ताज़ा खबर

जियो गीगा फाइबर से जुड़े प्लान, रजिस्ट्रेशन व आवेदन की जानकारी | Reliance Jio GigaFiber Broadband in hindi

जियो गीगा फाइबर  ब्रॉडबैंड से जुड़े प्लान, रजिस्ट्रेशन और अन्य जानकारी (Jio GigaFiber Broadband Launch Date, Plan, Price And Registration Process, apply Details In Hindi)

जियो कंपनी अब ब्रॉडबैंड क्षेत्र में भी अपनी सेवा देने जा रही है और हाल ही में  कंपनी ने ब्रॉडबैंड सर्विस स्टार्ट करने का ऐलान कर दिया है. अपनी इस ब्रॉडबैंड सेवा का नाम रिलायंस जियो कंपनी ने जियो गीगा फाइबर रखा है. जियो गीगा फाइबर की मदद से जियो कंपनी भारत के लोगों को सस्ते में हाई स्पीट नेट देना चाहती है और भारत में मौजूदा ब्रॉडबैंड सर्विस के स्तर को बेहतर करना चाहती है.  जियो कंपनी को उम्मीद है कि वो फाइबर नेटवर्क और जियो गीगा फाइबर की मदद से दुनिया के टॉप 5 फिक्स ब्रॉडबैंड देशों में हमारे देश को शामिल कर लेगी.

हालांकि अभी जियो गीगा फाइबर की सेवा लेने के लिए लोगों को थोड़ा सा इंतजार करना होगा, क्योंकि इसको लेने से जुड़े रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी जियो कंपनी द्वारा स्टार्ट नहीं की गई है.

 

क्या है जियो गीगा फाइबर (What Is JioGigaFiber?)

जियो गीगा फाइबर एक ब्रॉडबैंड सर्विस है जिसको हाल ही में रिलांयस जियो कंपनी ने लॉन्च किया है. इस ब्रॉडबैंड सर्विस की मदद से लोगों को एक जीबीपीएस नेट की स्पीड उपलब्ध करवाई जाएगी. जियो कंपनी के मुताबिक ये एक अल्ट्रा-हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा होगी, जो कि ऑप्टिक फाइबर के माध्यम से वितरित की जाएगी है. रिलायंस जियो कंपनी का दावा है कि जियो गीगा फाइबर को लगाने वाले लोगों को हाई स्पीड का इंटरनेट मिल सकेगा और वो बिना किसी परेशानी के कोई भी वीडियो देख सकेंगे. वहीं हमारे देश में ऑप्टिक फाइबर वाली ये ब्रॉडबैंड सर्विस देने के लिए जियो कंपनी ने करीबन 250000 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट किया है.

क्या होता है ऑप्टिक फाइबर (What Is Optic Fibre)

  • अभी तक हमारे देश में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा मुख्य रूप से दो मोड में प्रदान की जाता है, जिसमें से एक वायरलेस मोड और दूसरा फिक्स मोड है. आप अपने फोन में रिचार्ज करवा कर जो इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वो वायरलेस सेवा ब्रॉडबैंड के अंतर्गत आता है. वहीं टी 1, केबल, डीएसएल और एफआईऑएस (FiOS) जैसे प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर घरों और ऑफिसों में जो उच्च गति का डाटा दिया जाता है, जो फिक्स ब्रॉडबैंड सर्विस के अंतर्गत आता है.
  • जियो गीगा फाइबर एक फिक्स ब्रॉडबैंड सर्विस है, हालांकि अन्य फिक्स ब्रॉडबैंड सर्विस में जहां विभिन्न केबल जैसे तांबे की लाइनों का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं जियो गीगा फाइबर में ऑप्टिक फाइबर का इस्तेमाल किया गया है.
  • ऑप्टिक फाइबर अन्य केबल से मुकाबले अधिक चलती है और इसकी बैंडविड्थ की क्षमता भी ज्यादा होती है. इसलिए अन्य केबलों की तुलना में ये काफी अच्छी इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है और इसलिए जियो ने अपने ब्रॉडबैंड सर्विस में इसका इस्तेमाल किया है.

कब किया गया जियो गीगा फाइबर को लॉन्च  (Jio Giga Fiber Broadband Launch Date)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने जुलाई महीने के शुरुआती हफ्ते में इस सर्विस को स्टार्ट करने की जानकारी दी थी. इस ब्रॉडबैंड सर्विस को लॉन्च करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में इन्होंने जियो गीगा फाइबर की विशेषताओं की जानकारी दी थी और बताया था कि किस तरह से जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए लोगों को तेजी गति वाला इंटरनेट दिया जाएगा.

जियो गीगा फाइबर लगाने के फायदे (Benefits) –

  • जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस लेने वाले लोग कोई सी भी वीडियो फोर के (4K) स्ट्रीमिंग पर देख सकेंगे और उच्च क्लेरटी का अनुभव ले सकेंगे.
  • जो लोग वीआर हेडसेट का इस्तेमाल करते हैं वो लोग इस हेडसेट को अपने जियो गीगा फाइबर नेटवर्क से भी कनेक्ट कर सकेंगे और 4 के रिज़ॉल्यूशन में 360 डिग्री वीडियो देख सकेंगे.
  • इस वक्त हमारे देश में जो ब्रॉडबैंड सर्विस अन्य कंपनियों द्वारा दी जाती हैं, उनकी स्पीड काफी धीमी होती है. वहीं जो लोग ब्रॉडबैंड सर्विस के तहत अच्छी इंटरनेट की स्पीड लेना चाहते हैं, उन लोगों से इन कंपनियों द्वारा अधिक शुल्क लिया जाता है. लेकिन अब जियो गीगा फाइबर के आने से हमारे देश के लोगों को ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए तेज गति का इंटरनेट सस्ते दामों पर मिल सकेगी.
  • जियो गीगा फाइबर की मदद से उच्च गति डाटा कनेक्टिविटी मिलेगी और ऐसा होने पर लोग अपने घर को स्मार्ट होम में भी बदल सकेंगे और अपने घर के एसी, टीवी और रेफ्रिजरेटर जैसी चीजों को अपने घर के ब्रॉडबैंड से जोड़कर, इन सभी उपकरणों को स्मार्टफोन के माध्यम से नियंत्रित कर सकेंगे.

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान की जानकारी (Jio Giga Fiber Broadband Plans And Speed)

जियो कंपनी ने जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान को तीन श्रेणी में बांट रखा है और यूजर अपने हिसाब से इन तीनों प्लान में से कोई सा भी प्लान ले सकते हैं. इन तीनों प्लान के तहत अलग अलग नेट की स्पीड दी जाएगी, यानी अगर आप ज्यादा नेट की स्पीड चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसों वाला प्लान लेना होंगे.

 जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान की श्रेणी

  • जियो गीगा फाइबर स्पीड-बेस्ड प्लान
  • जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम- बेस्ड प्लान
  • जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान

जियो गीगा फाइबर स्पीड-बेस्ड प्लान (Jio Giga Fiber Speed-based plans)-

जियो गीगा फाइबर स्पीड- बेस्ड प्लान के अंतर्गत कई सारे और भी प्लान शामिल किए गए हैं और आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन नेट प्लान्स में से किसी एक प्लान को चुन सकते हैं. जियो गीगा फाइबर स्पीड- बेस्ड प्लान की शुरूआत 1500 रुपए से होगी जो कि अधिकतम 5500 रुपए तक जाएगी.

जियो गीगा फाइबर स्पीड- बेस्ड प्लान के बारे में जानकारी-

जियो फाइबर 50 एमबीपीएस (Mbps) प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  50 एमबीपीएस

प्लान की राशि-  1500 रुपए

डाटा लिमिट- 2000 जीबी (GB)

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

जियो फाइबर 100 एमबीपीएस (Mbps) प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  100 एमबीपीएस

प्लान की राशि-  2000 रुपए

डाटा लिमिट- 1000 जीबी (GB)

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

जियो फाइबर 200 एमबीपीएस (Mbps) प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  200 एमबीपीएस

प्लान की राशि-  3500 रुपए

डाटा लिमिट- 750 जीबी (GB)

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

जियो फाइबर 400 एमबीपीएस (Mbps) प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  400 एमबीपीएस

प्लान की राशि-  4000 रुपए

डाटा लिमिट- 500 जीबी (GB)

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

जियो फाइबर 600 एमबीपीएस (Mbps) प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  600 एमबीपीएस

प्लान की राशि-  5500 रुपए

डाटा लिमिट- 300 जीबी (GB)

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

 जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम- बेस्ड प्लान (Jio Giga Fiber Volume-based plans)-

जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम -बेस्ड प्लान के अंदर भी कई सारे प्लान बनाए गए हैं और इन प्लान की कीमत एक हजार रुपए से शुरू है और अधिकतम पांच हजार रुपए तक की है.

जियो गीगा फाइबर वॉल्यूम- बेस्ड प्लान के बारे में जानकारी-

5 जीबी डेली प्लान   

 

प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

प्लान की राशि-  1000 रुपए

कब तक होगी वैधता –तीस दिनों तक 

10 जीबी डेली प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

प्लान की राशि-  2000 रुपए

कब तक होगी वैधता –तीनों दिनों तक 

20 जीबी डेली प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

प्लान की राशि-  3000 रुपए

कब तक होगी वैधता –30 दिनों तक 

40 जीबी डेली प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

प्लान की राशि-  4000 रुपए

कब तक होगी वैधता – तीन दिनों तक 

60 जीबी डेली प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

प्लान की राशि-  5000 रुपए

कब तक होगी वैधता –30 दिनों तक 

 जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान (Jio Fiber Broadband Special Plans)

जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड के अन्य प्लान की तरह जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान में भी कई सारे अन्य प्लान शामिल हैं. और अगर आप कम कीमत का कोई नेट प्लान लेना चाहते हैं, तो इस प्लान के अंदर आने वाले प्लान्स में से आप कोई सा भी नेट प्लान ले सकते हैं. इन प्लान की कीमत 500 रुपए से शुरू है और अधिकतम 1000 रुपए तक की है.

जियो गीगा फाइबर स्पेशल ब्रॉडबैंड प्लान के बारे में जानकारी-

500 रुपए का प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  15 एमबीपीएस (Mbps)

डाटा लिमिट- 600 जीबी 

कब तक होगी वैधता –तीस दिन तक 

1000 रुपए वाला प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  25 एमबीपीएस (Mbps)

डाटा लिमिट – 500 जीबी

कब तक होगी वैधता –तीन दिनों तक 

500 रुपए का प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  –

प्लान की राशि-  3.5 जीबी / दिन

कब तक होगी वैधता –30 दिनों तक 

500 रुपए वाला प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  60 एमबीपीएस

डाटा लिमिट –  –

कब तक होगी वैधता – तीन दिनों तक 

800 रुपए वाला प्लान प्लान के तहत मिलने वाली स्पीड-  अनलिमिटेड

डाटा लिमिट –  –

कब तक होगी वैधता –30 दिनों तक 

 जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए कैसे करें अप्लाई (How to apply for Jio Giga Fiber Broadband service)

जो लोग जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस लेना चाहते हैं वो माई जियो एप के जरिए और जियो की अधिकारित वेबसाइट पर जाकर प्लान ले सकते हैं. हालांकि इस ब्रॉडबैंड सर्विस को लेने के लिए पंजीकरण करने का प्रोसेस 15 अगस्त, 2018 से स्टार्ट किया जाएगी. इसलिए इस सर्विस को लेने के लिए आपको थोड़ा सा इंताजर करना होगा.

किस शहरों में हुई शुरूआत

जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस देने के लिए जियो कंपनी द्वारा अभी भारत की 1100 सिटी को ही चुना गया है और इन शहरों के लोगों को ही अभी जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी. वहीं आने वाले समय भी देश के अन्य शहरों में भी ये सेवा पहुंच जाएगी.

पहले तीन महीने मिलेगी फ्री ब्रॉडबैंड सर्विस

  • कंपनी पहले तीन महीनों के लिए अपनी इस ब्रॉडबैंड सर्विस को मुफ्त प्रदान करेगी. हालांकि लोगों को जियो कंपनी से गीगाहब होम गेटवे (GigaHub Home Gateway) को 4500 रुपए में खरीदना होगा.
  • गीगाहब होम गेटवे को खरीदने की राशि रिफंडेबल होगी. यानी अगर आप इस ब्रॉडबैंड सर्विस को तीन महीने पूरा होने के बाद हटा देते हैं, तो आपको 4500 रुपए वापस कर दिए जाएंगे. हालांकि वापस करते समय अगर ये डिवाइस टूटा हुआ पाया जाता है तो आपको कंपनी द्वारा रिफंडेबल राशि नहीं दी जाएगी.

जियो गीगा टीवी (Jio Giga TV)

  • जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस के अलावा जियो कंपनी द्वारा जियो गीगा टीवी सेटअप बॉक्स भी लॉन्च किया गया है. इस सेटअप बॉक्स की मदद से लोग बिना किसी डीटीएच या केबल टी.वी सेवाएं को लगाए टी.वी भी देख सकेंगे.
  • जियो कंपनी का दावा है गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड को जियो के सेट टॉप बॉक्स से कनेक्ट करके लोग सभी टीवी कार्यक्रमों और चैनलों को आसानी से टी.वी पर बिना किसी परेशानी से देख सकेंगे.
  • साथ ही लोग टी.वी के माध्यम से कॉल भी कर सकेंगे, जियो कंपनी के मुताबिक लोग जियो टी.वी की मदद से एक समय में कई लोगों से बातचीत या फिर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप जियो कंपनी की जियो टीवी, जियो सिनेमा, जैसी सभी जियो एप्स का इस्तेमाल भी जियो गीगा टीवी पर कर सकेंग.

निष्कर्ष

जियो ब्रॉडबैंड सर्विस आने से अब लोग सस्ते दामों में नेट का मजा ले सकेंगे, क्योंकि जियो द्वारा ये सर्विस अन्य कंपनियों के मुकाबले काफी कम दामों में दी जा रही है. साथ ही इस ब्रॉडबैंड सर्विस के जरिए लोग अब फोर के रिज़ॉल्यूशन में कोई सी भी वीडियो बिना किसी रुकावट के भी देख सकेंगे.

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
Follow me

Vibhuti

विभूति दीपावली वेबसाइट की एक अच्छी लेखिका है| जिनकी विशेष रूचि मनोरंजन, सेहत और सुन्दरता के बारे मे लिखने मे है| परन्तु साईट के लिए वे सभी विषयों मे लिखती है|
Vibhuti
Follow me

One comment

  1. yashdeep vitthalani

    awesome hai jio ke bare mein

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *