रवि कुमार दहिया का जीवन परिचय, ओलंपिक मैच | Ravi Kumar Dahiya Biography in Hindi Olympic match 2021

रवि कुमार दहिया रेसलर का जीवन परिचय, टोक्यो ओलंपिक, अगला मैच, रैंकिंग, मैडल, धर्म जाति [Ravi Kumar Dahiya Wrestler Biography in Hindi] (Tokyo Olympic, Schedule, Ranking, Medals, Next Match caste)

रवि कुमार दहिया भारत के एक बेहतरीन रेसलर हैं, जिन्होंने भारत के मैडल भी हासिल किये हैं. इनकी रेसलिंग तकनीक बहुत ही अच्छी है. जिसके चलते इन्हें इस साल टोक्यो में आयोजित ओलंपिक खेलों में शामिल होने का मौका मिला, इसमें वे भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. और ये हालही में फाइनल मैच में पहुंचे थे, किन्तु इस मैच में उनकी हार हो गई और उन्होंने इसके चलते सिल्वर मैडल अपने नाम किया है. आइये इस लेख में हम आपको इनके करियर एवं इनके जीवन में आये कठिन संघर्ष की कहानी के बारे में बताते हैं.

ravi kumar dahiya biography in hindi

रवि कुमार दहिया जीवन परिचय (Ravi Kumar Dahiya Biography)

नामरवि कुमार दहिया
निकनेमरवि कुमार
स्पोर्टफ्रीस्टाइल रेसलिंग
इवेंट57 किलोग्राम
देशभारत
पिता का नामराकेश दहिया
कोचसतपाल सिंह और वीरेंद्र कुमार
लम्बाई5 फुट 7 इंच (170 सेंटीमीटर)
आंखो का रंगब्लैक
बालों का रंगब्लैक
जन्म स्थाननाहरी, सोनीपत डिस्ट्रिक, हरियाणा, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
होमटाउनहरियाणा
धर्म religionहिंदू
जाति casteजाट हरियाणवी
राशिसैजिटेरियस
स्टेटसअविवाहित
पसंदीदा रेसलरसुशील कुमार

रवि कुमार दहिया जन्म, एवं उम्र (Birth and Age)

भारतीय रेसलर रवि कुमार दहिया का जन्म हरियाणा के सोनीपत जिला के नाहरी गांव में सन 1998 में 12 दिसंबर को हुआ था। वर्तमान में इनकी उम्र 23 साल है।

रवि कुमार दहिया परिवार एवं शुरूआती जीवन (Early Life)

रवि कुमार दहिया के घर की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी परंतु रेसलिंग को लेकर इनके अंदर काफी जुनून था और इसीलिए इन्होंने कड़े संघर्षों को पार करते हुए सफलता की गाथा लिखी। रवि के पिताजी के पास कोई भी जमीन नहीं है, जिसके कारण इनका परिवार वाले अपनी आजीविका चलाने के लिए दूसरे लोगों के खेतों को किराए पर लेकर काम करते थे। रवि कुमार के पिता जी उनके लिए फल खरीदने के लिए नाहरी गांव से तकरीबन 40 किलोमीटर का सफर तय करके दिल्ली आते थे।

रवि कुमार दहिया ट्रेनिंग एवं करियर (Training and Career)

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम से रवि कुमार दहिया ने रेसलिंग की ट्रेनिंग ली है। रवि कुमार दहिया ने अपना डेब्यू 22 साल की उम्र में किया था। उन्होंने अपना पहला मैच वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेला था और उस मैच में रवि कुमार दहिया ने ईरान के खिलाड़ी और एशियन चैंपियन रीज़ा अत्रीनाघारची को हराकर अपने नाम कांस्य पदक हासिल किया था। इसके बाद साल 2015 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में रवि कुमार ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और अपने नाम सिल्वर मेडल हासिल किया। इसके बाद आगे बढ़ते हुए साल 2018 में आयोजित हुई अंडर 23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी रवि कुमार दहिया ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

इसके अलावा सीनियर नेशनल में भी रवि कुमार ने सेकंड पोजीशन हासिल की थी। इतनी मंजिल हासिल करने के बाद 57 किलोग्राम वर्ग में रवि कुमार दहिया ने अपने आप को एक खिलाड़ी के तौर पर सेटल कर लिया था। रवि कुमार दहिया ने सीनियर रेसलर खिलाड़ी उत्कर्ष काले और संदीप तोमर को भी मात दी थी, जिसके कारण उन्हें टोक्यो ओलंपिक में जाने का मौका मिला।

रवि कुमार दहिया Tokyo ओलंपिक मैच (Ravi Kumar Daiya Olympic Match 2021)

Tokyo Olympic 2021 में भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 KG वर्ग के फाइनल में पहुंचने में सफलता हासिल की थी। इंडियन रेसलर रवि कुमार दहिया ने बुधवार को Tokyo ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के रेसलर जॉर्डी वैंगेलोव को 14-4 चार से बड़ी मात दी थी। इसके बाद बुधवार की कज़ाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को सेमीफाइनल मैच में हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली थी. इससे भारत का रेसलिंग में सिल्वर मैडल जीतना पक्का हो गया था. लेकिन फाइनल मैच में वे इतनी मेहनत करने के बाद भी जीत हासिल नहीं कर पाये और उन्हें सिल्वर मैडल से ही संतोष करना पड़ा. जी हां इस टोक्यो ओलंपिक में रवि कुमार दहिया ने रजत पदक हासिल किया है.

रवि कुमार दहिया टोक्यो ओलंपिक अगला मैच (Match Schedule)

रवि कुमार दहिया का अगला मुकाबला 4 अगस्त बुधवार को कजाकिस्तान के Nurislam Sunyaev के खिलाफ दोपहर 2:45 पर हुआ। इस मैच से भारत के लोगों को काफी उम्मीदें थी कि वे फाइनल में पहुंचेंगे और ऐसा ही हुआ रवि कुमार दहिया फाइनल में पहुंच चुके हैं. और भारत के खाते में एवं और ओलंपिक मैडल जुड़ने वाला है. फाइनल मैच की टाइमिंग जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी.

रवि कुमार दहिया मैडल एवं उपलब्धियां (Medals and Awards)

• रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम इवेंट में कांस्य पदक जीता था। यह आयोजन साल 2019 में हुआ था, जो वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन था।

• साल 2018 में आयोजित हुए अंडर 23 रेसलिंग चैंपियनशिप में भी रवि कुमार दहिया ने 57 किलोग्राम इवेंट में सिल्वर मेडल हासिल किया था।

रवि कुमार दहिया विवाद

अपनी परफॉर्मेंस के अलावा रवि कुमार दहिया अब तक किसी भी प्रकार की विवादों से भरी खबरों में नहीं आए हैं। इनका ध्यान सिर्फ अपने खेल पर रहता है और यह विवादों से दूरी बनाकर रखते हैं।

रवि कुमार दहिया कमाई (Ravi Kumar Dahiya net worth)

रवि कुमार दहिया की नेटवर्थ के बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी अब तक सामने नहीं आई है

रवि कुमार दहिया विश्व रैंकिंग (World Ranking)

रवि कुमार दहिया वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर, वर्ल्ड अंडर 23 केटेगरी में दुसरे स्थान पर एवं एशियन चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रह चुके हैं.

रवि कुमार दहिया सोशल मीडिया प्रोफाइल

• फेसबुक – facebook.com/dahiya.dahiya.1865904

• इंस्टाग्राम – instagram.com/ravi_kumar_60/

• ट्विटर – ज्ञात नहीं।

FAQ

Q : रवि कुमार दहिया की विश्व रैंकिंग क्या है ?

Ans : वर्ल्ड चैंपियनशिप में तीसरे स्थान पर, वर्ल्ड अंडर 23 केटेगरी में दुसरे स्थान पर एवं एशियन चैंपियनशिप में पहले स्थान पर रह चुके हैं.

Q : रवि कुमार दहिया की उम्र कितनी है ?

Ans : 23 साल

Q : रवि कुमार दहिया का टोक्यो ओलंपिक में प्रदर्शन क्या है ?

Ans : फाइनल में पहुँच चुके हैं.

Q : रवि  कुमार दहिया का वजन कितना है ?

Ans : 57 किलोग्राम

Q : रवि कुमार दहिया की जाति कौन सी है ?

Ans : जाट हरियाणवी

Q : रवि कुमार दहिया का धर्म क्या है ?

Ans : हिन्दू

Q : रवि कुमार दहिया का अगला मैच कब है ?

Ans : जल्द ही

अन्य पढ़ें –

  1. लवलीना बोरगोहेन का जीवन परिचय
  2. पहलवान बजरंग पुनिया का जीवन परिचय
  3. विनेश फोगाट का जीवन परिचय
  4. साक्षी मलिक का जीवन परिचय

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here