Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

रिंकू सिंह जीवनी, क्रिकेटर, ताज़ा खबर (Rinku Singh Biography, गांव, News in Hindi)

रिंकू सिंह जीवनी, जीवन परिचय, क्रिकेटर, कहां का है, हाइट, नेटवर्थ, उम्र, सैलरी, ताज़ा खबर, न्यूज़ (Rinku Singh Biography in Hindi) (Age, Height, Stats, Age, Wife, Kaha ka hai, Salary, Latest News)

महानतम खिलाडी की पहचान उनके किये हुए महानतम कारनामों से होती हैं   जो महानतम की श्रेणियों में आता हैं उनमें से एक नाम हैं उभरते हुए क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रिंकू सिंह को कौन नहीं जानता होगा क्योंकि रिंकू सिंह ने अपने कैरियॅर की शुरुआत सलामी बल्लेबाजी से IPL की टीम kolkata Knight Riders में एंट्री मार कर हारे हुए मैच को जीत कर अपनी टीम की झोली में डालकर एक  कीर्तिमान स्थापित किया था कीर्तिमान स्थापित करके पूरे देश में लोगों के जुबान पर रिंकू सिंह, रिंकू सिंह, रिंकू सिंह का नाम गूंजने लगा हाल ही में भी चर्चा का विषय रिंकू सिंह इसलिए भी बने हुए हैं क्योंकि इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के T20 मैच जो world cup के बाद होना हैं उसमे इनका  सेलेक्शन किया गया हैं वहाँ पर अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से टीम इंडिया को मैच जीत टीम इंडिया की झोली मे डाल दिया। आगे विस्तार पूर्वक रिंकू सिंह के बारे मे हमारे लिखे हुए लेख से और रोमांचक बातें पता चलेंगी। 

Rinku Singh Biography

रिंकू सिंह जीवनी (Rinku Singh Biography in Hindi)

पूरा नामरिंकूखान चंद सिंह
निक नाम रिंकू सिंह
जन्म12 October 1997
जन्म स्थानअलीगढ़ उत्तर प्रदेश भारत
माता का नामवीणा (वीना) देवी
पिता का नामखान चंद्र सिंह
रणजी किस स्टेट से खेलते हैंउत्तर प्रदेश
IPL कॅरिअर किंग 11 पंजाब  2017 कोलकाता night riders (2018)
इंटरनेशनल मैचT20 मैच 
निलंबन2019 (3 महिना का निलंबन)

रिंकू सिंह कौन हैं, जन्म (Who is Rinku Singh, Birth)

रिंकू सिंह का पूरा नाम रिंकू खानचंद्र सिंह था रिंकू का जन्म 12 October 1997 में अलीगढ़ में हुआ था जो उत्तर प्रदेश में पड़ता हैं उन्होंने अपने क्रिकेट केरियर की शुरुवात यहीं से की और आज क्रिकेट जगत में रिंकू सिंह का नाम बच्चे बच्चे की जुबान पर गूंज रहा हैं जो क्रिकेट प्रेमी हैं रिंकू सिंह के ख्याति  में वृद्धि तब हुई जब IPL में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करके सभी को चौंका दिया था। रिंकू सिंह का क्रिकेट के प्रति जज्बा और जुनून देखकर ऐसा लगता हैं की आने वाला भविष्य रिंकू सिंह का ही होगा क्योंकि रिंकू सिंह की बैटिंग और फील्डिंग देखकर ऐसा लगता हैं की रिंकू सिंह भविष्य में एक बड़े खिलाडी उभर कर सामने आ  सकते हैं।

रिंकू सिंह की शिक्षा (Rinku Singh Education)

अगर रिंकू सिंह के एडुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में बात की जाए तो यह नहीं पता चलता हैं की उन्होंने कहाँ तक पढ़ाई की हैं ना उनके स्कूल के बारे में जानकारी मिलती यह पता चलता हैं की वह पढ़ाई में बहुत कमजोर थे इस कारणवश उन्होंने ज्यादा पढ़ाई नहीं की क्योंकि उनका पढ़ाई में मन  नहीं लगता था उनका ज्यादातर रुझान क्रिकेट की ओर रहता था।

रिंकू सिंह का परिवार (Rinku Singh Family)

अगर बात करें रिंकू सिंह की तो रिंकू सिंह एक मिडिल क्लास फैमिली बैकग्राउंड से आते हैं और उन्होंने अपने पेशे  को क्रिकेट के रूप में चुना और इन्हें खेलना इतना पसंद था की उन्होंने क्रिकेट में बहुत मेहनत की आज वह मेहनत रंग ला रही हैं रिंकू सिंह का शुरुआती जीवन बहुत कठिनाइयों से गुजरा था क्योंकि रिंकू सिंह अपने शुरुआती जीवन में बहुत ज्यादा गरीब थे इनके पांच भाई बहन हैं  जो एक छोटे से घर में  रहते थे और उसमे केवल दो कमरे थे जो इनके पिता को जहाँ पर काम करते थे company की तरफ से मिला हुआ था। पिताजी इनके एक कंपनी में छोटे वर्कर का काम करते थे और माता जी गृहणी थी और इनका क्रिकेट के प्रति रुझान देखकर इन्हें क्रिकेट में भर्ती कराया और रिंकू सिंह ने काफी मेहनत करके भारतीय टीम में उनका आज चयन हो गया हैं। जिससे लगता हैं कि उनकी मेहनत सफल हुई। जिससे भारतीय टीम में क्रिकेट खेलने का सपना पूरा हो गया।

रिंकू सिंह को क्या पसंद हैं (Rinku Singh Likes and Dislikes)

  • रिंकू सिंह को क्रिकेट खेलना बहुत ज्यादा पसंद हैं वह अपने बचपन में भी bat-ball के साथ बाहर निकल जाते थे और क्रिकेट खेलते रहते थे।
  • क्रिकेट में उन्हें जो सबसे ज्यादा पसंद हैं वह बेटिंग करना और लंबे-लम्बे छक्के मारना जो स्टेडियम के बाहर हो जाते हैं।
  • अगर खाने की बात की जाए तो उन्हें खाने में सब कुछ पसंद hai वह ज्यादातर सभी चीजों को खाने के लिए प्रेफ़र करते हैं।

रिंकू सिंह का घरेलू क्रिकेट (Rinku Singh Domestic Cricket)

  • अगर रिंकू सिंह के Domestic क्रिकेट के बारे में बात की जाए तो उन्होंने अंडर -16 अंडर -19 और अंडर-23 में अपने अच्छे performance के साथ उन्होंने टीम की अहम भूमिका निभाई।
  • रिंकू सिंह ने अपने केरियर की शुरुआत 14 साल की उम्र में स्टार्ट किया था और जहाँ पर अंडर 16 में अच्छी performance के साथ अपनी टीम का मनोबल बढाए रखा।
  • अंडर 16 के बाद उनका चयन अंडर 19 में भी हुआ और मध्य क्षेत्र के batsman के रूप में रिंकू सिंह ने टीम की कमान हमेशा से संभाले हैं।
  • अंडर 19 के बाद उनका selection अंडर 23 में भी हुआ था और वहाँ से भी उन्होंने एक अच्छी शुरुआत के साथ अपना कैरियॅर को धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहें।
  • उसके बाद रणजी ट्रॉफी में भी हुआ और रणजी ट्रॉफी में 10 मैचों में उन्होंने 900 के पार रन बनाए और वहाँ से इनका नाम गुंजने लगा उसके बाद इनका selection IPL टीम में भी हुआ।
  • उत्तर प्रदेश के लिए अपनी लिस्ट ए क्रिकेट की शुरुआत की और वहाँ पर उन्होंने 83 रन की पारी भी खेली।

रिंकू सिंह का आईपीएल करियर (Rinku Singh IPL Career)

  • रिंकू सिंह का IPL केरियर ऐसा रहता है कि आज से 5 से 6 साल पुराना मगर इनकी ख्याति में वृद्धि 2023 से हुई हैं इन्होंने अपने IPL केरियर की शुरुवात किंग 11 पंजाब से  की जहाँ पर किंग 11 पंजाब ने इन्हें अपनी टीम में रखने के लिए खरीदा था उसके बाद वर्तमान समय में यह Kolkata Knight Riders  के मध्यम क्षेत्र के batsman हैं।
  • 2017 में किंग 11 पंजाब की तरफ से 10 लाख रुपये में रिंकू सिंह खरीदे गए थे 2017 में पंजाब की ओर से इन्होंने मैच खेला।
  • फिर 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिंकू सिंह को खरीद लिया तब से यह कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ़ से खेल रहे है।
  • 2023 में रिंकू सिंह ने एक बार में पाँच छक्के लगाकर हारे हुए मैच को जीत कर कोलकाता की झोली में डाल दिया।

रिंकू सिंह संपत्ति (Rinku Singh Net Worth)

क्रिकेटर रिंकू सिंह की संपत्ति के बारे में अगर बात की जाए तो पुश्तैनी संपत्ति उनके पास ज्यादातर कुछ तो था नहीं मगर जब से वह क्रिकेट जगत में आये हैं देख सकते हैं की उनके पास संपतियों में थोड़ा बहुत इजाफा देखने को मिल  सकता  हैं मगर अभी exact फिगर नहीं पता हैं की वह महीने में या साल में कितना कमाते हैं मगर यह हैं की उन्हें गाड़ियों का भी शौक हैं।

भारतीय T20 मैच में रिंकू सिंह का डेब्यू

ODI वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ T20 सीरीज होनी हैं उसमें रिंकू सिंह को T20 में शामिल किया गया और अपने पहले ही मैच में उन्होंने टीम को जीत के लिए एक गेंद पर एक रन बना ना था उन्होंने छक्का मारकर मैच जीत लिया और अपने डेब्यू मैच में कीर्तिमान स्थापित कर दिया हो सकता हो आगे आने वाले मैचों में रिंकू सिंह को और मौके मिल सके। ऑस्ट्रेलिया के मैच में नाबाद 14 गेंदों में 22 रन बनाकर अपनी भारतीय टीम को जिताया। 23 November 2023 को जो ऑस्ट्रेलिया के साथ इंडिया का मैच हुआ है उसमें रिंकू सिंह ने एक छक्का लगाकर मैच इंडिया जीत गया मगर उस छक्के को नहीं गिना गया क्योंकि जो ऑस्ट्रेलियन बॉलर बॉलिंग कर रहा था जिसका नाम Abbot था उसने नो गेंद कर दी जिसकी वजह से उस छक्के कारण रिंकू सिंह के रन में नहीं जोड़ा गया ।

रिंकू सिंह IPL 2023 में किस वजह से फेमस हुए

IPL 2023 में रिंकू सिंह इसलिए फेमस हुए थे कि वह कोलकाता Night Rider की ओर से क्रिकेट खेल रहे थे और उन्होंने उस मैच में ना जीतने वाले मैच को कोलकाता night riders की झोली में जीत कर अपने नाम का डंका बजा  दीया और Kolkata Night Rider टीम शाहरुख खान   की हैं उस मैच में रिंकू सिंह ने एक ओवर में जीत के लिए 28 रन बनाने थे और  रिंकू सिंह ने 5 छक्के लगाकर मैच में कोलकाता की जीत पक्की करवा दी।  रिंकू सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया था की जब यह मैच हम लोग जीते थे तब शाहरुख खान जी ने मुझे गले लगा कर कहा कि वैसे मैं पार्टियों में या किसी की शादी में नहीं जाता हूँ मगर जब तेरी शादी होगी तो मैं वहाँ पर आकर डांस करूँगा।

रिंकू सिंह का निलंबन (Rinku Singh Latest News)

रिंकू सिंह 30 मई 2019 को अबू धाबी में हो रहे T20 टूर्नामेंट में बिना BCCI की अनुमति के खेलने के लिए गए थे तब BCCI ने 3 महीने का खेलने के लिए निलंबन कर दिया था।

निष्कर्ष (Conclusion)

आखरी में रिंकू सिंह के बारे में बस इतना ही कहेंगे कि  रिंकू सिंह एक लेफ्ट हैंड batsman के रूप में बहुत  अच्छे बल्लेबाज हैं जो आने वाले भारतीय टीम का  भविष्य भी हो सकते।वह इंडियन टीम का हिस्सा भी हो सकते हैं और अपनी performance से वह लंबे रेस की ओर अग्रसर होंगे क्योंकि उनको IPL में भी खेलते हुए लोगों ने देख लिया हैं कि कैसे खेलते हैं और T20 में अभी हाल ही में मैच था तब भी रिंकू सिंह को खेलते हुए देखा हैं मतलब एक अच्छी टेक्निक से बैंटिंग  करते हैं अगर वह अपने उपर और अपनी बेटिंग की प्रैक्टिस इसी तरह करते रहेंगे तो वह बहुत आगे तक जाएंगे।

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : रिंकू सिंह का पूरा नाम क्या हैं?

Ans : Rinku KhanChand Singh.

Q : रिंकू सिंह कौन सा खेल खेलते हैं?

Ans : क्रिकेट

Q : रिंकू सिंह IPL मैच किसकी तरफ़ से खेलते हैं?

Ans : Kolkata Knight Riders

Q : रिंकू सिंह किस वजह से फेमस हुए थे?

Ans : अपने 5 छक्को की वजह से।

Q : रिंकू सिंह ख़बरों में क्यों है?

Ans : रिंकू सिंह को निलंबित कर दिया गया है.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles