रुक जाना नहीं योजना मध्यप्रदेश 2021 | MP Ruk Jana Nahi Yojana in hindi

रुक जाना नहीं योजना क्या है मध्यप्रदेश 2021 (रिजल्ट, टाइम टेबल, पात्रता, प्रवेश पत्र, फीस) (MP Ruk Jana Nahi Yojana in hindi) (Admit Card, Timetable, Result, Form)

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के बच्चों के लिए रुक जाना नहीं योजना एक बार फिर शुरू की है. 10वीं एवं 12 वीं में फ़ैल हो चुके विद्यार्थियों को सरकार एक और मौका दे रही है. योजना के तहत वे खुद आवेदन कर पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है. शिवराज सिंह सरकार ने योजना को फिर से शुरू किया है ताकि विद्यार्थियों को एक मौका और मिले. कमलनाथ सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया था. यह योजना मुख्यरूप से शिवराज द्वारा ही शुरू हुई थी, कांग्रेस सरकार आने के बाद यह बंद हो गई थी. अब वापस शिवराज सरकार सत्ता में आने के बाद यह शुरू फिर से शुरू हो रही है. रुक जाना नहीं योजना में कौन पात्र है, ऑनलाइन आवेदन कैसे हो सकता है, यह सभी जानकारी आपको यहाँ इस आर्टिकल में पढने मिलेगी, अंत तक आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

ruk-jana-nahi-yojana-mp-hindi

रुक जाना नहीं योजना मध्यप्रदेश 2021

नाम

रुक जाना नहीं योजना (RJNY)

राज्य

मध्यप्रदेश

किसने शुरू की

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

लाभ क्या है

परीक्षा देने का दोबारा मौका

लाभार्थी

दसवी/बारहवीं के फ़ैल छात्र

विभाग

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड

आधिकारिक पोर्टल

mpsos.nic.in

हेल्पलाइन नंबर

0755-2671066, 2552106

मुख्यमंत्री भावान्तर भुगतान योजना मध्य प्रदेश : सीधे सरकार को सही कीमत में बेचें सब्जी और अनाज.

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना क्या है?

यह योजना दसवीं एवं बारहवीं में फेल हुए विद्यार्थियों को परीक्षा देने का एक और मौका देती है. यह योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों का फ़ैल होने के कारन साल ख़राब न हो, उनको अगली परीक्षा के लिए एक साल इन्तेज़ार न करना पड़े बल्कि उसी साल वे परीक्षा देकर अपना भविष्य बना सकते है. योजना के तहत दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इससे विद्यार्थी हताश नहीं होंगें, उनको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना परीक्षा कब होती है?

मध्यप्रदेश सरकार इस योजना को साल में 2 बार आयोजित करती है ताकि अगर किसी कारणवश कोई पहली बार में परीक्षा न दे सके या उसमें फ़ैल हो जाये तो उसके पास दोबारा परीक्षा देने का भी मौका हो. 10वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणाम आने के बाद यह परीक्षा जून एवं दिसम्बर में आयोजित होती है. इस साल 2020 में कोरोना महामारी के कारन बीच में वार्षिक परीक्षा को रोक दिया गया था. परीक्षा को फिर से जून में किया गया जिसका रिजल्ट जुलाई में आया. अतः इस साल रुक जाना नहीं परीक्षा अगस्त एवं दिसम्बर में आयोजित हो रही है.

लाडली लक्ष्मी योजना – सरकार दे रही लड़कियों को लाखों रूपए, आप भी उठायें लाभ.

रुक जाना नहीं योजना टाइम टेबल

10 वीं की परीक्षा तारीख

17  अगस्त

10 वीं परीक्षा के आवेदन की आखिरी तारीख (Last date)

28 जुलाई

12 वीं की परीक्षा तारीख

17 अगस्त

12 वीं परीक्षा के आवेदन की आखिरी तारीख

5 अगस्त

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना योग्यता –

  • मध्यप्रदेश निवासी – इस योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के स्कूलों में पढने वाले बच्चों को ही मिलेगा. मध्यप्रदेश के बाहर के बच्चे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते. अगर दुसरे प्रदेश के बच्चे भी मध्यप्रदेश में रहकर पढाई कर रहे है तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा.
  • 10वीं एवं 12 वीं में असफल हुए छात्र – योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिलेगा जो 10वीं एवं 12 वीं की पहले परीक्षा दे चुके है, और उन्हें असफलता मिली है.
  • सत्र 2019-20 – योजना के अंतर्गत वही विद्यार्थी रुक जाना नहीं योजना की परीक्षा दे सकेंगें जो 2019-20 के सत्र में पहले परीक्षा दे चुके है. सिर्फ यही सत्र के लोग इस योजना में परीक्षा देने के पात्र है.

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना – मध्यप्रदेश में सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अभी बनवाएं संबल कार्ड.

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना जरुरी दस्तावेज–

  • मार्कशीट – जो भी छात्र आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अपनी फ़ैल वाली मार्कशीट की कॉपी जमा करनी होगी. 10वीं के छात्र उस कक्षा की और 12वीं के छात्र उस कक्षा की फ़ैल मार्कशीट जमा करें.
  • आधार कार्ड – छात्रों के पास उनका आधार कार्ड होना अनिवार्य है. आधार कार्ड भी परीक्षा आवेदन के समय जरुरी होता है.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

मध्यप्रदेश रुक जाना नहीं योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया –

एमपी सरकार ने बच्चों को आवेदन के लिए यहाँ भटकना न पड़े इसलिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पोर्टल शुरू किया है. आप भी अगर योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करें  –

  • मध्यप्रदेश सरकार ने रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म को मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड पोर्टल में अपलोड किया है. इसकी डायरेक्ट लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • यहाँ आपको एक फॉर्म दिखाई देगा. यहाँ आपको पहले 10वीं या 12वीं कक्षा का चुनाव करना है. यहाँ आपको अपना परीक्षा रोल नंबर डालना होगा.
  • अगर आप बीपीएल वर्ग में आते है तो बॉक्स में एस सेलेक्ट करें, नहीं तो नो कर दें. इसके साथ विकलांग के लिए भी हां या नहीं का विकल्प होगा, उसे भी चुने.
  • इसके बाद स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड हो डालें. इसे सबमिट कर दें.
  • सबमिट करते ही आपको अपनी सारी जानकारी दिखाई देगी. आपको अब सीधे परीक्षा सेण्टर का चुनाव करना है, जहाँ आप आने वाली परीक्षा को देना चाहते है.
  • इसके साथ ही आपको अपना चालू मोबाइल नंबर डालना होगा. अगर किसी विद्यार्थी के पास मोबाइल नहीं है तो वो अपने अभिभावक का मोबाइल नंबर डाल सकते है.
  • ये सभी जानकारी डालने के बाद आप पेमेंट के पेज में पहुँच जायेगे. यहाँ आपको परीक्षा फीस जमा करनी होगी. यह ऑनलाइन पेमेंट के बाद आपका फॉर्म जमा हो जायेगा.
  • अगर किसी कारनवश आप तुरंत में पेमेंट नहीं कर पाते है तो आप बाद में जाकर भी इसे पूरा कर सकते है. इसके लिए आप मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल के आधिकारिक पोर्टल में जाएँ, वहां रुक जाना नहीं योजना पर क्लिक करें, आगे आपको एप्लीकेशन फॉर्म और पेड/अनपेड रिसीट विकल्प दिखाई देगा.
  • इसे क्लिक करेंगे तो आगे पेज में आपको रोलनंबर डालकर आगे जाना का आप्शन मिल जायेगा. यहाँ से आप पेमेंट हो चुकी रिसीट को भी डाउनलोड कर सकते है.

जो भी इस योजना के योग्य है वो छात्र इसका जरुर लाभ उठायें. विद्यार्थियों के लिए विशेष यह योजना शुरू हुई है. अगर आपकी पहचान में कोई है जो इस योजना के योग्य है तो उसे भी आप यह जानकारी शेयर कर सकते है.

मध्यप्रदेश टॉप पैरेंट मोबाइल एप्प डाउनलोड : अब घर बैठे बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी.

डाउनलोड रुक जाना नहीं योजना परीक्षा एडमिट कार्ड –

परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद, आपको परीक्षा केंद्र जाने के लिए एडमिट कार्ड भी दिया जायेगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको उपर दिये गए ऑफिसियल पोर्टल में जाना होगा, वहां योजना विकल्प में जाकर आप रोल नंबर द्वारा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

मध्यप्रदेश करियर गाइडेंस पोर्टल –

शिवराज सरकार ने छात्रों के लिए एक विशेष पोर्टल शुरू किया है, इसमें बच्चे आगे भविष्य के लिए करीयर के बारे में जानकारी ले सकते है. मध्यप्रदेश करियर गाइडेंस पोर्टल में अलग-अलग कॉलेज, कोर्से के बारे में जानकारी है. वहां कई तरह के प्रवेश परीक्षा की भी जानकारी है, बच्चों को भविष्य में आगे क्या करना है, इसके बारे में उन्हें गाइड किया जायेगा.

मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन : श्रमिक/मजदूर भाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएँ और पायें आर्थिक सहायता

FAQ –

Q: रुक जाना नहीं योजना का टाइम टेबल क्या है?

Ans: योजना का टाइम टेबल आपको उपर बताया गया है.

Q: रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट कब आएगा?

Ans: इसका रिजल्ट परीक्षा के बाद लगभग 30 दिन बाद आएगा.

Q: रुक जाना नहीं योजना का रिजल्ट कैसे देख सकते है?

Ans: आधिकारिक साईट में आप इसका रिजल्ट देख सकते है.

Q: रुक जाना नहीं की फीस कितनी है?

Ans: इसकी जानकारी आपको आवेदन करते समय आधिकारिक पोर्टल में मिल जाएगी.

Q: रुक जाना नहीं का फॉर्म कब भरेंगे?

Ans: दसवीं के 28 जुलाई तक एवं बारहवीं के 5 अगस्त तक

अन्य पढ़ें –

Vibhuti
विभूति अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर से है. ये पोस्ट ग्रेजुएट है, जिनको डांस, कुकिंग, घुमने एवम लिखने का शौक है. लिखने की कला को इन्होने अपना प्रोफेशन बनाया और घर बैठे काम करना शुरू किया. ये ज्यादातर कुकिंग, मोटिवेशनल कहानी, करंट अफेयर्स, फेमस लोगों के बारे में लिखती है.

More on Deepawali

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here