Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
ताज़ा खबर

रविन्द्र गायकवाड  का जीवन परिचय | Ravindra Gaikwad biography in hindi

Ravindra Gaikwad biography in hindi रविन्द्र गायकवाड भारत के सोलहवें लोकसभा में महाराष्ट्र के ओस्मनाबाद से चयनित लोकसभा सदस्य हैं. ये महाराष्ट्र की क्षेत्रीय पार्टी शिवसेना के नेता हैं. इससे पहले ये दो बार ओस्मानाबाद से ही विधायक रह चुके हैं. इनकी उम्र 57 वर्ष की है.

ravidra gayakvad

रविन्द्र गायकवाड  का परिचय (Ravindra Gaikwad biography in hindi)

पूरा नाम प्रोफ रविन्द्र विश्वनाथन गायकवाड
लोकसभा क्षेत्र ओस्मनाबाद (महाराष्ट्र )
राजनैतिक पार्टी शिव सेना
जन्म की तारिख 27  अप्रैल सन 1960
जन्म स्थान सोलापुर
शिक्षा एम कॉम (दयानंद कॉमर्स कॉलेज) बी एड (भारत शिक्षण संसथान)
पिता का नाम श्री विश्वनाथ गायकवाड
माता का नाम श्री जिन्गुबाई गायकवाड
पत्नी का नाम श्री मति उषा गायकवाड
आवासीय पता अष्ट (जे) पोस्ट : चिन्चोली ओस्मानाबाद, महाराष्ट्र
तात्कालिक पता 206 नार्थ एवेन्यू , नई दिल्ली ,110001 
दूरभाष 011 2309 4288
फैक्स 02475- 252755
ईमेल Prof.ravi.sansad.nic.in

रविन्द्र गायकवाड  का करियर (Ravindra Gaikwad career)

महाराष्ट्र राजनीति में श्री बालासाहेब ठाकरे वह नाम है जिनसे कई लोग प्रेरित होकर सक्रिय राजनीति में आये. उन्हीं में से एक हैं रविन्द्र गायकवाड. इन्होने अपनी पढाई एम कॉम और बीएड से पूरी करने के बाद किसान की तरह काम करना शुरू किया. इस दौरान ये देश की तथा महाराष्ट्र की राजनीति को समझने में लगे हुए थे. कुछ समय के बाद इन्होने किल्लरी चीनी मिल में चैयर मैन के पद पर कार्य किया. इसके बाद ये भारत सरकार के अंतर्गत कृषि समिति के अन्दर भी कार्य किया. सन 1995 में पहली बार ये महाराष्ट्र विधानसभा मे शिवसेना की तरफ से चुनाव जीते और विधायक बने. विधायक के रूप में उनका कार्यकाल सन 1999 तक रहा. इसके बाद पुनः 2004 में वे अपनी पहली वाली सीट से ही चुनाव जीत कर एक बार फिर विधायक बने. इस बार ये 2004 से सन 2009 तक विधायक के रूप में कार्यरत थे. पुनः एक लम्बे समय बाद सन 2014 में भारत के सोलहवें लोकसभा चुनाव में इन्होने अपनी पार्टी शिवसेना की तरफ से चुनाव जीत कर सांसद बने. 1 सितम्बर 2014 में इन्हें कृषि विकास के स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. इन्होने एनसीपी नेता पद्मसिंघा बाजीराव पाटिल को 2,35,325 वोटों से पराजित किया.    

रविन्द्र गायकवाड  विवादों में (Ravindra Gaikwad news and Controversy)

रविन्द्र गायकवाड सदैव विवादों में फंसे ही पाए गये है. अपने तानाशाही रवैये की वजह से इन्होने कई ऐसे काम किये है, जो इन्हें बार बार विवादों के कटघरे में ला कर खड़ा कर देती है.

सन 2014 में अपने सांसद बनने के बाद रविन्द्र गायकवाड ने महाराष्ट्र सदन में एक मुस्लिम कैटरर को, जिसने रोज़ा रखा हुआ था, उसे ज़बरदस्ती खाना खिलाया और उस कैटरर का रोजा तुडवा दिया. इस घटना के पीछे उनका कहना था कि सदन में खाना अच्छी क्वालिटी का नहीं दिया जा रहा था.

हाल ही में 2017 के 23 मार्च को रविन्द्र गायकवाड पुणे से दिल्ली रवाना हुए. अपने सफ़र के दौरान उन्होंने एयर इंडिया के फ्लाइट में कुछ ऐसा किया कि वे कई विपक्षी पार्टियों की नज़र में आ गये हैं, और शिवसेना की छवि नही खराब हुई है. ये एक ऐसे प्लेन जिसमे बिज़नस क्लास नही था, उसी में इकॉनमी क्लास की सीट मिलने पर नाराज हुए और नाराज़गी इस क़दर बढ़ी कि रविन्द्र गायकवाड ने एयर इंडिया के एक स्टाफ को लगातार गिनकर 25 चप्पल जड़ दिए. ये घटना वीवीआईपी कल्चर की देन मानी जा रही है. ये घटना पुणे से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट AI 852 की है. हालाँकि इनके पास बिज़नस क्लास का टिकेट था, किन्तु इन्हें इस विषय में एयर इंडिया द्वारा पहले ही आगाह कर दिया गया था, कि AI 852 एक इकॉनमी क्लास की फ्लाइट है और इसमें बिज़नस क्लास नही है. रविन्द्र गायकवाड संसद में उपस्थित होने लिए इस इकॉनमी फ्लाइट से जाने के लिए राजी हो गये. दिल्ली पहुँचने के बाद इन्होने इस मुद्दे को उठाया कि उनके पास बिज़नस क्लास का कूपन होने के बावजूद उन्हें इकॉनमी क्लास में सफ़र करना पडा है. वे प्लेन से उतरने से मना करने लगे. इस दौरान एयर इंडिया के एक कर्मचारी ने उनसे उतरने का आग्रह किया, तो उन्होंने उसे अपने पैर से चप्पल निकाल कर पीट दिया.

इस घटना के बाद एयर इंडिया ने उन पर ‘नो फ्लाई‘ बैन लगा दिया है. बैन के बाद उन्होने लगभग 7 बार कई अन्य नामों से बुकिंग करानी चाही किन्तु एयर इंडिया ने एक भी बार उनकी बुकिंग सफ़ल नहीं होने दी है.

इन घटनाओं के अतिरिक्त रविन्द्र गायकवाड पर और भी कई मामले दर्ज हैं, जिनमे आपराधिक धमकी, दंगा भड़काना आदि मौजूद है.       

अन्य पढ़ें –

Ankita

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *