ताज़ा खबर

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड के बारे में जानकारी और आवेदन करने का तरीका | Reliance Jio Fiber Broadband Online Apply Plans in hindi

Reliance Jio Fiber Broadband Online Apply, registration, Plans in hindi इस समय जियो अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की स्कीम निकाल रहा है. इस स्कीम के तहत ग्राहकों को इन्टरनेट की कई बेहतरीन सेवाएं प्राप्त हो रही हैं. इन सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए रिलायंस जियो ला रहा है ‘जियो फाइबर ब्रॉडबैंड’, जिसके प्लान्स घर से लेकर ऑफिस तक की इन्टरनेट की ज़रूरतों को पूरी करेंगे. यहाँ पर इस प्लान से सम्बंधित सभी आवाश्यक जानकारियाँ दी जा रही हैं. रिलायंस जियो के बारे में जानकारी यहाँ पढ़ें.

क्या है जियो फाइबर ब्रॉडबैंड (What is Jio fiber broadband)

इस योजना का पूरा नाम “रिलायंस जियो गीगा फाइबर” है, जोकि 1 जीबीपीएस तक ब्रॉडबैंड की गति देगा. यह 3 महीने के लिए शुरू की जाएगी. इसे ब्रॉडबैंड मार्केट में एक बड़ा प्रतिद्वंदी के रूप में देखा जा रहा है. ये योजना मुख्यतः ऑफिस और इंटरप्रेन्यूर्स के लिए अधिक कारगर सिद्ध हो रही है. सबसे बड़ी बात ये है कि ये अन्य ब्रॉडबैंड की अपेक्षा सस्ते में मिल रहा है. साथ ही इसकी स्पीड भी बहुत अच्छी है. रिलायंस जियो 999 फोन और उसकी विशेषता यहाँ पढ़ें.

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड लौन्चिंग का समय (Jio fiber broadband launch date)

रिलायंस जियो ने इस प्लान की घोषणा अप्रैल 2017 में कर चुकी है. लेकिन इस सेवा का फायदा दिल्ली – एनसीआर, अहमदाबाद, जमशेदपुर, सूरत, वड़ोदरा और मुंबई शहरों के ग्राहक उठा रहे हैं. जियो फाइबर की आल इंडिया में लौन्चिंग तारिख हालाँकि अभी तय नहीं हुई है, इसकी लौन्चिंग का समय कुछ तकनीकी कारणों से बढ़ा दिया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि जियो फाइबर की लौन्चिंग भारत के कई हिस्सों में साल के तीसरे अथवा चौथे क्वार्टर के दौरान होगी.

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड के प्रकार (Jio fiber broadband types)

इस समय विभिन्न तरह के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए इसके अंतर्गत आने वाले प्लान तीन तरह के रखे गये हैं. नीचे इन तीनों बेहतरीन प्लान्स के नाम दिए जा रहे हैं.

  • जियो गीगा फाइबर स्पीड- बेस्ड मासिक प्लान्स
  • जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम- बेस्ड प्लान्स.
  • जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान्स.

जियो गीगा स्पीड बेस्ड मासिक प्लान (Jio gigafiber speed based monthly plan)

जियो गीगा फाइबर स्पीड बेस्ड प्लान में ग्राहकों को अच्छी स्पीड वाली इन्टरनेट की सुविधा प्राप्त होगी. इस प्लान के विषय में नीचे दिया जा रहा है.

जियो फाइबर स्पीड बेस्ड प्लान्स स्पीड

एमबी/ सेकंड

डेटा लिमिट प्लान की कीमत वैलिडिटी
जियो फाइबर 50 एमबीपीएस प्लान 50 2000 GB रू 1500 30 दिन
जियो फाइबर 100 एमबीपीएस प्लान 100 1000 GB रू 2000 30 दिन
जियो फाइबर 200 एमबीपीएस प्लान 200 750 GB रू 3500 30 दिन
जियो फाइबर 400 एमबीपीएस प्लान 400 500 GB रू 4000 30 दिन
जियो फाइबर 600 एमबीपीएस प्लान 600 300 GB रू 5500 30 दिन

जियो फाइबर वॉल्यूम बेस्ड मासिक प्लान (Jio fiber volume based monthly plan)

यदि आप नार्मल ब्रॉडबैंड स्पीड के नेट का आनंद किसी स्पीड लिमिट के बग़ैर उठाना चाहते हैं, तो ये प्लान आपके लिए बहुत उत्तम है. यहाँ पर विभिन्न कीमतों के अनुसार प्लान का विवरण दिया जा रहा है.

प्रति दिन डेटा इस्तेमाल स्पीड एमबी/ सेकंड प्लान की कीमत वैलिडिटी
5 GB अनलिमिटेड रू 1000 30 दिन
10 GB अनलिमिटेड रू 2000 30 दिन
20 GB अनलिमिटेड रू 3000 30 दिन
40 GB अनलिमिटेड रू 4000 30 दिन
60 GB अनलिमिटेड रू 5000 30 दिन

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड स्पेशल ऑफ़र प्लान्स (Jio fiber broadband special offer plans)

यदि आप जियो फाइबर ब्रॉडबैंड इन्टरनेट की सेवा कम कीमत पर उठाना भी चाहते हैं, तो इन प्लान्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्पेशल ऑफर प्लान डेटा लिमिट स्पीड लिमिट एमबी/ सेकंड वैलिडिटी
रू 500 600 GB 15 30 दिन
रू 1000 500 GB 25 30 दिन
रू 500 3.5 GB प्रतिदिन अनुपलब्ध 30 दिन
रू 500 अनुपलब्ध 60 30 दिन
रू 800 अनलिमिटेड अनुपलब्ध 30 दिन

जियो गीगा फाइबर के लिए कैसे  ऑनलाइन  आवेदन कैसे करें (How to apply  and Register Online Reliance Jio Fiber Giga Broadband net in hindi)

जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड इस महीने आकर्षक ऑफर के साथ शुरू होने वाला है. कई शहरों में ये शुरू भी हो चूका है. लागू हुए शहरों में इसकी सफलता देखते हुए अब देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी सुविधा दी जा रही है. इस प्लान के लिए अप्लाई करने के आवश्यक विवरण नीचे दिए जा रहे हैं.

  • सबसे पहले गीगा फाइबर के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ. वेबसाइट पर आपको अपना लोकेशन देना होगा. ध्यान रहे कि यदि आपके लोकेशन में अभी इसकी सुविधा की शुरुआत नहीं हुई हो, तो आपके लोकेशन का नाम वेबसाइट पर नहीं आएगा.
  • परन्तु अगर आपकी जगह का नाम है, तो इसके बाद अपको अपना नाम, ईमेल, पूरा पता, फ़ोन नंबर और जिस प्लान का लाभ उठाना है, ये सभी ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरने होंगे.
  • इसके बाद जियो फाइबर के टेक्निकल टीम की तरफ से आवेदक को फ़ोन कॉल जाएगा और आवेदक से मिलने का समय लिया जाएगा.
  • समय का निर्णय हो जाने पर इंजिनियर सभी आवश्यक मशीन एवं मशीनरी के साथ आवेदक के पते पर पहुँच जायेंगे.
  • मशीन का इंस्टालेशन हो जायेगा और ग्राहक के आवेदन पत्र जियो फाइबर सेंटर में जमा हो जाने के बाद कनेक्शन शुरू हो जाएगा और ग्राहक नेट का लाभ उठा सकेंगे.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

One comment

  1. yashdeep vitthalani

    awesome hai jio ke bare mein

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *