’ का विकल्प दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक न्यू विंडो में कुछ विकल्प दिए हुए होंगे, आपको उसमें से ‘सिटीजन रजिस्ट्रेशन’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी जैसे मुखिया का नाम, लिंग, आधार नंबर जन्म तिथि एवं मोबाइल नंबर इंटर करने के लिए कहा जायेगा. और यह करने के बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपसे जो भी जानकारी मांगी जाएगी आप इसे देकर इस एनरोलमेंट प्रक्रिया को पूर कर सकते हैं.
  • इसके बाद जब आपने अपना एनरोलमेंट फॉर्म भर दिया तो आपका इस जन आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा. फिर जब आपको यदि अपने एनरोलमेंट की स्थिति की जाँच करनी है, तो आप इसके होम पेज में जन आधार एनरोलमेंट में जाकर ‘सिटीजन एनरोलमेंट’ वाले विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं.
  • अब यहाँ आपको अपना ‘रजिस्ट्रेशन नंबर’ इंटर करना होगा. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपके जन आधार कार्ड की स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी.

इस तरह से आप यदि राजस्थान के निवासी हैं तो आप जन आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं और इसमें शामिल होने वाली योजना का लाभ उठा सकते हैं.

भारत के कई प्रसिद्ध किले राजस्थान में है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

FAQ

Q : जन आधार योजना क्या है ?

Ans : जन आधार योजना राजस्थान सरकार ने अपने निवासियों के लिए शुरू की हैं जिसके तहत राजस्थान के निवासियों को वर्तमान में जारी भामाशाह कार्ड को बंद कर नया कार्ड जन आधार कार्ड जारी करने का फैसला किया गया हैं जिसमें वे सभी सुविधाएँ शामिल होगी जोकि भामाशाह कार्ड में दी जाती थी साथ ही उसमें कुछ अन्य योजनाओं के लाभ भी प्रदान किये जायेंगे जोकि भामाशाह कार्ड में शामिल नहीं है.

Q : पुराने भामाशाह कार्ड कब तक उपयोग में लाये जा सकते हैं ?

Ans : पुराने भामाशाह कार्ड आने वाले नए साल यानि 2020 के 31 मार्च तक उपयोग में लाये जा सकते हैं. इसके बाद इसका कोई मतलब नहीं होगा.

Q : जन आधार कार्ड योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?

Ans : जन आधार कार्ड योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक जन आधार पोर्टल की शुरुआत की गई हैं उसमें से वे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके साथ ही वे रजिस्ट्रेशन करने के लिए ई – मित्र का सहारा भी ले सकते हैं. 

Q : भामाशाह कार्ड को बंद कर जन आधार कार्ड शुरू करने का निर्णय क्यों लिया गया है ?

Ans : भामाशाह कार्ड को राजस्थान की बीजेपी की सरकार द्वारा शुरू किया गया था. और पिछले साल हुए विधान सभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की जीत हुई, जिसके चलते राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनी और उन्होंने बीजेपी सरकार द्वारा शुरू किये गये भामाशाह कार्ड में खामियां बताते हुए नये संशोधन कर इस नए जन आधार कार्ड को शुरू करने का निर्णय लिया.

Q : जन आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए कौन – कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

Ans : जन आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन के लिए 2 तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, एक जो लाभार्थी की पहचान बताएं जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बीपीएल कार्ड, मनरेगा कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड एवं पासपोर्ट आदि में से कोई एक. एवं दूसरा जो पते का प्रमाण बताएं जैसे बिजली, पानी, टेलीफोन आदि का बिल में से कोई एक. इसके अलावा निवासी की फोटो और उसकी बैंक की जानकारी के लिए बैंक की पासबुक आदि दस्तावेजों की आवश्यकता भी हो सकती है.

Q : क्या जन आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आधार रजिस्टर्ड होना आवश्यक है ?

Ans : जी हां. जन आधार कार्ड जारी कर सरकार राज्य के नागरिकों की पहचान करना चाहती है, जिसके लिए उनके फिंगरप्रिंट एवं आँखों की पुतलियों की फोटो आदि होना आवश्यक है इसलिए आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन आवश्यक है.     

Other links –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *