राशन कार्ड योजना : जानिए मुफ्त अनाज पाने के लिए राशन कार्ड कैसे बनता है, कैसे नाम जुड़ता एवं कटता है, पूरी जानकारी विस्तार से

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में आप किस प्रकार अपना नाम जुड़वा सकते हैं और किस प्रकार नाम कटवा भी सकते हैं।  यहां बता दें कि इसके लिए कई नियम लागू किए गए हैं जिनको आपके लिए जानना बहुत ही अनिवार्य है क्योंकि इस तरह आपको राशन कार्ड बनवाने में  या फिर नाम कटवाने में बहुत अधिक सहायता मिलेगी। ‌इसीलिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाए।

ration card yojana

राशन कार्ड योजना

जैसा कि आपको पता ही है कि राशन कार्ड एक सरकारी डॉक्यूमेंट है जिसको भारत सरकार से मान्यता प्राप्त है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह काफी महत्व रखता है। इसकी मदद से पीडीएस यानी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत लोगों को उचित दरों की दुकानों से बहुत कम दामों पर राशन मिलता है। लेकिन इसके साथ आपको यह भी बता दें कि एक राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वाने से लेकर कटवाने तक के कई नियम होते हैं और इन नियमों के बारे में हर इंसान को जानकारी होनी चाहिए। इस प्रकार राशन कार्ड बनवाने में या अपना नाम कटवाने में बहुत सहायता मिलती है। यहां यह भी जान लें कि यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उस समय अगर आप कोई जानकारी गलत देते हैं तो उसकी वजह से आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाता है। ‌

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें : जाने ऑनलाइन/ऑफलाइन प्रक्रिया

राशन कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी किसके पास

यहां सबसे पहले आपको हम बता दें कि राशन कार्ड बनाने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। जान लें कि सभी राज्य सरकारों के खाद्यान्न एवं सप्लाई विभाग राशन कार्ड से जुड़े हुए सारे कार्य करते हैं जैसे नया राशन कार्ड बनाना व नाम काटना इत्यादि। इसलिए देश की सभी राज्य सरकारों ने राशन कार्ड के लिए कुछ नियम तय किए हैं जो कि नाम कटवाने और नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग रखे गए हैं। कुछ राज्यों में इसके लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं और कुछ राज्यों में ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन की सुविधा उपलब्ध है।

कुछ राज्यों में फीस ली जाती है

राशन कार्ड के लिए प्रत्येक राज्य में फीस लेने केभी अलग-अलग नियम है जैसे कहीं पर यह फ्री में बनवाए जा सकते हैं और कहीं पर फीस ली जाती है। साथ ही बता दें कि राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग वर्गों को अलग-अलग फीस देनी होती है। उदाहरण के लिए दिल्ली में यदि आप राशन कार्ड बनवाते हैं तो आपको इसके लिए 5 रुपए से लेकर 45 रुपए तक फीस देनी पड़ सकती है।इसके अलावा यह भी जान लीजिए कि राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद लगभग 30 दिन वेरिफिकेशन प्रक्रिया में लग जाते हैं।

स्मार्ट राशन कार्ड आटा दाल योजना पंजाब : जानिए कैसे आवेदन कर लाभ उठा सकते है

इन दस्तावेजों की राशन कार्ड बनाने में जरूरत पड़ती है

अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए बता दें कि आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनकी जानकारी निम्नलिखित है-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड, सरकारी बैंक में अकाउंट, पहचान पत्र, पासपोर्ट, सरकारी आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (इनमें से कोई एक दस्तावेज)
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली काबिल, गैस कनेक्शनबुक, टेलीफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक (इनमें से कोई एक)
  • अगर घर किराए का है तो रेंटल एग्रीमेंट।

कौन बनवा सकता है राशन कार्ड

इसके अलावा एक महत्वपूर्ण बात आपको बता दें कि अगर आप राशन कार्ड बनवाते समय कोई गलत जानकारी देते हुए पाए गए या आप किसी अन्य राशन कार्ड से गलत तरीके से अनाज ले रहे हैं तो तब आपका राशन कार्ड नहीं बनेगा। अगर आप पकड़े गए तो आपको 5 साल तक की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है।

निम्नलिखित हम आपको जानकारी दे रहे हैं कि कौन राशन कार्ड बनवा सकता है जो कि इस प्रकार से है-

  • हर वह व्यक्ति जो भारत का नागरिक है वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता।
  • एक व्यक्ति दो राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है और यह अपराध माना जाता है। इसके साथ यह भी बता दें कि अगर आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपके पास पुराना राशन कार्ड भी नहीं होना चाहिए।
  • राशन कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • जो बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं उनका नाम उसी राशन कार्ड में शामिल होगा जो उनके माता-पिता का है।
  • जो व्यक्ति परिवार का मुखिया होता है उसी के नाम पर राशन कार्ड बनवाया जाता है।
  • अगर कोई व्यक्ति अपना नाम राशन कार्ड में शामिल करवाना चाहता है तो इसके लिए उसका परिवार के मुखिया से करीबी संबंध होना आवश्यक है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना : जानिए कैसे अपने पुराने राशन कार्ड को नए में बदलवा सकते है

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया राशन कार्ड में नाम जोड़ने व कटने की सभी जानकारियों के बारे में। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें।

अन्य पढ़ें –

Follow me

Priyanka

प्रियंका खंडेलवाल मध्यप्रदेश के एक छोटे शहर की रहने वाली हैं .
यह एक एडवोकेट हैं और जीएसटी में प्रेक्टिस कर रही हैं . इन्हें बैंकिंग, टेक्स्सेशन एवं फाइनेंस जैसे विषयों पर लिखना पसंद हैं ताकि उनका ज्ञान और अधिक बढ़ सके. उन्होंने दीपावली के लिए लिखना शुरू किया और इस तरह अपने ज्ञान को पाठकों तक पहुँचाने की कोशिश की.
Priyanka
Follow me

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *