रोहित सरदाना (पत्रकार) का जीवन परिचय | Rohit Sardana (News Anchor) Biography in Hindi

रोहित सरदाना (पत्रकार) का जीवन परिचय, सैलरी, बच्चे, पत्नी, परिवार, जाति, पह्लादपुर, गाने, नेट वर्थ [Rohit Sardana Biography in Hindi] (News, Age, Wife, Caste, Net Worth, Family, Salary)

भारतीय टेलीविज़न न्यूज़ चैनल जैसे ज़ी न्यूज़, आज तक आदि पर न्यूज़ प्रेसेंट करने वाले मशहूर न्यूज़ एंकर रोहित सरदाना का हालही में कोरोना वायरस के शिकार होने के चलते निधन हो गया है. ये एक बेहद सफल एवं बेहतरीन न्यूज़ एंकर थे, जिसके चलते इन्होने मीडिया इंडस्ट्री में अपनी एक पहचान बना ली थी. आइये इस लेख में इनके जीवन एवं उनकी उपलब्धियों की बात करते हुए आपको इनके बारे में बताते है.

rohit sardana biography in hindi

रोहित सरदाना जन्म, उम्र, जाति एवं परिचय (Birth, Age, Caste, Introduction)

पूरा नाम (Full Name) रोहित सरदाना
पेशा (Profession) पत्रकार (न्यूज़ एंकर एवं प्रेसेंटर)
जन्म तिथि (Birthday) 22 सितंबर
जन्म स्थान (Birth Place) हरियाणा भारत
उम्र (Age) ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) कुरुक्षेत्र, हरियाणा
मौजूदा घर दिल्ली, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) ज्ञात नहीं
नेटवर्थ (Net Worth) लगभग 15 लाख प्रतिमाह
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

रोहित सरदाना पत्नी, बच्चे एवं परिवार (Wife, Children and Family)

पिता का नाम ज्ञात नहीं
माता का नाम ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम प्रमिला दीक्षित
भाई 1 (कंम्पूटर साइंस इंजिनियर)
बच्चे 2 बेटियां
बहन ज्ञात नहीं

रोहित सरदाना शिक्षा एवं शुरूआती जीवन

रोहित सरदान का जन्म हरियाणा के कुरुक्षेत्र में शहर में हुआ था. वे एक मीडिल क्लास परिवार से संबंध रखते थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कुरुक्षेत्र में रहकर ही गीता निकेतन नाम के वहां के लोकल स्कूल से ही पूरी की. इसके बाद में वे अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए हिसार आ गए. यहाँ पर रोहित ने गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक एवं जनसंचार में परास्नातक की पढ़ाई करके डिग्री हासिल की.  

रोहित सरदाना करियर

रोहित को बचपन से ही एक्टिंग एवं सिंगिंग का शौक था. लेकिन वे एक बहुत ही अच्छे एंकर थे. शुरुआत में उन्होंने अपने करियर के लिए प्रिंट मीडिया को चुना. हालांकि प्रिंट मीडिया का चुनाव करने के कुछ साल बाद उन्हें समझ आया कि वे इसके लिए नहीं बने हैं. तब उन्होंने टीवी एंकर बनने का सोचा और वे इसके लिए इंटरव्यू देने लगे. इसके बाद इनकी रेडियो स्टेशन में जॉब लग गई. वे इसमें लग्बह्ग डेढ़ से दो साल तक काम करते रहे. इसके बाद वे दिल्ली आ गए.

दिल्ली आने के बाद उन्हें ईटीवी में इंटर्नशिप करने का मौका मिला. और उन्हें यहाँ जॉब का भी ऑफर मिल गया. शुरू में वे वीटी एडिटर के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन फिर वे धीरे धीरे आगे बढ़ते चले गए और उन्होंने न्यूज़ प्रेसेंटेटर के रूप में खुद की पहचान बनानी शुरू कर दी. वे उन्होंने भारतीय न्यूज़ चैनल ‘ज़ी न्यूज़’ में एक बेहतरीन न्यूज़ एंकर एवं न्यूज़ प्रेसेंटेटर बन गए. इसमें रोहित का एक शो ‘ताल – ठोक के’ आया करता था, जोकि बहुत ही मशहूर हुआ था. सन 2018 से उन्होंने इंडिया टुडे ग्रुप के चैनल आज तक के साथ काम करना शुरू कर दिया. यहाँ पर वे ‘दंगल’ नाम के टीवी शो को होस्ट किया करते थे.

रोहित सरदाना Salary and Net Worth

रोहित सरदाना की मासिक वेतन की बात करें तो आपको बता दें कि रोहित का मासिक वेतन 1 से डेढ़ लाख रूपये तक था. एवं सालाना नेटवर्थ की बात करें तो यह लगभग 15 लाख रूपये थी.

रोहित सरदाना उपलब्धि

रोहित ने अपने करियर में अब तक निम्न अवार्ड हासिल किये –

  1. सैन्सुई सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ प्रोग्राम अवार्ड
  2. दिल्ली एजुकेशन सोसाइटी के द्वारा सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर अवार्ड
  3. इनके द्वारा किये गए कार्य के लिए माधव ज्योति सम्मान
  4. इसके अलावा गणेश विद्यार्थी अवार्ड आदि.

रोहित सरदाना मृत्यु एवं कारण (Death Reason)

हालही में कोरोना महामारी में देश के कोने – कोने में तबाही मचा रखी हैं जिसकी चपेट में ना सिर्फ आम जनता आ रही हैं. बल्कि बड़े – बड़े सेलेब्रिटी भी इससे दूर नहीं है. रोहित सरदाना भी इस बीमारी का शिकार हुए और उनकी आज यानि 30 अप्रैल, 2021 को मृत्यु हो गई. इनकी मृत्यु नोएडा के एक निजी अस्पताल में सुबह 4 बजे हुई. रोहित कोरोना बीमारी के चलते आईसीयु में भर्ती थे.

रोहित सरदाना Death News

रोहित सरदान की मृत्यु की खबर आज सुबह से ही न्यूज़ चैनल में शो की जा रही है. इनकी मृत्यु की खबर से सारी मीडिया इंडस्ट्री शोक में डूब गई है. सभी ने अपना शोक ट्विटर के माध्यम से व्यक्त किया है. केवल मीडिया जगत के लोगों ने ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एवं मोदी सरकार के केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ ही और भी कई बड़े राज नेताओं ने रोहित की मृत्यु के लिए शोक प्रकट किया है.

इस तरह से कोरोना महामारी ने हमारे देश के एक बेहतरीन न्यूज़ प्रेसेंट करने वाले एंकर को हमसे छीन लिया.

अन्य पढ़ें –

7 comments

  1. age 42 hai rohit sir ki

  2. Muhafiz chandsha

    Hi sir apka article padh ke kafi jaankari haseel hui sir itna sara information aap collect kahan se karte ho? Itna detail me?

  3. विनम्र श्रद्धांजलि 🙏🙏🙏

  4. Jatinder goswami

    Very good 👍article sir Hume yeh sab jankari Dene ke liye

  5. Nice Sir bahut unique hai. Thanks

  6. Such a nice information man

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *