RRB Group D रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें

RRB Group D रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें, आरआरबी ग्रुप डी, अधिकारिक वेबसाइट (Result Decleared) (Official Website, Link, Check)

ऐसे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है, जिन्होंने साल 2022 में 17 अगस्त से 25 अगस्त तक आयोजित आरआरबी ग्रुप डी की एग्जाम में पार्टिसिपेट किया था और एग्जाम को दिया था। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी पहले चरण के रिजल्ट को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने की तैयारियां कर ली गई है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 ऑनलाइन जारी हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

इसलिए विद्यार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वह आरआरबी अधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in. को लगातार विजिट करते रहे। इस पेज पर हम जानेंगे कि “आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कैसे देखें” अथवा “आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें।”

rrb group d result

आरआरबी ग्रुप डी की जानकारी (RRB Group D Detail)

Authority Name:   Railway Recruitment Board
AdvertisementCEN 01/2019  
Name of Post:Group D  
Total Vacancies:     103769
Category:   Sarkari Result  
RRB Group D Exam Dates:17 August 2022 to 25 August 2022  
RRB Group D Result 2022 Release Date:December 2022  
Official Website:     rrbcdg.gov.in

आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कहां से देखें

आरआरबी अर्थात रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा हर साल ग्रुप डी के अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती निकाली जाती है। आरआरबी ग्रुप डी के अंतर्गत रेलवे डिपार्टमेंट हर साल Track Maintainer Grade IV (Trackman), Gateman, Pointsman, Helpers in Electrical/ Engineering/ Mechanical/ Signal & Telecommunication departments, Porter & Other Posts जैसे पदों पर भर्ती निकालता है जिसमें आवेदन करने की योग्यता अलग-अलग होती है।

जब अभ्यर्थी के द्वारा पोस्ट पर आवेदन करने के पश्चात एग्जाम में शामिल हुआ जाता है और सारी प्रक्रिया का पालन करके अंतिम स्टेज पर पहुंचा जाता है, तब आरआरबी के द्वारा ग्रुप डी की एग्जाम का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति आसानी से आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके साथ ही आसान सी प्रक्रिया का पालन करके ग्रुप डी का रिजल्ट चेक कर सकता है।

आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट ऐसे चेक करें

अगर आपने रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा आयोजित ग्रुप डी की एग्जाम के लिए आवेदन किया था और रेलवे के द्वारा एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया गया है, तो आप एग्जाम के रिजल्ट को आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट चेकिंग प्रोसेस का पालन करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले आपको इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना है। ऐसा करने से इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • अब आपको अपने रेलवे जोन का सिलेक्शन करना है। जैसे कि आरआरबी चंडीगढ़, आरआरबी अहमदाबाद, आरआरबी लखनऊ इत्यादि।
  • रेलवे जोन का सिलेक्शन करने के पश्चात आपको जो रिजल्ट वाला सेक्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के रिजल्ट का लिंक आएगा, जिसमें से आपको आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको निश्चित जगह में अपना रोल नंबर दर्ज करना है।
  • रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रही सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के पश्चात आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा। अब आप चाहे तो रिजल्ट का प्रिंटआउट लेने के लिए उसे डाउनलोड कर सकते हैं और आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट प्रिंट आउट ले सकते हैं।
होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ:

Q: आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कब जारी होगा?

ANS: 13 दिसंबर

Q: आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट कहां देखें?

ANS: आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर

Q: आरआरबी ग्रुप डी की एग्जाम कब हुआ था?

ANS: 17 अगस्त 2022 से लेकर 25 अगस्त 2022

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here