राजीव गांधी किसान न्याय योजना : छत्तीसगढ़ के किसानों को 10 हजार रूपए प्रति एकड़ सहायता

राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ 2020 (पात्रता, किसान पंजीकरण, किश्त, ऑनलाइन आवेदन पोर्टल, 10 हजार रूपए प्रति एकड़ लाभ, सूचि, चेक, स्टेटस) (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Chhattisgarh in Hindi (RGKNY) ) (Farmer Registration, List, Online Apply)

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने बजट सत्र में अनेकों योजनाओं की शुरुआत के साथ इस न्याय योजना को भी शुरू करने का ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना का नाम ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ रखा है. इस योजना के तहत किसानों को उनकी खेती का पूरा पूरा हिस्सा दिया जायेगा, सरकार किसान के लिए यह आर्थिक योजना लेकर आ रही है. योजना के द्वारा क्या – क्या लाभ मिलेगा एवं इसके लिए किसान किस तरह से आवेदन कर सकते हैं. यह सब कुछ आप इस लेख में देख सकते हैं. तो चलते इस लेख की ओर..

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Chhattisgarh

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाम

राजीव गांधी किसान न्याय योजना

राज्य

छत्तीसगढ़

लांच की तारीख

साल 2020

लांच की गई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा

योजना की शुरुआत

21 मई, 2020

लाभार्थी

किसान

संबंधित विभाग

कृषि विभाग

कुल बजट

5100 करोड़ रूपये

राशी

10 हजार प्रति एकड़

छत्तीसगढ़ पढाई तुंहर द्वार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर घर बैठे पायें शिक्षा यहाँ क्लिक करें

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की विशेषताएं (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Features)

  • योजना को शुरू करने के मुख्य उद्देश्य :- इस योजना को शुरू करने का छत्तीसगढ़ सरकार का मुख्य उद्देश्य हैं किसानों को आर्थिक मदद देना, जिनका जीवन मुख्य रूप से खेती पर निर्भर है.
  • योजना में दी जाने वाली सहायता :- इस योजना में किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. जिसके तहत हर एक किसान को चाहे वो धान उत्पादक हो या मक्का या गन्ना उत्पादक हो, उन्हें सरकार द्वारा 10 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से राशी दी जाएगी.
  • किश्त – योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशी 4 किश्तों में दी जाएगी, जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के द्वारा लाभार्थी किसानों के खाते में डाला जायेगा.
  • योजना का शुभारंभ :- इस योजना का शुभारंभ इस महीने की 21 तारीख से किया जाना हैं, जोकि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की पूण्यतिथि का दिन है.
  • सहायता अनुदान :- इस योजना में खरीफ सीजन 2019 में पंजीकृत और उपार्जित रकबे के अनुसार कुछ रबी फसलों जैसे धान, मक्का और गन्ना के लिए 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से सहायता अनुदान राशि देने का फैसला किया गया हैं, यह राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी. इसके साथ ही खरीफ सीजन 2020 से आने वाले वर्षों के लिए भी धान, मक्का, गन्ना, दलहन – तिलहन आदि जैसी रबी फसलों के लिए भी किसानों को सहायता अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना का लाभ पाने के लिए यहाँ क्लिक करें

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभ (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Benefits)

  • किसानों की आय में बढ़ोत्तरी :- छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा यह कहा जा रहा हैं कि इस योजना के शुरू होने से राज्य के किसानों की आय में वृद्धि होगी.
  • धान की खेती :- धान खेती करने में भी किसानों को आसानी होगी. क्योकि इसके लिए उन्हें सहायता दी जाएगी.
  • ऋण चुकाने में मदद :- किसानों को आर्थिक सहायता मिलने से किसानों द्वारा लिया गया फसल लोन भी समय पर कुछ किश्तों में चुकाया जा सकेगा.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए फण्ड

छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए फण्ड जुटाने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने कॉविड – 19 महामारी के चलते राज्य की सभी देशी और विदेशी शराब की खरीद पर विशेष कोरोना शुल्क लेने का निर्णय लिया है. इसके तहत देशी शराब पर 10 रूपये अतिरिक्त शुल्क लिया जायेगा. और साथ ही सभी विदेशी शराब पर कुल खरीद कीमत का 10 प्रतिशत विशेष कोरोना शुल्क के रूप में सरकार द्वारा लिया जायेगा.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • छत्तीसगढ़ का किसान :- इस योजना के तहत आर्थिक मदद छत्तीसगढ़ के किसानों को ही दी जानी हैं, इसके अलावा कोई अन्य जगह का किसान लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है.
  • खेती करने वाले किसान :- इस योजना में धान/मक्का/गन्ना की खेती करने वाले किसानों को समर्थन मूल्य का अंतर दिए जाने का निर्णय सकरार ने किया है, इसलिए इसमें केवल धान की खेती करने वाले किसान ही सम्मिलित हो सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब सस्ते दामों में मिल रहे है, घर आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आवेदन कैसे करें (How to Apply for Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana)

इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी कोई भी अधिकारिक पोर्टल लांच नहीं किया गया हैं. लेकिन यह योजना शुरू होते ही इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी जारी कर दी जाएगी. इसके बाद किसान इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए सक्षम हो जायेंगे. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को थोड़ा इन्तजार करना होगा, इसके बाद इस लेख के माध्यम से उन्हें आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी मिल जाएगी.

इस तरह से छत्तीसगढ़ के लाभार्थी किसानों को इस योजना के साथ जुड़ने से आर्थिक लाभ के साथ ही उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी, साथ ही अच्छी फसल भी उगाने में उन्हें मदद मिल सकेगी.

छत्तीसगढ़ के किसान अब पा सकते है 16000 रूपए सालाना, लाभ पाने के लिए आवेदन करे यहाँ क्लिक करें

छत्तीसगढ़ राजीव गाँधी न्याय योजना कब शुरू होगी?

यह योजना राजीव गाँधी जी के शहादत दिवस यानि 21 मई के दिन पूरी छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा लांच होगी.

छत्तीसगढ़ न्याय योजना के अंतर्गत क्या लाभ मिलेगा?

योजना के अंतर्गत किसान भाई बहनों को 10 हजार प्रति एकड़ दिया जायेगा.

छत्तीसगढ़ राजीव गाँधी न्याय योजना के अंतर्गत कौन सा किसान पात्र है?

योजना के अंतर्गत खरीफ 2019 में जिन किसानों ने गन्ना, धन एवं मक्का की खेती है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा.

छत्तीसगढ़ राजीव गाँधी न्याय योजना के अंतर्गत बैंक खता होना अनिवार्य है क्या?

जी हाँ, बैंक खाता अनिवार्य है. सरकार इस योजना का पैसा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रान्सफर करेगी.

छत्तीसगढ़ की इस योजना को न्याय योजना क्यों कहा गया है?

सरकार इस योजना के अंतर्गत किसानो को उनकी खेती का न्यूनतम अमाउंट देगी, इसलिए इसे न्याय योजना कहा गया है.

अन्य पढ़ें

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *