जाने सैफ अली खान की लाइफ स्टाइल, आने वाली फ़िल्में | Saif Ali Khan Biography hindi

सैफ अली खान की जीवनी (आने वाली फ़िल्म लिस्ट, परिवार, अवार्ड्स, लुक) (Saif Ali Khan Biography in hindi) (Age, Caste, Family, Upcoming Film List)

‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ फिल्म में अक्षय कुमार के साथ सैफ अली खान को बखूबी किरदार करते हुए देखा होगा और यह फिल्म बहुत ही भारतीय पर्दे पर सफल रही थी . हालांकि सैफ अली खान का पारिवारिक संबंध नवाबों के खानदान से था . यदि चाहते सैफ अली खान तो अपने पुरखों द्वारा बनाएं गए शाही राज्य को आगे ले जा सकते थे और उनको कुछ विशेष करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती . मगर सैफ अली खान ने अपने दम पर अपना करियर खड़ा किया है. यह एक बॉलीवुड अभिनेता और फिल्म निर्माता भी हैं . भारतीय फिल्म जगत में जितने भी प्रसिद्ध कलाकार हैं , उनमें से एक सैफ अली खान को भी माना जाता है . अभिनय से परिपूर्ण छोटे नवाब जी को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से कई सारे सम्मान मिल चुके हैं और इतना ही नहीं इनको राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी दिया जा चुका है .  सैफ अली खान के पूरे फिल्मी कैरियर और प्रारंभिक जीवन के बारे में , तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें .

saif ali khan biography in hindi

परिचय बिंदु (Introduction Points)

 

परिचय (Introduction)
पूरा नाम (Full Name) सैफ अली खान
जन्म दिन(Birth Date)

 

16 अगस्त ,1970
जन्म स्थान (Birth Place)

 

दिल्ली, भारत
पेशा (Profession)

 

अभिनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)

 

—-
राष्ट्रीयता (Nationality)

 

भारतीय
उम्र (Age)

 

49 वर्ष
गृहनगर (Hometown)

 

मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
धर्म (Religion)

 

इस्लाम
जाति (Caste)

 

—–
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)

 

विवाहित
राशि (Zodiac Sign)

 

सिंह
डेब्यू फ़िल्म ( Dabut Film ) परम्परा (1993)
शैक्षिक योग्यता ( Education ) स्नातक
लम्बाई ( Height ) (लगभग)  से० मी०- 173
मी०- 1.73
फीट इन्च- 5’ 8”
वजन/भार ( Weight ) (लगभग)   80 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना ( Body Shape ) (लगभग)  -छाती: 42 इंच
-कमर: 34 इंच
-Biceps: 16 इंच
आँखों का रंग ( Eye Colour ) भूरा
बालों का रंग ( Hairs Colour ) काला
गर्लफ्रेंड ( Girlfriend ) करीना कपूर (अभिनेत्री) , रोजा केटेलानो ( इतालवी मॉडल ) , अमृता सिंह  (अभिनेत्री)
विवाद ( Controversy )  ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म के शूटिंग के समय सैफ अली खान पर दो काले हिरण मारने के आरोप लगे थे और उस समय यह काफी ज्यादा चर्चित विवादों में भी रहे थे .

सैफ अली खान का प्रारंभिक जीवन एवं परिवारिक परिचय ? [Initially Life, Family Tree]

छोटे नवाब के नाम से पुकारे जाने वाले इस अभिनेता का जन्म देश की राजधानी दिल्ली में 16 अगस्त 1970 को हुआ था . इनके पिता नवाब पटौदी क्रिकेटर हुआ करते थे और इनकी माता सुप्रसिद्ध अभिनेत्री शर्मिला टैगोर है . बचपन से ही सैफ को किसी चीज की कमी नहीं थी , वे अपने माता-पिता के काफी चहेते भी थे .

इनके अलावा इनके परिवार में इनकी दो बहने भी हैं , एक सोहा अली खान  , जो भारतीय सिनेमा में सैफ अली खान के तरह ही कई फिल्में करती हुई नजर आ चुकी हैं और दूसरी बहन सबा अली खान एक शाही डिजाइनर के रूप में कार्य करती है .

सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह से इनको दो बच्चे हैं , जो सारा अली खान अभिनेत्री है और दूसरा इब्राहिम अली खान हैं . साल 2015 में करीना कपूर से शादी करने के बाद सैफ को एक और बेटा है , जिसका नाम तैमूर अली खान है .

पारिवारिक परिचय (Introduction Of Family )

 

परिचय (Introduction)
माता / पिता  (Mother & Father ) मंसूर अली खान पटौदी  एवं  शर्मिला टैगोर
बहने (Sisters) सोहा अली खान  और  सबा अली खान
पत्नी ( Wife’s ) करीना कपूर और  अमृता सिंह
बेटा और बेटी  ( Daughter & Sons ) तैमूर अली खान , इब्राहिम अली खान  और  सारा अली खान

सैफ अली खान के काले हिरन खंड में कौन साथ था, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

सैफ अली खान की प्रारंभिक शिक्षा एवं शुरुआती करियर ? [Career And Education]

सैफ ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को हिमाचल प्रदेश के रिलायंस स्कूल से प्राप्त की और इसके बाद वे केवल 9 साल की उम्र में इंग्लैंड में लाॅकर्स पार्क स्कूल , हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई को पूरा किया था . अपनी पढ़ाई को पूरी करने के बाद सैफ भारत देश वापस लौट गए और उन्होंने 2 महीने तक दिल्ली में एक एडवरटाइजिंग फर्म के लिए काम किया .

बाद में ग्वालियर में टेलीविजन की शूटिंग में कमर्शियल भी किया और बाद में उन्हें डायरेक्टर आनंद महिंदरू ने कास्ट भी किया था . लेकिन किसी कारणवश यह प्रोजेक्ट भी उनका खत्म हो गया और फिर इसके बाद उन्होंने फिल्मी जगत में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आने का विचार किया .

सैफ अली खान का फिल्मी करियर ? [Filmy Career]

यश चोपड़ा की फिल्म ‘परंपरा’ जो कि 1993 में आई थी , जिसमें सैफ अली खान ने अपना फिल्मी जगत में डेब्यू किया था . लिहाजा यह फिल्म भारतीय दर्शकों को पसंद नहीं आई और यह फिल्म बड़े पर्दे पर फ्लॉप हो गई . 1994 में यश चोपड़ा की दो फिल्में में जिसमें अक्षय और सैफ अभिनय करते हुए नजर आए थे . इनकी दो लगातार जोड़ी वाली फिल्म भारतीय पर्दे पर सफल रही थी .

अक्षय कुमार के साथ लगातार दो सफल फिल्मों के बाद छोटे नवाब का फिल्मी करियर सफलता की ऊंचाई पर पहुंच गया था और 1999 में मल्टी स्टारर फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ में एक बार और सैफ का प्रदर्शन भारतीय दर्शकों को देखने को मिला और यह फिल्म भी भारतीय दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई थी . इसके बाद आमिर खान और शाहरुख खान के साथ भी उन्होंने काम किया और अपने फिल्मी करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में सफल हुए . 2004 में आई रोमांटिक , कॉमेडी और ड्रामा फिल्म ‘हम-तुम’ ने सैफ अली खान को सबसे ज्यादा फिल्मी जगत में प्रसिद्धि दिलाई . इस फिल्म के लिए उनको बेस्ट ऐक्टर का नैशनल फिल्म अवॉर्ड्स भी मिला था . इसके बाद विद्या बालन की ‘परिणीता’ और ‘सलाम-नमस्ते’ फिल्म ने सैफ अली खान को सभी प्रसिद्ध कलाकारों की सूची में इनका नाम दाखिल कर दिया .

कैटरीना कैफ के साथ एक्शन ट्रेलर और सस्पेंस से भरी एक पैकेज मूवी रेस में सैफ अभिनय करते हुए नजर आए थे और यह फिल्म अपने एक्शन के लिए भारतीय पदों पर सफल साबित हुई थी . इस फिल्म में सैफ अली खान ने एक से एक दमदार डायलॉग बोले थे जो आज भी भारती लोगों के जुबान पर रहते हैं .

फिर इसके बाद इस फिल्म का दूसरा पार्ट ‘रेस 2’ को भारतीय दर्शकों ने इसके पहले पाठ के तरह ही पसंद किया था . इसके बाद 2009 में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के साथ ‘लव आज कल’ और 2012 में ‘कॉक्लेट’ फिल्म भी भारतीय सिनेमाघरों में सफल रही थी .

रणबीर कपूर की लव लाइफ जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

सैफ अली खान का लव अफेयर और शादी ? [Love Affair, Marriage]

सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह थी , जो कि इनकी उम्र सैफ अली खान से करीब 12 वर्ष अधिक थी , परंतु यह विवाहित रिश्ता ज्यादा दूर तक ना जा सका और परिणाम इन दोनों के तलाक में जाकर खत्म हुआ . तलाक के बाद नवाब सैफ अली खान का लव अफेयर रोजा कांटालानो पेशे से मॉडल से शुरू हुआ , परंतु यह मॉडल भारतीय मूल की नहीं थी .

वर्ष 2007 पर करीना और नवाब सैफ के लव अफेयर की चर्चाएं भारतीय सुर्खियों में आने लगी थी . सुर्ख़ियों को हकीकत का रूप देते , हुए इन दोनों ने एक दूसरे से विवाह करने का निर्णय किया और परिणाम स्वरूप वर्ष 2012 में इन दोनों ने एक दूसरे से विवाह कर लिया . आज के समय में करीना और सैफ की जोड़ी फिल्मी जगत में विख्यात हो गई है .

सैफ अली खान की प्रमुख फिल्में ? [Film List]

सैफ अली खान का फिल्मी सफर बहुत ही पुराना रहा है और आज तक उन्होंने कई फिल्में अपने चाहने वाले दर्शकों को दे दी हैं ,तो चलिए जानते हैं , इनकी प्रमुख फिल्में कौन-कौन सी हैं , जो निम्नलिखित हैं .

. 1993- परंपर

. 1994- ये दिल्लगी

. 1994- मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी

. 1994- यार गद्दार

. 1994- आओ प्यार करें

. 1995- सुरक्षा

. 1995- इम्तिहान

. 1996- दिल तेरा दीवाना

. 1996- एक था राजा

. 1996- बंबई का बाबू

. 1996- तू चोर मैं सिपाही

. 1997- हमेशा

. 1997- उड़ान

. 1998- कीमत

. 1998- हमसे बढ़कर कौन

. 1999- कच्चे धागे

. 1999- ये है मुंबई मेरी जान

. 1999- हम साथ-साथ हैं

. 1999- बीवी नंबर वन

. 1999- आरजू

. 2000- क्या कहना

. 2001- लव के लिए कुछ भी करेगा

. 2001- दिल चाहता है

. 2001- रहना है तेरे दिल मे

. 2002- ना तुम जानो हम

. 2003- डरना मना है

. 2003- कल हो ना हो

. 2003- एल ओ सी कारगिल

. 2004- एक हसीना थी

. 2004- हमतुम

. 2005- परिणीता

. 2005- सलाम नमस्ते

. 2005- बिंग सायरस

. 2006- ओम्कारा

. 2007- एकलव्य

. 2007- नहले पे दहला

. 2007- ता रा रम पम

. 2008- रेस, टशन, वुडस्टॉक विला, थोड़ा प्यार थोड़ा मैजिक, रोड साइड रोमिया

. 2009- सनम तेरी कसम, लव आजकल, कुर्बान

. 2011- आरक्षण

. 2012- एजेंट विनोद, कॉकटेल, गो गोवा गॉन

.2020- तानाजी द अनसग वॉरियर

आमिर खान की आने वाली फिल्म में करीना है उनकी हेरोइन, फिल्म का नाम जानने के लिए यहाँ पढ़ें

सैफ अली खान को मिले कुछ अवार्ड [Awards]

अगर हम सैफ अली खान को मिले अवार्ड के बारे में बात करें तो उनको नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया है . इतना ही नहीं 6 फिल्म फेयर अवार्ड भी शामिल हैं . नीचे हमने सैफ अली खान को मिले कुछ प्रमुख अवार्ड के बारे में दर्शाया है , जो निम्नलिखित हैं .

. 1993 में आशिक आवारा फिल्म में बेस्ट डेब्यू के अवार्ड से नवाजा गया .

. 1993 में दिल चाहता है फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड से नवाजा गया .

. 2004 में हम तुम फिल्म के लिए बेस्ट कॉमिक रोल परफारमेंस के अवार्ड से नवाजा गया .

. 2003 में कल हो ना हो फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया .

. 2006 में आई ओमकारा फिल्म में बेस्ट नेगेटिव रोल परफॉर्मेंस के अवार्ड से सम्मानित किया गया .

. 2003 में कल हो ना हो फिल्म में बेस्ट मोटो लुक ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया .

उदय भान सिंह के किरदार में नजर आए सैफ अली खान ?

अभी इसी वर्ष यानी , कि 2020 में अजय देवगन की फिल्म ‘तानाजी द अनसग वॉरियर‘ में सैफ मुख किरदार में नजर आए और इस फिल्म में उनके किरदार को बहुत ही अहम और मुख्य माना जाता है . इस फिल्म में कोंडाना किले के सूबेदार उदय भान सिंह का किरदार निभा रहे हैं . इस फिल्म में उदय भान सिंह के किरदार में नजर आ रहे सैफ अली खान को एक बेरहम और निर्दई एवं खूंखार के रूप में देखा गया है .

हालांकि इस फिल्म में यह नेगेटिव रोल कर रहे हैं , परंतु उनका किरदार फिल्म के अंदर बहुत ही प्रमुख स्थान रखता है . भारतीय दर्शकों ने इस फिल्म को अभी तक अच्छा प्यार दिया है . इस फिल्म में सैफ अली खान के किरदार को दर्शकों द्वारा पसंद किया जा रहा है . उम्मीद है , कि यह फिल्म आगे चलकर सफल और अच्छी कमाई करने वाली फिल्म साबित होगी .

2020 में सैफ अली खान की आने वाली फिल्में [Upcoming Movies]

इस वर्ष सैफ अली खान की दो और प्रमुख फिल्में आ रही हैं , जो निम्नलिखित हैं .

1 . जवानी जानेमन

इस फिल्म में सैफ अली खान भूमिका में नजर आने वाले हैं . इतना ही नहीं इसमें इन्होंने एक पिता का भी किरदार निभाया है . आमतौर पर इस फिल्म की कहानी को हम परिवारिक रूप दे सकते हैं ,क्योंकि इस फिल्म की कहानी एक पिता को किस तरह से अपने परिवार की जिम्मेदारियां निभानी चाहिए वह दर्शाया गया है .

इस फिल्म के ट्रेलर को यूट्यूब पर रिलीज कर दिया गया है और ट्रेलर में सैफ अली खान काफी रंगीन मिजाज के नजर आ रहे हैं . आमतौर पर इस फिल्म का रिलीज डेट साफ तौर पर कंफर्म नहीं है ,जैसे ही हमें इसके बारे में कुछ अपडेट मिलती है , तो हम आपको अवश्य बताएंगे .

2 . दिल बेचारा

फिल्म निर्माता मुकेश छाबरा इस वर्ष 2020 में दिल बेचारा नामक फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में लाने के लिए तैयार हैं , आमतौर पर इस फिल्म में सैफ अली खान भी नजर आने वाले हैं .

अभी इस फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर रिलीज नहीं किया गया है और आमतौर पर इस फिल्म का रिलीज डेट भी साफ तौर पर दर्शाया नहीं गया है , जैसे ही हमको इस फिल्म से संबंधित कोई अपडेट मिलती है , तो हम आपको अवश्य बताने की कोशिश करेंगे .

सैफ अली खान का कैरियर भारतीय सिनेमा में बहुत उतार-चढ़ाव भरा रहा है , परंतु उन्होंने अपने फिल्मी सफर को निराशा की वजह से बिल्कुल भी नहीं छोड़ा . उनके मेहनत का ही नतीजा है , कि आज फिल्मी जगत में उनको सभी प्रसिद्ध कलाकारों में से एक माना जाता है . सैफ अली खान के पूरे जीवन परिचय से हमें एक पिता मिलती है , कि यदि जीवन में कुछ करना है या कुछ पाना है तो निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए .

असफलताएं ही जीवन में कुछ सीख दे जाती हैं और इन्हीं असफलताओं के कारण इंसान आगे चलकर सफल भी बन जाता है . यदि आपको हमारा या लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने परिजनों एवं मित्र जनों के साथ अवश्य शेयर करें. यदि आपके कुछ सुझाव या फिर विचार हो , तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं .

Other links –

Ankita

अंकिता दीपावली की डिजाईन, डेवलपमेंट और आर्टिकल के सर्च इंजन की विशेषग्य है| ये इस साईट की एडमिन है| इनको वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ और कभी कभी आर्टिकल लिखना पसंद है|
Ankita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *