Richard Branson [रिचर्ड ब्रैनसन (ब्रानसन)] का जीवन परिचय (Biography in Hindi)

Richard Branson [रिचर्ड ब्रैनसन (ब्रानसन)] का जीवन परिचय, वर्जिन ग्रुप, अंतरिक्ष यात्री (Biography, Net Worth, Space, Travel, Company, Age, Wife, Quotes, Books in Hindi)

इंसान में जब कुछ करने का जज्बा हो तो उम्र और समय नहीं देखा जाता है। आज लोग अंतरिक्ष में जाने का सपना देखते हैं लेकिन उसे पूरा करने का काम रिचर्ड ब्रॉन्सन ने किया है। 70 साल की उम्र में रिचर्ड ब्रॉन्सन ने अंतरिक्ष में घूमने का सपना पूरा कर दिखाया है। अपनी पूरी लाइफ में उन्होंने ऐसे ऐसे शानदार काम किए हैं जिनकी वजह से वह मशहूर हो गए हैं। 400 से ज्यादा कंपनी को अपने कंट्रोल में रखने वाले रिचर्ड अपने आप में एक ब्रांड है। वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड के बारे में आज हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे उनके जीवन की कुछ ऐसी बातें आपको बताएंगे जो शायद ही आपने कभी सुनी होंगी।

richard branson biography in hindi

रिचर्ड ब्रानसन का जीवन परिचय

रिचर्ड ब्रानसन जन्म, उम्र, नेटवर्थ (Richard Branson Birth, Age, Net Worth)

पूरा नामसर रिचर्ड चार्ल्स निकोलस ब्रैनसन
निक नेमरिचर्ड ब्रैनसन
जन्म18 जुलाई 1950
जन्म स्थानब्लैक हिथ लंदन
उम्र71 साल
पिता का नामएडवर्ड जेम्स ब्रैनसन
माता का नामनी एवेट हंटले फ्लिंड्ट
व्यवसायवर्जिन ग्रुप का फाउंडर
नेट वर्थ590 करोड़ USD
बहनेदो
बच्चेदो
पत्नी का नामक्रिस्टन टोमासी

रिचर्ड ब्रानसन पत्नी एवं परिवार (Wife and Family)

रिचर्ड ब्रानसन काजन्म लंदन में हुआ था। उनकी माता का नाम नी एवेट हंटले फ्लिंड्ट है, जो एक एयर होस्टेस और बैले डांसर थी। उनके पिता एक बैरिस्टर थे जिनका नाम एडवर्ड जेम्स ब्रेनसन था। उनकी दो छोटी बहनें भी है जिनका नाम लिंडी ब्रेनसन और वेनेसा ब्रेनसन है। ऐसा बताया जाता है कि उनके दादा सर जॉर्ज ऑर्थर हार्बिन ब्रेनसन हाई कोर्ट के जज और पृवी काउन्सलर थे। रिचर्ड की पत्नी का नाम क्रिस्टन टोमासी है और इनके 2 बच्चे हैं।

रिचर्ड ब्रानसन शिक्षा (Education)

अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ब्रेनसन ने सकैतक्लीफे स्कूल में की। 16 साल की उम्र तक उन्होंने बकिंघमशायर के एक स्वतंत्र स्कूल स्टोव में अपनी पढ़ाई पूरी की। वह पढ़ाई में बिल्कुल भी अच्छे नहीं थे जिसके चलते उनके स्कूल प्रिंसिपल ने स्कूल में अपने आखिरी दिन पर ब्रेनसन से यही कहा था कि या तो तुम करोड़पति बन जाओगे या फिर 1 दिन जेल में ही दिखोगे। ब्रेनसन में बचपन से ही कुछ कर दिखाने की प्रतिभा थी जिसके लिए उसके माता-पिता उसे हमेशा ही सपोर्ट किया करते थे। 

रिचर्ड ब्रानसन प्रारंभिक व्यवसाय करियर (Early Career)

हालांकि पढ़ाई में तो कुछ कमाल नहीं दिखाया लेकिन ब्रेनसन ने 1966 में एक मैगजीन लॉन्च की जिसका नाम था स्टूडेंट। जनवरी 1968 में ब्रानसन के सामने पहली समस्या सामने आई, लेकिन उसने उसे संभाल लिया उसके बाद उस मैगजीन से उसकी अनुमानित कमाई £ 50,000 थी। लेकिन ब्रेनसन ने इससे ज्यादा की उम्मीद लगाई हुई थी कि मैगजीन से उन्हें काफी अच्छा मुनाफा होगा। बाद में वही मैगजीन मेल आर्डर रिकॉर्ड व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण घटक बनकर मशहूर हुई, कुछ समय बाद लोकप्रिय एल्बम का विज्ञापन करने के लिए भी उन्होंने इस मैगजीन का इस्तेमाल किया जिसकी वजह से वह मैगजीन मशहूर हो गई और उसकी रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई। इसी तरह से मैगजीन के व्यवसाय को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने और भी बहुत सी मैगजीन निकाली बाद में उन्होंने वर्जिन ग्रुप आरंभ किया।

वर्जिन ग्रुप की शुरुआत (Virgin Group)

ब्रानसन वर्जिन नाम की कंपनी का आविष्कार किया जिसमें उन्होंने अलग-अलग तरह के व्यापार करने शुरू कर दिए। शुरुआती दौर में उन्होंने नए नए कर्मचारी रखे और उन्हें काम समझाने का जिम्मा लिया। कुछ समय बाद उन्होंने नॉर्थ ऑक्सफोर्ड में जगह ली, जहां पर एक रिकॉर्डिंग स्टूडियो तैयार किया जिसका नाम था तब मेंने स्टूडियो। वह स्टूडियो उन्होंने किराए पर लिया था उस स्टूडियो में मुख्य रूप से उभरते हुए कलाकारों को रिकॉर्डिंग का मौका दिया जाता था। उस स्टूडियो से उनकी पहली एल्बम 1973 में रिलीज हुई जिसका नाम ट्यूबलर बेल्स था जो वर्जिन रिकॉर्ड की पहली रिलीज के रूप में मशहूर हुई। बाद में बहुत सारे कलाकारों ने उस स्टूडियो में म्यूजिक वीडियो तैयार किया और धीरे-धीरे वह म्यूजिक स्टूडियो मशहूर हो गया, बाद में वर्जिन रिकॉर्ड स्टूडियो ने क्लचर क्लब को भी संगीत की दुनिया में लाकर खड़ा किया और मशहूर कर दिया। ब्रेनसन की सफलता 1979 में इतनी आगे पहुंच चुकी थी कि उनकी कुल संपत्ति £ 5 मिलियन आंकी गई और 1 साल बाद तो वर्जिन रिकॉर्ड्स अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिए। 

रिचर्ड ब्रानसन कंपनियां (Companies)

उनके साथ काम करने वाले एक कर्मचारी ने उनकी कंपनी के लिए वर्जिन नाम सजेस्ट किया। धीरे-धीरे यह कंपनी ब्रांड बन गई और इस कंपनी ने अन्य कई सारे व्यवसाय प्रारंभ किए। आइए ब्रैनसन द्वारा चलाए जाने वाले वर्जिन ग्रुप के अन्य व्यवसायओं के बारे में जाने।

1981-1987 वर्जिन अटलांटिक एवरेज का शुभारंभ :-

1981 में ब्रेन सन ने पहली एयरलाइन का शुभारंभ किया. जब उनकी खुद की एक फ्लाइट कैंसिल हो गई थी, तो उन्होंने अपना खुद का चार्टर्ड प्लेन लेने का सोचा। चार्टर प्लेन के बाद उन्होंने अपनी खुद की एयरलाइन शुरू की जिसमें यात्रा के बदले कम पैसों में यात्रियों को टिकट उपलब्ध कराई जाती है। 1982 में वर्जिन कंपनी ने नाइटक्लब हेवन को खरीद कर अपने नाम कर लिया। ब्रेनसन ने डेविड फ्रॉस्ट के साथ मिलकर सीपीवी नाम के टीवी चैनल के तहत तीन आईटीवी फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाई जो उन्होंने हासिल कर ली। 1980 के दशक में उन्होंने डॉग मैथिली और ग्रेस मैकडॉनल्ड की मदद से सिंगिंग शिप द्वारा एक नया रिकॉर्ड बाबा ब्लैक शिप के निर्माता के रूप में तैयार किया। उनकी यह टीवी सीरीज 1982 में यूके चार्ट में 42 में नंबर पर पहुंच गई। उसके बाद 1984 में वर्जिन ग्रुप ऑफ कंपनी ने वर्जिन अटलांटिक और वर्जिन कार्गो का गठन कर दिया उसके बाद 1985 में वर्जिन हॉलिडे नाम की एक कंपनी भी तैयार हो गई।

वर्जिन कंपनी दूरसंचार और रेल विभाग से भी जुड़ गई :-

सन 1992 के बाद उन्होंने यूरोपीय शार्ट हॉल एयरलाइंस यूरो बेल्जियम एयरलाइंस को भी अपने अधीन कर लिया जिसका नाम बाद में बदलकर वर्जिन एक्सप्रेस कर दिया गया। पूरे शहर में इंटरसिटी क्रॉस कंट्री और इंटरसिटी वेस्ट कोस्ट में वर्जिन रेल ही चलाई जाती थी जिसने काफी अच्छा मुनाफा कमाया। उस फ्रेंचाइजी को चलाने के लिए उन्होंने 15 साल का कॉन्ट्रैक्ट कर लिया था।

अंतरिक्ष यात्रा में प्रवेश और वर्जिन मीडिया :-

बिलेनियर बनने के बाद ब्रानसन का सबसे बड़ा सपना अंतरिक्ष की यात्रा करना था इसी के चलते उन्होंने अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी के साथ मिलकर वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी का प्रारंभ किया जो एक अंतरिक्ष संबंधित कंपनी थी। उनकी कंपनी ने कई सारे स्पेसशिप का निर्माण भी किया जिससे उन्होंने अपना नाम पूरी दुनिया में मशहूर कर लिया। चाहते थे कि वे अपने दोनों बच्चों के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर जरूर जाएं। उन्होंने अपनी सोच को पूरा करने में लगभग 20 साल से ज्यादा का समय लगा दिया और आखिरकार हाल ही में बीते रविवार को उन्होंने अंतरिक्ष यात्रा करके एक नया रिकॉर्ड कायम कर दिया। 

अन्य कंपनियां

  • इन सबके अलावा ब्रेनसन ने कुछ अन्य कंपनियों का भी निर्माण किया, जैसे वर्जिन मोबाइल कंपनी, यूके केबल टीवी ब्रॉडबैंड और टेलीफोन कंपनी एनटीएल टेललीवेस्ट आदि। वर्जिन मीडिया ने वर्जिन की अन्य कंपनियों का धूमधाम से प्रचार और प्रसार भी किया।
  • 2006 में ब्रानसन ने वर्जिन कॉमिक्स तथा वर्जिन एनिमेशन भी तैयार किया जो एक एंटरटेनमेंट कंपनी के रूप में जानी गई, जिसमें नए-नए कहानी और पात्रों को बनाने पर काम किया जाता है।
  • 2006 में ही उन्होंने वर्जिन हेल्थ बैंक का भी निर्माण किया जो ब्लड डोनेट और लोगों तक पहुंचाने का काम करता है।

इस तरह से अब तक 400 से ज्यादा कंपनी का मालिकाना हक ब्रानसन के पास है। इसके अलावा उनके पास बहुत सारे होटल हॉस्पिटल और सेवा करने वाले धर्मार्थ संस्थान भी हैं।

अन्य पढ़ें –

  1. अब्राहम लिंकन का जीवन परिचय
  2. एलन मस्क का जीवन परिचय
  3. वॉरेन बफेट का जीवन परिचय
  4. अलेक्जेंडर सिकंदर का जीवन परिचय

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here