साइखोम मीराबाई चानू जीवन परिचय (कॉमन वैल्थ 2018) | Saikhom Mirabai Chanu Biography Hindi (Weightlifting, State, Coach )

साइखोम मीराबाई चानू जीवन परिचय (कॉमन वैल्थ स्वर्ण पदक विजेता 2018) | Saikhom Mirabai Chanu Biography Hindi (Won Gold Medal In Common wealth 2018)  (Weightlifting, State, Coach ) 

मीराबाई चानू एक भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने हाल ही में कॉमन वेल्थ गेम्स में इंडिया को वेटलिफ्टिंग में पहला गोल्ड मैडल दिलवाकर गौरवान्वित किया है. इस दौरान मीराबाई ने 6 लिफ्टिंग में 6 रिकॉर्ड तोड़े और महिलाओं की वेटलिफ्टिंग में 48 किलोग्राम में पहला स्थान हासिल किया. इसी साल भारत सरकार ने भी इन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया है, जो कि एक बहुत बड़ा सम्मान है. मीराबाई इंडिया में मणिपुर की रहने वाली है. इनके विभिन्न प्रतियोगितओं में प्रदर्शन को देखते हुए इंडिया को इनसे आगे भी कई उम्मीदें है.

 

meerabai chanu

मीराबाई चानू के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी Important Information about Mirabai Chanu :

नाम Nameमीराबाई चानू
पुरा नाम Full Nameसाइखोम मीराबाई चानू
जन्म तारीक Date of Birth8/8/1994
उम्र Age24 साल
रहवासी Residenceमणिपुर
नागरिकता Nationalityभारतीय
पेशा Occuptionखिलाड़ी
खेल Gameवेट लिफ्टिंग
वर्ग48 किलोग्राम
शारीरिक बनावट Physical Status 
लम्बाई Hight4 फिट 11 इंच
 वजन Weight48 किलोग्राम
रंग Colourगोरा
आँखों का कलरकाला
कुल मैडल Total Medal
गोल्ड Gold2
सिल्वर Silver1
कोच Coachकुंजरानी देवी

जन्म Date of Birth :

मीराबाई चानू का जन्म मणिपुर के इम्फाल में हुआ. यह मणिपुर के पूर्व में स्थित है. इनकी जन्म तारीख 8 अगस्त 1994 है. इस हिसाब से इनकी अब तक उम्र मात्र 23 साल है. इनकी शिक्षा भी यही से शुरू हुई .

कोच Coach :

वेट लिफ्टिंग में मीरा की कोच कुंजरानी देवी है जो खुद भी वेट लिफ्टिंग में एक भारतीय खिलाड़ी है. कुंजरानी भी इम्फाल मणिपुर की ही रहने वाली है.

रिकार्ड्स Records :

मीराबाई ने मात्र 24 वर्ष की उम्र में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है.

  • मीराबाई एक महिला वेट लिफ्टर है, जिन्होंने साल 2017 में हुई वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 48 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मैडल हासिल किया था. इसके पहले साल 2014 में भी इन्होने ग्लासगो में संपन्न हुए कॉमन वेल्थ गेम्स में भी 48 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मैडल जीता था.
  • इस वर्ष 2018 में भी इन्होने कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड हासिल कर इंडिया को पहला गोल्ड दिलवाया. यह गोल्ड भी महिलाओं की 48 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग में है.
  • मीराबाई का चयन 2016 में संपन्न रिओ ओलिंपिक में भी हुआ था, परंतु दुर्भाग्यवश वे इस दौरान इंडिया के लिए कोइ मैडल नहीं ला पाई थी .
  • इन्होने साल 2016 में गुवाहाटी में संपन्न हुए बारहवे साउथ एशियन गेम्स में भी गोल्ड मैडल हासिल किया था.
  • सम्मान : खेलों में इनके बेहतर प्रदर्शन और लगन के चलते मणिपुर के मुख्यमंत्री ने भी इन्हें 20 लाख की राशि प्रदान की थी. और अपने प्रदर्शन से इन्होने अपना, मणिपुर और इंडिया का नाम रोशन किया.

मीरा बाई के अलावा आज सुबह गुरुराजा ने भी वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मैडल हासिल कर भारत का नाम रोशन किया. इस वर्ष साल 2018 में यह कॉमन वेल्थ गेम्स 4 अप्रैल से शुरू हुए और 15 अप्रैल तक चलेंगे. इस खेल में पुरुष वर्ग में 115 और महिला वर्ग में कुल 105 खिलाडी इस दौरान विभिन्न खेलों में हिस्सा लेंगे और इंडिया का प्रतिनिधित्व करेंगे. साल 2014 में हुए कॉमन वेल्थ गेम में इंडिया ने कुल 15 गोल्ड, 30 सिल्वर और 19 कस्य पदक जीते थे. इस वर्ष भी इंडिया को अपने खिलाड़ियों से बहुत उम्मीदे है, दर्शक आस लगाये बैठे है कि वे विभिन्न मैडल जीत देश का नाम रोशन करेंगे.

Other

  1. चाबहार बंदरगाह का इतिहास व महत्त्व 
  2. बिप्लव (विप्लव ) कुमार देब का जीवन परिचय
  3. भारत में हुए अब तक के सबसे बड़े घोटाले 
Updated: April 6, 2018 — 2:14 pm

1 Comment

Add a Comment
  1. Proud moment for her and her family. India is also proud for her achievement.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *