ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018 (मात्र 100 रुपए का करना होगा भुगतान) – Chhattisgarh Sahaj Bijli Bill Yojana In Hindi

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा सहज बिजली बिल योजना से अब गरीब परिवारों को भी जोड़ा जा रहा है और हाल ही में इस राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को भी शामिल करने की मंजूरी दे दी है. और अब इस योजना के तहत इस राज्य के गरीब लोगों को भी मुफ्त में बिजली मिल सकेगी. इस योजना के तहत इस राज्य में जो लोग गरीबी रेखा से नीचे होंगे उन्हें 30 यूनिट तक की बिजली इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा. वहीं इस योजना में फ्लैट दर पर बिजली का भुगतान करने का भी विकल्प लोगों को दिया जाएगा.

sahaj bill cg

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018 से जुड़ी जानकारी

योजना का नाम छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना
योजना को कब मिली मंजूरी अगस्त 2018
किस चीजे से जुड़ी हुई है योजना बिजली
किन लोगों को मिलेगा लाभ बीपीएल और अन्य घरेलू उपयोगकर्ता
कितने लोगों को मिलेगा लाभ 12  लाख

 कब मिली योजना को मंजूरी (Launch Details)

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार द्वारा 21 अगस्त को की गई एक कैबिनेट की बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018 को मंजूरी दी गई है और इस बैठक में इस राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी मौजूद थे.

किन लोगों को मिलेगा लाभ (Beneficiary)

इस योजना के अंतर्गत पहले केवल किसानों को ही लाभ दिया जाता था, लेकिन अब कैबिनेट ने इस योजना के अंदर गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों और घरेलू उपयोगकर्ता को भी शामिल कर लिया है. यानी अब इन तीनों श्रेणी के अंदर आने वाले लोगों को सस्ते में और मुफ्त में बिजली मिल सकेगी.

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना की महत्वपूर्ण विशेषताए (Important Features)

मुफ्त बिजली मिलेगी   इस राज्य में बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को अधिकतम 30 यूनिट तक की बिजली इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार का बिजली बिल का भुगतान नहीं करना होगा. हालांकि इस यूनिट से अधिक बिजली का प्रयोग करने पर ये लोग सरकार द्वारा निर्धारित की गई फ्लैट दर पर बिजली का भुगतान कर सकते हैं.

मात्र 100 रुपए का करना होगा भुगतान – जिन गरीब लोगों द्वारा 30 से अधिक बिजली की यूनिट का इस्तेमाल कर लिया जाएगा, वो लोगों चाहें तो फ्लैट दर यानी मात्र 100 रुपए का भुगतान कर सकते हैं. हालांकि इस राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों को ये विक्लप दिया गया है कि वो प्रति महीने फ्लैट दर पर भुगतान करना चाहते हैं कि नहीं.

1 किलोवाट पर भी मिलेगा रियायत-

घरेलू उपभोक्ताओं जिनका बिजली का भार (load) किसी भी महीने 1 किलोवाट (1 KW) से कम का होगा वो भी इस योजना का लाभ उठा सकेंग और  उन्हें फ्लैट दरों पर बिजली बिल भुगतान करने का विकल्प दिया जाएगा. हालांकि, ये विकल्प उन उपयोगकर्ताओं के लिए ही होगा जो प्रति महीने 100 इकाइयों से कम बिजली का प्रयोग करते हैं.

कितने लोगों को मिलेगा लाभ और बजट (Budget)

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना से इस राज्य के 12 लाख से अधिक गरीब लोगों को फायदा होगा और इस योजना के लिए सरकार को 500 करोड़ रुपए तक का खर्चा आएगा.

बिजली एक ऐसी चीज है जो कि हर वर्ग के लोगों के लिए जरूरी है और गरीब वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए ही इस योजना को सरकार ने शुरू किया है. ताकि ये लोगों भी बिजली का प्रयोग कर सकें.

 Other Links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *