एसएस राजामौली का जीवन परिचय S. S. Rajamouli Biography In Hindi (net worth)

0

एसएस राजामौली का जीवन परिचय (शिक्षा, कैरियर, योग्यता,धर्म, फैमिली, जन्म तारीख , जन्म स्थान,राष्टीयता, स्कूल, पत्नी, फिल्म, पसंंद, पुरस्कार, नेट वर्थ S. S. Rajamouli Biography In Hindi (net worth, movie list, family, age, date of birth, nationality, school, wife, awards, birth place, passion, profession)

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एसएस राजामौली ने कई शानदार फिल्मों का निर्माण किया है। हालांकि इन्हें बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में तब जाना जाने लगा, जब इन्होंने बाहुबली जैसी सुपर डुपर हिट मूवी को बनाया।

यह बाहुबली मूवी का ही कमाल है कि आज एसएस राजामौली की गिनती सबसे बेस्ट डायरेक्टर में होती है। बाहुबली के अलावा इन्होंने मगधीरा जैसी शानदार मूवी डायरेक्ट की है। आज के इस लेख में आप एसएस राजामौली की जीवनी से संबंधित सभी बातों के बारे में जानेंगे।

एसएस राजामौली का जीवन परिचय S S Rajamouli Biography in Hindi

नाम:कोदुरी सृसैला श्री राजामौली  
प्रोफेशन:एक्टर ,डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर  
निकनेम:  जक्कान्ना
जन्मतिथि:कोव्वुर ,वेस्ट गोदावरी डिस्ट्रिक्ट, आंध्र प्रदेश ,भारत    
जन्मस्थान:कोव्वुर ,वेस्ट गोदावरी डिस्ट्रिक्ट, आंध्र प्रदेश ,भारत    
धर्मं:  हिन्दू
राशी:तुला  
राष्टीयता:  भारतीय
स्कूल:ज्ञात नहीं  
कॉलेज:सी आर रेड्डी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग ,एलुरु ,आंध्र प्रदेश    
योग्यता:  स्नातक
वैवाहिक स्थिति:  विवाहित
पत्नी:रमा राजामौली  
माँ:राजा नंदिनी  
पिता:कोदुरी वेंकट विजयेन्द्र प्रसाद  
बेटा:एस एस कर्थिक्केया  
    

एसएस राजामौली का प्रारंभिक जीवन

बाहुबली और मगधीरा जैसी हिट फिल्मों का निर्माण करने वाले एसएस राजामौली साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक बहुत ही बड़े डायरेक्टर हैं। बता दें कि एसएस राजामौली का जन्म देश के कर्नाटक राज्य के रायपुर जिले में साल 1973 में हुआ था और इनकी जन्म तारीख 10 अक्टूबर है।

एसएस राजामौली के जो पिता है उनका नाम विजेंद्र प्रसाद है। वह साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काफी बड़े स्क्रिप्ट राइटर है अर्थात वह फिल्म की कहानी को लिखने का काम करते हैं।‌ प्राप्त जानकारियों के अनुसार एसएस राजामौली के परिवार में ऐसे कई लोग हैं जो साउथ फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखते हैं। एक प्रकार से देखा जाए तो इनका पूरा परिवार फिल्मों से जुड़ा हुआ है।

एसएस राजामौली की शिक्षा

कर्नाटक राज्य का कोव्वूर जिला ही वह जिला है जहां पर पहली बार एसएस राजामौली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को हासिल करने के लिए एक स्कूल में दाखिला लिया था, हालांकि उस विद्यालय का नाम अज्ञात है।

यहां से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद एसएस राजामौली आंध्र प्रदेश राज्य में चले गए, क्योंकि वहां पर उन्हे अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए रेड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना था।

इस कॉलेज में एडमिशन पाने के बाद एसएस राजामौली ने मन लगाकर पढ़ाई की और यहां से इन्होंने ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की। बता दें कि रेड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग आंध्र प्रदेश के Eluru जिले में स्थित है।

एसएस राजामौली का परिवार

चूंकि एसएस राजामौली के पिताजी साउथ की फिल्मों में फिल्म स्क्रिप्टराइटर है, अतः इनके द्वारा रचित कई कहानियों पर साउथ की फिल्में बनी हुई है।

इसके अलावा इनकी माता जी का नाम स्वर्गीय राजा नंदिनी है जिन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई को पूरा किया है। राजामौली के दो बच्चे हैं जिनमें से एक का नाम एसएस कार्तिकेय है और दूसरे का नाम एसएस मयूखा है, वहीं इनकी पत्नी का नाम रामा राजामौली है। इनका ना तो कोई भाई है ना ही इनकी कोई बहन है।

एसएस राजामौली का करियर

बता दें कि साउथ की फिल्मों में अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में एसएस राजामौली, राघवेंद्र राव के साथ सपोर्टिंग डायरेक्टर के तौर पर काम करते थे। राघवेंद्र  ही वह व्यक्ति हैं जिन्होंने एसएस राजामौली को डायरेक्टिंग के गुण सिखाए थे।

राजामौली ने कर्नाटक में स्थित एवीएम रिकॉर्डिंग थिएटर में भी काम किया है।

डायरेक्टिंग के गुण सीखते सीखते जब राजामौली लोगों की नजरों में आने लगे तब इनकी जिंदगी में वह मुकाम आया जब इन्हें अपने पहला तेलुगू सीरियल को डायरेक्ट करने का मौका मिला।

उस तेलुगू सीरियल का नाम था शांति निवासम।‌ इस तेलुगू सीरियल को एसएस राजामौली ने के राघवेंद्र राव के असिस्टेंट के तौर पर डायरेक्ट किया था।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि एसएस राजामौली ने कई शानदार पिक्चरों का स्क्रीनप्ले भी लिखा है। जैसे कि सिम्हाद्री- 2003, साय- 2004, विक्रमारकुडू- 2006, बाहुबली द बिगिनिंग- 2015 इत्यादि।

एसएस राजामौली ने अपने आप को सिर्फ फिल्मों के डायरेक्टिंग तक ही सीमित नहीं रखा था, बल्कि उन्होंने फिल्मों को प्रोड्यूस करने में भी अपना हाथ आजमाया था। इसी कड़ी में साल 2012 में एसएस राजामौली ने अंडाला राक्षसी नाम की फिल्म को प्रोड्यूस किया था। यह फिल्म तेलुगु भाषा में बनाई गई थी। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर एवरेज सफलता प्राप्त हुई थी।

इनकी जिंदगी में तब सबसे बड़ी सफलता इनके हाथ लगी जब साल 2015 में इनके द्वारा डायरेक्ट की गई बाहुबली द बिगिनिंग फिल्म को भारत में लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया और इस फिल्म ने इंडिया में कमाई के सारे आंकड़े तोड़ दिए।

इंडिया में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली फिल्म की लिस्ट में आज भी बाहुबली पहले नंबर पर है और इसके साथ ही पूरे वर्ल्ड में बाहुबली दूसरी ऐसी भारतीय पिक्चर बनी जिसने सबसे ज्यादा कमाई की

एसएस राजामौली की शारीरिक संरचना

आँखों का रंग: काला   
बालों का रंग: सफ़ेद   
छाती: 41   
कमर: 34   
बाजू: 12   
लम्बाई: 5.9 फीट   
वजन: 70 Kg   

एसएस राजामौली की पसंद और नापसंद

पसंदीदा शौक:क्रिकेट खेलना, स्टोरी लिखना  
पसंदीदा अभिनेत्री:अनुष्का शेट्टी  
पसंदीदा अभिनेता:  साउथ अभिनेता प्रभास, रजनीकांत
पसंदीदा कार:रेंज रोवर  
पसंदीदा कलर:सफेद और नीला  

एसएस राजामौली को प्राप्त अवार्ड

अवार्डवर्ष
फर्स्ट आइफा उत्सवम एंड सिनेमा अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर  2015
नेशनल फिल्मफेयर अवार्ड फॉर फीचर फिल्म:  2015
फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: तेलुगू फिल्म मगधीरा2009
फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: तेलुगु फिल्म ईगा  2012
बेस्ट फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: तेलुगू फिल्म बाहुबली बिगिनिंग  2015
फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: तेलुगू फिल्म बाहुबली कंक्लूजन  2017
नंदी अवॉर्ड फॉर बेस्ट स्क्रिप्ट राइटर: फिल्म ईगा  2012
बोम्मीरेड्डी नरसिम्हा रेड्डी नेशनल अवार्ड:  2014
नंदी अवॉर्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: फिल्म बाहुबली बिगिनिंग  2015
आइफा अवॉर्ड फॉर बेस्ट डायरेक्टर: तेलुगू फिल्म बाहुबली बिगिनिंग  2015
सीमा अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू डायरेक्टर: बाहुबली बिगिनिंग  2015
सीमा अवॉर्ड फॉर बेस्ट तेलुगू डायरेक्टर: बाहुबली कंक्लूजन  2017
बेस्ट डायरेक्टर: फिल्म मगधीरा साल  2009
बेस्ट डायरेक्टर फिल्म: बाहुबली बिगिनिंग  2015
  
  

एसएस राजामौली की नेटवर्थ S S Rajamouli Net Worth

प्राप्त जानकारी के अनुसार टोटल 14 मिलीयन डॉलर की संपत्ति साउथ की फिल्मों के महान डायरेक्टर एसएस राजामौली के पास है। 14 मिलियन डॉलर को अगर भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाता है तो यह संपत्ति लगभग 95 करोड़ के आसपास तक होती है। राजामौली की संपत्ति तब और भी ज्यादा बढ़ गई थी जब इन्होंने बाहुबली द बिगिनिंग और बाहुबली द कंक्लूजन जैसी फिल्मों को डायरेक्ट करने का काम किया था।

क्योंकि इन दोनों ही फिल्मों ने इंडिया में तो पैसे कमाए ही थे साथ ही विदेशों में भी इन दोनों फिल्मों ने काफी शानदार इनकम जनरेट की थी और यही वजह है कि राजामौली की कुल इनकम में एकाएक बढ़ोतरी हो गई और आज इनकी संपत्ति एक अरब के पास पहुंचने को है। एसएस राजामौली ने कई सारे लग्जरी घर भी ले कर के रखे हैं जिन्हें इन्होंने भाड़े पर दिया है। इस प्रकार इनके इनकम के अन्य कई रास्ते भी हैं।

एसएस राजामौली की फिल्में S. S. Rajamouli Movie List

एसएस राजामौली के बारे में एक बात यह भी है कि इन्होंने आज तक जो भी फिल्में डायरेक्ट की है उनमें से अधिकतर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब हुई है और यही वजह है कि कई प्रोड्यूसर फिल्मों का निर्माण करवाने के लिए एसएस राजामौली की डिमांड आजकल काफी ज्यादा कर रहे हैं। इनके द्वारा डायरेक्ट की गई कुछ फिल्मों के नाम नीचे आपको दिए जा रहे हैं।

फिल्मवर्ष
सिम्हाद्री:  2003
साय:  2004
छत्रपति:  2005
विक्रमारकुडू:  2006
यामाडोंगा:  2007
मर्यादा रमन्ना:2010
बाहुबली द बिगिनिंग:2015
ईगा:  2012
बाहुबली द कंक्लूजन:2017
रूद्रम रनम रूधिरम:  2021

कौन है एसएस राजामौली की पत्नी?

एसएस राजामौली की पत्नी रमा नामी किसी सामान्य परिवार से नहीं आती हैं बल्कि इनके परिवार का भी अच्छा खासा फिल्मी बैकग्राउंड रहा है। बता दे कि राजामौली के कजिन का नाम एमएम कीरावनी है और एमएम कीरावनी की पत्नी का नाम श्री वली है।

 फिल्मी फील्ड में होने के कारण राजामौली को अलग-अलग डायरेक्टर के साथ काम करने का मौका मिला था और इसलिए राजामौली काफी लंबे टाइम से अपनी पत्नी को जानते थे।

एनटीआर और राजामौली का संबंध

स्टूडेंट नंबर 1 नाम की एक पिक्चर तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में रिलीज हुई थी। यही वह पिक्चर थी जिसमें पहली बार साउथ फिल्म के सुपरस्टार एनटीआर और साउथ फिल्मों के सुपर डायरेक्टर एसएस राजामौली ने एक साथ काम किया था।

 एनटीआर अक्सर राजामौली की सादगी की तारीफ करते हैं। उनका कहना है कि राजामौली किसी भी तरह से यह नहीं दिखाते हैं कि वह एक सफल डायरेक्टर है बल्कि वह हमेशा कुछ ना कुछ सीखने का प्रयास करते हैं। एनटीआर जक्कन्ना नाम से राजामौली को बुलाते हैं। राजामौली भी एनटीआर को पूरा सम्मान देते हैं। दोनों के बीच काफी मजबूत बॉन्डिंग देखी जाती है।

एसएस राजामौली सोशल मीडिया फैंस

बाहुबली पिक्चर का निर्माण करने के बाद से उत्तर भारत में एसएस राजामौली के बारे में लोग जानने लगे और यही वजह है कि इनके सोशल मीडिया हैंडल पर इनके फॉलोअर में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई।

बात करें अगर फेसबुक पर एसएस राजामौली के फोलोवर के बारे में तो इनके फेसबुक पेज पर 7.4 मिलियन फॉलोवर हैं, वही इंस्टाग्राम पर 1.1 मिनियन फॉलवर है और टि्वटर हैंडल पर इनके 5.6 मिलियन फॉलोअर हैं। नीचे आपको एसएस राजामौली के सोशल मीडिया अकाउंट का लिंक दिया जा रहा है जिस पर क्लिक करके आप इनके सोशल मीडिया अकाउंट को विजिट कर सकते हैं।

• एसएस राजामौली इंस्टाग्राम प्रोफाइल: https://instagram.com/ssrajamouli?utm_medium=copy_link

• एसएस राजामौली फेसबुक पेज: https://www.facebook.com/SSRajamouli

• एसएस राजामौली टि्वटर हैंडल: https://twitter.com/ssrajamouli?lang=en

• एसएस राजामौली वेबसाइट:http://ssrajamouli.in/

एसएस राजामौली के बारे में अज्ञात बातें

• एसएस राजामौली किसी भी प्रकार का नशा नहीं करते हैं। इन्हें नशे से सख्त नफरत है। यह ना तो दारू पीते हैं ना ही किसी भी प्रकार के अल्कोहल ड्रिंक का सेवन करते हैं।

• तमिल फिल्मों के बहुत ही प्रसिद्ध डायरेक्टर और स्क्रीन्राइटर कोडुरु बनकटा विजेंद्र प्रसाद के बेटे एसएस राजामौली हैं।

• एसएस राजामौली डायरेक्टर के. राघवेंद्र राव के असिस्टेंट के तौर पर काम कर चुके हैं।

• इन्होंने एवीएम रिकॉर्डिंग थिएटर में भी काम किया है।

• के. राघवेंद्र राव के असिस्टेंट के तौर पर इन्हें पहली बार डायरेक्टर के तौर पर तेलुगू सीरियल शांति निवासम को डायरेक्ट करने का मौका मिला।

• इन्होंने सिम्हाद्री विक्रमारकुडू और बाहुबली द बिगिनिंग जैसी पिक्चर का स्क्रीनप्ले लिखा है तेलुगु फिल्म अंडाला राक्षसी को इन्होंने ही प्रोड्यूस किया था

• स्टार वर्ल्ड इंडिया एंटरटेनमेंट ऑफ द ईयर का अवार्ड इन्हें 2012 में मिला।

• इनके द्वारा निर्मित बाहुबली फिल्म इंडिया में कमाई के मामले में पहले स्थान पर और पूरी दुनिया में भारतीय फिल्म की लिस्ट में कमाई के मामले में दूसरे स्थान पर है।

• साल 2016 में इन्हें पद्मश्री अवार्ड मिला।

FAQ:

Q: एसएस राजामौली का असली नाम क्या है?

Ans: एसएस राजामौली का असली नाम अथवा पूरा नाम कोडुरु श्री सायला श्री राजामौली है।

Q: एसएस राजामौली का निक नेम क्या है?

Ans: इनका निकनेम जक्कन्ना है।

Q: एसएस राजामौली कौन है?

Ans: एसएस राजामौली साउथ की फिल्मों के एक बहुत बड़े डायरेक्टर हैं। इसके अलावा यह अभिनेता, स्क्रीन राइटर और प्रोड्यूसर भी हैं।

Q: एसएस राजामौली की वर्तमान उम्र क्या है?

Ans: 48 साल

अन्य पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here