PM मुफ्त अनाज योजना – राशन कार्ड धारकों को 3 महीने और मिल सकता है फ्री राशन, ऐसे बनवाएं अपना कार्ड

कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की थी, जिसके तहत गरीबों को मुफ्त में पिछले 3 महीने से अनाज प्रदान किया जा रहा है. किन्तु 3 महिने बीत जाने के बाद अभी भी कोरोना संकट टला नहीं हैं, जिसके कारण देश के 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने यह मांग की है कि वे इसकी अवधि को बढ़ा दें. लेकिन इस पर अभी केंद्र सरकार द्वारा कोई निश्चित निर्णय नहीं लिया हैं, इस पर विचार किया जा रहा हैं, ऐसे में अब यदि आप अगले 3 महीने तक मुफ्त अनाज पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आवश्यक हैं कि आपके पास आपका राशन कार्ड हो, क्योकि अब इसके बिना आपको राशन नहीं मिलेगा. जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, वे इस लेख में दी हुई जानकारी के अनुसार अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं.

राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया (Ration Card Apply)

यदि आपके पास अब तक कोई राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हैं, तो ही आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया निम्नलिखित है –

  • राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा जोकि आपको अपने नजदीकी राशन डीलर या फिर फ़ूड सप्लाई ऑफिस के पास से मिल जायेगा. आप इसका फॉर्म ऑनलाइन भी डाउनलोड करके जमा कर सकते हैं.
  • अब आप ऊपर दिए हुए किसी भी एक माध्यम से फॉर्म प्राप्त कर लेते हैं, तो इसके बाद बारी आती हैं उसे भरने की. आपको राशन कार्ड के एप्लीकेशन फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरना होगा.
  • एक बार आप फॉर्म भर लें, तो इसके बाद आप इस फॉर्म को अपने पास के  राशन डीलर या फिर फ़ूड सप्लाई ऑफिस में जाकर जमा कर दें.
  • जब आप फॉर्म जमा करेंगे तो आपको वहां कुछ दस्तावेज की कॉपी भी जमा करने कहा जायेगा. आप उसका पता करके उन सभी दस्तावेजों की कॉपी को फॉर्म के साथ में अटैच कर दें. वैसे मुख्य तौर पर आवश्यक दस्तावेजों में पता का प्रमाण एवं पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ आदि शामिल है.
  • इसके साथ ही आपके दस्तावेज से यह प्रूफ होना चाहिए कि राशन कार्ड आवेदक के घर का मुखिया कौन हैं. क्योकि राशन कार्ड उन्हीं के नाम से जारी किया जायेगा.
  • एक खास जानकारी आपको दे दें कि राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान तो करना होगा. लेकिन यह बहुत कम होता है. इसलिए जब आप राशन कार्ड बनवाने जायें तो इसका ध्यान दें कि राशन डीलर आपसे ज्यादा पैसे न ले ले.

यदि कोई राशन कार्ड डीलर आपसे ज्यादा चार्ज ले रहा हैं तो आप उसकी शिकायत करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अन्य राज्यों द्वारा की जाने वाली मांग

  • भले ही देश में लॉकडाउन के बाद सब कुछ अनलॉक हो गया हो लेकिन कोरोना वायरस अब तक देश से ख़त्म नहीं हुआ है. ऐसे में गरीबों को अब भी रोजगार नहीं मिल पाया हैं, जिसके चलते देश के कम से कम 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र सरकार से यह मांग की हैं वे 3 महीने के लिए और मुफ्त राशन गरीबों को प्रदान करें.
  • देश के 10 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दिये जाने वाले सुझावों को लेकर केंद्र सरकार अपने केन्द्रीय मंत्रियों के साथ बातचीत में लगी हुई हैं. जल्द ही इस पर विचार करके इसकी जानकारी दी जाएगी.
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल से जून तक में गरीबों को 5 किलो खाद्यान्न और साथ में 1 किलो दाल मुफ्त में दी जा रही थी. और यह लाभ उन व्यक्तियों को भी दिया जा रहा था, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं. किन्तु यदि आगे भी गरीब व्यक्ति सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो अब उन्हें अपना राशन कार्ड बनवा लेना आवश्यक है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलने वाले लाभ

  • इस योजना के तहत गरीब लाभार्थियों को मुफ्त में अप्रैल से जून महीने तक सरकार की ओर से राशन मिलता था.
  • लाभार्थियों को मिलने वाले राशन में 5 – 5 किलो चांवल एवं गेंहू और 1 किलो दाल आदि शामिल था.
  • केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी अपने राज्य के गरीबों को मुफ्त में अनाज प्रदान कर रही थी. जिससे गरीबों को पिछले 3 महीने में भरपूर अनाज वितरित किया गया है. ताकि लाभार्थी इस लॉकडाउन में अपना पेट भर सकें.

यदि आप अपने राशन कार्ड में अपने परिवार के नये सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अनाज बंटने की तिथि

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त में अनाज केंद्र सरकार महीने की शुरुआत में और राज्य सरकार 15 तारीख के बाद वितरित करती थी. यह राशन लाभार्थी राशन की दुकान से प्राप्त करते थे.   

अतः यदि आप राशन कार्ड बनवा लेते है तो आपको आगे सरकार की राशन से संबंधित विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा. और सबसे खास बात तो यह है कि इसके साथ आपके परिवार वाले भी जुड़े हुए हैं.

अन्य पढ़ें –

Karnika

कर्णिका दीपावली की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं| यह दीपावली के लिए बहुत से विषयों पर लिखती हैं |यह दीपावली की SEO एक्सपर्ट हैं,इनके प्रयासों के कारण दीपावली एक सफल हिंदी वेबसाइट बनी हैं
Karnika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *