Home जीवन परिचय राम चरण की जीवनी (नेट वर्थ, उम्र) Ram Charan Biography In Hindi...

राम चरण की जीवनी (नेट वर्थ, उम्र) Ram Charan Biography In Hindi (Age, family, Wife)

0

राम चरण की जीवनी जीवन परिचय (जन्म तिथि, धर्म परिवार, पत्नी, शिक्षा, करियर, फ्लिम, नेट वर्थ, बेस्ट फिल्में, अवार्ड्स, पसंद, हाइट, बजन,जाति ) Ram Charan Biography In Hindi (profession, role, date of birth, birth place, religion, nationality, wife, family, career, net worth,age, height, weight, awards, best film, cast, father, movies )

येवाणु और मगधीरा जैसी शानदार पिक्चरों में अपनी एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले राम चरण के बारे में आज हर कोई जानना चाहता है। राम चरण साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार कह जाते हैं।बता दें कि यह साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार चिरंजीवी के बेटे हैं। रामचरण ने अभी तक साउथ की कई फिल्मों में काम किया है और इनकी अधिकतर फिल्में सुपर डुपर हिट साबित हुई है। आप रामचरण की जीवनी में उनसे जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें जानेंगे।

राम चरण की जीवनी

नाम:कोनिडेला राम चरण तेजा  
निकनेम:  चेरी
जन्म:27  मार्च 1985  
जन्मस्थान:चेन्नई , तमिलनाडु , India  
जाति:  कापू
राष्ट्रीयता:  भारतीय
धर्म:  हिन्दू
राशि:  हिन्दू
पेशा:हैदराबाद, तेलंगाना, इंडिया  
गृह नगर:एक्टर , बिज़नेस  

साउथ अभिनेता रामचरण का प्रारंभिक जीवन

मगधीरा जैसी ब्लॉकबस्टर साउथ मूवी में काम करने वाले अभिनेता रामचरण के पिताजी का नाम चिरंजीवी है, जोकि साउथ की फिल्मों के बहुत ही बड़े सुपरस्टार है। बता दे कि रामचरण का जन्म चिरंजीवी के परिवार में देश के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में वर्ष 1985 में हुआ था और इनकी जन्म की तारीख 27 मार्च है।

सिर्फ रामचरण के पिताजी ही साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार नहीं है बल्कि इनकी माता जी भी तेलुगू फिल्म में काम कर चुकी है जिनका नाम सुरेखा कोनिडेला है।

एक प्रकार से देखा जाए तो रामचरण के परिवार में अधिकतर लोग साउथ फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। उनकी माता जी की भी दो बहने हैं जिनका नाम सुष्मिता और सृजा है, वह भी तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में वर्तमान में काम कर रही हैं।

रामचरण तेजा का परिवार

पिता:  चिरंजीवी
माता:सुरेखा कोनिडेला  
भाई:पता नहीं  
पत्नी:उपासना कामिनेनी  

रामचरण तेजा का बचपन

आपको बता दे कि भले ही आज राम चरण तेजा साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार है परंतु एक समय ऐसा भी था जब यह फिल्मों को ज्यादा तवज्जो नहीं देते थे, क्योंकि उनके मन में हमेशा ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की फील्ड में जाने का ख्याल आता था।

परंतु बात वही है कि जब नियति को कुछ और ही मंजूर होता है तो हम चाहे कुछ भी कर ले, हमें वह चीज प्राप्त नहीं होती है और नियति को यही मंजूर था कि रामचरण तेजा ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग मे ना जाकर के साउथ फिल्मों में एंट्री करें और उसके सुपरस्टार बने।

अभिनेता रामचरण की शिक्षा

पैदा होने के बाद जब राम चरण थोड़े से बड़े हुए तब इन्हें एजुकेशन दिलवाने के लिए इनके पिता चिरंजीवी के द्वारा चेन्नई के ही पद्माशेषाद्री बाला भवन स्कूल में इनका एडमिशन करवाया गया और यहीं से यह स्कूल जाने लगे और इसी स्कूल से इन्होंने अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को प्राप्त किया।

स्कूल में पढ़ने के दरमियांन हीं रामचरण विभिन्न प्रकार के फंक्शन में भाग लेने लगे थे और इसी के कारण बचपन से ही इनके डांस करने की कला काफी अच्छी तरह से विकसित हो पाई थी। स्कूल से अपनी प्रारंभिक एजुकेशन को पूरा करने के बाद रामचरण ने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के लिए चेन्नई के ही किसी कॉलेज में एडमिशन लिया।

हालांकि वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सके, क्योंकि उन्हें तो फिल्मों में एक्टिंग करना था। हालांकि बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दिया और बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री को हासिल किया।

अभिनेता राम चरण तेजा का फिल्मी करियर

बचपन से ही स्कूल फंक्शन में भाग लेने के कारण रामचरण की एक्टिंग की कला बचपन से ही काफी अच्छी हो गई थी और इसीलिए इन्हें फिल्मी दुनिया में एंट्री करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। साल 2007 का वह समय था, जब साउथ इंडस्ट्री में लोगों को एक नया चेहरा देखने को मिला क्योंकि इसी साल रामचरण तेजा को चिरूथा नाम की पिक्चर में काम करने का मौका मिला था।

चिरूथा पिक्चर में काम करने के लिए इस पिक्चर के डायरेक्टर जगन्नाथ और प्रोड्यूसर अश्विनी दत्त ने रामचरण को अपनी फिल्म में लीड रोल के तहत साइन किया था, वही पिक्चर में रामचरण के साथ काजल अग्रवाल भी दिखाई दी थी।

हालांकि शायद नया चेहरा होने के कारण साउथ के सुपरस्टार्स ने इस फिल्म को ज्यादा पसंद नहीं किया और इस प्रकार से यह पिक्चर साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उतना अच्छा कलेक्शन नहीं कर पाई, जितना पिक्चर के निर्माता को उम्मीद थी।

अपनी पहली फिल्म की असफलता के कारण कुछ दिनों के लिए रामचरण काफी मायूस हो गए थे परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी कमजोरियों पर ध्यान देना चालू किया और लगातार अपने आप को मजबूत बनाया।

अपनी पहली पिक्चर की नाकामी के बाद रामचरण को साल 2009 में मगधीरा नाम की पिक्चर में काम करने का मौका मिला और शायद खुद राम चरण तेजा को भी यह नहीं पता था कि यह फिल्म उन्हें साउथ इंडस्ट्री के साथ ही साथ बॉलीवुड में भी फेमस कर देगी, क्योंकि जब मगधीरा फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई तब इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही अच्छा कलेक्शन हासिल किया जिससे डायरेक्टर और प्रोड्यूसर काफी खुश हुए, साथ ही राम चरण तेजा को भी अच्छी फीस प्राप्त हुई।

इस पिक्चर में भी काजल अग्रवाल रामचरण तेजा के साथ दिखाई दी थी। यही वह फिल्म थी जिसके बाद तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में रामचरण का नाम उछाल पर आया और लोग इन्हें जानने लगे। यहां तक कि इस फिल्म को बाद में हिंदी भाषा में भी डब किया गया और हिंदीभाषी लोगों ने भी इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया।

मगधीरा की सफलता के बाद रामचरण तेजा के साथ फिल्म बनाने के लिए कई प्रोड्यूसर बात करने लगे। इस प्रकार राम चरण तेजा ने साल 2014 में “बेटिंग राजा” नाम की पिक्चर को करने के लिए हामी भरी।‌ इस पिक्चर में इनके साथ हीरोइन के तौर पर तमन्ना भाटिया को लिया गया था। बेटिंग राजा भी राम चरण तेजा की सक्सेसफुल फिल्म की लिस्ट में आती है।

बता दे कि बेटिंग राजा मूवी की सफलता के बाद रामचरण ने साउथ की कई फिल्मों में काम किया और उसके बाद तो इनकी अधिकतर फिल्में हिट ही साबित हुई।

रामचरण तेजा के बारे में एक खास बात यह भी है कि इतनी सफलता पाने के बावजूद भी इनके अंदर नाम मात्र का घमंड भी नहीं आया है। यह बड़ी ही सादगी से रहना पसंद करते हैं। अपने फिल्मी करियर के दरमियान राम चरण तेजा ने साउथ की कई सुंदर अभिनेत्रियों जैसे कि समांथा रूथ प्रभु, काजल अग्रवाल, प्रणिता सुभाष, अनुष्का शेट्टी, रकुल प्रीत सिंह के साथ काम किया।

रामचरण तेजा सोशल मीडिया

अपनी अपडेट लोगों को देने के लिए रामचरण तेजा टि्वटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर भी एक्टिव रहते हैं।‌यहां पर इनकी फैन फॉलोइंग करोड़ों में है। नीचे हम आपको राम चरण तेजा के सोशल मीडिया हैंडल की जानकारी दे रहे हैं ताकि आप उनसे कनेक्टेड रह सके और उनके लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

• रामचरण तेजा इंस्टाग्राम प्रोफाइल:
instagram.com/alwaysramcharan?utm_medium=copy_link

• रामचरण तेजा फेसबुक पेज:
/m.facebook.com/AlwaysRamCharan

• रामचरण तेजा ट्विटर हैंडल:
https://mobile.twitter.com/charant16

रामचरण तेजा नेट वर्थ

आज रामचरण तेजा की गिनती साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सफल अभिनेता में होती है। हालांकि इनका यह सफर इतना आसान नहीं था। इन्होंने भी अपनी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव देखे। हालांकि चिरंजीवी के बेटे होने के कारण इन्हें ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा।

बात करें राम चरण तेजा की फिल्म की फीस के बारे में तो यह एक फिल्म को करने के बदले में 12 करोड से लेकर के 15 करोड तक की फीस चार्ज करते हैं। फिल्मों के अलावा भी रामचरण तेजा पैसे कमाने के लिए अन्य कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि इन्होंने साउथ के कई शहरों में जमीने ले करके रखी हैं।

इसके अलावा इन्होंने शेयर मार्केट में भी अपने पैसे लगा कर रखे हैं, वही इन्होंने अपना खुद का होटल भी खोल करके रखा है। इस वकार इनके पास कमाई के कई रास्ते हैं। बात करें अगर इनकी टोटल नेटवर्थ के बारे में तो राम चरण तेजा 1250 करोड़ रुपए के मालिक हैं और इनकी नेटवर्थ लगातार बढ़ती जा रही है। रामचरण तेजा को महंगी बाइक और कार का भी काफी ज्यादा शौक है। इसलिए इनके पास महंगी बाइक और कार का काफी अच्छा कलेक्शन है।

रामचरण तेजा की शारीरिक संरचना

लंबाई:5 फुट 8 इंच  
वजन:75 किलो  
छाती:42 इंच  
कमर:30 इंच  
बाजू:15 इंच  
आंखों का कलर:  चॉकलेटी
बालों का कलर:हल्का चॉकलेटी  

रामचरण तेजा की शौक और पसंद

पसंदीदा फिल्म:ग्लेडिएटर और कैदी  
पसंदीदा अभिनेत्री:  श्रीदेवी
पसंदीदा अभिनेता:टॉम हैंक्स  
पसंदीदा खाना:  बिरयानी
शौक:  खाना बनाना, घोड़ा चलाना, किताब पढ़ना
पसंदीदा घूमने की जगह: लंदन और न्यूजीलैंड  
पसंदीदा कार:  मर्सिडीज

रामचरण तेजा के बारे में अनजानी बातें

सबसे पहले चिरूथा नाम की फिल्म राम चरण तेजा ने की थी, जो कि तेलुगु भाषा में रिलीज हुई थी, परंतु अपनी पहली ही फिल्म मे रामचरण तेजा को निराशा का सामना करना पड़ा था, क्योंकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन करने में फेल हो गई थी।

चिरुथा फिल्म की नाकामयाबी के बाद राम चरण तेजा का चेहरा तब खिला जब इन्होंने मगधीरा फिल्म साइन की और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार पैसे कमाए। इस फिल्म ने लगातार 757 दिनो तक सिनेमा थिएटर में अपनी जगह बना कर रखी थी।

रामचरण तेजा जिस खानदान से आते हैं, उसका साउथ फिल्म इंडस्ट्री से काफी पुराना नाता है, क्योंकि इनके पिताजी चिरंजीवी भी तेलुगू अभिनेता थे।

रामचरण के दादाजी का नाम अल्लूराम था, जो कि स्वतंत्रता सेनानी थे, साथ ही वह एक बहुत ही अच्छे कॉमेडियन भी थे।

एक्टिंग में आने से पहले रामचरण तेजा ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते थे।

स्कूल के टाइम से ही राम चरण तेजा डांस करते थे और आगे चलकर के इन्होंने मुंबई में स्थित किशोरे नामित एक्टिंग क्लास से एक्टिंग की कई कला सीखी।

राम चरण तेजा ने पेप्सी के लिए विज्ञापन किया है। इसके अलावा इनके पिताजी Thumpsup का विज्ञापन कर चुके हैं।

रामचरण तेजा टर्बो मेघा एयरवेज नाम की एयरलाइंस बिजनेस में भी शामिल है।

आपको बता दें कि यह हैदराबाद की एक पोलो टीम के मालिक भी हैं जिसका नाम रामचरण हैदराबाद पोलो राइडिंग क्लब है।

रामचरण तेजा की पत्नी उपासना कामिनेनी भी एक बड़े खानदान से संबंध रखती हैं, क्योंकि उनके पिताजी अपोलो चैरिटी के चीफ एडिटर की पोस्ट को संभालते हैं।

रामचरण के पिताजी चिरंजीवी बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के बहुत ही बड़े फैन हैं और वह हमेशा से ही उनके साथ पिक्चर करने का सपना पाले बैठे थे।

रामचरण को प्राप्त अवार्ड

• नंदी अवॉर्ड

• फिल्मफेयर अवार्ड साउथ

• संतोषम फिल्म अवॉर्ड

• सिनेमा अवॉर्ड

• टीएसआर TV9 नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स

• Ritz आईकॉन अवॉर्ड

• एशिया विजन अवार्ड

• साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड

रामचरण तेजा की बेस्ट फिल्में

• चिरोटा

• मगधीरा

• ऑरेंज

• नायक

• रचा

• जंजीर

• येवाडू

• ब्रूस ली: द फाइटर

• विनय विद्या रामा

• ध्रुवा

• खैदी नंबर 150

• रंगास्थलम

FAQ

Q: रामचरण की फैमिली में कौन-कौन है?

Ans: हमने अभिनेता रामचरण की फैमिली के बारे में आपको बताया है। इसीलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

Q: राम चरण किस जाति के हैं?

Ans: कापू

Q: रामचरण का जन्म कब हुआ?

Ans: 27 मार्च 1985

Q: रामचरण के कितने बच्चे हैं?

Ans: एक लड़का दो लड़की

Q: चिरंजीवी के बेटे का नाम क्या है?

Ans: रामचरण

Q: रामचरण की पत्नी कौन सी है?

Ans: उपासना कामिनेनी

Q: चिरंजीवी के कितने भाई हैं?

Ans: दो, पवन कल्याण नागेंद्र बाबू

Q: अल्लू अर्जुन और रामचरण का क्या रिश्ता है?

Ans: यह दोनों आपस में चचेरे भाई लगते हैं।

अन्य पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here